एक प्रजनन विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श कब करना चाहिए

यदि आप कई महीनों तक गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सफलता के बिना, आप सोच सकते हैं कि क्या समय है कि प्रजनन विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करने का समय हो। जोड़ों के लिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि अगर समस्या है जो उनकी प्रजनन क्षमता में हस्तक्षेप करती है या अगर उन्हें अधिक समय की आवश्यकता होती है प्रजनन क्षमता के बारे में कोई सही जवाब नहीं है। यह समझने की कोशिश करते हुए कि गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने के लिए बाहरी हस्तक्षेप की आवश्यकता है, तो कई कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। कुछ चेतावनी के संकेत हैं जो आपको समझ सकते हैं कि विशेषज्ञ चिकित्सक से बात करने का यह सही समय है प्रजनन क्षमता वाले चिकित्सकों में स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, जिन्होंने प्रजनन समस्याओं को सुलझाने में उन्नत और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इन संकेतों को जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप समझ सकें कि कैसे आगे बढ़ें अगर आपको लगता है कि आपके पास प्रजनन समस्या है

कदम

विधि 1

एक उर्वरता के संकेत के बारे में जानने के लिए जानें

यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके पास बांझपन के लक्षण हैं यदि आपको लगता है कि इन संकेतों में से कोई भी आपके पास है, तो आपको तुरंत उन्हें प्रजनन क्षमता वाले डॉक्टर को रिपोर्ट करनी चाहिए

1
उस महिला की उम्र पर ध्यान दें जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहा है।
  • यदि आप 35 साल से कम हो चुके हैं, तो आपको कम से कम दो बार सप्ताह में असुरक्षित यौन संबंध होते हैं और आप 12 महीने की अवधि के लिए गर्भ धारण नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको विशेषज्ञ से संपर्क करना पड़ सकता है जब आप 35 साल से कम होते हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने के लिए एक उपयुक्त और स्वस्थ उम्र में है। इस मामले में एक विशेषज्ञ और अनुरोध प्रजनन परीक्षण से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • 35 वर्ष की आयु से अधिक महिलाएं, सप्ताह में कम से कम दो बार असुरक्षित यौन संबंध रखती हैं और गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हैं, केवल 6 महीने के बाद एक विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति की व्यवस्था करनी चाहिए। इसका कारण यह है कि 35 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को गर्भधारण में प्राकृतिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए बाह्य हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। महिलाओं की आयु के रूप में, उनके अंडों की गुणवत्ता कम हो जाती है, मासिक धर्म चक्र अनियमित हो जाने की संभावना होती है और गर्भधारण की प्रक्रिया आम तौर पर अधिक कठिन हो सकती है।
  • 2
    विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति पर विचार करें यदि आपके पास अतीत में गर्भपात होता है
  • यदि आप एक बच्चे की अवधारणा के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन अतीत में 3 या अधिक गर्भपात हो चुके हैं, तो गर्भ धारण करने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यद्यपि गर्भपात वाले कई महिलाएं स्वस्थ बच्चों को जन्म दे सकती हैं, हालांकि पिछली गर्भधारण के साथ समस्याओं में प्रजनन समस्या का संकेत हो सकता है। बार-बार गर्भपात विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें अनियमित गर्भाशय आकार, कमजोर गर्भाशय ग्रीवा, हार्मोन संबंधी विकार या इम्प्लांट समस्याएं शामिल हैं। गर्भपात का कारण हो सकता है सभी शर्तों को बाहर करने के लिए प्रजनन के एक पूर्ण विश्लेषण से गुजरना बेहतर है
  • 3
    एक विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपको एंडोमेट्रियोसिस, डिम्बग्रंथि अल्सर के साथ समस्याएं हैं या यदि आपकी फैलोपियन ट्यूब अवरुद्ध कर रहे हैं ये समस्याएं गर्भाधान में जटिलताओं का कारण बन सकती हैं यदि आपको ऊपर बताए गए किसी भी शर्त का पता चला है, या फैलोपियन ट्यूबों के साथ अन्य समस्याएं हैं, तो आपको गर्भ धारण करने के लिए प्रजनन विशेषज्ञ की सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक अन्य समस्या यह है कि आपको विशेषज्ञ की मदद लेने के लिए प्रेरित कर सकता है अंडाशय के भंडार का एक अनियमित विश्लेषण है। अनियमित विश्लेषण के दौरान किस उम्र में यह महत्वपूर्ण नहीं है, इस मामले में आपको किसी विशेषज्ञ की सहायता लेनी चाहिए।
  • 4
    किसी विशेषज्ञ से मदद के लिए पूछें अगर रिश्ते में आदमी कम शुक्राणुओं की गणना करता है
  • कई मामलों में गर्भधारण में विफलता के महीनों के बाद, जोड़ों ने अपने परिवार के डॉक्टरों से एक आदमी के शुक्राणु विश्लेषण करने के लिए कहा। यदि विश्लेषण ने पुष्टि की है कि आदमी की कम शुक्राणुओं की संख्या है, तो इसका आकलन दंपती की गर्भधारण की क्षमता पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। कुछ मामलों में परिवार चिकित्सक शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने के बारे में सलाह प्रदान करेगा और फिर से कोशिश करने के लिए युगल को बताएंगे। चूंकि कम शुक्राणुओं की संख्या का मूल कारण हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि युगल को विशेषज्ञ की सहायता की आवश्यकता है
  • विधि 2

    किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने के बाद क्या होता है यह समझना


    कई जोड़ों को पता नहीं है कि प्रजनन समस्या के बाद क्या उम्मीद की जानी चाहिए। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके विकल्प क्या हैं और उपचार की लागत से परिचित हैं।

    1
    अपने चिकित्सक को आपको सही दिशा में निर्देशित करने दें। एक बार आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आपको और आपके साथी को आपकी उर्वरता की समस्याओं के बारे में सूचित किया है और एक प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करने का सुझाव दिया है, तो उन्हें आपको एक विश्वसनीय नाम देने के लिए कहें यह जानकारी बहुत मूल्यवान हो सकती है, क्योंकि आप एक डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं जो पहले से ही अपने स्त्री रोग विशेषज्ञों के साथ काम कर चुके हैं।
    • मित्रों और परिवार की मदद बहुत उपयोगी हो सकती है यदि आपके डॉक्टर का सुझाव देने वाला विशेषज्ञ आपके लिए सही नहीं लगता है, तो पूछें उन लोगों की सलाह के लिए खोज करें, जिन्होंने अपनी समस्याओं को दूर किया है
  • 2
    प्रजनन उपचार की लागत को समझने की कोशिश करें ताकि आप के लिए सही विशेषज्ञ चुन सकें।
  • आप अपने लिए सबसे अच्छा चिकित्सक चुनने के लिए विभिन्न विशेषज्ञों की सेवाओं की लागतों की तुलना कर सकते हैं। लागतों को जानने के लिए अनुसंधान करना बहुत महत्वपूर्ण है जिसे तुरंत गणना नहीं किया जा सकता है
  • कुछ मामलों में आपको एक उद्धरण दिया जाएगा जो सभी लागतों को शामिल नहीं करता है, इसलिए यह पूछना महत्वपूर्ण है कि क्या प्रयोगशाला लागत जैसे कोई अतिरिक्त लागत है।
  • 3
    कुछ शोध करो
  • आप की सिफारिश की सुविधाओं और डॉक्टरों की सिफारिश के लिए सुनिश्चित करें इसका मतलब यह नहीं है कि मरीजों की अवधारणा के प्रतिशत पर ही जानकारी की तलाश है, बल्कि सुविधाओं की पहचान और खुद डॉक्टरों पर शोध कर रहे हैं इलाज के पहले होने से पहले आपको एक सुविधा और इसके डॉक्टरों के बारे में पता होना चाहिए।
  • डॉक्टर या उर्वरता क्लिनिक से मिली समीक्षाओं पर ध्यान दें पिछले मरीजों को क्या कहना है, सही विकल्प बनाने के लिए बहुमूल्य जानकारी है।
  • टिप्स

    • दोस्तों और परिवार की सलाह और संदर्भ एक महत्वपूर्ण संसाधन हैं। प्रजनन उपचार के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ सभी संभावित विकल्पों पर चर्चा करना उतना ही महत्वपूर्ण है।
    • हालांकि प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करने से पहले सभी विकल्पों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है, अगर आपको गंभीर बांझपन के लक्षण दिखाई पड़ते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने से पहले इंतजार नहीं करना चाहिए।
    • किसी विशेषज्ञ की मदद का अनुरोध करने से पहले गर्भ धारण करने के लिए सभी विकल्पों को आज़माएं। कई महिलाएं और पुरुष हैं जो स्वाभाविक रूप से अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकते हैं। इन प्राकृतिक विकल्पों की जांच करें और उन्हें अपने दैनिक जीवन में अभ्यास करने का प्रयास करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com