कैसे एक एक्टोपिक गर्भावस्था को पहचानें

एक्टोपिक गर्भावस्था के बारे में बात करते समय, यह फैलोपियन ट्यूब के अंदर या गर्भाशय के अलावा किसी अन्य क्षेत्र में निषेचित अंडे के आरोपण को दर्शाता है। अगर इसका निदान या उपचार नहीं किया जाता है, तो यह स्थिति तुरंत आपात स्थिति में बदल सकती है इस कारण से एक्टोपिक गर्भावस्था के लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ इसका निदान और स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ इसका इलाज करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

एक्टोपिक गर्भावस्था के लक्षणों की पहचान करें
एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 1 का पता लगाएं
1
माहवारी की अनुपस्थिति को सत्यापित करें यदि आपके पास पिछले माह में मासिक धर्म के खून बहने नहीं हुए हैं और असुरक्षित यौन संबंध हैं, तो गर्भावस्था का परीक्षण करें।
  • यद्यपि गर्भाशय में गर्भाशय में ओवा को प्रत्यारोपित नहीं किया जाता है, तब भी जीव गर्भावस्था के सभी विशिष्ट लक्षण दिखाएगा।
  • गर्भावस्था का परीक्षण हमेशा सकारात्मक रूप से सकारात्मक होना चाहिए, भले ही यह एक सामान्य या एक्टोपिक गर्भावस्था है या नहीं। लेकिन याद रखें कि इस प्रकार का परीक्षण झूठी सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम दे सकता है - संदेह में यह हमेशा स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने के योग्य है और यह पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षण से गुजर रहा है।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 2 का पता लगाएं
    2
    गर्भावस्था के पहले लक्षणों का निरीक्षण करें यदि आप गर्भवती हैं, तो अंडा फैलोपियन ट्यूब या किसी अन्य क्षेत्र (अस्थानिक गर्भावस्था) में (सामान्य गर्भावस्था) गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है कि क्या, की परवाह किए बिना, आप, कुछ अनुभव करने के लिए नहीं तो के सभी क्लासिक लक्षण शुरू हो जाएगा हमल:
  • स्तन आलसी;
  • लगातार पेशाब;
  • मतली;
  • माहवारी की अनुपस्थिति (जैसा कि ऊपर वर्णित है)।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    किसी पेट के दर्द पर ध्यान दें। यदि आपने पहले ही अपनी पुष्टि प्राप्त कर ली है "यह दिलचस्प था" या आपको अभी भी संदेह है, लेकिन आप पेट में दर्द महसूस करते हैं, तो यह एक अस्थानिक गर्भधारण हो सकता है
  • दर्द मुख्य रूप से दबाव भ्रूण आसपास के ऊतकों पर विकासशील द्वारा लगाए कि, गर्भाशय से एक अलग स्थान में स्थापना के मामले में, पर्याप्त स्थान नहीं करते हैं यह समायोजित करने के लिए द्वारा उत्पन्न होता है (फैलोपियन ट्यूब, उदाहरण के लिए, ठेठ साइट हैं एक एक्टोपिक गर्भावस्था के दौरान आरोपण का, लेकिन विकसित होना जरूरी बच्चे को समायोजित करने के लिए गठित और संरचित नहीं है)।
  • पेट में दर्द आमतौर पर बहुत गंभीर नहीं है, लेकिन प्रकृति में तीखी है।
  • यह आमतौर पर आंदोलन या शारीरिक श्रम के साथ बिगड़ता है और ज्यादातर पेट के एक तरफ स्थित है।
  • कुछ महिलाओं को पेट की गुहा में मौजूद रक्त के कारण कंधे के दर्द की रिपोर्ट होती है, जो बदले में कंधे से जुड़े तंत्रिकाओं को परेशान करती है।
  • हालांकि, याद रखें कि गर्भपात के दौरान गोल अस्थिभंग दर्द बहुत ही सामान्य है। यह असुविधा, जैसे एक्टोपिक गर्भावस्था के कारण, मुख्य रूप से एक तरफ या पेट के दूसरे हिस्से पर होती है और इसमें एक उपनिवेशीय पैटर्न होता है (आमतौर पर दर्द कुछ सेकंड तक रहता है)। इन दोनों विकारों के बीच का अंतर उस अवधि में रहता है, जिसमें वे होते हैं: दौर की अस्थिभंग में दर्द दूसरी तिमाही के समान है, जबकि एक्टोपिक गर्भावस्था के बहुत पहले ही बढ़ जाता है
  • एक्टोपिक गर्भधारण चरण 4 का पता लगाएं
    4
    किसी भी योनि खून बह रहा निगरानी चिढ़ और फैली हुई फैलोपियन ट्यूबों के कारण रक्त का स्पष्ट नुकसान हो सकता है। बाद में मात्रा और गुरुत्वाकर्षण में यह खून बह रहा बढ़ता है, जब बच्चा ट्यूबों को खुद फाड़ने की स्थिति में बढ़ता है। गर्भावस्था के दौरान रक्त स्राव एक लक्षण है कि स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास प्रस्तुत किया जाना चाहिए है, खासकर यदि नुकसान निरंतर या abbondanti- जिस स्थिति में आप आपातकालीन कक्ष में जितनी जल्दी हो सके जाना चाहिए।
  • गंभीर नकसीर प्रचुर मात्रा में खून बह रहा है, बेहोशी की वजह से और महिला की मौत भी बहुत दुर्लभ मामलों में फैलोपियन ट्यूब (एक घटना है कि एक अस्थानिक गर्भावस्था में हो सकता है) का टूटना से उत्पन्न, जब तत्काल चिकित्सा ध्यान हस्तक्षेप नहीं।
  • अन्य गंभीर लक्षण (योनि खून के अलावा) तत्काल स्त्रीरोगों की परीक्षा की आवश्यकता होती है पेट में दर्द, चक्कर आना, सिर का चक्कर, अचानक उथल-पुथल या मानसिक भ्रम। यह सब ऊतकों को तोड़ने का संकेत देता है जो भ्रूण का स्वागत करते हैं।
  • याद रखें कि "पौधे नुकसान" वे पूरी तरह से सामान्य हैं वे पहले माहवारी की निर्धारित तारीख से पहले सप्ताह में होते हैं "लापता" (अंतिम के तीन हफ्ते बाद), वे गुलाबी / भूरे रंग के होते हैं और दो से अधिक शोषक के उपयोग की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। एक अस्थानिक गर्भावस्था का खून बहना आम तौर पर इस अवधि के बाद अच्छी तरह से होता है, भ्रूण के बाद प्रत्यारोपित किया गया है और उसमें एक ऐसा स्थान विकसित किया जाता है जो इसे समायोजित नहीं कर सकता।
  • हालांकि, अगर आप जो लगभग एक दिन बाद कई शोषक द्वारा नियंत्रित होना चाहिए और पता चलता सुधार के कोई संकेत गर्भावस्था के किसी भी स्तर पर चमकदार लाल खून बह रहा है, तो आप आपातकालीन कक्ष में तुरंत जाना है।
  • भाग 2

    एक एक्टोपिक गर्भावस्था का निदान करें
    एक्टोपिक गर्भधारण चरण 5 का पता लगाएं
    1
    यदि आप एक एक्टोपिक गर्भधारण के विकास के लिए कुछ जोखिम श्रेणी से संबंधित हैं तो मूल्यांकन करें यदि आप ऊपर वर्णित लक्षण दिखाते हैं, तो आपको समझना चाहिए कि क्या आप उच्च जोखिम वाले व्यक्ति हैं कुछ कारकों में इस प्रकार की जटिलता होने की महिला की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
    • आमतौर पर, जो महिलाओं को पहले से अतीत में एक एक्टोपिक गर्भावस्था होती है, वे उससे पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • अन्य जोखिम कारक श्रोणि संक्रमण (यौन संचारित), कई यौन साथी (जो करार के जोखिम को यौन संचरित संक्रमणों बढ़ जाती है), ट्यूमर या फैलोपियन ट्यूब, पिछले श्रोणि या पेट की सर्जरी की असामान्यताएं शामिल हैं।
    • इसके अलावा, अगर एक महिला के पास आया है "ट्यूबों को बंद करना" (भी कहा जाता है "संयुक्ताक्षर", गर्भावस्था को रोकने के लिए फैलोपियन ट्यूबों को बांधने वाली एक सर्जरी) और यह अत्यधिक प्रभावी गर्भनिरोधक प्रक्रिया के बावजूद गर्भवती हो जाती है, फिर एक्टोपिक गर्भधारण के विकास का जोखिम काफी अधिक है।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 6 का शीर्षक चित्र



    2
    स्तरों का परीक्षण करने के लिए एक रक्त परीक्षण के लिए सबमिट करें β-एचसीजी. गैर-गर्भाशय इम्प्लांट का पता लगाने के लिए यह पहला कदम है।
  • Β-एचसीजी एक हार्मोन है जिसे विकासशील भ्रूण और नाल द्वारा स्रावित किया जाता है, इसलिए गर्भावस्था की प्रगति के रूप में इसके स्तर में वृद्धि होती है। यह गर्भावस्था के निश्चित और विश्वसनीय संकेतक बनाता है।
  • β-एचसीजी (मानव chorionic gonadotropin) के स्तर से अधिक 1500 IU / एल हो, तो चिकित्सक (के 1500 और 2000 के बीच आइयू / एल संदिग्ध हैं स्तर) एक अस्थानिक गर्भावस्था के बारे में चिंतित हो जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस हार्मोन की खुराक सामान्यतः एक एक्टोपिक गर्भावस्था के दौरान अधिक है, इसलिए यह एक अलार्म घंटी है।
  • यदि आप कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन की उच्च एकाग्रता दिखाते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ गर्भ और प्रत्यारोपण स्थल की कल्पना करने की कोशिश करने के लिए एक ट्रान्स्वाजिनात्मक अल्ट्रासाउंड का प्रदर्शन करेंगे।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 7 का पता लगाएं
    3
    एक ट्रांसीवैगन अल्ट्रासाउंड से गुज़रना यह परीक्षण अस्थानिक गर्भधारण के 75-85% (विकासशील भ्रूण को इस प्रतिशत के अनुसार परीक्षण के माध्यम से दिखाई देता है और इसके परिणामस्वरूप आरोपण स्थल को समझा जा सकता है) की पहचान करने में सक्षम है।
  • याद रखें कि नकारात्मक परिणामों वाला अल्ट्रासाउंड इस जटिलता को स्वचालित रूप से बाहर नहीं करता है। एक सकारात्मक अल्ट्रासाउंड (जो गर्भाशय के अलावा भ्रूण के नलिकाओं में भ्रूण की उपस्थिति या अन्य बिंदुओं की पुष्टि करता है), हालांकि, निदान करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि अल्ट्रासाउंड निर्णायक नहीं है, लेकिन β-HCG की एकाग्रता अधिक होती है और स्त्रीरोग विशेषज्ञ को असाधारण गर्भावस्था की उपस्थिति से डरने के लिए पर्याप्त लक्षण हैं, तो आपको सलाह दी जाएगी कि "नैदानिक ​​लैपरोस्कोपी", एक सरल शल्य प्रक्रिया जहां पेट में कैमरे डालने और अंदर की एक स्पष्ट छवि प्राप्त करने के लिए एक छोटी सी चीरा बनाई जाती है।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 8 का पता लगाएं
    4
    स्त्री रोग विशेषज्ञ को नैदानिक ​​लैपरोस्कोपी करने की अनुमति दें। रक्त परीक्षण और अल्ट्रासाउंड चिकित्सक एक निश्चित निदान पर पहुंचने के लिए अनुमति नहीं देता है और अस्थानिक गर्भावस्था के संदेह बना हुआ है, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ इस सर्जरी के माध्यम से कुछ करना होगा। प्रक्रिया के दौरान सर्जन प्रत्यारोपण स्थल की पहचान करने के लिए पेट और श्रोणि अंगों की कल्पना करेगा।
  • लैप्रोस्कोपी 30-60 मिनट लगते हैं
  • भाग 3

    एक्टोपिक गर्भावस्था का इलाज करें
    एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    तत्काल उपचार की तलाश करें जब अस्थानिक गर्भावस्था की पुष्टि की है, तो अपने चिकित्सक आप उपचार कराने के लिए जितनी जल्दी हो सके सलाह देंगे और वजह साफ है: इलाज इस जटिलता बहुत आसान है जैसे ही आप निदान प्राप्त ना हो। यह भी पता है कि यह दूसरे शब्दों में हमल के इस प्रकार पूरा करने के लिए असंभव है, बच्चे को जीवित नहीं रह जाएगा, और गर्भावस्था के समय पर रुकावट एक भी बदतर नैदानिक ​​तस्वीर है, जो लंबे समय में भी महिलाओं के लिए घातक साबित कर सकते हैं के विकास को रोकता है।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 10 का पता लगाएं
    2
    गर्भावस्था को रोकने के लिए दवाओं को लें। सामान्य तौर पर, इस मामले में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली दवा मेथोटेरेक्सेट होती है। यह गर्भपात को ट्रिगर करने के लिए आवश्यक खुराक के अनुसार, इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन, एक या अधिक बार, के माध्यम से किया जाता है।
  • एक बार इंजेक्शन के बाद, आपको β-HCG स्तरों की जांच करने के लिए कई रक्त परीक्षणों के अधीन किया जाएगा। इस हार्मोन की एकाग्रता शून्य (परीक्षण से पता नहीं) के करीब मान पर गिर जाता है, तो उपचार अन्य अन्यथा आप दी जाएंगी methotrexate तक रुकावट बाधित नहीं किया जाएगा risolutivo- माना जाता है। यदि दवा वांछित परिणाम नहीं लेती हैं, तो आपको सर्जरी से गुजरना होगा।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 11 का शीर्षक चित्र
    3
    गर्भाशय के बाहर प्रत्यारोपित भ्रूण को निकालने के लिए सर्जरी से गुजरना। प्रक्रिया के दौरान सर्जन की मरम्मत और, यदि आवश्यक हो, गर्भावस्था से क्षतिग्रस्त फैलोपियन ट्यूब को हटा दें। यह समाधान तब किया जाता है जब:
  • महिला एक गंभीर रक्तस्राव को दर्शाती है जिसके लिए आपातकालीन हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है;
  • मेथोटेरेक्सेट के साथ उपचार विफल हुआ।
  • और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com