कैसे जानना अगर आपको बांझपन की समस्याएं हैं

यदि आप और आपका साथी बिना किसी भाग्य के बच्चे को लेने की कोशिश कर रहे हैं, या कई गर्भपात के अनुभव किए हैं, तो संभावना है कि आप में से एक बाँझ है। यह एक बहुत ही दर्दनाक विचार हो सकता है, इसलिए चिकित्सक जाने से पहले विषय पर यथासंभव अधिक जानकारी होना महत्वपूर्ण है। पुरुष और महिला प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले जोखिम कारक जानने के लिए लेख पढ़ें

कदम

विधि 1

महिलाओं में बांझपन का निर्धारण
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अनिश्चित चरण 1 हैं
1
अपनी उम्र पर विचार करें सामान्य रूप में, आपके पास होने वाली संभावनाएं कम हो जाती हैं जैसे आप बड़े होते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि समय के साथ अंडों की संख्या और गुणवत्ता में कमी आई है। इसके अलावा, उम्र की प्रगति के साथ आने वाली विभिन्न बीमारियां एक बच्चा होने की संभावना को और भी प्रभावित कर सकती हैं।
  • आमतौर पर, 30 साल बाद महिलाओं में गर्भधारण की संभावना प्रत्येक वर्ष 3-5% कम हो जाती है, 40 के बाद काफी अधिक कमी के साथ।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या आप अनिश्चित चरण 2 हैं
    2
    मासिक धर्म की समस्याओं के लिए जाँच करें एक असामान्य मासिक धर्म संभवतः बांझपन का संकेत हो सकता है रक्त चक्र की मात्रा पर विचार करें जो आप प्रत्येक चक्र के दौरान निष्कासित करते हैं, अवधि, आपके सामान्य चक्र और साथ वाले लक्षण। एक चक्र नियमित रूप से होता है जब यह अपेक्षित दिन होता है और 3 से 7 दिनों तक रहता है। अनियमित चक्र के अन्य लक्षण बहुत प्रचुर मासिक धर्म होते हैं, प्रचुर मात्रा में नहीं होते हैं या भिन्नता नहीं होती है, जिसके दौरान प्रवाह छिटपुट हो जाता है। गंभीर मासिक धर्म के ऐंठन, जब वे आमतौर पर तीव्रता से नहीं होते हैं, तो एक विसंगति माना जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अनिश्चित चरण 3 हैं
    3
    वज़न पर ध्यान दें और त्वचा पर एक ही समय में होने वाले बदलाव देखें। आप एक अस्पष्टीकृत वजन है, तो यह संभव है कि यह इस तरह पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, टाइप 2 मधुमेह या हाइपोथायरायडिज्म (थायरॉयड ग्रंथि के कम कामकाज यानी) के रूप में एक स्वास्थ्य समस्या है। पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह के साथ महिलाओं को भी इस तरह के रूप में कुछ त्वचा की समस्याओं, है:
  • चेहरे के बाल, मुँहासे, तेल त्वचा और लापरवाही फाइब्रॉएड में वृद्धि हुई। उन्होंने यह भी झुनझुनाहट nigricans विकसित कर सकते हैं, या चेहरे, गर्दन, बगल पर राहत में गहरे भूरे या काले धब्बे, स्तनों के नीचे और वापस।
  • 30 से ऊपर मोटापे या शरीर द्रव्यमान सूचकांक गर्भवती होने की संभावना को काफी कम कर सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 4 हैं
    4
    किसी भी अंतर्निहित शर्तों पर विचार करें कुछ स्थितियां गर्भवती होने की संभावना को प्रभावित कर सकती हैं यह भी संभावना है कि शरीर में शुक्राणु विरोधी एंटीबॉडी उत्पन्न होती हैं जो गर्भाधान को रोकने से शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कुछ ज्ञात स्थितियां जो बांझपन के कारण होती हैं:
  • टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाइपोथायरायडिज्म या hyperthyroidism, अधिवृक्क कमी, टीबी, पिट्यूटरी ट्यूमर, एनीमिया या लोहे की कमी और फोलिक एसिड, कैंसर, और पिछले पेट या पैल्विक सर्जरी फैलोपियन ट्यूब को प्रभावित कर सकती है जो भी शामिल है, ` appendectomy।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 5 हैं
    5
    आपको पता होना चाहिए कि कुछ संक्रमणों से बांझपन हो सकता है कुछ संक्रमण क्योंकि वे फैलोपियन ट्यूब, अंडे के उत्पादन ब्लॉक और शुक्राणु अंडे को निषेचित करने में असमर्थ हो सकता है बांझपन पैदा कर सकता है। खमीर संक्रमण या आवर्तक योनि बैक्टीरिया गर्भाशय ग्रीवा बलगम की स्थिरता को बदल सकते हैं, जिससे बांझपन बढ़ जाता है। अन्य संक्रमण जो गर्भवती होने की संभावना कम कर सकते हैं:
  • पैल्विक भड़काऊ रोग, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय या माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के संक्रमण।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 6 हैं
    6
    एहसास है कि कुछ आदतें और जीवन विकल्प हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं सिगरेट और धूम्रपान महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन को जन्म देते हैं, उनकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं। वे भी सहज गर्भपात, भ्रूण विकृति और समय से पहले जन्म पैदा कर सकते हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको छोड़ने के विचार पर विचार करना चाहिए, चूंकि धूम्रपान किसी भी बांझपन के कारण हो सकता है
  • अधूरा पोषक तत्वों और लोहे में कम आहार भी इस तरह के खून की कमी, टाइप 2 मधुमेह, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम और मोटापे के रूप में विभिन्न रोगों, जो आगे बांझपन का खतरा बढ़ सकता करने के लिए नेतृत्व के रूप में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अत्यधिक तनाव और उचित आराम की कमी से प्रजनन क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप अनिश्चित हैं चरण 7
    7
    किसी भी संरचनात्मक असामान्यताओं पर विचार करें यहां तक ​​कि गर्भाशय जोखिम के कुछ शारीरिक दोष भी बांझपन में बदल रहे हैं। इनमें से अधिकांश दोष जन्म के समय मौजूद हैं और उन्हें जन्मजात विसंगतियों के रूप में संदर्भित किया जाता है। हालांकि, वे लगभग हमेशा लापरवाह हैं। इन विसंगतियों में शामिल हो सकते हैं:
  • एक दीवार है कि दो कमरों में गर्भाशय बिताते हैं, डबल गर्भाशय, गर्भाशय की दीवार, आसंजन और फैलोपियन ट्यूब के नुकसान की आसंजन, फैलोपियन ट्यूब मुड़ और एक गर्भाशय को अनुचित तरीके से तैनात।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 8 हैं



    8
    एक चेक के लिए डॉक्टर के पास जाओ बांझपन के विभिन्न कारणों को बाहर करने के लिए आपका डॉक्टर थायराइड समारोह, प्रसव के बाद रक्त शर्करा के स्तर, प्रोलैक्टिन के स्तर और एनीमिया को नियंत्रित करने के लिए परीक्षा लिख ​​देगा। यह किसी भी रचनात्मक असामान्यताएं निकालने के लिए पेट और श्रोणि अल्ट्रासाउंड लिख सकता है।
  • विधि 2

    मैन में बांझपन का निर्धारण
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या आप अनिश्चित हैं चरण 9
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि एक स्खलन में शुक्राणुजोज़ का एक असामान्य संख्या बांझपन का संकेत हो सकता है असामान्य स्खलन कम शुक्राणुओं की संख्या के साथ एक स्खलन या शुक्राणुओं की कुल अनुपस्थिति के साथ होता है। असामान्य स्खलन और शुक्राणु जो अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हैं बांझपन हो सकता है यह आमतौर पर एक ऐसी समस्या के कारण होता है जो हार्मोनल असंतुलन के लिए अग्रणी शुक्राणुओं का उत्पादन करने वाले मौलिक पुटिकाओं में प्रकट होता है।
    • वैरिकोसेले या वृहत्तर वृषण नसों में असामान्य शुक्राणुओं के विकास की ओर अग्रसर होता है और नतीजे में 40% मामलों का नतीजा होता है।
    • हालांकि असामान्य स्खलन, इस तरह के प्रतिगामी फटना, जहां शुक्राणु मूत्राशय में ejaculated है, और शारीरिक या हार्मोनल कारणों की वजह से शीघ्रपतन के रूप में पुरुष बांझपन के लिए सीसा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या आप अनिश्चित चरण 10 हैं
    2
    आपके पास किसी भी सीधा होने के लायक़ रोग की निगरानी करें स्तंभन दोष को नपुंसकता के रूप में भी जाना जाता है। यह समस्या केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 20 मिलियन पुरुषों को प्रभावित करती है। यह मनोवैज्ञानिक कारकों या अंतर्निहित विकृतियों का नतीजा हो सकता है लगभग 9 0% स्तंभन दोष के कारण स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हैं।
  • निष्पादन चिंता, अपराध और तनाव स्तंभन दोष के सामान्य मनोवैज्ञानिक कारण हैं।
  • टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल असंतुलन, हृदय रोग और पैल्विक सर्जरी या मानसिक आघात भी स्तंभन दोष और बांझपन के फलस्वरूप समस्याएं पैदा कर सकता।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 11 हैं
    3
    सभी बीमारियों पर गौर करें विभिन्न रोगों एण्ड्रोजन, या पुरुष हार्मोन के स्तर को प्रभावित करते हैं। वे शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं और बांझपन की बाधाओं को बढ़ा सकते हैं। इन रोगों में शामिल हैं:
  • रक्ताल्पता, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, जन्मजात अधिवृक्क हाइपरप्लासिया, पिट्यूटरी संबंधी विकार, हाइपरप्रोलैक्टिनीमिया, हाइपोथायरायडिज्म, वृषण मरोड़, जलवृषण और मोटापे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि यदि आप अनिश्चित चरण 12 हैं
    4
    एहसास है कि कुछ संक्रमण प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। तपेदिक, कण्ठ, ब्रुसेलोसिस और इन्फ्लूएंजा जैसे विभिन्न संक्रमण बांझपन को प्रभावित कर सकते हैं। यौन ऐसे सूजाक, क्लैमाइडिया और एक कम शुक्राणु गिनती के लिए उपदंश नेतृत्व और एक कम शुक्राणु गतिशीलता जैसे रोगों प्रेषित किया। कुछ यौन संचारित रोगों भी अधिवृषण के एक बाधा, लाभदायक तरल पदार्थ के लिए शुक्राणु किया जाता है जो, बांझपन, जिसके परिणामस्वरूप होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 13 हैं
    5
    ध्यान रखें कि जीवनशैली उर्वरता को प्रभावित कर सकती है कुछ जीवन शैली और आदतें हैं जो शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकती हैं, जैसे:
  • खराब खाने की आदतों, जस्ता, विटामिन सी और लोहे की एक कम आहार सहित शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकते हैं।
  • तंग अंडरवियर पहनने से शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है और ऊंचा तापमान बढ़ सकता है।
  • स्टेरॉयड का लम्बे समय तक उपयोग करने से टेस्टोर्स की वृषण बांझपन होता है। अत्यधिक व्यायाम करने से लगातार प्रशिक्षण भी पुरुषों में बांझपन हो सकता है।
  • धूम्रपान और अत्यधिक या नियमित रूप से शराब के उपभोग हार्मोनल असंतुलन, कम शुक्राणुओं की संख्या और बांझपन की ओर जाता है
  • काम या घर पर ज्यादा तनाव का अनुभव शुक्राणुओं और हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 14 हैं
    6
    एक चेक के लिए डॉक्टर के पास जाओ ये शुक्राणुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए आपको कुछ परीक्षण लिखेंगे आप एण्ड्रोजन की जांच करने के लिए ब्लड शुगर और थायरॉयड कामकाज के बाद के स्तर के लिए ब्लड टेस्ट लिख सकते हैं। आगे के परीक्षण किए जा सकते हैं यदि ये निर्णायक परिणाम नहीं देते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपको लगता है कि आप उपजाऊ नहीं हैं, तो पुष्टि करने के लिए एक डॉक्टर से बात करें। कई परीक्षाएं हैं जो बांझपन की समस्याओं से इनकार कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com