कैसे एक स्वस्थ योनि है

हम सभी को स्वस्थ त्वचा और बालों के साथ अनगिनत चाल जानने हैं, लेकिन हम शायद ही कभी योनि के स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं। प्रारंभिक बचपन से, बहुत से महिलाओं को साबुन (वास्तव में बहुत आक्रामक) के साथ रोजाना धोना या स्प्रे डोडोरेंट का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है हालांकि, ये कार्रवाई अक्सर अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं। यह स्वस्थ रखने के बारे में जानने के लिए, सही भोजन चुनना और टोनिंग अभ्यास करना सभी तरीके हैं जो आपको एक स्वस्थ योनि रखने की अनुमति देते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

इसे साफ रखें
1
इसे केवल गुनगुने पानी के साथ धो लें यह अजीब लगता है, लेकिन एक डिटर्जेंट के साथ योनि को धोना, जो एक छड़ी या तरल के रूप में है, इसे साफ रखने के लिए सबसे अच्छा नहीं है। वास्तव में, जननांग तंत्र का यह क्षेत्र बाहरी पदार्थों की मदद के बिना, ठीक से खुद को साफ करता है। शरीर के अन्य हिस्सों की तरह, योनि में एक पीएच होता है जो किसी निश्चित त्रिज्या के भीतर होता है, 3.5 और 4.5 के बीच सटीक होता है। यह हानिकारक बैक्टीरिया के प्रसार को रोकता है और अच्छे लोगों के गठन की सुविधा प्रदान करता है। आक्रामक डिटर्जेंट का प्रयोग संतुलन से समझौता कर सकता है, जिससे संक्रमण, परेशानी और बुरे गंध भी हो सकते हैं।
  • कई महिला योनि की संरचना से परिचित नहीं हैं - यदि आप शरीर के इस हिस्से से बहुत परिचित नहीं हैं, तो याद रखें कि वास्तव में यह एक आंतरिक मांसपेशी है जो एक ट्यूब के समान है। स्त्री जननांग अंगों की बाह्य समाप्ति, योनी, तटस्थ साबुन की छड़ी से धोया जा सकता है, बशर्ते यह एपिडर्मिस को परेशान नहीं करता है।
  • यदि आप अपने आप को साबुन के साथ अंदर धो कर पाते हैं, तो इसे गर्म पानी से कुल्ला करना सुनिश्चित करें, ताकि निशान छोड़ें न हो। डिटर्जेंट के अवशेषों में जलन हो सकती है।
  • 2
    योनि का शौचालय न करें और उपयुक्त दुर्गन्ध स्प्रे का प्रयोग न करें। इन उपचारों में रसायनों के उपयोग को शामिल किया जाता है जो सिद्धांत में योनि को ताज़ा करते हैं। वास्तव में, वे विपरीत प्रभाव पड़ता है। सभी बैक्टीरिया को हटा दें "अच्छा", जो कि नहर को स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त होने की अनुमति देते हैं लैवेंडरों द्वारा छोड़ी जाने वाली अवशेषों में जलन पैदा हो सकती है और यहां तक ​​कि जला भी जा सकता है - और ये स्प्रे पर भी लागू होता है। योनि को अन्य विधियों के लिए स्वस्थ धन्यवाद रखते हुए, यह इत्र की आवश्यकता नहीं होगी।
  • योनि की गंध को बदलने के वादे के साथ सुगंधित क्रीम बिकती है, इसलिए उन्हें भी बचा जाना चाहिए। वही पोंछे, शोषक और स्वाद वाले पैड पर लागू होता है
  • यदि आप दुर्गन्ध दूर करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, कृत्रिम पदार्थों से पूरी तरह से प्राकृतिक और निशुल्क चुनें। आप पानी के साथ गुलाब, लैवेंडर या लेमोंग्रस आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को मिलाकर अपना स्वयं का स्प्रे तैयार कर सकते हैं। इसे स्प्रेयर के साथ एक छोटी बोतल में डालें। एक शॉवर लेने के बाद इसका प्रयोग करें और ड्रेसिंग से पहले पूरी तरह से सूखना सुनिश्चित करें।
  • 3
    माहवारी के दौरान अच्छी निजी स्वच्छता रखने की कोशिश करें कई महिलाओं को योनि संक्रमण से ग्रस्त होते हैं जब चक्र होता है, क्योंकि रक्त योनि के पीएच में परिवर्तन करता है और इसके संतुलन को खराब करता है। महीने के उस समय भी स्वस्थ रखने के लिए, निम्नलिखित आदतों को अपनाना
  • आंतरिक शोषक अक्सर बदलें। टैम्पन मासिक धर्म के रक्त को अवशोषित करता है, इसलिए यदि आप इसे योनि में घंटों के लिए छोड़ देते हैं, तो यह इसके पीएच को बदल सकता है। इसे होने से रोकने के लिए इसे हर दो या तीन घंटे प्रतिस्थापित करना सुनिश्चित करें
  • आवश्यक शोषक या पैंटी लाइनर से अधिक उपयोग न करें पूरे महीने में उन्हें प्रयोग करें या मासिक धर्म के अंत के बाद त्वचा की जलन हो सकती है।
  • आप मासिक धर्म कप की कोशिश कर सकते हैं। इस रबर डिवाइस को योनि में डालने के लिए खून इकट्ठा किया जाना चाहिए, और फिर हर दो से तीन घंटे गर्म पानी से भरे हुए। कप मासिक धर्म के दौरान हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने के लिए आदर्श उपाय हैं और बहुत उपयोगी हैं, यदि पैड और शोषक आपको परेशान करते हैं
  • 4
    सामने से पीछे से साफ हो जाओ जब आप सूखे, अन्यथा न करें तो इस आंदोलन को करना ज़रूरी है - आप योनि में प्रवेश करने वाले तरल पदार्थ से बचेंगे और संक्रमण का कारण बनेंगे। सरल और जोड़ टॉयलेट पेपर का उपयोग करें सिक्त पोंछे या इत्र और रसायनों वाले किसी अन्य उत्पाद का उपयोग न करें।
  • भाग 2

    स्वस्थ आदतें अपनाना
    1
    वह कपास अंडरवियर पहनता है यह जल्दी से सूख जाता है और तंतुओं के माध्यम से हवा को आसानी से प्रसारित करने की अनुमति देता है। यह एक गीला वातावरण के विकास को रोकता है। नमी बैक्टीरिया के बीच एक असंतुलन पैदा करता है "अच्छा" और हानिकारक लोगों के प्रसार का कारण बनता है, संभावित रूप से संक्रमण पैदा करने में सक्षम सिंथेटिक सामग्री, रेशम, फीता या अन्य वस्त्रों के संक्षिप्त विवरण विशेष रूप से सांस नहीं हैं
    • यदि आप कपास के अलावा जांघिया पहनना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अंडरवियर का हिस्सा जो कि योनि के संपर्क में आता है, वह प्राकृतिक कपड़े से ढका है।
    • क्या आप अक्सर योनि संक्रमण से ग्रस्त होते हैं? कार्बनिक कपास का संक्षिप्त विवरण चुनने की कोशिश करें, न कि रंगे या रसायनों के साथ इलाज किया जाए।
  • 2
    बहुत तंग कपड़े से बचें तंग पैंट, पतली जीन्स और मोजे फंफल नमी और हवा को प्रसारित नहीं करते हैं, जिससे लगातार कैंडिडिआसिस होते हैं। नरम, हल्का और अधिक सांस कपड़े लाने की कोशिश करें। अधिक अक्सर स्कर्ट और कपड़े पहनें, कमर तक जाने वाले लोगों के बजाय कूल्हों पर पेंटीहोस चुनें, थोड़ा बड़ा शॉर्ट्स पसंद करें
  • 3
    तुरंत बदलाव करें, अगर कपड़े गीले हैं घंटे के लिए पसीने से भिगोते हुए एक लथपथ पोशाक या जिम कपड़े पकड़े हुए कैंडिडिआसिस पैदा कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप तैरना या कसरत के बाद जितनी जल्दी हो सके स्वच्छ और सूखे कच्छा पहन लें आपको अपने थैले में कुछ अंडरवियर रखने की भी आवश्यकता है: एक आपातकालीन स्थिति हो सकती है और यह आपको सहज बनाती है।
  • यदि आप योनि के आस-पास के क्षेत्र को छानने का फैसला करते हैं, तो सावधान रहें कि रेजर के साथ खुद काट न लें। एक विषादकारी क्रीम को प्राथमिकता दें (सुनिश्चित करें कि आप इसे नहर में न दें)। सिलवटों के चारों ओर बालों को निकालने के लिए शांति से आगे बढ़ो, इसलिए आप अपने आप को गलती से चोट नहीं पहुंचे।
  • वैक्सिंग एक और समाधान है जिसे कई महिलाओं ने चुना है। यदि आप इसे करने की कोशिश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पहले कुछ शोध करते हैं एक ब्यूटीशियन चुनें, जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा है और स्वच्छ उपकरण का उपयोग करता है। सैलून जो बुनियादी स्वच्छता के नियमों का पालन नहीं करते हैं, वे जीवाणु संक्रमण का प्रसार कर सकते हैं।
  • 4
    यौन संबंध रखने के बाद खुद को धो लें जब आप किसी के साथ यौन संबंध रखते हैं, तो आप अपने आप को बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म पदार्थों के सामने उजागर करते हैं जो योनि को परेशान कर सकते हैं और संक्रमण कर सकते हैं। समाधान? यौन संबंध रखने के बाद गर्म पानी के साथ क्षेत्र धो लें यह काफी कष्टप्रद गड़बड़ी की संभावना को कम करता है।
  • सेक्स करने से पहले अपने साथी को धोने के लिए पूछना, बस के रूप में उपयोगी है, खासकर यदि आप कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं
  • इसके अलावा, यौन संबंध रखने से पहले शरीर के अन्य हिस्सों को धोना बेहतर होगा। यदि आप विशेष रूप से संक्रमण होने की संभावना रखते हैं, तो सेक्स करने से पहले अपने साथी के साथ एक शॉवर ले लो। आप हानिकारक जीवाणुओं के संपर्क के जोखिम के प्रति अपने आप को इतना अधिक नहीं दिखाएंगे
  • अपने साथी से पूछें कि आपको दांतों के बांध और दस्ताने का उपयोग करने के लिए आगे की स्थिति में आप मौखिक सेक्स प्राप्त करते हैं या योनि में अपनी उंगलियों को पेश करते हैं।
  • 5
    सेक्स करने के बाद मूत्र यदि आप नहीं धो सकते हैं (और आप इसे वैसे भी करना चाहिए), कम से कम पेशाब की कोशिश करो जब आप सेक्स करते हैं, हानिकारक जीवाणु मूत्राशय से आगे बढ़ सकते हैं, मूत्राशय से जुड़ा हो सकता है। सेक्स करने के बाद पेशाब योनि क्षेत्र से उन्हें खत्म करने में मदद कर सकता है, जिससे आप सामान्य रूप से अच्छा महसूस कर सकते हैं और आपको परेशान मूत्र पथ संबंधी विकारों को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • 6
    कंडोम का इस्तेमाल करने की कोशिश करें बीज के पीएच मूल है, जबकि योनि की पीएच अम्लीय है। यदि नहर में शुक्राणुओं का एक अंतर्ग्रहण अवशेष होता है, तो यह पदार्थ योनि के संतुलन को बाधित करता है, जिससे यह बैक्टीरिया प्रसार को पैदा करता है। कंडोम या गर्भनिरोधक की दूसरी बाधा पद्धति का उपयोग करना जड़ की समस्या को समाप्त करता है यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो एक संभोग के तुरंत बाद धो लें, ताकि शुक्राणु में योनि पीएच को बदलने का समय न हो।
  • भाग 3

    स्वस्थ खाएं और शारीरिक गतिविधि करें
    1



    बहुत सारे दही खाओ यह एक ऐसा भोजन है जिसमें एक ही बैक्टीरिया है "अच्छा" योनि को स्वस्थ रहने की जरूरत है आप इस भोजन को अपने दैनिक आहार में शुरू करने के द्वारा पुनर्गठन कर सकते हैं कैंडिडिआसिस को रोकने और उसका इलाज करने के लिए यह उपभोग करना आदर्श है।
    • ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर को उसी तरह मदद करते हैं। किम्मी, कोम्बचिया चाय और अन्य किण्वित खाद्य पदार्थ दही के लिए वैध विकल्प हैं, जो कि आप विशेष रूप से पसंद नहीं कर सकते हैं।
    • यदि आप रोजाना दही खाने की तरह महसूस नहीं करते हैं तो आप प्रोबायोटिक्स का भी प्रयास कर सकते हैं
  • 2
    बहुत सारे फल खाएं ब्लूबेरी, अनानास, स्ट्रॉबेरी और अन्य फल योनि स्राव की गंध को ताज़ा कर सकते हैं। उन्हें खपत करना वास्तव में एक फल सुगंध की गारंटी नहीं देता है, लेकिन अगर आप चिंता करते हैं तो इससे अधिक सुखद खुशबू विकसित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, फल में एक उच्च पानी की सामग्री होती है, इसलिए आपको हाइड्रेटेड रखने से शुद्धिकरण को बढ़ावा देता है और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है, जो बुरे गंध के लिए भी जिम्मेदार हैं।
  • 3
    लहसुन खाओ इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं, विशेषकर कंडिडायसिस के लिए जिम्मेदार कवक के संबंध में, इसलिए यह इसे रोकने और उसका इलाज करने के लिए प्रभावी है। योनि को उत्कृष्ट स्थिति में रखने के लिए इसे पकाया जाता है या सप्ताह में दो या तीन बार खपत करना आदर्श होता है। इसके अलावा, इस क्षेत्र में बुरी गंध से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए कहा जाता है।
  • 4
    क्या केगल का अभ्यास वे श्रोणि फर्श की मांसपेशियों और पबोकोकेसीगेस को मजबूत करते हैं ये ऊतक स्वर को खो देते हैं, उम्र और प्रसवोत्तर के साथ कमजोर होते हैं। उन्हें मजबूत बनाने से आपको मूत्र असंयम जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा, उनका व्यायाम करना यौन आनंद को बढ़ाता है उन्हें करना शुरू करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  • पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को खोजें इसे समझने के लिए, पेशाब के दौरान यह अचानक प्रवाह को अवरुद्ध करता है। जिन मांसपेशियों का आप उपयोग करते हैं वे इसका उपयोग करने वाले हैं।
  • मांसपेशियों को अनुबंधित करें और इस स्थिति को तीन सेकंड के लिए रखें, फिर उन्हें छोड़ दें। 15 पुनरावृत्ति करें
  • क्यूगेल रोज़ का अभ्यास करता है, संकुचन को लंबे समय तक पकड़ता है और एक बार जब आप सीख लेते हैं कि अपनी मांसपेशियों को कैसे नियंत्रित किया जाए
  • 5
    योनि को व्यायाम करने के लिए अन्य तरीकों की खोज करें यह यौन क्रियाकलाप और सुख के माध्यम से भी मजबूत हुआ है, क्योंकि ये आंदोलन इसे टोन और कोमल रखता है सेक्स करने के लिए नियमित रूप से सेक्स करना उचित तरीका है। जब आप संभोग करते हैं, योनि की मांसपेशियों को ठेका और जारी करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप उन्हें प्रशिक्षण में यथासंभव अधिक रख सकते हैं।
  • एक थरथानेवाला का उपयोग करके आप एक ही प्रभाव को प्राप्त कर सकते हैं।
  • जेड अंडे, योनि शंकु, बेन वा गेंद और योनि बारबल्स अन्य यंत्र हैं जो योनि को "भारोत्तोलन" तकनीकों के जरिये उपयोग में लाते हैं।
  • भाग 4

    संक्रमण और अन्य विकारों को संबोधित करते हुए
    1
    यदि आपके पास कैंडिडिआसिस है, तो ओवर-द-काउंटर दवाओं की कोशिश करें यह ज्यादातर महिलाओं के लिए होता है, और आमतौर पर यह अंडे या एंटिफंगल क्रीम से लड़ने के लिए संभव है। उपचार पैक में कुछ समय के लिए खुराक होता है, उदाहरण के लिए पांच दिन या एक सप्ताह। यह संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करता है। सामान्यतया, कैंडिडिआसिस की दवाएं भी विरोधी खुजली क्रीम के साथ होती हैं - आप इसे योनि से छुटकारा पाने और योनी क्षेत्र के चारों ओर जलाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • अगर आपको कैंडिडिआसिस होने का यकीन नहीं है, तो आपको एक सटीक निदान के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। इस विकार के लक्षण में शामिल हैं: filamentous स्राव, पीले और बदबूदार, खुजली और योनि क्षेत्र में जल, भग क्षेत्र और व्यथा में जलन।
    • यदि संक्रमण एक हफ्ते या उसके बाद पारित नहीं होता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक अपॉइंटमेंट करें ताकि आपको दवा लिखने और विकार का इलाज करने के लिए मिल सके।
    • आप शरीर में "अच्छे" बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाने के लिए दही या अन्य किण्वित खाद्य पदार्थों के दैनिक घूस को दोगुना करने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • 2
    अगर आपको योनिजन है, तो डॉक्टर के पास जाने के लिए इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाएं। यह कैंडिडिआसिस, बैक्टीरियल संक्रमण, परजीवी और अन्य कारणों के कारण हो सकता है। यह घाटे की विशेषता है जो कि मछली की तरह गंध, जलन, खुजली और योनी के आसपास एक जलन होती है। आप इन कष्टप्रद लक्षणों से मुकाबला करने के लिए ओवर-द-काउंटर क्रीम खरीद सकते हैं, लेकिन आपको समझने के लिए कि क्यों और सही दवाएं लेने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • 3
    यह देखने के लिए नियमित परीक्षण करें कि क्या आपके पास यौन संचारित बीमारी है एचपीवी संक्रमण, क्लैमाइडिया, जननांग मौसा और इतने पर, इन विकारों का इलाज करने में विफल होने की स्थिति में दीर्घकालिक क्षति हो सकती है। यदि आप असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं और आपको लगता है कि आपने इस प्रकार की बीमारी का अनुबंध किया है, स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें या क्लिनिक में जाएं कई मामलों में यह मुफ़्त परीक्षा से गुजरना संभव है।
  • 4
    यदि आप कुछ अजीब बात करते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें कई महिला अपनी योनि की संरचना से परिचित नहीं हैं और भावनाओं को यह प्रसारित करता है, इसलिए उन्हें कोई बदलाव नहीं दिखाई देता है। हर योनि अलग है और दृष्टि, स्पर्श और गंध से खुद को जानना महत्वपूर्ण है। परिवर्तनों के मामले में, आप इसे महसूस करते हैं और, यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर को जाएं। स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति बनाने यदि आप बहुत विशिष्ट रंग में परिवर्तन के मौसा, धक्कों, महक स्राव नोटिस, क्षेत्र में दर्द महसूस हो या रंग और रूप में हमेशा की तरह से अलग दिखता है।
  • टिप्स

    • नियमित रूप से स्नान करें और धोने के लिए बहुत सारे पानी का उपयोग करें, खासकर जब आपके पास चक्र होता है
    • बहुत पानी पी लो
    • यौन संबंध रखने के तुरंत बाद धोएं
    • एक परिपक्व मानसिकता के साथ इन सुझावों का पालन करने का प्रयास करें अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए एक स्वस्थ योनि आवश्यक है।
    • अगर आपको पता है कि आपको योनि की समस्या है, तो सेक्स न करें या हस्तमैथुन न करें।
    • क्रैनबेरी रस का 100% ध्यान केंद्रित करें।
    • आप और आपके साथी दोनों को यह पता लगाना चाहिए कि क्या आपने यौन संचारित बीमारियों का अनुबंध किया है या नहीं। इस तरह, आप आश्वासन दिया आराम कर सकते हैं डरो मत, आप अपने खुद के अच्छे के लिए करते हैं।
    • जननांग क्षेत्र को खारिज करना जलन पैदा कर सकता है। जननांगों को बहुत अधिक नमी बनाए रखने और क्षेत्र को सांस लेने की अनुमति देने से रोकने के लिए जघन बाल विकसित हुए हैं। यदि एक तरफ जरूरी गंभीर परिणाम नहीं होते हैं, तो बालों को हटाने आपकी स्वच्छता के लिए सर्वोत्तम नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आप यौन संचारित बीमारी से संक्रमित हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उससे निपटें। ऐसा करने से, भविष्य में गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
    • आप अनियमित योनि से खून बह से ग्रस्त हैं (उदाहरण के लिए, चक्र और अन्य, मासिक धर्म पिछले बहुत लंबा या प्रवाह इतना प्रचुर मात्रा में आप अक्सर मैक्सी पैड बदलने के लिए वह यह है कि बीच खोलना से ग्रस्त हैं), स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाना। कारण बहुत हो सकते हैं, इसलिए सटीक निदान प्राप्त करना आवश्यक है।
    • यदि आपके पास लगातार लगातार योनि गंध (मछली की याद ताजा) है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ का परामर्श करें यह vaginitis हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com