कैसे गर्भवती रहने की संभावना को बढ़ाने के लिए

गर्भावस्था की तलाश में तनावपूर्ण हो सकता है औसतन, 35 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं के लिए गर्भ धारण करने के लिए 6 महीने लगते हैं, जबकि 35 वर्ष की आयु से और एक वर्ष से अधिक समय तक। अच्छी खबर यह है कि दोनों पुरुष और महिलाएं एक बच्चा होने की संभावना बढ़ाने के लिए हस्तक्षेप कर सकती हैं। शुरू करने के लिए, आपको अपनी उपजाऊ अवधि की पहचान करने के लिए अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी करना होगा। प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव करना (जैसे आहार को बदलना) भी संभव है। हमें शराब के धूम्रपान और उपभोग जैसे दोषों को भी हटा देना चाहिए। अनुशासन और प्रतिबद्धता के एक चुटकी के साथ, आप एक बच्चे को अवधारणा के अवसर बढ़ा सकते हैं।

कदम

भाग 1

मॉनिटर ओव्यूलेशन
1
कुछ महीनों के लिए मासिक धर्म की निगरानी करें। एक महीने में एक बार अंडाशय अंडे को छोड़ देता है जो फैलोपियन ट्यूबों में जाता है। इस प्रक्रिया को ओव्यूलेशन कहा जाता है और गर्भ धारण होने से पहले के दिनों में होता है। अंडे शुक्राणु द्वारा निषेचित है और गर्भाशय की दीवार को पकड़ लेता है। चूंकि मासिक धर्म चक्र के मध्य में ओव्यूलेशन अधिक या कम होता है, इसलिए मासिक धर्म के चरणों की निगरानी से आपकी उपजाऊ खिड़की के बारे में बेहतर विचार प्राप्त हो सकता है।
  • हर महीने, मासिक धर्म के खून बहने के पहले दिन के निशान, जो चक्र की शुरुआत निर्धारित करता है। अंत अगले चक्र के पहले दिन के बजाय मेल खाती है। मासिक चक्र अलग-अलग होते हैं, लेकिन औसतन वे 21 और 35 दिनों के बीच होते हैं।
  • सामान्यतया, मासिक धर्म चक्र के चौदहवें दिन के आसपास ओव्यूलेशन होता है। आप पिछले हफ्ते अधिक लगातार रिपोर्ट करने की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि शरीर ओवलेट करने के लिए तैयार है। इस अवधि के दौरान किए गए यौन गतिविधियों में अंडे के निषेचन की संभावना बढ़ सकती है।
  • दवा की दुनिया को समर्पित कई वेबसाइटों पर आप एक कैलकुलेटर पा सकते हैं जो कि आपको उपजाऊ दिनों की पहचान करने की अनुमति देगा। आम तौर पर आपको आखिरी चक्र की शुरुआत की तारीखें दर्ज करनी होंगी। उस बिंदु पर निम्नलिखित महीनों के सबसे उपजाऊ दिनों की गणना की जाएगी।
  • यदि चक्र की अवधि बहुत भिन्न होती है या आप इसे छोड़ते हैं, तो गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (एसओपी) जैसे पादप मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकते हैं और गर्भधारण के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है
  • 2
    उन बदलावों का निरीक्षण करें जो गर्भाशय ग्रीवा बलगम को प्रभावित करते हैं। दुर्भाग्य से, ओव्यूलेशन गणना एक सटीक विज्ञान नहीं है हालांकि सिद्धांत रूप में यह चक्र के चौदहवें दिन के आसपास होता है, कई कारक हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं और परिणामस्वरूप अंडाशय पर। इसलिए आपको गर्भाशय ग्रीवा बलगम को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों का भी निरीक्षण करना चाहिए, योनि द्वारा स्वाभाविक रूप से स्रावित पदार्थ। ओव्यूलेशन से पहले, कई महिलाएं ध्यान देती हैं कि वे परिवर्तन से गुज़रते हैं।
  • हर बार जब आप बाथरूम में जाते हैं तो योनि क्षेत्र में टॉयलेट पेपर को धीरे से गुजरते हुए, आप बलगम में हुए परिवर्तनों को देख सकेंगे। योनि लगातार विभिन्न प्रकार के बलगम पैदा करता है, आमतौर पर पारदर्शी या सफेद होता है। मासिक धर्म चक्र की निगरानी के अलावा, हर दिन स्राव पर ध्यान देना शुरू करें।
  • जब ओव्यूलेशन आ रहा है, तो स्राव पारदर्शी और सुव्यवस्थित हो जाता है। सामान्य से अधिक होना भी संभव है कई मामलों में वे एक कच्चे अंडे के सब्जी के समान दिखते हैं। ओवल्यूशन के बाद, गर्भाधान की संभावना नहीं होगी और घाटे में कमी आएगी, अधिक बादल छाएंगे और घने होंगे।
  • 3
    बेसल तापमान को मापें, जो शरीर के तापमान का तापमान बाकी है। आप फार्मेसी से एक विशिष्ट थर्मामीटर उपलब्ध कर सकते हैं। अंडाणु के दौरान, बेसल तापमान लगभग 0.2-0.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है
  • हर सुबह जब आप जाग उठते हैं, बिस्तर से बाहर निकलने या कुछ और करने से पहले बेसल तापमान को मापें नोटबुक को बेडसाइड टेबल पर रखें या इसे अपने मोबाइल फोन पर लिखें। यह एक चार्ट बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इससे आपको महीनों के बाद दोहराया जाने वाले पैटर्नों का पालन करने की अनुमति मिलती है। अंडाकार चरण के दौरान, ग्राफ कुछ दिनों के लिए अचानक बढ़ सकता है।
  • समय के साथ एक सटीक पैटर्न उभर सकता है उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि चक्र के सोलहवीं और सतेह दिनों के बीच बेसल तापमान बढ़ता है। फिर आप चक्र के चौदहवें और पंद्रह दिनों के बीच यौन संबंध रखने की कोशिश करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • 4
    फार्मेसी में उपलब्ध एक काउंटर ओव्यूलेशन किट का उपयोग करने का प्रयास करें ओव्यूलेशन की प्रक्रिया कुछ हार्मोनों की वृद्धि के साथ जुड़ी हुई है। किट मूत्र में हार्मोन का पता लगाता है, उस समय की पहचान करता है जब आप ओवुलेट से अधिक संवेदनशील होते हैं। कुछ परीक्षण, गर्भधारण से पहले कुछ हार्मोन के मूल्यों में वृद्धि का पता लगा सकते हैं। इसलिए यह उपकरण आपको यह समझने की अनुमति देगा कि चक्र के किस चरणों में आपको गर्भ धारण करने की अधिक संभावना होगी।
  • किट के इस्तेमाल के तरीके ब्रांड के आधार पर भिन्न होते हैं। कुछ मामलों में आपको स्टिक पर पेशाब करने की आवश्यकता है, जैसे कि यह गर्भावस्था का परीक्षण था दूसरों में मुंह से लार का छोटा नमूना लेना संभव है। कुछ समय बाद, आपको बताया जाएगा कि क्या आप अंडाकार हैं या नहीं।
  • 5
    ओवुलेशन के साथ जुड़े अन्य लक्षणों की उपस्थिति को देखें जैसा कि पहले बताया गया है, ओव्यूलेशन की गणना सही नहीं है। कभी-कभी यह शरीर को समझने के लिए पर्याप्त है। योनि स्राव को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों के अलावा, निम्न लक्षणों का पालन करना संभव है जो आमतौर पर अंडाशय चरण से जुड़ा होता है।
  • प्रकाश खोलना;
  • थोड़ा मोटापा;
  • स्तन पीड़ा;
  • पेट की सूजन;
  • कामेच्छा में वृद्धि;
  • कुछ इंद्रियां, जैसे स्वाद, दृष्टि और गंध का एकीकरण
  • भाग 2

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    1
    स्वस्थ आहार का पालन करें अभी तक किए गए अनुसंधान ने प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने वाले आहार की पहचान नहीं की है। हालांकि, फिट रखने से आपको स्वस्थ गर्भावस्था रहने के लिए अवधारणा और तैयारी की संभावना बढ़ सकती है। दुबला प्रोटीन, फल, सब्जियां, स्वस्थ वसा और साबुत अनाज में समृद्ध आहार का पालन करें।
    • शुरू करने के लिए, फलों और सब्जियों की खपत बढ़ जाती है। पौधे की उत्पत्ति के कई खाद्य पदार्थों को भोजन सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। त्वरित नाश्ते बनाने के लिए छोटी गाजर, जामुन, सेब और संतरे को अपनी उंगलियों पर रखें। प्रत्येक भोजन से पहले एक सलाद खाने की कोशिश करें आप ब्रोकोली या ग्रील्ड शतावरी जैसे वनस्पति-आधारित पक्ष व्यंजनों का चुनाव करते हैं।
    • गैर स्टार्च अनाज को प्राथमिकता दें सफेद के बजाय पास्ता, रोटी और भूरे रंग के चावल के लिए विकल्प चुनें प्रोटीन के मामले में, दुबला विकल्प जैसे मछली और चिकन चुनें। यहां तक ​​कि दूध और दुबला डेरिवेटिव पर्याप्त प्रोटीन का सेवन को बढ़ावा देते हैं।
    • चीनी की खपत को सीमित करें अतिरिक्त शक्कर में समृद्ध उत्पाद एक संतुलित आहार का पालन नहीं करते हैं। विभिन्न कारणों से चीनी से बचने के लिए अच्छा है। हालांकि, अगर आप मिठाई चाहते हैं, तो आप इसे संपार्श्विक में स्वीकार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मिठाई केवल एक हफ्ते में कई बार खाएं मानक पैक के लिए मिनी कन्फेक्शनरी मिठाई को प्राथमिकता दें सामान्य लोगों के बजाय आहार कार्बोनेटेड पेय पदार्थ चुनें
  • 2
    अपने वजन तक पहुंचने का प्रयास करें अधिक वजन या कम वजन वाली महिलाओं में गर्भधारण करने में अधिक कठिनाई हो सकती है सही वजन ढूँढना गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकती है 18.5 और 24.9 के बीच का एक शरीर द्रव्यमान सूचकांक स्वस्थ वजन का संकेत है। आप इसे एक तालिका के साथ गणना कर सकते हैं जो ऊंचाई और वजन की तुलना करता है, ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर या किसी डॉक्टर की ओर इशारा करता है। यदि यह संकेतित श्रेणी के भीतर नहीं आता है, तो वजन कम करने या खोने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • अधिक वजन वाले और कम वजन वाले महिलाओं को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है और गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं का सामना करने की अधिक संभावना होती है। यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 18.5 या 25 से नीचे है, तो आपको अपना वजन कम करने के लिए पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। किसी पेशेवर द्वारा वजन में वृद्धि या नुकसान की निगरानी की जानी चाहिए गर्भावस्था की तलाश करते समय, किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए अनुशंसित है कि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं।
  • सामान्य तौर पर, कुछ पाउंड डालकर आपको कैलोरी सेवन बढ़ाने और शारीरिक गतिविधि को कम करने की आवश्यकता होती है। वज़न कम करने के लिए यह गरमी सेवन को कम करने और दैनिक शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। यदि आप गर्भनिरोधक उम्र की एक महिला हैं, तो आपको एक दिन में 1800-2400 कैलोरी लेना चाहिए। आप उन कैलोरी के लिए ऑनलाइन खोज करके उन्हें व्यक्तिगत रूप से भरोसा कर सकते हैं जो आप खाने के लिए प्रत्येक भोजन करते हैं ऐसे स्मार्टफ़ोन के लिए भी कई अनुप्रयोग हैं जो एक दिन में कैलोरी खपत करते हैं जो स्वचालित रूप से गिनाते हैं: बस आप जो कुछ भी खाते हैं उसे लिखें।
  • वजन घटाने या वजन कम होना चाहिए धीमी प्रक्रिया स्वस्थ और टिकाऊ होने के लिए, हमें 500 ग्राम से अधिक या हफ्ते में एक पाउंड हासिल करने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यद्यपि वे अनगिनत संख्या मानते हैं, शारीरिक गतिविधि और खाने की आदतों के संबंध में अनुशासन रखने से स्थायी और इष्टतम परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। प्रति सप्ताह 500 ग्राम या एक पाउंड खोने के लिए, बस एक दिन में 500 कैलोरी खत्म करते हैं।
  • 3
    नियमित रूप से सेक्स करें गर्भ धारण करने के लिए, नियमित रूप से संभोग करना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास सप्ताह में एक या दो दिन है, तो जल्दी या बाद में आपको चक्र के उपजाऊ चरण तक पहुंच जाना चाहिए और गर्भवती होना चाहिए। आप ओवुलेशन से पहले दिन में सेक्स करके गर्भधारण की संभावना को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप और आपके साथी को विशेष रूप से व्यस्त होना है, कभी-कभी यौन संबंध रखने के लिए समय लेना मुश्किल है। एक लंबा दिन बाद, आप हमेशा सही मनोदशा में नहीं होते हैं प्रारंभिक अनुष्ठानों को अपनाने की कोशिश करें सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, अपने आप से खड़े रहो, रोमांटिक संगीत सुनें और कुछ मोमबत्तियों को प्रकाश दें
  • सेक्स को प्राथमिकता दें असंख्य जिम्मेदारियों से डूब गए, कई जोड़ों ने अपने यौन जीवन को अलग रखा यद्यपि आप योजनाओं को बनाने के लिए कुछ भी पसंद करते हैं लेकिन रोमांटिक हैं, लेकिन यह अच्छा अंतरंगता पैदा करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अपने साथी के साथ अकेले रहने के बारे में एक घंटे के बारे में एक घंटे का प्रयास करें।
  • 4
    तनाव से लड़ने. प्रजनन पर तनाव की सटीक घटना अभी तक प्रदर्शित नहीं हुई है। हालांकि, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि गर्भधारण पर तनाव का कम स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है विशेष रूप से नाटकों की भूमिका के बावजूद, गर्भावस्था की मांग करने वालों को इसे लड़ने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। तनाव नॉन पोषण और शारीरिक गतिविधि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, इसका उल्लेख नहीं करना है कि इससे अधिक शराब और यौन इच्छा कम हो सकती है। यह सब आपको एक ऐसी जीवन शैली का नेतृत्व करने से रोक सकता है जो अधिक प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देता है
  • योग, गहन साँस, जागरूकता और ध्यान जैसी गतिविधियों के लिए समर्पित वे वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं, चिंता को रोकते रहने से रोकते हैं। आप ध्यान या योग वर्ग के लिए साइन अप कर सकते हैं, या निर्देशित वीडियो ऑनलाइन खोज सकते हैं।
  • अपना ध्यान रखना भी तनाव से निपटने में मदद करता है शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें, जैसे चलना या जॉगिंग, कम से कम 20 मिनट प्रति दिन भूख लगने से बचने के लिए 3 संतुलित भोजन और 2 हल्के नाश्ते बनाएं रात में कम से कम 8 घंटे सो जाओ
  • यदि आपको तनाव को नियंत्रित करने में परेशानी होती है, तो संभव है कि आप एक चिंता विकार से पीड़ित हो जो आपको आराम से रोकता है एक मनोचिकित्सक के साथ इस बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है इंटरनेट पर एक को ढूंढें या एक डॉक्टर की सलाह लेने के लिए पूछें।
  • भाग 3

    शुक्राणु गणना बढ़ाएं
    1
    तापमान की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्थिर और इष्टतम शुक्राणु की संख्या एक बच्चे को अवधारणा के अवसरों को बढ़ा सकती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, अगर अंडकोश की थैली उच्च तापमान के संपर्क में है, तो यह शुक्राणु के उत्पादन के साथ समझौता कर सकता है। इनगेंटल क्षेत्र को शांत रखने और निषेचन की संभावना बढ़ाने के लिए उपाय करें।
    • उच्च तापमान पर सौना और स्नान से बचें। लैप क्षेत्र में लैपटॉप जैसे गर्म इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का समर्थन न करने की कोशिश करें, क्योंकि यह शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकता है।
    • नरम अंडरवियर पहनने की कोशिश करें जो जीरो क्षेत्र में हवा के संचलन को बढ़ावा देता है। जब भी आप बैठे बिताते हो उसे कम करने की कोशिश करें, क्योंकि यह वृषण को ज़्यादा गरम करने का कारण बन सकता है
  • 2
    फलों और सब्जियों में समृद्ध आहार का पालन करें जैसा कि महिलाओं के लिए अनुशंसित है, पौधों के स्रोतों के आधार पर स्वस्थ आहार के बाद पुरुष भी अधिक उपजाऊ हो सकते हैं। फल और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट इष्टतम स्थितियों में वीर्य बनाए रखने में मदद करते हैं। दिन के दौरान, इन खाद्य पदार्थों के साथ स्नैक्स बनाने का प्रयास करें खाने से पहले सलाद खाएं और सब्जियों या सब्जियों के आधार पर साइड डिश चुनें। खाने के बाद जब आप मिठाई महसूस करते हैं, मिठाई को प्रति सप्ताह 3 या 4 बार फलों के साथ बदलने की कोशिश करें।
  • 3



    ट्रेन। मध्यम शारीरिक गतिविधि शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकती है। रोजाना चलना, जोग या चक्र की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप प्रतिदिन बाइक से काम करने के लिए जा सकते हैं आप बिस्तर पर जाने से पहले हर रात कुत्ते को बाहर लाने के लिए इस्तेमाल कर सकते थे। इन आदतों से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है
  • 4
    विषाक्त पदार्थों के जोखिम को कम मत समझना कीटनाशकों और होम केयर उत्पादों में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप किसी क्षेत्र (जैसे निर्माण जैसे) में काम करते हैं, जो आपको विषाक्त पदार्थों के संपर्क में ले जाती है, तो प्रतिरक्षात्मक उपाय करें। हमेशा कपड़ों का उपयोग करें जो रसायनों के संपर्क से त्वचा की रक्षा करते हैं।
  • 5
    शुक्राणुओं की संख्या को जमा करें यदि आप और आपके साथी को गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही है, तो आप प्रजनन विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। एक बीज का नमूना प्रदान किया जाना चाहिए जो शुक्राणुओं की संख्या के लिए परीक्षण किया जाएगा। यदि यह 15 मिलियन प्रति मिलीमीटर वीर्य से कम है, तो इसे कम माना जाता है।
  • शुक्राणुओं की संख्या कम होने पर आतंक न करें हार्मोन सेवन और सर्जरी सहित कई उपचार हैं, जो समस्या का समाधान कर सकते हैं। हमें उनके चिकित्सकीय रिकार्ड और स्वास्थ्य की स्थिति के प्रकाश में विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए एक डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए।
  • भाग 4

    एक डॉक्टर से संपर्क करें
    1
    कुछ परिस्थितियों में, गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अधिकांश जोड़े इसे स्वयं कर सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में विशेषज्ञों के पास जाना अच्छा है।
    • यदि आप 35 साल से अधिक हैं, तो याद रखें कि इस युग से प्रजनन कम हो रहा है। आप गर्भावस्था के दौरान गर्भपात या जटिलता होने के जोखिम को भी चलाते हैं। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति की अनुसूची करें: वे एक सामान्य परीक्षा लेंगे और गर्भावस्था के मामले में आपको जो भी जोखिम या चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यह आपको सुरक्षित रूप से गर्भ धारण करने के तरीके पर सुझाव भी दे सकता है
    • यदि आपको बीमारी से पीड़ित है, जैसे एसओपी, जो गर्भ धारण करने में बाधा डालती है, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। वह समझा सकता है कि पूरी सुरक्षा में गर्भवती कैसे हो। एक विशेषज्ञ से संपर्क करें, भले ही आपको संदेह हो कि आपको प्रजनन क्षमता से जुड़े समस्याएं हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक अनियमित चक्र है, तो स्थिति का आकलन करने के लिए आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ के लिए परीक्षा लेने की सलाह दी जाती है।
    • अगर आपको प्रजनन क्षमता से जुड़ी स्थिति का पता चला है तो आतंक न करें कई बीमारियों का इलाज दवाओं या सर्जरी की मदद से किया जा सकता है आपकी विशिष्ट समस्या के आधार पर, आपका डॉक्टर सुझा सकता है कि आप प्रजनन विशेषज्ञ से संपर्क करें कई दंपति इन बाधाओं को दूर कर सकते हैं और स्वस्थ बच्चों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2
    यौन संचारित संक्रमणों, यौन क्रियाकलापों के दौरान संक्रमित रोगों के लिए एक परीक्षण से गुजरना। गैर-उपचार के मामले में, वे एक पुरुष और एक महिला दोनों के लिए प्रजनन क्षमता से समझौता कर सकते हैं। आप और आपके साथी ने अब तक कोई परीक्षण नहीं किया है? गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले, एक परीक्षा ले लो कई आईएसटी उपचार योग्य हैं गर्भावस्था की तलाश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई भी नहीं है
  • 3
    पूर्व-गर्भधारण योजना पर विचार करें यदि आपने अभी 30 साल की हो, तो डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी नहीं है, जब तक कि आप सफलता के बिना एक वर्ष से अधिक समय तक बच्चे की कोशिश कर रहे हों। किसी भी मामले में, कई जोड़ों को एक विशेषज्ञ के साथ पहले से इसके बारे में बात करना उपयोगी लगता है। नियोजन से चिकित्सक स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति का आकलन कर सकते हैं और गर्भधारण के सबसे प्रभावशाली तरीके सुझा सकते हैं।
  • गर्भावस्था की योजना बनाने के लिए, आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ को संपर्क करना होगा पहली यात्रा पर, आपके पास एक सामान्य परीक्षा होगी और अपनी जीवन शैली और मेडिकल रिकॉर्ड के बारे में प्रश्न पूछें।
  • वह तब सभी बदलावों की सिफारिश करेंगे, जो आप सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए कर सकते हैं, गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह सुझाव दे सकता है कि आप अपनी खाने की आदतों या प्रशिक्षण की आदतों में छोटे परिवर्तन करें।
  • यदि आपको या आपके साथी को स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो पूर्व-गर्भधारण योजना विशेष रूप से प्रभावी हो सकती है
  • 4
    उन दवाइयों पर विचार करें जो आप ले रहे हैं: कुछ दवाएं प्रजनन क्षमता को कम कर सकती हैं विटामिन की खुराक भी हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकती है, जिससे गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है। दवा कैबिनेट की जांच करें और उन सभी दवाओं का मूल्यांकन करें, जिन्हें आप नियमित रूप से लेते हैं, जिनमें ओवर-द-काउंटर दवाएं भी शामिल हैं अगर उनमें से एक प्रजनन क्षमता में गिरावट का कारण बनता है, तो पूछें कि क्या इसे बदलने के लिए संभव है
  • यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको नई दवाइयाँ लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। ओवर-द-काउंटर दवाएं गर्भधारण में भी हस्तक्षेप कर सकती हैं या जटिलताएं बाद में कर सकती हैं।
  • भाग 5

    एक विझियो को हटा दें
    1
    धूम्रपान बंद करो. तम्बाकू उत्पाद पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता से समझौता कर सकते हैं यदि एक महिला गर्भावस्था के दौरान निष्क्रिय धूम्रपान के लिए खुद को धूम्रपान या उजागर करती है, तो भ्रूण को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। यदि मनुष्य धूम्रपान कर रहा है, तो शुक्राणुओं की संख्या में समझौता किया जा सकता है। संक्षेप में, गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले, इस उपाध्यक्ष को हटा दिया जाना चाहिए।
    • अपने चिकित्सक से बात करें तंबाकू लत का कारण बनता है और किसी विशेषज्ञ की मदद के बिना छोड़ने की कोशिश करना कठिन हो सकता है एक डॉक्टर आपको धीरे-धीरे से छुटकारा पाने की योजना तैयार करने में मदद कर सकता है। यह प्रभावी उत्पाद, जैसे कि निकोटीन मसूड़ों की सिफारिश कर सकता है।
    • अगर आपने छोड़ने का फैसला किया है, तो सहायता मांगिए आदत बंद करना बहुत मुश्किल है और आपको समर्थन की आवश्यकता होगी। अपने फैसले का समर्थन करने के लिए मित्रों और परिवार को आमंत्रित करें आप ऑनलाइन स्वयं सहायता समूहों की खोज कर सकते हैं
  • 2
    शराब से बचें शराब आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है गर्भावस्था के दौरान उपभोग भ्रूण के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो अल्कोहल से पूरी तरह से बचने के लिए बेहतर है
  • अगर आप नियमित रूप से पीते हैं, तो छोड़ना मुश्किल है हो सकता है कि आप प्रत्येक ग्लास वाइन के साथ खाने के साथ या हर शुक्रवार की रात अपने दोस्तों के साथ कुछ पेय लेते रहें। गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले, एक महीने के लिए शराब से बचने की कोशिश करें।
  • कई सामाजिक कार्यक्रमों में शराब की खपत होती है और गैर-पीने वालों के लिए शर्मनाक हो सकता है यह भी संभव है कि आप कारण छोड़ने का मन क्यों न करें, आपने क्यों छोड़ने का फैसला किया असुविधाजनक प्रश्नों से बचने के लिए, आप अल्कोहल पेय के समान शराब मुक्त पेय पीने से समस्या को हल कर सकते हैं
  • 3
    योनि स्नेहक पर ध्यान दें योनि सूखापन के मामले में, वे सेक्स को कम दर्दनाक बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ओवर-द-काउंटर ल्यूब्रिकेंट प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं। गर्भवती होने की कोशिश करते समय उन्हें कम से कम करने का प्रयास करें या उन्हें समाप्त करें
  • आप कनोला तेल या खनिज तेल के साथ बेंच स्नेहक की जगह ले सकते हैं। आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को यह सलाह भी दे सकते हैं कि बच्चे को गर्भधारण करने की बाधाओं में कोई परिवर्तन नहीं होता है
  • संभोग का योग योनि को स्वाभाविक रूप से चिकना करने में मदद करता है, इसलिए वास्तविक संभोग से पहले अधिक प्रयास करने का यह एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, आप एक दूसरे को हस्तमैथुन कर सकते हैं या अश्लील सामग्री को एक साथ देख सकते हैं।
  • 4
    शारीरिक गतिविधि पर ध्यान दें यदि संपालन में किया जाता है, तो यह गर्भाधान को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन हर दिन कठिन प्रशिक्षण हार्मोन को प्रभावित कर सकता है, जिससे सामान्य रूप से प्रजनन क्षमता में कमी आ सकती है। एक हफ्ते में 5 घंटे से अधिक तीव्र एरोबिक व्यायाम न करें।
  • टिप्स

    • यदि एक महिला एक वर्ष से कम समय तक गर्भवती होने का प्रयास कर रही है, तो प्रजनन विशेषज्ञ से संपर्क करना आवश्यक नहीं है। यदि एक महिला 35 से अधिक है और 6 महीनों के बाद गर्भधारण नहीं कर सकती, तो उसे एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। जिन महिलाओं को ऑक्सीटेट नहीं करना पड़ता है या पुराने शर्तों से ग्रस्त नहीं हैं, उन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
    • निराश मत हो गर्भ धारण करने में महीनों लग सकते हैं। अच्छी प्रकृति की कोशिश करें और प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने वाली एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें।
    • यद्यपि यह नहीं दिखाया गया है कि यौन स्थितियां प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती हैं या नहीं, उन्हें बदल रही हैं और बिस्तर पर नए अनुभवों का प्रयास करने से सेक्स अधिक रोचक बना सकता है इससे गर्भधारण की संभावना बढ़ती है, जिससे जोड़े को अधिक लगातार संबंध रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है
    • गर्भधारण से पहले जन्मपूर्व विटामिन लेने पर विचार करें गर्भाधान से पहले भी फोलिक एसिड लेना गर्भावस्था में जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
    • गर्भावस्था की मांग करने वाली महिलाओं को प्रति दिन 200 मिलीग्राम से कम कैफीन की खपत को कम करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि यह प्रजनन क्षमता से समझौता करता है, लेकिन उच्च मात्रा में खपत गर्भपात की दर बढ़ जाती है। नतीजतन, एक महिला जो सोचती है कि वह प्रारंभिक गर्भावस्था के ब्रेक का सामना करने वाली उपजाऊ जोखिम नहीं है।
    और पढ़ें ... (43)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com