प्रजनन क्षमता की निगरानी कैसे करें

कोशिश करो गर्भ धारण

यह कई जोड़ों के लिए एक निराशाजनक अनुभव बन सकता है जबकि कुछ भी गंभीरता से कोशिश कर के बिना सफल होते हैं, दूसरों को बिना परिणाम के महीनों या साल भी प्रयास करते हैं। इसका जरूरी नहीं मतलब है कि एक दंपति एक बच्चे को गर्भधारण करने में असमर्थ है यह केवल इंगित करता है कि गर्भाधान के एक अधिक व्यवस्थित और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध विधि का पालन करना आवश्यक हो सकता है। गर्भधारण का प्रश्न केवल एक प्रश्न हो सकता है उपजाऊ चक्र. एक महिला थोड़ी देर के लिए उपजाऊ होती है और सही खिड़की खोजने के लिए प्रजनन क्षमता पर नजर रखती है, कई दंपतियों के लिए यह गर्भ धारण करने में सक्षम हो सकता है।

कदम

उपयोग प्रजनन क्षमता चार्ट 1 चरण का चित्र
1
एबीसी के बारे में जानें मानव प्रजनन क्षमता. यह एक जटिल मामला नहीं है। कई अलग-अलग कारक हैं जो इसे प्रभावित कर सकते हैं और स्त्रैण ऐसे कारकों के बिना भी जटिल है। प्रजनन क्षमता को समझने और उसके संकेतों की निगरानी के द्वारा, एक दंपति गर्भधारण में सफलता की संभावना को बढ़ा सकता है।
  • एक महिला को उपजाऊ माना जाता है, जब उसके अंडाशय ने अंडे को निषेचित किया। जब तक शुक्राणु डिंब के साथ विलय नहीं करता है और यह गर्भाशय में संलग्न होता है, एक महिला गर्भ धारण नहीं करेगी।
  • अंडा निषेचन के लिए केवल कुछ महीने एक महीने के लिए उपलब्ध है। इस समय खिड़की बंद होने के बाद, महिला का चक्र होगा और गर्भाशय की परत मासिक धर्म में पुनर्नवीनीकरण की जाएगी।
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    विशिष्ट खाद्य पदार्थों और यौन स्थितियों के साथ प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रजनन चक्र की निगरानी के अलावा अन्य चीजें भी हैं। अन्य संभावनाओं की खोज करके विधि अधिक प्रभावी हो जाएगी
  • यौन संभोग के दौरान उपयोग की जाने वाली विभिन्न स्थितियों की संभावना बढ़ सकती है कि शुक्राणु कोशिकाओं ने सफलतापूर्वक अंडे में शामिल हो सकता है।
  • कुछ खाद्य पदार्थ और पेय मदद कर सकते हैं पुरुष शुक्राणु की पौष्टिकता में वृद्धि और गर्भाशय पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    आपकी प्रजनन क्षमता को ध्यान से देखें चूंकि यह एक कठिन प्रक्रिया है, इसलिए चक्र को अच्छी तरह से मॉनिटर करने के लिए उपयोग करना महत्वपूर्ण है। 4 सरल चरणों के बाद महिला को ठीक से निर्धारित करने में सक्षम हो जाएगा जब वह ओवुलेट कर रही है ताकि वह यौन संभोग की योजना बना सके। यह सुनिश्चित करने का कोई तरीका नहीं है कि गर्भाधान सफल है, लेकिन नियंत्रण तेजी से बढ़ सकता है संभावना है कि यह अच्छी तरह से चल रहा है।
  • यूज़ फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तापमान की निगरानी करें इस पर लगातार ध्यान दें बेसल तापमान यह सबसे पुराने तरीकों में से एक है जो नियंत्रण का हिस्सा हैं। गर्भ धारण करने के लिए एक युगल की संभावना बढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल कई वर्षों से किया गया है।
  • ओव्यूलेशन के बाद शरीर एक हार्मोन को रिलीज करता है जो महिला के बेसल तापमान को थोड़ा ऊपर उठाती है। इसे निगरानी करके, कुछ महिलाएं निर्धारित कर सकती हैं कि वे कब तक अंडाकार होते हैं। आमतौर पर, तापमान में वृद्धि इतनी कम है कि यह कहना मुश्किल है कि जब यह ऑक्लेट होगा, हालांकि, कुछ महिलाएं अकेले तापमान को मापकर उपजाऊ चक्र को नियंत्रित करने में सफल रही हैं। विश्वसनीय परिणाम के लिए हर दिन एक ही समय में तापमान लेने के लिए महत्वपूर्ण है आमतौर पर यौन संबंधों को सुबह में संकेत दिया जाता है जब तापमान में मामूली वृद्धि होती है अंडे को फैलोपियन ट्यूबों पर अंडाशय तक पहुंचने में लगभग 12 घंटे लगते हैं। तापमान की निगरानी के छह घंटों के भीतर एक अनुपात होने की संभावना बढ़ जाती है कि शुक्राणु नव जारी अंडे के संपर्क में आएगा।



  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    तुम्हारा जांच करें कफ. ग्रीवा बलगम की स्थिरता अक्सर बेसल तापमान का सबसे अच्छा संकेत होता है।
  • ग्रीवा बलगम महिला चक्र में विभिन्न उद्देश्यों और विभिन्न चरणों में एक पदार्थ है। जब एक महिला ओगुलेट नहीं करती है, तो बलगम मोटी होती है और शुक्राणु को गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकने के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करता है।
  • अंडाशय के दौरान, बलगम की स्थिरता में परिवर्तन होता है यह लोचदार, कम सुसंगत हो जाता है और अंडे की विजय में शुक्राणुओं की सहायता के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है। जब आप समझते हैं कि बलगम की स्थिरता बदल गई है और अक्सर पारदर्शी और लोचदार बनती है, तो अंडे के सफेद होने के समान, आप चक्र के सबसे उपजाऊ बिंदु में अनुमान लगा सकते हैं।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने मासिक धर्म चक्र की शुरुआत की निगरानी करें कुछ महिलाओं को चक्र की शुरुआत की निगरानी करके बेहतर परिणाम मिलते हैं। आमतौर पर चक्र शुरू होने के तेरहवीं और पंद्रहवीं दिन के बीच ओव्यूलेशन होता है। अपने चक्र की अवधि के आधार पर, आपका उपजाऊ दिन अंत के बाद आठवां या दसवां हो सकता है। यह विधि आपको सेक्स के लिए एक 7-दिवसीय खिड़की देगी। इसका उपयोग करना, महिलाओं को पता लगा सकता है कि जब वे बेसल तापमान या बलगम की स्थिरता को नियंत्रित करने के बारे में चिंता किए बिना ऑक्लेट करते हैं जो महिलाएं सभी तीन तरीकों का उपयोग करती हैं वे शायद अधिक सटीक निर्णय लेंगे।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी रिपोर्टों की निगरानी करें कुछ जोड़े गलती से मानते हैं कि गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय सबसे अच्छी बात हर दिन सेक्स कर रही है। यह ऐसा नहीं है एक आदमी के शुक्राणु अधिक सशक्त और प्रभावी होंगे जब एक महीने में सेक्स सीमित होता है। आपकी उर्वरता की निगरानी करके और जब आप अधिक उपजाऊ हो तो प्रेम बनाते हैं, तो आप शुक्राणुओं की मर्मज्ञ प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं और अंडे के निषेचन की क्षमता बढ़ा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • प्रजनन क्षमता की भविष्यवाणी करने के लिए कोई विधि गलती नहीं है। महिला निकायों में हमेशा एक छोटा बदलाव होता है जो वास्तविक अंडाणुओं की तारीखों में विसंगतियां पैदा कर सकता है। प्रयासों और त्रुटियों को अक्सर निर्धारित करने का एकमात्र तरीका है जब आप अंडाकार होते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बेसल तापमान पर नजर रखने के लिए एक विश्वसनीय थर्मामीटर
    • माहवारी चक्र की शुरुआत और समाप्ति तिथियां नोट करने के लिए एक डायरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com