पेल्विक इन्फ्लमेटरी डिजीज को कैसे पहचाना जाए

पैल्विक सूजन रोग (अंग्रेजी में पैल्विक इन्फ्लैमरेटरी डिजीज - पीआईडी)

यह महिला प्रजनन अंगों का बैक्टीरिया संक्रमण है। यह अक्सर एक यौन संचारित रोग (जैसे सूजाक और क्लैमाइडिया के रूप में) है कि एक लंबे समय के लिए उपेक्षित होने के कारण विकसित करता है, लेकिन यह भी संक्रमण का एक और प्रकार की वजह से हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि समय पर चिकित्सा देखभाल के साथ, बांझपन जैसे गंभीर जटिलताओं को कम किया जा सकता है किसी भी संभावित लक्षण पर ध्यान दें, जैसे कि तीव्रता की तीव्रता के पेल्विक दर्द। यदि आपको कुछ संदेह है, तो एक स्त्री रोग की नियुक्ति करें- उपचार की सिफारिशों का पालन करें और आप जल्द ही अपने आप को वसूली के लिए सड़क पर मिल जाएंगे।

कदम

भाग 1

संभावित लक्षण पहचानें
पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 1 को पहचानें
1
किसी भी पेट दर्द की निगरानी करें यह आमतौर पर पीआईडी ​​से प्रभावित महिलाओं का मुख्य लक्षण होता है- ऐंठन और दर्द प्रारंभिक हल्के होते हैं और समय के साथ गंभीर दर्द हो जाता है आप पा सकते हैं कि आप अपने शरीर के केंद्रीय खंड को नहीं ले जा सकते हैं या आप एक स्थायी स्थिति लेने के लिए पर्याप्त रूप से सीधा नहीं कर सकते
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 2 को पहचानें
    2
    भूख में संभावित परिवर्तनों पर ध्यान दें। पेट में ऐंठन के अलावा, आप एक निरंतर पेट लग रहा है या एक परिणाम के रूप insoliti- क्षणों में प्रकट हो सकता है, आप या सब कुछ आप खाने के ऊपर फेंक करने के लिए मिल आप भोजन के नजर में या शीघ्र ही भोजन के बाद मतली का अनुभव हो सकता है।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 3 को पहचानें
    3
    फ्लू जैसे लक्षणों का ध्यान रखें मतली के साथ, पैल्विक भड़काऊ बीमारी एक उच्च बुखार (38 डिग्री सेल्सियस से अधिक) या कभी-कभी ठंड लग सकती है - बुखार लंबे समय तक रह सकता है या बेतरतीब ढंग से हो सकता है
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 4 को पहचानें
    4
    योनि स्राव को नियंत्रण में रखें योनि स्राव में किसी भी संभावित वृद्धि के लिए अपने जांघों को देखो, जिसमें एक अलग स्थिरता या एक अप्रिय गंध हो सकता है। दो मासिक धर्म चक्रों के बीच संभावित खुलने या रक्तस्राव पर ध्यान दें, क्योंकि ये रोग के अन्य संभावित लक्षण हैं
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 5 को पहचानें
    5
    यौन संभोग के दौरान दर्द पर ध्यान दें। यदि आप लिंग या एक लगातार प्रकाश लगातार दर्द होने के दौरान एक तेज़ दर्द का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो यह पीआईडी ​​का संकेत हो सकता है - असुविधा अचानक उत्पन्न हो सकती है या समय के साथ धीरे धीरे और खराब हो सकती है
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 6 को पहचानें
    6
    आपातकालीन चिकित्सा उपचार की तलाश करें यह शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है या अधिक है, यदि बुखार 39 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर बनी हुई है, या और भी बदतर यदि आप तरल पदार्थ या भोजन बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं, तो ईआर में जाने के लिए एक अच्छा विचार है। अगर पेट में दर्द बढ़ता है तो भी आपको तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है - अगर कुछ भी नहीं, तो आपातकालीन दवा के हस्तक्षेप में आपको तरल पदार्थ और दर्द की दवाएं दी जाती हैं, जब तक आप स्त्री रोग विशेषज्ञ को संबोधित करने में असमर्थ हैं
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 7 पहचानें
    7
    नियमित चिकित्सा यात्राओं से गुजरना यह काफी संभावना श्रोणि सूजन बीमारी से ग्रस्त हैं और कोई शारीरिक लक्षण दिखाने के लिए और इस मामले में हम asintomatico- या विकार की बात है, तो आप इतनी के रूप में ध्यान नहीं भुगतान करने के लिए जब तक स्थिति खराब हो गई कुछ इतना सूक्ष्म असुविधा या हल्के दर्द हो सकता है। अपने शरीर को सुनो और नियमित रूप से स्त्री रोग विशेषज्ञ को एक वर्ष के लिए एक निवारक उपाय के रूप में जांचें।
  • यदि पैल्विक रोग अनियंत्रित विकसित करने के लिए जारी है, तो आपको गंभीर चिकित्सा परिणाम भुगतने होंगे - उत्पादन के अंगों पर विकसित निशान ऊतक स्थायी बांझपन हो सकता है यह भी एक संभावित अस्थानिक गर्भावस्था के कारण भी खतरनाक तरीके से गंभीर और पुरानी पैल्विक दर्द का विकास हो सकता, फैलोपियन ट्यूब में एक अंडा (जो गर्भाशय में सामान्य मार्ग का अनुसरण नहीं होता) की रुकावट हो सकती है।
  • भाग 2

    रोग का निदान और उपचार करें
    पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 8 को पहचानें
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाओ जैसे ही आपको संदेह है कि आप पीआईडी ​​से पीड़ित हैं, समस्या की व्याख्या के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। वह आपको अपने चिकित्सीय इतिहास, यौन जीवन के बारे में प्रश्न पूछेंगे और आपको एक सामान्य पेल्विक जांच से गुजरना होगा- अगर आप पेट के दर्द और गर्भाशय ग्रीवा के आसपास दिखाई देते हैं, तो वह आगे की जांच का अनुरोध कर सकता है यदि डॉक्टर बहुत व्यस्त है और आप पर नहीं जा सकते, तो असहजता का वर्णन करने के लिए परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें - आप अस्पताल में जा सकते हैं या परिवार परामर्श केंद्र में जा सकते हैं।
    • आपको रक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है यह देखने के लिए कि क्या आपके श्वेत रक्त कोशिका संक्रमण से लड़ रहे हैं या आपको यौन संचारित रोगों के लिए गर्भाशय ग्रीवा के तरल पदार्थ और मूत्र के नमूने लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    • पीआईडी ​​का निदान करने के लिए कोई परिभाषित प्रोटोकॉल नहीं है - इसका मतलब यह है कि दुर्भाग्यवश यह अक्सर एक अन्य विकार के साथ भ्रमित हो सकता है, जो ऐसे लक्षणों जैसे एपेंडेसिटीिस
    • यदि आप बहुत बीमार हैं, तो शरीर एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया नहीं करता है, आपके पास एक फोड़ा है या आप गर्भवती हैं, तो आपका चिकित्सक उपचार के हिस्से के रूप में आप को अस्पताल में भर्ती करा सकता है।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 9 पहचानें
    2
    एक अल्ट्रासाउंड से गुज़रना स्वीकार करें स्त्रीरोग विशेषज्ञ का मानना ​​है कि श्रोणि सूजन बीमारी संभावित निदान में से एक है, लेकिन आगे के मूल्यांकन की जरूरत है इस बात की पुष्टि करने के लिए हैं, तो आप आंतरिक अंगों का निरीक्षण करने के छवियों एक स्क्रीनिंग करने के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, अल्ट्रासाउंड फैलोपियन ट्यूबों के एक हिस्से को ब्लॉक या आराम करने वाली एक फोड़ा की उपस्थिति दिखाने में सक्षम है, एक विकार जो न केवल बहुत दर्दनाक है बल्कि सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 10 को पहचानें
    3



    आप लैप्रोस्कोपी सर्जरी के लिए सहमति देते हैं प्रक्रिया के दौरान, सर्जन उदर क्षेत्र में एक छोटा चीरा और एक चमकदार कैमरा सम्मिलित करता है सीधे निकट से आंतरिक अंगों को देखने के लिए, जबकि हस्तक्षेप प्रदर्शन भी, ऊतक के नमूने ले जा सकते हैं यदि आवश्यक हो तो आगे जांच करने के कारण है।
  • हालांकि यह कम से कम आक्रामक संचालन है, लेप्रोस्कोपी अभी भी शल्य प्रक्रिया है - इसलिए, इससे निपटने से पहले आपको संभावित खतरों और लाभों को अच्छी तरह से अवश्य पता होना चाहिए जो इसे उलझा देता है
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 11 को पहचानें
    4
    सभी दवाओं को ले लीजिए जैसे कि आपको निर्धारित किया जाता है। पीआईडी ​​के मामले में सबसे आम एक एंटीबायोटिक है चूंकि यह संक्रमण आमतौर पर काफी गंभीर है और विभिन्न खतरनाक रोगजनकों के कारण हो सकता है, यह संभव है कि आपको एक ही समय में दो प्रकार के अलग-अलग एंटीबायोटिक दवाएं दी जाएंगी, जो टैब्लेट फॉर्म में हो सकती हैं या इंजेक्शन से ली जा सकती हैं।
  • यदि आप पैड लेते हैं, तो बग को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरे चिकित्सा चक्र को पूरा करें, भले ही आप उपचार खत्म होने से पहले बेहतर महसूस कर सकें।
  • ज्यादातर डॉक्टर आमतौर पर सुधार की निगरानी के लिए तीन दिन बाद एक अनुवर्ती यात्रा को दोहराने के लिए कहते हैं।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 12 को पहचानें
    5
    अपने यौन साथी को सूचित करें यद्यपि यह रोग संक्रामक नहीं है, तो साथी को यौन संचारित संक्रमण प्रसारित करना संभव है, जिससे पीआईडी ​​अक्सर विकसित होता है - उदाहरण के लिए क्लैमाइडिया और गोनोरिआ इसका मतलब है कि आपको पैल्विक सूजन की बीमारी से इलाज किया जा सकता है, लेकिन फिर यदि आप आवश्यक उपायों को नहीं लेते हैं तो संक्रमण का विकास करें। एक बार जब आप पीआईडी ​​का निदान करते हैं, तो आपको अपने यौन साथी से बात करनी चाहिए और उन्हें जांच से गुजरना होगा - याद रखें कि आप कोई लक्षण नहीं दिखा सकते हैं, लेकिन अभी भी कुछ संक्रमण हैं और इसे फैलाने में सक्षम हैं।
  • भाग 3

    जोखिम कारक जानिए
    पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 13 को पहचानें
    1
    यौन संचारित रोगों (एमएसटी) के लिए परीक्षण करें यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो हर साल स्त्री रोग विशेषज्ञ का भ्रमण करें और एमएसटी के लिए जाँच करें। पीआईडी ​​अक्सर दो व्यापक बैक्टीरियल बीमारियों से जुड़ा होता है: गोनोरिरा और क्लैमाडिया। एक त्वरित पेल्विक परीक्षा और कुछ प्रयोगशाला परीक्षण यह पता लगा सकते हैं कि क्या आपने इन संक्रमणों को अनुबंधित किया है या नहीं और फिर पीआईडी ​​में विकसित होने से पहले उनका इलाज करें।
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 14 को पहचानें
    2
    अतीत में पीआईडी ​​से पीड़ित होने के बाद सतर्क रहें यह पहले से अनुबंधित होने के कारण एक जोखिम कारक है - मूल रूप से, इसका मतलब है कि शरीर बीमारी के लिए जिम्मेदार कुछ प्रकार के जीवाणुओं के लिए अधिक संवेदनशील है। इसलिए, यदि आप पहले से पहले ही पीड़ित हैं, तो आपको हर संभव लक्षण पर विशेष ध्यान देना चाहिए, अनुभव के आधार पर आप पहले से सामान्य गाइड के रूप में अनुभव कर चुके हैं।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 15 को पहचानें
    3
    आप किशोरावस्था के दौरान और बीस वर्षों के दौरान विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। युवा यौन क्रियाशील महिलाओं को पीआईडी ​​करार करने का अधिक खतरा होता है - उनके आंतरिक प्रजनन अंग अभी तक पूरी तरह से नहीं बनाए गए हैं और एक "शिकार" बैक्टीरिया और एमएसटी के लिए आसान, इस उम्र की अधिक संभावना है कि उल्लेख नहीं करने के लिए "छलांग" स्त्री रोग विशेषज्ञ पर नियमित नियुक्तियाँ
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 16 को पहचानें
    4
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें. प्रत्येक नए यौन साथी के साथ पीआईडी ​​या अन्य एमएसटी को अनुबंधित करने का जोखिम बढ़ जाता है। यह कंडोम के उपयोग के बिना रिश्तों के मामले में विशेष रूप से सच है, क्योंकि गर्भनिरोधक गोली यौन संचारित बीमारियों या अन्य संक्रमणों के खिलाफ नहीं होती है। भागीदारों की संख्या कम करने और नियमित एमएसटी परीक्षाओं के दौर से गुजरने से आप समग्र स्वास्थ्य सुधार सकते हैं।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 17 को पहचानें
    5
    योनि lavages का उपयोग बंद करो ये पानी के स्प्रे या अन्य सफाई समाधानों के उपयोग के साथ आंतरिक वाश हैं। वास्तव में, इस तरह के उपचार हानिकारक बैक्टीरिया गर्भाशय ग्रीवा, जहां वे व्यवस्थित और पीआईडी ​​पैदा कर सकता है सहित प्रजनन अंगों, में गहरी घुसना करने के लिए अनुमति देते हैं। ये योनि lavages भी बैक्टीरिया वनस्पति को मार डालो "अच्छा" योनि में मौजूद और प्राकृतिक पीएच संतुलन में परिवर्तन
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 18 को पहचानें
    6
    विशेष रूप से एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस डालने के तुरंत बाद सावधान रहें। अधिकांश डॉक्टरों infezioni- तथापि के जोखिम को कम करने के लिए एक आईयूडी प्रणाली के बाद घर पर एंटीबायोटिक उपचार की सलाह देते हैं, यह एक नई डिवाइस की शुरूआत के बाद पहले कुछ महीनों के दौरान शरीर पर ध्यान देना है, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है वह अवधि जिसमें पैल्विक सूजन संबंधी बीमारी का विकास अधिक होने की संभावना है।
  • टिप्स

    • स्थानीय या राष्ट्रीय स्तर पर कई स्वास्थ्य संगठन एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करने की संभावना प्रदान करते हैं और श्रोणि सूजन संबंधी बीमारी के बारे में सभी प्रश्न और संदेह पूछते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि धूम्रपान पीआईडी ​​के लिए एक जोखिम कारक है, क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है
    • यहां तक ​​कि, मासिक धर्म के दौरान संभोग एक संभावित जोखिम कारक हो सकता है, क्योंकि गर्भाशय ग्रीवा जीवाणुओं की पहुँच को सुविधाजनक बनाने के गर्भाशय में अधिक खुला है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com