क्लॉमिड कैसे लें

Clomifene साइट्रेट के रूप में भी जाना जाता क्लॉइड, एक दवा है जो ओव्यूलेशन को प्रेरित करती है, जो कि 40 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं में अंडे का उत्पादन होता है। आप प्रजनन समस्याओं है और आप गर्भवती नहीं हो सकती क्योंकि dell`anovulazione, एक मासिक धर्म चक्र, जिसमें ovulation नहीं होती है यानी, तो क्लोमिड एक समाधान पर विचार करना हो सकता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें कि दवा लेने के लिए और मूल्यांकन करें कि क्या इस तरह की चिकित्सा आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त है।

कदम

भाग 1

बांझपन के लिए क्लॉमिड को तैयार करने के लिए तैयार
1
बांझपन परीक्षणों के लिए सबमिट करें क्लोमीड लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत है चूंकि यह एक नुस्खा ही दवा है, आपको पहली बार स्त्री रोग विशेषज्ञ या पूर्ण परीक्षा के लिए एक प्रजनन विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। बांझपन के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए एक प्रभावी उपचार निर्धारित करने के लिए विशिष्ट एक निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।
  • सभी संभावनाओं में, डॉक्टर आपके साथी के लिए भी परीक्षण की सिफारिश करेगा।
  • 2
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करें यदि चिकित्सक ने निष्कर्ष निकाला कि आपकी समस्या का एहोल्यूशन है और क्लोमीड का वर्णन करता है, तो आपको इन परिस्थितियों में पालन करने के लिए प्रोटोकॉल का मूल्यांकन करना होगा। आपके विशिष्ट मामले में आप विभिन्न समाधानों पर विचार कर सकते हैं, जैसे कि ओवेन्यू को ट्रिगर करने वाली दवाएं इसके अलावा, आप परिचय के स्वाभाविक रूप से इस प्रक्रिया के दौरान संचालित संबंधों के माध्यम से या गर्भाधान artificiale- शुक्राणु के साथ विचार कर सकते हैं, डॉक्टर सुनिश्चित करें कि वे सही जगह में हैं बनाने के लिए गर्भाशय में शुक्राणु सम्मिलित करता है।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ, स्वास्थ्य और आपके प्रजनन अंगों की सामान्य स्थिति की निगरानी के लिए आपको अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षणों से गुजरने के लिए कई नियुक्तियां भी स्थापित करेंगे।
  • 3
    चक्र के पहले दिन स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। किसी भी उपचार के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको स्वस्थ होना सुनिश्चित करने के लिए मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में चिकित्सक को बुलाना चाहिए। आम तौर पर एक फोन कॉल पर्याप्त है
  • यदि आप अनायास मासिक धर्म नहीं लेते हैं, तो आपका चिकित्सक आपको प्रेरित करने के लिए प्रोजेस्टेरोन लिख सकता है
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ को अग्रिम में फोन करने के लिए यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक अल्ट्रासाउंड स्कैन से गुजरना तय है, इलाज चक्र शुरू करने से पहले कोई अल्सर नहीं है।
  • यह उपचार की संपूर्ण अवधि में इस प्रक्रिया को जारी रखने के लिए आवश्यक हो सकता है, क्योंकि क्लॉइड के दुष्प्रभावों में अल्सर का गठन होता है।
  • भाग 2

    बांझपन के लिए क्लोमीड लें
    1
    चिकित्सा शुरू होती है। एक बार चिकित्सक ने पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य की जांच की है और आप ठीक हैं, तो वह आपको दवा देने शुरू कर देंगे। यह आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के तीसरे या पांचवें दिन पर लिया जाना चाहिए और पांच दिनों के लिए एक ही समय में दैनिक लिया जाना चाहिए। यह बहुत संभावना है कि प्रारंभिक खुराक काफी कम है, प्रति दिन लगभग 50 मिलीग्राम। यह अल्सर और कई गर्भधारण के जोखिम को कम करता है
    • यदि आप गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं, स्त्री रोग विशेषज्ञ अगले चक्र में खुराक बढ़ा सकते हैं
    • कभी भी एक खुराक खोने के बिना लगातार पांच दिनों तक क्लॉमिड लेना सुनिश्चित करें। यदि आप किसी भी मुसीबत इस घटना को याद है, एक नोट कहीं डाल दिया, जहां यह आसानी से देखा जा रहा है, या एक ही समय पर हर दिन के रिंग करने के लिए अपने सेल फोन पर एक रिमाइंडर सेट।
    • यदि आपको कोई खुराक चुकाना है, तो इसे जितनी जल्दी याद रख लें हालांकि, यदि यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं। नहीं दवा की एक दोहरी राशि ले लो
  • 2
    एक प्रोग्राम सेट करें बांझपन के लिए क्लोमीड थेरेपी में जाने के दौरान कई चीजें हैं आप अभिभूत महसूस कर सकते हैं, आप दिन के लिए एक एजेंडा या एक शेड्यूल बनाने चाहिए जब आप दवा और विभिन्न गतिविधियों आप क्या करना है कि, परीक्षा लेने के लिए और जो चक्र आप का सम्मान करने के लिए है कि गुज़रना पड़ता है। आपका डॉक्टर आपको अपने कैलेंडर को व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देगा। आपको अपनी अवधि को नोट करना होगा, इसकी पहचान कैसे करें "दिन 1" प्रवाह का पहला दिन
  • इसके बाद, आप दिन जोड़ देंगे जब आप क्लोमिड पर ले, लोगों को जहां संभोग, जहाँ आप ovulation के लिए उत्तेजक ड्रग्स लेने, दिनांक जब आप कृत्रिम गर्भाधान से गुजरना, उन जहां रक्त परीक्षण करते हैं और क्रमार्ड अल्ट्रासाउंड
  • 3
    सभी नियुक्तियों का सम्मान करें सबसे अधिक संभावना है कि स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपके उपचार के दौरान सावधानीपूर्वक निगरानी करेगा क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर क्लोमीड को ठीक से जवाब दे। ऐसा करने के लिए, यह आपके एस्ट्रोजन स्तर की जांच करेगा या आप यह सत्यापित करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड करेंगे कि आप अंडाकार हो रहे हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आपको एक होम ओव्यूलेशन डिटेक्शन किट के साथ थेरेपी के प्रभाव की निगरानी करने और परिणामों के बारे में सूचित करने के लिए कहा जा सकता है।
  • 4
    दवा की कार्रवाई के तंत्र पर प्रलेखित। पहले चक्र के बाद, आप सोच सकते हैं कि क्लोमीड आपके लिए क्या कर रहा है। दवा द्वारा प्रेरित हार्मोनल परिवर्तनों के जवाब में, अंडकोष वाले अंडों में विकसित follicles विकसित होते हैं। आम तौर पर इनमें से एक प्रमुख होता है और इसका अंडा परिपक्वता तक पहुंच जाएगा, यानी यह ओव्यूलेशन के समय रिलीज होने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • यदि आपका शरीर दवा पर प्रतिक्रिया नहीं करता है और कूप ठीक से विकसित नहीं होता, तो उपचार चक्र रद्द कर दिया जाता है और इसके परिणामस्वरूप आपका डॉक्टर अगले महीने के लिए उच्च खुराक लिख सकता है।
  • 5
    निगरानी ovulation चक्र के बारहवें दिन के आसपास आपको ओवुलेशन को नियंत्रित करना शुरू करना चाहिए, जिस अवधि में आप गर्भवती हो सकते हैं यह एक चरण है जो प्रत्येक महिला में अलग-अलग समय पर होता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह चक्र के सोलहवीं या सत्रहवें दिन के आसपास होता है। हालांकि अधिक सटीकता के लिए, स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको इसे अलग-अलग तरीकों से जांचने के लिए कहेंगे।
  • आपका डॉक्टर आपको हर सुबह तापमान मापने के लिए कह सकता है। यदि यह लगभग 0.9 डिग्री सेल्सियस बढ़ता है, तो इसका मतलब है कि ओवलुलेशन अगले दो दिनों में होगा।
  • कुछ स्त्रीरोग विशेषज्ञ ने ओवित की भविष्यवाणी करने के लिए किट की सिफारिश की है यह एक फार्मेसियों में स्वतंत्र रूप से बेचा जाने वाला उपकरण है और यह गर्भावस्था के परीक्षणों के समान है जो मूत्र में मौजूद हार्मोन पर आधारित हैं। इस मामले में, हालांकि, छड़ी एक विशिष्ट हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करती है जिसे ल्यूटिनाइजिंग (एलएच) कहा जाता है। एलएच की एकाग्रता, ऊष्म से पहले 24-48 घंटों की सबसे ऊंची चोटी पर है और जब आप अधिक उपजाऊ होते हैं तो हार्मोन की ऊंचाई और अगले दो
  • इन किटों के बजाय, आपके डॉक्टर को किसी भी परिपक्व अंडे की कल्पना करने के लिए अल्ट्रासाउंड से गुज़रना पड़ सकता है या यह सुनिश्चित कर लें कि आप ओवुलेट कर रहे हैं।
  • उपचार शुरू करने के बाद आपको प्रोजेस्टेरोन स्तर के लगभग 14-18 दिनों का परीक्षण किया जा सकता है। इस हार्मोन की एकाग्रता में वृद्धि गर्भाशय की गर्भधारण की संभावना के बारे में बताती है।
  • 6
    ओवुलेशन उत्तेजित करता है यदि आपका शरीर स्वाभाविक रूप से ऑव्यूलेट नहीं कर सकता है या आप ऐसा होने की प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने चिकित्सक से ओविट्रेले जैसी उत्तेजक दवाओं की संभावना की चर्चा कर सकते हैं। यह मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन के अलावा कुछ भी नहीं है जो हार्मोन luteinizing की तरह काम करता है दवा अंडे जारी करती है, फिर ओवुलेशन घटना को चालू करता है।
  • ऐसा अनुमान है कि इंजेक्शन के 24-48 घंटे बाद अंडा जारी किया जाएगा।
  • यदि आप का अनुसरण कर रहे प्रोटोकॉल कृत्रिम गर्भाधान शामिल है, तो यह इंजेक्शन के 36 घंटे बाद निर्धारित किया जाएगा।



  • 7
    डॉक्टर द्वारा सुझाए गए दिनों में आपको यौन संबंध होना चाहिए। जब आप क्लॉमिड के साथ उपचार शुरू करते हैं, तो आपको गर्भवती होने के लिए हर अवसर लेना चाहिए। इसका मतलब यह है कि जब आपके डॉक्टर ने आपको सलाह दी है, जब ओव्यूशन की तारीख आ रही है, तो आपको यौन संबंध होना चाहिए।
  • यदि आपने ओवुलेशन को ट्रिगर करने के लिए एक दवा ली है, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको बताएगा कि कौन-सा दिन संभोग के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है और अंडे के निषेचन के लिए।
  • 8
    सुनिश्चित करें कि उपचार सफल रहा है क्लॉमिड थेरेपी समाप्त हो जाने के बाद, आपको परिणामों की जांच करना होगा। उम्मीद की जाती है कि अंडाशय के दौरान अंडे को शुक्राणुजोज़ द्वारा निषेचित किया गया था। यदि ऐसा हो, तो भ्रूण गर्भाशय तक पहुंच जाएगा, जहां कई दिन बाद इसे प्रत्यारोपित किया जाएगा।
  • यदि आपने एलएच वृद्धि के 15 दिनों के भीतर मासिक धर्म नहीं लिया है, तो आपका डॉक्टर आपको गर्भावस्था परीक्षण से गुजरने के लिए कह सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको क्लॉमिड को अब और नहीं लेना होगा।
  • 9
    पुनः प्रयास करें अगर आपको पहले प्रयासों पर सकारात्मक नतीजे नहीं मिले, तो आशा मत खोना आप अगले महीने फिर से कोशिश कर सकते हैं यदि आप गर्भवती नहीं हैं, तो आपको ओवल्यूशन के 14-17 दिनों के मासिक धर्म के बाद मासिक धर्म होना चाहिए। प्रवाह का पहला दिन है "दिन 1" अगले चक्र का और डॉक्टर एक दूसरे उपचार के साथ आगे बढ़ेंगे
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ दवा की खुराक बढ़ा सकते हैं या एक अन्य उपचार का सुझाव दे सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, क्लॉमिड के छह चक्रों से अधिक हतोत्साहित होते हैं। यदि आप 3 या 6 चक्रों के बाद गर्भवती नहीं होते हैं, तो वैकल्पिक समाधानों के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें।
  • भाग 3

    क्लॉमिड के बारे में पूछताछ करें
    1
    कार्रवाई की अपनी प्रणाली का अध्ययन क्लॉमिड को ओव्यूलेशन के लिए उत्तेजक दवा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और इसका उपयोग प्रजनन समस्याओं के साथ महिलाओं में किया जाता है। यह शरीर में एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स को संलग्न करके और अवरुद्ध करके काम करता है, ताकि शरीर "मानना" कि एस्ट्रोजन का स्तर कम है इस तरह से यह गोनैडोट्रॉपिंस कारक (GnRH) के हाइपोथैलेमस रिहाई के उत्पादन, प्रजनन प्रणाली है कि कूप उत्तेजक हार्मोन (FSH), जो बारी में अंडा उत्पादन को प्रोत्साहित का एक बड़ा स्राव से चलाता है की एक हार्मोन को उत्तेजित करता है।
    • एफएसएच रोम के विकास को उत्तेजित करता है, अंडाशय संरचनाएं जिसमें अंडे होते हैं
  • 2
    इसे किराया करने के लिए जानें स्त्री रोग विशेषज्ञ कुछ अलग कारणों से क्लोमीड लिख सकता था। उदाहरण के लिए इसका उपयोग एनोव्यूलेशन के कारण बांझपन से निपटने के लिए किया जाता है, अर्थात् परिपक्व ओवा का निर्माण करने के लिए शरीर की अक्षमता। लक्षण जो कि इस समस्या से संकेत कर सकते हैं, उनमें मासिक धर्म या अनियमित चक्र की अनुपस्थिति शामिल है।
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, या डिम्बग्रंथि पॉलीसिस्टिक रोग नामक एक व्यापक बीमारी के लिए क्लोमीड भी निर्धारित किया गया है। इस बीमारी में अनियमित माहवारी चक्र, बालों के झड़ने, मुँहासे और पुरुष की तरह गंजेपन शामिल है यह अंडाशय में अल्सर के गठन का कारण बनता है - अलग-अलग दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, लेकिन क्लॉमिड बांझपन के लिए पहली पंक्ति चिकित्सा है जो परिणाम
  • यदि आप गर्भवती हैं तो दवा न लें स्त्री रोग विशेषज्ञ, सामान्य रूप से, आपको यह निर्धारित करने से पहले एक गर्भावस्था परीक्षण करने के लिए आपको पेश करता है।
  • 3
    सही खुराक लें आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपकी स्थिति के लिए कौन सा एकाग्रता सही है हालांकि, अधिकांश मामलों में, प्रारंभिक खुराक प्रतिदिन 50 मिलीग्राम प्रति दिन होती है, जो मासिक धर्म के प्रवाह के पांचवें दिन से 5 दिनों के लिए होती है। यदि यह राशि ओव्यूलेशन को उत्पन्न नहीं करती है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ दैनिक खुराक 100 मिलीग्राम प्रतिदिन बढ़ा सकते हैं, अगले चक्र के दौरान उसी तरह हमेशा से लिया जा सकता है।
  • थेरेपी एक चक्र से दूसरे में बदल सकते हैं, खासकर अगर ओव्यूलेशन बढ़ नहीं पाता है।
  • अकेले खुराक न बदलें खुराक पर स्त्री रोग विशेषज्ञ के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
  • 4
    साइड इफेक्ट्स को पहचानें क्लॉमिड के सेवन के साथ कुछ सामान्य नकारात्मक प्रभाव हैं सबसे सामान्य और हल्के लोगों में हम गर्मी, लालिमा, पेट में दर्द (उल्टी और उल्टी समेत), स्तन दर्द, सिरदर्द, असामान्य योनि खून बह रहा, धुंधला दृष्टि और चक्कर आना के सामान्य अर्थों को याद करते हैं।
  • यह उपचार प्रत्येक उपचार के दौरान या उसके बाद डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम भी कर सकता है। यह एक गंभीर लेकिन दुर्लभ स्थिति है जिसमें खतरनाक स्थितियों का विकास शामिल है, जैसे पेट और छाती में तरल पदार्थ को जमा करना। अगर आपको गंभीर दर्द, सूजन, जल्दी से वजन बढ़ने का अनुभव होता है, मतली और उल्टी से पीड़ित हो, आपातकालीन कमरे में चले जाएं
  • यदि आपकी दृष्टि समस्याओं गंभीर हैं, आपका पेट सूजन है या आप अपनी सांस को याद करते हैं, स्त्री रोग विशेषज्ञ को तुरंत फोन करें
  • 5
    जोखिम को समझें यद्यपि क्लॉइड ओवुलेशन में मदद करता है, आपको इस दवा से सावधान रहना होगा। यह छह चक्रों से अधिक के लिए नहीं लिया जाना चाहिए यदि आप इसे छह महीने तक ले रहे हैं और आप गर्भवती नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर अन्य समाधानों की सिफारिश कर सकता है, जैसे हार्मोन इंजेक्शन या इन विट्रो फलन में
  • अत्यधिक अंडाशय उत्तेजना के कारण डिम्बग्रंथि अल्सर का गठन किया जा सकता है क्लॉमिड के साथ एक और चक्र शुरू करने से पहले आपको अल्ट्रासाउंड से गुजरना होगा।
  • Clomiphene साइट्रेट, क्लोमीड का दीर्घावधि उपयोग, डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है, हालांकि कुछ हालिया अध्ययन इस सिद्धांत की पुष्टि नहीं करते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि गर्भधारण में आपकी कठिनाइयों के कई कारण हो सकते हैं और कुछ इस दवा को लेने से हल नहीं किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com