कैसे पैल्विक सूजन रोग उपचार के लिए

पैल्विक सूजन बीमारी (या अंग्रेजी परिपत्र पील्विक सूजन रोग से पीआईडी) एक संक्रमण है जो महिलाओं की प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करती है। यह तब होता है जब बैक्टीरिया (अक्सर यौन संचारित) योनि और प्रजनन अंगों में फैलता है: गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और / या अंडाशय। हमेशा लक्षण दिखाता है, हालांकि यह अक्सर गर्भवती होने की क्षमता को प्रभावित करता है कुछ घरेलू उपाय हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन बांझपन और पुराने दर्द के जोखिम से बचने के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1
घर पर पीआईडी ​​प्रबंधित करें

ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमरेटरी डिजीज) शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
लक्षणों को पहचानें प्रारंभिक चरण के दौरान, संक्रमण हमेशा लक्षण-लक्षण नहीं होता है, विशेषकर जब यह क्लैमाइडिया के कारण होता है हालांकि, इस मामले में जहां संकेत मौजूद हैं, इन किया जा सकता है: पैल्विक दर्द, पेट के निचले भाग या काठ, मजबूत बदबूदार योनि स्राव, अनियमित मासिक धर्म, क्रोनिक थकान, संभोग और पेशाब, मामूली बुखार के दौरान दर्द।
  • उदाहरण के लिए, अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 10 लाख महिलाओं ने प्रत्येक वर्ष पीआईडी ​​का विकास किया और आठ साल से एक यौन सक्रिय लड़की को 20 साल की आयु तक पहुंचने से पहले प्रभावित किया गया है।
  • मुख्य जोखिम कारक हैं: बार-बार संभोग, कई यौन साथी, सुरक्षित यौन संबंध अभ्यास नहीं करते, यौन संचारित रोगों का एक इतिहास (एसटीडी), अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (कुंडल या आईयूडी), छोटी उम्र के उपयोग ( 14-25 वर्ष) और अक्सर योनि वाश।
  • ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमेटरी डिज़िज़) चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एपसॉम नमक के साथ गर्म स्नान करें। श्रोणि सूजन बीमारी पेट के निचले हिस्से में रोगसूचक और / या दर्द का अनुभव है, तो आप इस नमक है, जो बहुत ऐंठन, दर्द और सूजन को कम करने में सक्षम है के साथ गुनगुने पानी से स्नान में कम शरीर डुबकी कर सकते हैं। इसकी उच्च मैग्नीशियम सामग्री संक्रमण से जुड़े सुखदायक, राहतदायक पेशी तनाव और ऐंठन के रूप में कार्य करती है। गर्म पानी के साथ टब भरें और एपसॉम नमक के कुछ मुट्ठी जोड़ें। आपको पहले लाभ 15 से 20 मिनट के भीतर नोटिस करना चाहिए।
  • पानी के साथ स्नान न करें जो बहुत गर्म है और एक समय में आधे से ज्यादा घंटे तक पानी नहीं लेते हैं, क्योंकि नमकीन पानी उबलने से त्वचा की नमी को आकर्षित हो सकता है और संभवतः आप निर्जलीकरण कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, यह भी हर्बल पाउच crampi- राहत देने के लिए अच्छी तरह से जाना माइक्रोवेव में गर्म किया जा करने के लिए, विशेष रूप से aromatherapy के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले (लैवेंडर आधारित) पेट / श्रोणि की मांसपेशियों पर नम गर्मी लागू क्योंकि वे आराम करने में मदद मांसलता
  • ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमेटरी डिजीज) शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    प्राकृतिक एंटीबायोटिक दवाओं की कोशिश करें क्योंकि पीआईडी ​​अनिवार्य रूप से प्रजनन अंगों में एक बैक्टीरियल संक्रमण है, यह योनि को हर्बल एंटीबायोटिक मलहम जोड़ने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, लहसुन एक मजबूत एंटीबायोटिक है और योनि के बैक्टीरियल वनस्पतियों के संतुलन को बहाल कर सकता है। कुछ ताजी लहसुन के लहसुन को एक तेल का उत्पादन करने के लिए दबाएं जिसे आप एक साफ सूती कद्दू पर लागू कर सकते हैं। तब योनि में कपास की कली डालें और दीवारों पर रगड़ो। धोने से पहले श्लेष्म झिल्ली द्वारा तेल को अवशोषित करने के लिए कुछ घंटों तक रुको। प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं जब तक कि संक्रमण सिकुड़ना शुरू न हो जाए। इस उपचार के मुख्य नकारात्मक पहलुओं में लहसुन की गंध और कुछ मिनट के लिए गहन झुनझुनी महसूस करने की संभावना है।
  • अन्य हर्बल मलहम एंटीबायोटिक दवाओं है कि लहसुन का तेल की जगह ले सकता है (और है कि एक गंध इतना मजबूत नहीं है) melaleuca तेल कर रहे हैं और cocco- ये भी कारण योनि की अप्रिय गंध को कवर करने में सक्षम हैं `संक्रमण।
  • वहाँ भी मौखिक के हर्बल पूरक (मुँह से लिया) आप इस तरह हल्दी पाउडर, बिना गंध लहसुन गोलियाँ, जैतून के पत्तों का रस, बीज निकालने के रूप में श्रोणि सूजन बीमारी से लड़ने, मदद कर सकते हैं कर रहे हैं अंगूर और अनकारिया टोमेंटोसा (बिल्ली का नख)
  • भाग 2
    चिकित्सा देखभाल

    ट्रीट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमरेटरी डिजीज) शीर्षक वाला छवि चरण 4
    1
    परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आप ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं या आपको यह संक्रमण है, तो आपको जल्द से जल्द अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर एक श्रोणि शारीरिक परीक्षा प्रदर्शन करेंगे, एक नमूना / योनि पट्टी ले जाएगा, एक रक्त परीक्षण, जिसके द्वारा संक्रमण की उपस्थिति की जांच करने से गुजरना होगा, और यहां तक ​​कि यदि आप एक नैदानिक ​​इमेजिंग करते हैं (अल्ट्रासाउंड, टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) निदान को बहिष्कृत या पुष्टि करने के लिए।
    • पैल्विक परीक्षा के दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञ की जांच होगी: योनि और गर्भाशय ग्रीवा के दर्द, गर्भाशय में दर्द, ट्यूब्बा या अंडाशय, गर्भाशय ग्रीवा और विकृत योनि स्राव से रक्तस्राव।
    • रक्त परीक्षण के माध्यम से संक्रमण की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए, एरिथ्रोसाइट्स की एक उच्च अवसादन दर वहाँ श्वेत रक्त कोशिकाओं (ल्यूकोसाइट्स, या WBC) और सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) के उच्च स्तर के अलावा होना चाहिए,।
    • पैल्विक सूजन रोग का निदान होने से पहले, जटिलताओं के कम जोखिम के साथ उपचार अधिक प्रभावी होगा (अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें)।
  • ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमरेटरी डिजीज) शीर्षक वाला छवि, चरण 5
    2
    एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। ये पीआईडी ​​के लिए मुख्य उपचार हैं। एक साथ metronidazole के लिए, डॉक्सीसाइक्लिन ओफ़्लॉक्सासिन metronidazole या डॉक्सीसाइक्लिन के सहयोग से मौखिक उपयोग के लिए सेफालोस्पोरिन्स के साथ संयुक्त: डॉक्टर उदाहरण के लिए, सबसे प्रभावी इलाज सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न दवाओं के संयोजन लिख सकते हैं। यदि संक्रमण गंभीर है, तो आपको अस्पताल जाना पड़ता है और अंतःस्रावी एंटीबायोटिक चिकित्सा (हाथ बांह के माध्यम से) से गुजरना होगा। दवाओं की इस श्रेणी में गंभीर जटिलताओं से बचा जाता है जो संक्रमण से हो सकता है, लेकिन पहले से हुई क्षति की मरम्मत नहीं कर सकता है।
  • अपने संक्रमण, इस तरह के सूजाक या क्लैमाइडिया के रूप में एक यौन संचारित रोग (एसटीडी) का परिणाम है, तो भी अपने साथी एंटीबायोटिक उपचार से गुजरना या अन्य उपयुक्त दवा लेना होगा।
  • ड्रग थेरेपी के दौरान, उपचार पूरी तरह से समाप्त करने से पहले लक्षणों को कम किया जा सकता है - हमेशा डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और जैसा कि आप निर्धारित किया गया है, दवाओं का पूरा चक्र पूरा करें।



  • ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमेटरी डिसीज) शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    किसी भी जटिलताओं पर ध्यान दें ज्यादातर मामलों में, पीआईडी ​​से मुकाबला करने के लिए एंटीबायोटिक उपचार पर्याप्त होता है, लेकिन कभी-कभी दवाएं पर्याप्त प्रभावी नहीं होतीं, संक्रमण गंभीर हो जाता है या पुराना होता है और इलाज के लिए अधिक मुश्किल होता है। इन परिस्थितियों में, यह महत्वपूर्ण है एक बाधा, डिम्बग्रंथि फोड़ा, अस्थानिक गर्भावस्था (अस्थानिक) और श्रोणि / पेट में दर्द के कारण इस तरह के बांझपन (गर्भवती होने में असमर्थता), फैलोपियन ट्यूब के आसपास निशान ऊतक के गठन के रूप में गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए सतर्क रहने को कहा पुरानी। हाल ही में शोध में पाया गया है कि श्रोणि सूजन से ग्रस्त महिलाओं को भी दिल के दौरे का अधिक से अधिक जोखिम चलाता है।
  • पीआईडी ​​मामलों के लगभग 85% प्रारंभिक उपचार के साथ हल होते हैं और लगभग 75% रोगियों में संक्रमण की पुनरावृत्ति नहीं होती है।
  • जब पुनरुत्थान होते हैं, तो प्रत्येक बाद के संक्रमण के साथ बांझपन की बाधाएं बढ़ जाती हैं।
  • कुछ जटिलताओं के लिए, जैसे डिम्बग्रंथि फोड़ा या फैलोपियन ट्यूब रुकावट, सर्जरी की आवश्यकता है।
  • विकासशील जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सक के कार्यालय की लगातार यात्रा से गुज़रना और निरंतर स्त्रीरोग संबंधी परीक्षाएं करें।
  • भाग 3
    निवारण

    ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमेटरी डिज़िज़) शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें यौन संभोग के दौरान शरीर के तरल पदार्थ का आदान-प्रदान सबसे सामान्य साधन है जिसके द्वारा महिलाओं ने बीमारी का अनुबंध किया है। क्लैमाइडिया और गोनोरिया मुख्य यौन संचारित रोग हैं जो इस संक्रमण का कारण बन सकते हैं। अपने भागीदारों की स्वास्थ्य स्थिति को जानें और संक्रमित न होने के लिए हमेशा सभी निवारक उपायों को लें, उदाहरण के लिए, यदि बाधा पद्धति के साथ, तो पार्टनर को कंडोम पहनकर बेहतर होगा। कंडोम एक संक्रामक बीमारी को संक्रमित करने के जोखिम से पूरी तरह से बचता नहीं है, लेकिन इसकी संभावना काफी कम हो जाती है।
    • यह पूरी तरह से सुरक्षा के बिना यौन संबंधों से बचा जाता है, लेकिन मासिक धर्म के दौरान और भी अधिक होता है, जब संक्रमण और बैक्टीरिया के प्रसार का खतरा अधिक होता है।
    • अपने साथी को प्रत्येक यौन संबंध के लिए एक नया लेटेक्स या पॉलीयूरेथन कंडोम पहनना है।
    • क्लैमाइडिया और गोनोरिया जैसे एमएसटी लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन बाधा से उबरने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी कंडोम गलत तरीके से तोड़ सकता है या इस्तेमाल किया जा सकता है। यही कारण है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है
  • ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमरेटरी डिजीज) शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें सेक्स के दौरान ध्यान देना और जोखिम कारकों के बारे में पता होना करने के लिए इसके अलावा, यह एक अच्छे स्वास्थ्य दिनचर्या को लागू करने, विशेष रूप से बाथरूम में रहने के बाद पीआईडी ​​के विकास की संभावना को कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। योनि में गुदा जीवाणुओं को पेश करने के जोखिम के रूप में नियमित रूप से धुलाई और मुंह से पीड़ित होने या शौच के बाद सामने से सूखे। यौन संचारित बीमारियों के अलावा (पहले से वर्णित) जीवाणु भी ई। कोलाई मल में मौजूद पीआईडी ​​का कारण हो सकता है।
  • अपने जननांगों को धोने के लिए याद रखें, यहां तक ​​कि संभोग के तुरंत बाद, बच्चों के लिए एंटीसेप्टिक पोंछे के साथ।
  • योनि सिंचाई (यदि अत्यधिक या गलत तकनीकों के साथ पेश किया गया) एक और पहलू का प्रतिनिधित्व करता है जो संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है, क्योंकि वे जीवाणुओं के असंतुलन का कारण बन सकते हैं "अच्छा" योनि में मौजूद है और उन रोगजनों को छोड़ दें "बुरा" एक अनियंत्रित तरीके से बढ़ने की संभावना
  • ध्यान रखें कि बैक्टीरिया योनि में जन्म, गर्भपात, स्वैच्छिक गर्भपात प्रक्रिया, एंडोमेट्रियल बायोप्सी और सर्पिल सम्मिलन (आईयूडी) के दौरान भी प्रवेश कर सकता है।
  • ट्रिट पीआईडी ​​(पेल्विक इन्फ्लैमरेटरी डिजीज) शीर्षक वाला छवि 9
    3
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है किसी भी प्रकार के आंतरिक संक्रमण (बैक्टीरिया, वायरल या कवक) का मुकाबला करने के लिए सही रोकथाम स्वास्थ्य की स्थिति और प्रभावी या प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है। शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा में विशेष श्वेत रक्त कोशिकाओं का अनिवार्य रूप से समावेश होता है जिनके कार्य का कार्य होता है "खोज" और संभावित रूप से रोगों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों को नष्ट कर सकते हैं। लेकिन जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर या समझौता होती है, तो बैक्टीरिया नियंत्रण से बाहर हो सकता है और रक्त के माध्यम से अन्य प्रजनन अंगों में फैल सकता है। इसलिए, पीआईडी ​​से बचने का एक और तरीका भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और इसे ठीक से काम करने के लिए है।
  • अधिक ताजा फल और सब्जियां खाने के लिए बहुत अच्छे (या बेहतर) सोने के लिए, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने के लिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और नियमित शारीरिक गतिविधि करना, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सभी सत्यापित तरीकों हैं
  • इसके साथ मदद करने के लिए, आपको परिष्कृत शर्करा (पेय, मिठाई, आइस क्रीम और अधिक बेक किए गए सामान) को कम करना चाहिए, शराब का सेवन सीमित करना और धूम्रपान बंद करना चाहिए।
  • विटामिन, खनिज और हर्बल सप्लीमेंट्स जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत करने में मदद करते हैं उनमें विटामिन ए, सी और डी, जस्ता, सेलेनियम, इचिनासेआ, जैतून का पत्ता निकालने और एस्ट्रॉगलस रूट शामिल हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप पैल्विक सूजन बीमारी का निदान कर रहे हैं, तो अपने साथी से पूछें कि वह जांच कर लेता है कि क्या यह संक्रमित है और उपचार का पालन करें (यदि आवश्यक हो)।
    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको छोड़ने पर विचार करना चाहिए क्योंकि सिगरेट पीआईडी ​​के विकास के खतरे से जुड़े हैं।
    • यदि आप इस संक्रमण का निदान करते हैं, तो लोहे की खुराक न लें (जब तक कि डॉक्टर आपको निर्देश न दें), क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि हानिकारक बैक्टीरिया इस पदार्थ में समृद्ध वातावरण में कामयाब हुए हैं।
    • एक्यूपंक्चर पुरानी पीआईडी ​​से पीड़ित महिलाओं में दर्द और सूजन को कम करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है।

    चेतावनी

    • एक महिला जो बार-बार संक्रमण संक्रमित करती है वह बांझपन का अधिक से अधिक जोखिम होती है - पीआईडी ​​से बीमार होने वाली दस में से एक बाँझ होता है
    • उचित उपचार के बिना, संक्रमण से महिला प्रजनन अंगों को स्थायी क्षति हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com