कैसे अपने Ovulation की गणना करने के लिए

मासिक धर्म चक्र के चरण में ओव्यूलेशन उत्पन्न होता है जिसमें परिपक्व अंडे अंडाशय से जारी होते हैं और फैलोपियान ट्यूबों से एकत्र किए जाते हैं, और संभवतया शुक्राणु इसके संपर्क में आने पर संभवतः निषेचित हो सकते हैं। यह देखते हुए कि गर्भधारण केवल ओवल्यूशन के दौरान ही हो सकता है, कई महिलाएं इसे होने पर गणना करने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं, यदि वे बच्चे को बनाने की योजना बना रहे हैं यह गर्भ निरोधकों की जगह के लिए एक अनुशंसित विधि नहीं है, क्योंकि भविष्यवाणी अनिश्चित है और इसके अतिरिक्त शुक्राणु महिला प्रजनन पथ में सात दिन तक जीवित रह सकते हैं। सबसे विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए, अधिक तरीके का पालन करके ओवुलेशन समय की गणना करें, और कई महीनों के परिणामों का ट्रैक रखें।

कदम

विधि 1

कैलेंडर का उपयोग करें
1
अन्य तरीकों का उपयोग करने के अलावा, अपने मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखें। यह सबसे सही पद्धति नहीं है, लेकिन जब आप अन्य डेटा का ट्रैक रख रहे हैं, तो यह करना एक सरल और उपयोगी चीज है। मासिक मासिक चक्र रिकॉर्ड करने के लिए एक कैलेंडर खरीदें या सेट करें चक्र का पहला दिन मंडल, जो एक है जिसमें मासिक धर्म शुरू होता है। नियंत्रित चक्र की अवधि को बनाए रखें, जो औसतन 28 दिन है।
  • प्रथम दिन सहित, पूरे चक्र के आखिर में कितने दिनों को चिह्नित करें प्रत्येक चक्र का आखिरी दिन अगले माहवारी से पहले होता है।
  • कम से कम 8-12 महीने के लिए इस तरह के चक्रों को रखें अधिक मॉनिटर और अधिक सटीक चक्र इस पद्धति का होगा।
  • 2
    चक्र की अवधि का एक ग्राफ बनाओ जब आप कम से कम आठ चक्रों को ध्यान में रखते हैं, तो आप एक ग्राफ में डेटा की रिपोर्ट कर सकते हैं। महीने के दिन प्रतिलेखन करें जिसमें चक्र एक कॉलम में शुरू होता है और दूसरे कॉलम में चक्र के दिनों की संख्या।
  • वैकल्पिक रूप से, आप ऑनलाइन ओव्यूलेशन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। इंटरनेट पर बस एक सरल खोज और आप कई मिलेगा गणना में नीचे वर्णित सभी जानकारी शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें, अन्यथा भविष्यवाणी कम सटीक हो जाएगा
  • 3
    वर्तमान माह में उपजाऊ अवधि की गणना करने के लिए ग्राफ़ का उपयोग करें यह सटीक दिन की भविष्यवाणी करना मुश्किल है जब आप केवल एक कैलेंडर का उपयोग करके ओवल्यूशन कर सकते हैं। हालांकि, यह दिनों की अवधि निर्धारित करने के लिए एक उपयोगी उपकरण है जब आप उपजाऊ हो जाएंगे, जो कि महिला से महिला तक अधिक या कम हो सकती है, जैसा कि बाद में समझाया जाएगा।
  • यह वर्तमान चक्र में सबसे पहले उपजाऊ दिन को निर्धारित करता है, जो कि अवधि में सबसे छोटा चक्र की पहचान करता है और ग्राफ़ में रिपोर्ट करता है। पहले उपजाऊ दिन को खोजने के लिए उस चक्र में कुल दिनों की संख्या से 18 घटाएं, अर्थात, पहले दिन आप गर्भवती हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि छोटा चक्र 26 दिनों तक चली, तो पहला उपजाऊ दिन प्रत्येक चक्र का आठवां हिस्सा होगा (26 - 18 = 8), जब मासिक धर्म प्रारंभ पहले दिन के रूप में शुरू होता है।
  • वर्तमान चक्र में अंतिम उपजाऊ दिन की गणना करता है, इस अवधि में सबसे लंबे चक्र को पहचानने और ग्राफ़ में रिपोर्ट किया जाता है। उस महीने की आखिरी एक को जानने के लिए, कुल दिनों की संख्या से 11 दिन घटाएं, आप उस महीने उपजाऊ होंगे। उदाहरण के लिए, यदि सबसे लंबे समय तक चक्र 31 दिनों तक चले, तो प्रत्येक चक्र में पिछले संभावित उपजाऊ दिन चक्र का बीसवीं (31 - 11 = 20) होगा।
  • ध्यान रखें कि आपके चक्र की अवधि नियमित रूप से अधिक है, इस पद्धति का अधिक प्रभावी होना चाहिए।
  • विधि 2

    ग्रीवा बलगम का विश्लेषण करें
    1
    ग्रीवा बलगम की भूमिका को समझें यह गर्भाशय ग्रीवा पर मौजूद सुरक्षात्मक पदार्थ होता है जो महीने के अलग-अलग समय पर बदलता है। ओवुलेशन निषेचन की सुविधा के लिए शरीर ovulation के दौरान अधिक बलगम पैदा करता है। जब आप अपने शरीर में तंत्र को अच्छी तरह से सीखना सीखते हैं, तो आप इसे ओवुलेशन के दिन की गणना करने के लिए विचार कर सकते हैं।
  • 2
    अपने बलगम में परिवर्तनों का ध्यान रखें इसे नियंत्रित करने के लिए, आप यह कर सकते हैं इस लेख को पढ़ें. हर महीने अपने मॉस्टरस्टेशन खत्म हो जाने के बाद, मॉनिटर करें और महीने भर में बदलाव देखने के लिए देखें। एक कैलेंडर पर परिवर्तन लिखें
  • उस दिन को रिकॉर्ड करें जब आपकी अवधि होती है, उस दिन जब आपके पास कोई बलगम नहीं होता है और जहां बलगम चिपचिपा, घिनौना और विशेष रूप से नम होता है
  • रंग और गंध परिवर्तनों को ध्यान में रखें, साथ ही स्थिरता भी। ध्यान दीजिए कि उसके पास एक बादल या स्पष्ट उपस्थिति है।
  • नीचे जितनी संभव हो उतनी अच्छी तरह और सटीक रूप से सब कुछ लिखें, खासकर पहले कुछ महीनों में, जब आप अभी भी इस पद्धति से परिचित होते हैं
  • यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, संक्रमण है, कुछ दवाएं या अन्य परिस्थितियां ले रहे हैं, पता है कि यह गर्भाशय ग्रीवा बलगम को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इन कारकों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • 3
    Ovulation के दिन की गणना करने के लिए परिवर्तन और आपके बलगम की प्रगति की व्याख्या करें। यह आमतौर पर जब बलगम अधिक नम और घिनौना दिखाई देता है इस शिखर के बाद के दिनों में, खासकर जब गर्भाशय ग्रीवा अभी भी सूखा है, प्रजनन अपने न्यूनतम चरण में है
  • विधि 3

    बेसल तापमान की निगरानी करें
    1
    बेसल तापमान के लिए एक थर्मामीटर खरीदें एक महिला के लिए सबसे अधिक उपजाऊ होने से पहले ओव्यूलेशन सबसे पहले है शरीर का तापमान ओव्यूलेशन के तुरंत बाद में बढ़ जाता है और शेष चक्र के बाकी हिस्सों में रहता है, जब तक कि अगले माह तक यह नहीं होता है। इसलिए पता है कि बेसल तापमान में वृद्धि के ठीक पहले ही दिनों में प्रजनन क्षमता का अधिकतम शिखर होता है। चूंकि तापमान में वृद्धि रात भर लगभग अस्पष्ट है, इसलिए सामान्य थर्मामीटर सटीक परिणाम प्रदान नहीं करता है। बेसल तापमान को मापने के लिए थर्मामीटर डिजिटल हैं, इसलिए अधिक सटीक हैं, और आप आसानी से उन्हें फार्मेसियों में पा सकते हैं
    • सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, तापमान का पता लगाने के लिए सबसे अच्छे स्थान योनि या मलाशय हैं, लेकिन मुंह में पढ़ने के लिए तैयार कुछ मॉडल भी हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पूरी अवधि के दौरान हमेशा एक ही पहचान क्षेत्र रखें, हमेशा एक ही गहराई और कोण पर तापमान मापने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 2
    हर दिन तापमान को मापें यह हमेशा एक ही समय में ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिन के विभिन्न चरणों के दौरान बदलता है। यह आदर्श सुबह में कम से कम पांच घंटे नींद के बाद और बिस्तर से बाहर निकलने से पहले, पहली बार इसे मापना होगा। की संवेदनशीलता के साथ मूल्य नीचे लिखें 1/10 डिग्री की दिन चिह्नित करने के लिए ग्राफ पर बिंदी या अन्य प्रतीक रखो जब वहाँ अन्य कारक है कि पढ़ने को प्रभावित, एक बीमारी, एक बेचैन नींद या दवा लेने एस्पिरिन, पेरासिटामोल और के रूप में, बुखार को कम करने की तरह हो सकता है इबुप्रोफेन।
  • महिला का औसत शरीर का तापमान ओवुलेशन से पहले 35.6-36.7 डिग्री सेल्सियस और ओवुलेशन के बाद 36.1-37.2 डिग्री सेल्सियस है। यदि आप इस सीमा से परे परिणाम का सामना करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए थर्मामीटर के निर्देशों की जांच करें कि आप इसे सही ढंग से उपयोग कर रहे हैं
  • 3
    तापमान नीचे लिखें दैनिक परिणाम तापमान की एक मेज पर रिकॉर्ड करें जो आपको एक चार्ट बनाने और समय के साथ परिवर्तनों की निगरानी करने की अनुमति देता है। आप परामर्श कर सकते हैं यह लिंक बेसल तापमान पर नजर रखने के लिए एक ग्राफ का एक उदाहरण प्राप्त करने के लिए
  • 4
    अपने तापमान प्रवृत्ति को पढ़ना सीखें बेसल तापमान को नियमित रूप से जांचते हुए, कई महीनों के गुजरने के साथ ही जब दिन बढ़ जाता है, तो आप उस दिन दिखेगा। सबसे अधिक संभावना है, उस समय ओव्यूलेशन पहले से ही हुआ होगा, और आपको पता चल जाएगा कि सबसे अधिक उपजाऊ क्षण पहले ही होगा। एक बार जब आपके पास पर्याप्त डेटा होता है, तो आप यह पता कर सकते हैं कि चक्र के कौन से सालों में आपको ऑक्लेट की संभावना है
  • विधि 4

    ओव्यूलेशन टेस्ट करें


    1
    Ovulation के लिए एक परीक्षण खरीदें आप इसे फार्मेसी और पैराफॉर्मेसी में पा सकते हैं - यह एक किट है जो पेशाब में मौजूद ल्यूसिनिंग हार्मोन (एलएच) की मात्रा का पता लगा सकता है, जो ओव्यूलेशन से अधिक एक या दो दिन पहले है। यह एक डिजिटल डिवाइस है, जो गर्भावस्था के परीक्षण के समान है, और इसे पेशाब के प्रवाह के तहत रखने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • बाजार में एक अन्य प्रकार का किट होता है जो आपको माइक्रोस्कोप के नीचे सूखे की एक नमूने का निरीक्षण करने की अनुमति देता है जिससे कि एक के समान एक छवि की तलाश की जा सके "फ़र्न" जो अक्सर ovulation से पहले कुछ दिनों में एस्ट्रोजेन स्तरों में वृद्धि दर्शाता है। यह एलएच परीक्षण की तुलना में कम विश्वसनीय परीक्षा है, खासकर अगर आप अच्छी तरह से नहीं देखते हैं और आप स्लाइड पर पैटर्न को अलग करने में सक्षम नहीं हैं।
  • 2
    परीक्षण से पहले घंटों में पानी का सेवन करने के लिए मॉडरेट करें। एक बहुत केंद्रित या बहुत पतला मूत्र परिणाम बदल सकते हैं। सटीक उत्तर पाने के लिए, परीक्षण के दिन कैफीन या अल्कोहल से बचें, सुनिश्चित करें कि आपको निर्जलित नहीं मिलता है, लेकिन अधिक मात्रा में पीना और मूत्राशय भरा हुआ नहीं है जब तक प्रतीक्षा करें।
  • 3
    परीक्षा के परिणाम की व्याख्या करें छड़ी पर पेशाब और खिड़की पर एक नई लाइन बनाने की प्रतीक्षा करें। आप पहले से ही एक काले रंग की रेखा पाएंगे जो एक तुलनात्मक जांच के रूप में काम करेगा - अगर एक ऐसा बना है जो बहुत ही समान है, तो बहुत संभावनाएं हैं कि आप अंडाकार हो रहे हैं। एक छोटी सी दृश्य रेखा एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है।
  • ओव्यूलेशन टेस्ट मूत्र में उपस्थित एलएच के स्तर पर सटीक आंकड़े प्रदान करने में सक्षम हैं, लेकिन इस हार्मोन की वृद्धि केवल 24-48 घंटे तक रहता है, इसलिए आपके पास इसकी पहचान करने के लिए कम समय है Ovulation के दिनों की भविष्यवाणी करने के लिए एक ही समय में कई तरीकों का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है
  • कुछ परीक्षण थोड़ा अलग तरीके से काम करते हैं, इसलिए हमेशा पैकेज पर दिए निर्देशों का संदर्भ लें। कुछ मॉडल के लिए आपको कंटेनर में पेशाब करना होगा और फिर छड़ी को विसर्जित करना होगा, या प्रजनन क्षमता को इंगित करने के लिए मुस्कुराहट का प्रतीक एक पंक्ति के बजाय दिखाई दे सकता है।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो परीक्षा दोहराएं उस अवधि में हर दिन इसे क्रियान्वित करें जिसमें आप ऑक्लेट की अधिक संभावना रखते हैं (आप कैलेंडर विधि में निर्देशों का पालन करके इसे पहचान सकते हैं)। यदि आपने अपने पूर्व अंडाणुओं का ट्रैक नहीं रखा है और कई किटों की खरीद कर सकते हैं, तो दिन में दो बार परीक्षण चलाएं।
  • विधि 5

    बांझपन का पता लगाएं
    1
    नियोजित परिवर्तनों की अनुपस्थिति की जांच करें बेसलाइन तापमान, ओव्यूलेशन टेस्ट या ग्रीवा बलगम विधि के लिए धन्यवाद, आपको लगता है कि यह प्रजनन, ओव्यूलेशन और सामान्य मासिक धर्म चक्र से संबंधित परिवर्तन नहीं दिखाता है। ऐसा एक एपिसोड का मतलब यह नहीं है कि आप उपजाऊ नहीं हैं - उदाहरण के लिए आपने एक सर्वेक्षण और दूसरे के बीच हुई एलएच पीक को खो दिया हो सकता है हालांकि, अगर आप इन चक्रों या आपके "उपजाऊ खिड़की" के लिए अनियमितताओं का नोटिस करते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करना बहुत ही कम है।
  • 2
    एक डॉक्टर से संपर्क करें स्त्री रोग विशेषज्ञ या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के साथ एक नियुक्ति का अनुसूचित करें जो मानव प्रजनन में विशेषज्ञता प्राप्त करता है ताकि आप घर पर अधिक सटीक और सटीक परीक्षाएं कर सकें। इनमें से एक प्रोजेस्टेरोन और अन्य हार्मोन के स्तर को मापने के लिए एक रक्त परीक्षण होगा, या थायराइड समारोह और प्रोलैक्टिन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए परीक्षण, अगर डॉक्टर का मानना ​​है कि ये आपकी समस्या हो सकती है। एक अल्ट्रासाउंड प्रजनन पथ के किसी भी संरचनात्मक असामान्यता का विश्लेषण करेगा जो ओवुलेशन के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • 3
    अपने यौन साथी से परीक्षा से गुजरने के लिए कहें पुरुष बांझपन के लिए भी परीक्षण कर सकते हैं सबसे पहले, शुक्राणु के जीवन चक्र की निगरानी की जाती है, और प्रजनन पथ में किसी भी समस्या को उजागर करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड किया जा सकता है।
  • 4
    उपचार से गुजारें का अनुरोध अगर स्त्री रोग विशेषज्ञ को संदेह है कि आप उपजाऊ नहीं हैं dell`anovulazione (ovulation की कमी), आपकी सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार, दवाओं की एक श्रृंखला की सिफारिश कर सकता है। यह मत मानो कि आपकी अवधारणा कठिनाइयों का कारण आवेदक की अनुपस्थिति के कारण होता है जब तक कि आप किसी आधिकारिक निदान का सामना नहीं करते हैं, यह देखते हुए कि एटियलजि अलग है। डॉक्टर फैलोपियन ट्यूबों में अवरोधों की उपस्थिति का मूल्यांकन करेंगे, आपके साथी के शुक्राणुओं की समस्याओं, डिंब के प्रत्यारोपण, गर्भाशय की असामान्यताओं की कठिनाई और उम्र के कारण अंडे की गुणवत्ता में कमी।
  • टिप्स

    • अब आप चक्र की निगरानी करते हैं, जितनी अधिक जानकारी आपको मिलेगी। यदि आप 35 वर्ष से अधिक हो या अन्य कारणों के लिए बहुत कम उपजाऊ अवधि हो, तो आपको इन विधियों पर लागू होने के बाद डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • यदि आपने अंडाशय का पता लगाया है लेकिन गर्भाधान के प्रयासों में छह महीने या इससे अधिक समय तक सफल नहीं हुआ है, तो अधिक सटीक जांच और मूल्यांकन के साथ आगे बढ़ने के लिए मानव प्रजनन में विशेष स्त्री रोग विशेषज्ञ या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से संपर्क करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप 35 वर्ष से अधिक हो आपके साथी के शुक्राणु या संरचनात्मक असामान्यताओं जैसे अवरुद्ध ट्यूबों से संबंधित प्रजनन समस्याएं हो सकती हैं।
    • आप साइकिल के अंत से दिनों की गिनती करके ओवुलेशन अवधि का एक मोटा अनुमान बना सकते हैं, लेकिन आपको तीन दिवसीय त्रुटि के आधार पर डेटा प्राप्त होगा।

    चेतावनी

    • ओव्यूलेशन नियंत्रण एक विश्वसनीय गर्भनिरोधक तकनीक नहीं है। ओवुलेशन के दिन का सटीक रूप से भविष्यवाणी करना संभव नहीं है, इसके अलावा शुक्राणु यौन संभोग के बाद महिला के शरीर में सात दिनों तक जीवित रह सकता है।
    • निगरानी ovulation यौन संचरित रोगों से आपकी रक्षा नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com