प्रजनन क्षमता का निर्धारण कैसे करें

कई महिलाओं के लिए, यह जानना कि गर्भवती होने के दौरान गर्भधारण या गर्भधारण से बचने में उन्हें क्या मदद मिल सकती है अधिकांश महिलाओं में प्रजनन क्षमता नियमित चक्र के साथ बदलती है, जबकि ज्यादातर पुरुष हमेशा उपजाऊ होते हैं। आप कभी नहीं किया है बांझपन एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा निदान किया गया है, वहाँ कई विकल्प अपने प्रजनन क्षमता का निर्धारण, और समझते हैं कि कब और कैसे अपने प्रजनन क्षमता को मापने के लिए मदद कर सकते हैं जैसा कि आप जानते हैं और गर्भ धारण या गर्भाधान से बचने के लिए अपने प्रयास में सक्रिय होने के लिए कर रहे हैं। प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित कदम मुख्य रूप से उन महिलाओं को लक्षित करना चाहिए, जो ये समझना चाहते हैं कि जब वे अंडाकार होते हैं।

कदम

1
अपने शरीर की जीव विज्ञान को समझें ज्यादातर महिलाएं मासिक धर्म चक्र के कुछ ही दिनों में उपजाऊ होती हैं
  • अंडाणु के दौरान, जब अंडाशय अंडा छोड़ देता है, तो एक छोटी खिड़की होती है जिसके दौरान अंडा निषेचित किया जा सकता है। इस अवधि में आपको उपजाऊ माना जाता है, और गर्भाधान संभव है।
  • शुक्राणु अप करने के लिए पांच दिनों के लिए महिला प्रजनन अंगों में जीवित रह सकते हैं, और इसका मतलब है के माध्यम से संभोग ovulation से पहले जगह ले ली आप गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं कि, बलगम अगर स्थिति उपयुक्त हैं।
  • यदि आप लक्षण या बेसल शरीर के तापमान के साथ अपने मासिक धर्म चक्र का पालन करते हैं, तो आप देखेंगे कि सुबह शरीर का तापमान अंडाशय के दौरान थोड़ा कम हो जाता है और इसके तुरंत बाद बढ़ जाता है। इसके अलावा आपके ग्रीवा उच्च, नरम, नम और खुले होंगे। आपको पीड़ादायक व्यथा और अन्य शारीरिक लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं, जैसे कि थोड़ी सूखना, ऐंठन या पेट की सूजन।
  • आपका शरीर एक पारदर्शी, लोचदार और फिसलन वाले बलगम को छिपाना होगा जब आप अधिक उपजाऊ हो जाएँगे और आप संभोग के दौरान अधिक प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक स्नेहन देखेंगे। कई महिलाएं भी ओविलेशन के दौरान कामेच्छा में वृद्धि का नोटिस करती हैं।
  • 2
    ओवुलेशन किट या ओवुलेशन का अनुमान लगाने के लिए एक विधि के साथ अपनी प्रजनन क्षमता की निगरानी करें। symptothermal विधि, बिलिंग्स विधि, बेसल शरीर के तापमान और ovulation की भविष्यवाणी के लिए अन्य तरीकों की विधि अपने मासिक चक्र के नियमित निगरानी की आवश्यकता है और मदद कर सकते हैं दिन निर्धारित है जब आप हर महीने में सबसे अधिक उपजाऊ रहे हैं।
  • ओव्यूलेशन भविष्यवाणियों के तरीकों में प्रजनन क्षमता का प्रबंधन करने के लिए हार्मोन के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि कई तरीकों जानकारी और प्रशिक्षण सभा से पहले आपके पास पर्याप्त या पर्याप्त चतुर अकेले अपने लक्षणों रिकॉर्ड करने के लिए आश्वस्त हो सकता है के कई महीनों की आवश्यकता होती है, वे ovulation की पहचान करने में बहुत प्रभावी हो सकता है, तो आप गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए या गर्भावस्था से बचने के। यदि लगातार और सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे 99% शुद्धता के साथ प्रजनन क्षमता का अनुमान लगा सकते हैं।
  • प्रजनन क्षमता की भविष्यवाणी के लिए प्राकृतिक तरीके अक्सर अस्पतालों, क्लीनिकों, चर्चों, प्रजनन केंद्रों और स्त्रीरोग विशेषज्ञों में सिखाया जाता है। वे इस से अधिक सटीक और विस्तृत हैं "ताल विधियों", और आम तौर पर मुफ्त या कम लागत वाली हैं उन्हें कई धर्मों द्वारा स्वीकार्य माना जाता है जो गर्भनिरोधक उपयोग की अनुमति नहीं देते हैं। इन विधियों को आमतौर पर आपके लक्षणों को ध्यान में रखने के लिए कई प्रशिक्षण सत्र, एक थर्मामीटर, और एक कैलेंडर या चार्ट की आवश्यकता होती है।
  • प्रजनन नियंत्रण सुरक्षित है, लेकिन आपको यौन संचारित रोगों से बचा नहीं सकता है। इसी तरह, यदि आप गर्भवती होने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको गर्भावस्था को रोकने के लिए सेक्स से दूर रहना होगा, गर्भ को रोकने के लिए एक वैकल्पिक पद्धति का उपयोग करना होगा।
  • यदि आप ओव्यूलेशन निर्धारित करने के लिए अपने शारीरिक लक्षणों को ध्यान में रखना नहीं चाहते हैं, तो आप व्यावसायिक रूप से उपलब्ध ओव्यूलेशन कैलकुलेटर या टेस्ट किट का प्रयोग करके अपनी प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। वे ऐसे परीक्षण होते हैं जो एक पर्ची के बिना खरीदा जा सकता है जो ओव्यूलेशन का सही अनुमान लगा सकता है यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, लेकिन यदि आप उन्हें नियमित आधार पर उपयोग करते हैं तो महंगा हो सकता है।
  • 3



    डॉक्टर के साथ अपनी प्रजनन क्षमता निर्धारित करने की अपनी इच्छा पर चर्चा करें।
  • यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं और नशे की लत के बिना छह महीने से अधिक के लिए ओव्यूमेंट का अनुमान लगाने के तरीकों का इस्तेमाल किया है, तो विशेषज्ञ या डॉक्टर के साथ अपनी स्थिति के बारे में बात करें कुछ सरल बदलाव हो सकते हैं जो आप कर सकते हैं - जैसे आपके सबसे उपजाऊ दिनों के दौरान एक दिन में सेक्स करना - जो आपको गर्भवती होने में मदद कर सकता है
  • कुछ मामलों में आपके कैरियर में, आपका आहार या आपकी शारीरिक स्थिति प्रजनन दृढ़ संकल्प को मुश्किल बना सकती है, भले ही आप ओव्यूलेशन का अनुमान सही और नियमित रूप से करने के लिए तरीकों या किट का उपयोग करें। आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाओं के उपयोग को सीमित करने, कुछ रसायनों के संपर्क में सीमित करने, तीव्र शारीरिक गतिविधि को सीमित करने, या अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को समाप्त करने के लिए सलाह दे सकता है। कुछ मामलों में, पोषण, शारीरिक गतिविधि, नींद की आदतों, दवा के उपयोग या यौन क्रियाकलाप में सरल बदलाव प्रजनन दृढ़ संकल्प को सुगम बना सकते हैं।
  • यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता ठीक से देख रहे हैं और गर्भ धारण नहीं कर सकते, तो आपका डॉक्टर आपको अपने कुछ साथी की आदतों को बदलने के लिए कह सकता है। कुछ मामलों में, तंग कपड़े या जीरो क्षेत्र में गर्मी के नियमित जोखिम अस्थायी रूप से पुरुषों को कम उपजाऊ बना सकते हैं साधारण परिवर्तन आपको गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।
  • 4
    कठोर प्रजनन परीक्षण तरीकों पर विचार करें ध्यान रखें कि सभी नैदानिक ​​प्रजनन परीक्षण निर्णायक नहीं हैं, और बहुत से आक्रामक हो सकते हैं। टेस्ट कई महीनों तक कर सकते हैं और हमेशा प्रजनन या बांझपन के विशिष्ट कारणों को निर्धारित करने में मदद नहीं करते हैं।
  • प्रजनन परीक्षण महंगा और तनावपूर्ण हो सकता है अपने चिकित्सक के साथ प्रजनन परीक्षणों के पेशेवरों और विचारों पर चर्चा करें और सुनिश्चित करें कि आप कई परीक्षणों से गुजरने के लिए तैयार हैं। कुछ मामलों में, अपने चिकित्सक से आप अपने प्रजनन क्षमता पर नजर रखने के लिए और अधिक समय लेने के लिए और यौन संबंधों को लक्षित किया है, आहार में परिवर्तन और जीवन शैली, बनाने के अलावा इससे पहले कि आप सुझाव औपचारिक प्रजनन क्षमता परीक्षण करवाना सलाह दे सकते हैं।
  • एक विशेषज्ञ प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करें और परीक्षण शुरू करने से पहले एक प्रजनन परामर्श सत्र का अनुरोध करें। इससे आप यह जान सकते हैं कि ग्रंथों से क्या उम्मीद की जा सकती है और क्या आवश्यकता होगी।
  • चिकित्सीय परीक्षणों के लिए प्रजनन क्षमता को निर्धारित करने की कोशिश करते समय विशेषज्ञ के निर्देशों का सम्मान करते हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञ के साथ सेक्स, आहार और शारीरिक गतिविधि के संदर्भ में अपनी आदतों के बारे में नियमित रूप से चर्चा करने के लिए तैयार रहें। परीक्षण सरल रक्त परीक्षण और शुक्राणु के नमूनों से लेकर अल्ट्रासाउंड और आक्रामक अंडा निष्कर्षण से होता है।
  • टिप्स

    • गर्भवती होने की कोशिश करते समय कई महिलाओं के लिए प्रजनन क्षमता का निर्धारण विशेष रूप से उपयोगी होता है प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के लिए सरल और सबसे प्राकृतिक तरीकों से शुरू करने के लिए अक्सर सलाह दी जाती है, और जब कड़ाई से जरूरी हो तो औपचारिक नैदानिक ​​परीक्षणों पर स्विच करें।
    • कम से कम 10% महिलाओं में प्रजनन समस्याएं होती हैं जो उन्हें प्रजनन क्षमता, गर्भधारण या गर्भधारण करने से रोकती हैं। कुछ मामलों में, कुछ आदतों को बदलने या एक या दोनों भागीदारों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार प्रजनन क्षमता निर्धारित करने में मदद कर सकता है। दूसरों में, गर्भाधान प्राप्त करने के लिए प्रजनन उपचार की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • सभी जोड़ों को गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हैं। कई मामलों में, चिकित्सक प्रजनन समस्याओं के कारणों को निर्धारित करने में विफल हो सकते हैं याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप असफल रहे हैं या आप माता-पिता नहीं बन सकते हैं - कुछ मामलों में प्रजनन उपचार प्रभावी हो सकते हैं, और अन्य जोड़े को गोद लेने के साथ संतुष्टि मिलती है।
    • यदि आप बांझपन के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं या यदि आप उदास या अपनी प्रजनन क्षमता के बारे में चिंता से ग्रस्त हो जाते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें कुछ मामलों में, एक मनोवैज्ञानिक आपको इस मुश्किल भावनात्मक स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है और आपके स्वास्थ्य या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के बाद भी प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com