ऑब्स्ट्रक्टेड फैलोपियन ट्यूबों का इलाज कैसे करें

स्वस्थ महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब अंडाशय से गर्भाशय में अंडे लाने के कार्य करते हैं। गर्भवती होने के लिए एक महिला के लिए, कम से कम एक ट्यूब टिकाऊ रहना चाहिए- अगर कोई बाधा आती है, तो शुक्राणु और अंडा ट्यूबों में नहीं मिल सकते हैं, जहां गर्भाधान आम तौर पर होता है। फैलोपियन ट्यूब अवरोध एक ऐसी समस्या है जो महिलाओं में बांझपन मामलों के 40% को प्रभावित करती है, इसलिए इसे पहचानना और उसका इलाज करना बहुत महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1
चिकित्सा उपचार

ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि 14
1
विरोधी बांझपन दवाओं के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें यदि ट्यूब का केवल एक ही बंद कर दिया है और आप एक मूल रूप से स्वस्थ महिला हैं, डॉक्टर इस तरह के क्लोमिड, Serophene, Follistim, Gonal-एफ, Fertinex, Ovitrelle, Lupron या Pergonal के रूप में प्रजनन क्षमता के आधार पर दवाओं के लिए चिकित्सा में आप बात कर सकते हैं। ये दवाइयां, पिट्यूटरी हार्मोन पिट्यूटरी कूप उत्तेजक हार्मोन (FSH) और ल्यूटीनाइज़िन्ग हार्मोन (एलएच) द्वारा रिलीज की सुविधा इस प्रकार संभावना बढ़ अंडोत्सर्ग और गर्भवती होने (टुबा खुला फैलोपियन शोषण)।
  • ध्यान रखें कि यदि दोनों ट्यूब अवरुद्ध हैं तो ये दवाएं प्रभावी नहीं हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आपको अधिक आक्रामक उपचार ढूंढना होगा।
  • प्रजनन दवाओं लेने के दौरान सबसे आम जोखिम एकाधिक गर्भावस्था और डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम (ओएचएसएस) हैं - बाद में तब होता है जब अंडाशय तरल से अधिक होता है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    लैपरोस्कोपी में एक हस्तक्षेप की संभावना पर विचार करें। यदि चिकित्सक सोचता है कि आप इस ऑपरेशन से गुजर सकते हैं, तो वह आपको अवरुद्ध ट्यूबों को खोलने और निशान के ऊतक के किसी भी निशान को दूर करने के लिए सलाह दे सकता है। हालांकि, यह विधि हमेशा काम नहीं करती है - सफलता महिला की उम्र पर निर्भर करती है, जिसके कारण रुकावट और उसके विस्तार का कारण होता है।
  • यदि ब्लॉक अपेक्षाकृत छोटा है, तो सर्जरी के बाद गर्भवती होने के 20-40% मौके हैं।
  • प्रक्रिया दर्दनाक नहीं है, क्योंकि यह सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है इस आपरेशन के जोखिमों में एक मूत्राशय का संक्रमण हो सकता है और शल्य चिकित्सा के स्थल के आसपास त्वचा की जलन हो सकती है।
  • यदि आपके पास फैलोपियन ट्यूबों का एक विशिष्ट रुकावट है, जिसे हाइड्रोसाइलपिनक्स (जिसमें ट्यूबों को तरल से भर दिया जाता है) के रूप में जाना जाता है, तो आपको सर्जरी से गुजरना नहीं चाहिए। इस मामले में, स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ अन्य संभावित विकल्पों का मूल्यांकन करें
  • इस प्रकार की सर्जरी भविष्य में अस्थानिक गर्भधारण का खतरा बढ़ जाती है। यदि आप लैपरोस्कोपी ऑपरेशन के बाद गर्भवती हो जाते हैं, तो आपका डॉक्टर गर्भावस्था की प्रगति की निगरानी सुनिश्चित करेगा ताकि आप ट्यूबल अवरोध के लक्षण न दिखा सकें।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक salpingectomy की संभावना पर चर्चा करें इस ऑपरेशन में फैलोपियन ट्यूब के एक हिस्से को हटाने में शामिल है, जो हाइड्रोसाइलपिनक्स के मामले में किया जाता है, यानी टुबा में तरल पदार्थ का एक संग्रह होता है। इन विट्रो निषेचन में प्रयास करने से पहले ऑपरेशन किया जाता है।
  • यदि तरू पदार्थ ट्यूबा के अंतिम भाग को रोकता है, तो सैलिंगोस्टॉमी प्रदर्शन किया जाएगा। अंडाशय के पास ट्यूबा में एक उद्घाटन होता है सर्जरी के बाद यह काफी सामान्य है कि निशान ऊतक के कारण अभी भी ट्यूबा होने की संभावना है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि 17
    4
    चयनात्मक ट्यूबल कैनोलेशन का मूल्यांकन करता है यदि बाधा गर्भाशय के करीब है, यह सबसे उपयुक्त प्रक्रिया है सर्जन उत्तरार्द्ध के अवरुद्ध भाग को खोलने के लिए गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से एक प्रवेशिका सम्मिलित करेगा।
  • यह प्रक्रिया आउट पेशेंट या दिन-अस्पताल के आधार पर की जाती है और लैप्रोस्कोपिक सर्जरी से कम आक्रामक होती है। विशिष्ट मामले के आधार पर, आपको सामान्य या स्थानीय संज्ञाहरण के अधीन किया जाएगा
  • सर्जरी के इस प्रकार के अनुशंसित नहीं है अगर आप, इस तरह के जननांग तपेदिक अन्य बीमारियों से ग्रस्त है, तो अतीत में आप अन्य उपायों फैलोपियन ट्यूब निशान ऊतक के बहुत पूर्ण सामना करना पड़ा है या फैलोपियन ट्यूब क्षतिग्रस्त हो रहे हैं या।
  • इस प्रक्रिया के संभावित जोखिमों में ट्यूबा, ​​पेरिटोनिटिस (अंग के चारों ओर ऊतकों का संक्रमण) या ट्यूबा की कार्यक्षमता ठीक करने में असफलता का आंसू है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    5
    इन विट्रो निषेचन के लिए ऑप्ट यदि उपचार वांछित परिणाम (या स्त्री रोग विशेषज्ञ का मानना ​​है कि वे आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त नहीं हैं) का नेतृत्व नहीं करते हैं, तो आपके पास गर्भवती होने की अन्य संभावनाएं हैं सबसे आम तकनीक इन विट्रो निषेचन (आईवीएफ) में है, जिसमें चिकित्सक शरीर के बाहर शुक्राणुजन के साथ अंडा निषेचन करता है और फिर गर्भाशय में भ्रूण सम्मिलित करता है। इस तरह अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब अब एक समस्या नहीं हैं।
  • इस प्रकार की प्रक्रिया की सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें आयु और आपके बांझपन का कारण शामिल है। ध्यान रखें कि यह एक ऐसी तकनीक है जिसके लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है और बहुत महंगा है।
  • जोखिम भावनात्मक, मानसिक और वित्तीय के वजन की वजह से जन्म, डिम्बग्रंथि hyperstimulation सिंड्रोम, गर्भपात, तनाव के अलावा में एक अस्थानिक गर्भावस्था, कई जन्मों, समय से पहले जन्म और कम वजन माना बीच।
  • भाग 2
    निदान

    ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 1 छवि का शीर्षक
    1
    पता है कि आप लक्षणों को प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं यद्यपि एक विशेष प्रकार के फैलोपियन ट्यूब रुकावट वाले कुछ महिलाएं पेट में दर्द या योनि स्राव में वृद्धि का अनुभव कर सकती हैं, फिर भी सबसे ज्यादा कोई लक्षण नहीं दिखता है। महिलाओं को आम तौर पर यह महसूस होता है कि जब वे बच्चे बनने की कोशिश करते हैं तो यह समस्या होती है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अगर आप सफलता के बिना एक वर्ष के लिए गर्भवती होने का प्रयास कर रहे हैं चिकित्सा दृष्टि से, शब्द "बांझपन" असुरक्षित यौन संबंध के कम से कम एक वर्ष के बाद गर्भधारण की कमी का संकेत करता है। यदि यह आपका मामला है, तो जितनी जल्दी हो सके परिवार चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाओ।
  • यदि आप 35 साल से अधिक हैं, तो आपको एक साल इंतजार नहीं करना पड़ता है। नियमित रूप से असुरक्षित यौन संबंध के छह महीने बाद एक नियुक्ति करें
  • ध्यान रखें कि "बांझपन" के साथ समानार्थक नहीं है "बाँझपन"। पहले मामले में, आप अब भी गर्भवती हो सकते हैं, बिना मेडिकल हस्तक्षेप के - क्या आपको लगता है कि कभी भी बच्चे नहीं होंगे
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक प्रजनन मूल्यांकन निर्धारित करें आपका चिकित्सक शायद आपको और आपके साथी को पूरी उर्वरता विश्लेषण के लिए सलाह देगा। शुक्राणुओं की गणना और गतिशीलता में समस्याओं को बाहर करने के लिए साथी को शुक्राणु का एक नमूना प्रदान करना होगा आपको यह पुष्टि करने के लिए विभिन्न परीक्षणों की श्रृंखला के अधीन किया जाएगा कि हार्मोन के स्तर सामान्य हैं और यह कि ओव्यूलेशन नियमित है। यदि सभी परीक्षणों के नतीजे नकारात्मक हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको फैलोपियन ट्यूब चेक करने के लिए सलाह देंगे।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आईसिस्टरोग्राफी का मूल्यांकन करें आपका चिकित्सक आपको अल्ट्रासाउंड के माध्यम से जांचने के लिए इस प्रक्रिया पर सलाह दे सकता है, गर्भाशय में आम लोगों की उपस्थिति, जो कभी-कभी फैलोपियन ट्यूबों की बाधा का कारण बन सकती है।



  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक हिस्टोरोसाल्लोोग्राफी से गुज़रें यह एक परीक्षा है जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से फैलोपियान ट्यूब तक एक विशेष डाई इंजेक्शन शामिल है - एक एक्स-रे यह दिखा सकता है कि ट्यूबें व्याप्त या बाधित हैं।
  • इस प्रक्रिया को संज्ञाहरण के बिना किया जाता है और आप केवल हल्के ऐंठन या कुछ परेशानी का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, यह परीक्षा से एक घंटे पहले ibuprofen लेने में मदद कर सकता है।
  • हस्तक्षेप आम तौर पर 15-30 मिनट से अधिक नहीं लेता है एक्स-रे एक्सपोजर के कारण कोशिकाओं या ऊतकों को संभावित जोखिम एक पैल्विक संक्रमण या क्षति हैं।
  • यदि चिकित्सक सोचता है कि ट्यूब अवरुद्ध हैं, तो वह प्रक्रिया के दौरान एक ऑयली रंग का उपयोग कर सकती है, क्योंकि कभी-कभी तेल बाधा को दूर करने में सक्षम है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपके डॉक्टर से बताएं कि आपके विशिष्ट मामले के लिए लैपरोस्कोपी उचित है या नहीं। टुबा लगता है (और कुछ मामलों में भी दूर करने के लिए) किसी भी ऊतक ब्लॉक - एक प्रक्रिया है जो नाभि के पास एक चीरा में किया जाता है - विभिन्न परीक्षणों के परिणामों के आधार पर, अपने चिकित्सक से लेप्रोस्कोपी में एक हस्तक्षेप की सिफारिश कर सकते हैं।
  • सामान्य प्रक्रिया के बाद ही इस infertilità- इसलिए भी कि प्रक्रिया बल्कि जोखिम भरा है के अन्य परीक्षणों के अधीन हस्ताक्षर किया जाता है: सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, और फिर सभी को और अधिक आक्रामक सर्जरी आपरेशन के किसी भी अन्य प्रकार के साथ जुड़े जोखिम जरूरत पर जोर देता।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    निदान प्राप्त करें विभिन्न परीक्षण यह निर्धारित करेंगे कि ब्लॉक एक या दोनों फैलोपियन ट्यूबों को प्रभावित करता है या नहीं। रुकावट की गंभीरता को विस्तृत करने के लिए डॉक्टर से पूछें। एक अधिक सटीक निदान प्राप्त करने से उपचार को परिभाषित करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 3
    शिक्षा के कारणों को जानें

    ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 8 छवि शीर्षक
    1
    यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) एक ट्यूबलर रुकावट पैदा कर सकते हैं। रुकावट के कारण जानने से डॉक्टर को प्रभावी उपचार परिभाषित करने में मदद मिल सकती है। यौन संचारित संक्रमण बाधा के मुख्य कारण हैं। क्लैमाडिया, गोनोरिया और अन्य एसटीआई निशान टिशू के गठन की सुविधा देते हैं जो कि ट्यूबों को ब्लॉक करते हैं और गर्भावस्था को रोकती हैं। यह समस्या तब भी रह सकती है जब संक्रमण ठीक हो जाता है और उन्मूलन हो जाता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    फैलोपियन ट्यूबों की बाधा में पैल्विक सूजन बीमारी (पीआईडी) की भूमिका पर प्रलेखित। यह विकृति यौन संचरित संक्रमण का एक परिणाम हो सकता है और रुकावट पैदा कर सकता है। यदि आप (या अतीत में) इस सूजन की बीमारी है, तो आप ट्यूबों में एक रुकावट विकसित करने और बांझपन की वजह से अधिक जोखिम उठाते हैं।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    3
    एंडोमेट्रियोसिस से जुड़े संभावित जोखिमों से अवगत रहें। इस विकार से पीड़ित महिलाओं में, गर्भाशय के ऊतक अपनी सामान्य साइट से परे बढ़ता है, अंडाशय, ट्यूब और अन्य अंगों पर हमला करता है। यदि आपके पास एंडोमेट्रियोसिस है, तो पता है कि आप ट्यूबों को अवरुद्ध कर सकते हैं।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    गर्भाशय संक्रमण से इनकार नहीं करें इस प्रकार के संक्रमण के साथ, शायद गर्भपात की वजह से, संभव है कि निशान ऊतक ने उस एक या दोनों फैलोपियन ट्यूबों के ब्लॉक बना लिए हैं।
  • यद्यपि यह एक दुर्लभ स्थिति है, पेल्विक तपेदिक भी ट्यूबल बाधा के लिए जिम्मेदार कारकों में से एक हो सकता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    अतीत से एक्टोपिक गर्भधारण पर विचार करें गर्भावस्था एक्टोपिक के रूप में परिभाषित की जाती है जब निषेचित अंडे स्वयं गलत स्थान पर प्रत्यारोपित होता है, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में। इस प्रकार की गर्भधारण के साथ गर्भावस्था को पूरा नहीं किया जा सकता है और जब ट्यूबा टूट जाता है या निषेचित अंडे हटा दिया जाता है, निशान और अवरोध रह सकते हैं।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पिछले सर्जिकल हस्तक्षेप का मूल्यांकन करें। यदि आप पेट के क्षेत्र में परिचालन कर चुके हैं, उसी प्रकार फैलोपियन ट्यूब पर सर्जरी सहित, अवरोधों के विकास का जोखिम अधिक है।
  • टिप्स

    • पता है कि अगर आपको ट्यूबों की रुकावट को हल करने या गर्भवती होने के लिए कोई प्रभावी उपचार नहीं मिलता है, तो भी आपके पास अन्य विकल्प हैं आप एक बच्चे को अपनाने पर विचार कर सकते हैं, यदि आप मां हैं तो वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है
    • ध्यान रखें कि यदि आपके पास केवल एक अवरुद्ध ट्यूबा है, तो आप बिना इलाज के भी गर्भवती हो सकते हैं। एक विशिष्ट चिकित्सा की जरूरत है या नहीं, बाधा के कारण और आपके प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है। आपके लिए सही समाधान खोजने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • बांझपन बहुत तनावपूर्ण और दर्दनाक हो सकता है, इसलिए भावनाओं को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है एक चिकित्सक को बदलने या एक समर्थन समूह में शामिल होने पर विचार करें यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं - अच्छा दैनिक आदतों को बनाए रखने की कोशिश करें: स्वस्थ आहार का पालन करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और बहुत सोएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com