हार्मोन के बिना गर्भावस्था को कैसे रोकें

बाजार पर गर्भनिरोधक तरीकों की एक विस्तृत विविधता है, लेकिन गर्भनिरोधक की गोलियां, इंजेक्शन, पैच और योनि के छल्ले सहित - सबसे अधिक उपयोग - सिंथेटिक हार्मोन पर उनकी प्रभावशीलता पर आधारित हैं। यद्यपि अधिकांश रोग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हार्मोनल गर्भनिरोधक तरीकों लगभग सभी रोगियों के लिए सुरक्षित हैं, कुछ महिला हार्मोन मुक्त गर्भधारण को रोकने के लिए पसंद करते हैं। आप हार्मोन थेरेपी के दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं, या बस शरीर की प्राकृतिक रसायन विज्ञान के साथ हस्तक्षेप से बचने के लिए किसी भी मामले में, आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं!

कदम

विधि 1

बुनियादी तरीकों का चयन करें
1
कंडोम का उपयोग करने पर विचार करें कई लोगों के लिए कंडोम गर्भनिरोधक के लिए एक शानदार तरीका है: वे फार्मेसियों, सुपरमार्केट और वेंडिंग मशीनों में उपलब्ध काफी सस्ता कर रहे हैं, और यौन संचारित रोगों (एसटीडी) के खिलाफ प्रभावी रहे हैं, उन्हें उन की पहली पसंद बना रही है जो वह एक स्थिर संबंध नहीं है
  • हालांकि पुरुष कंडोम कई लोगों से परिचित हैं, महिला कंडोम भी उपलब्ध हैं, सिंथेटिक म्यान योनि के अंदर को कवर करती हैं। वे अच्छे विकल्प हैं यदि आप पार्टनर पर निर्भर होने के बजाय गर्भनिरोधक पद्धति को नियंत्रित करना चाहते हैं।
  • जो लोग लेटेक से एलर्जी है उन्हें पुरुष कंडोम का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप लाटेकस से एलर्जी है तो आप हमेशा महिला कंडोम का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    गर्भनिरोधक स्पंज का प्रयास करें स्पंज फोम से बने होते हैं और शुक्राणु को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकने के लिए गर्भाशय ग्रीवा को कवर करते हैं। वे अपेक्षाकृत सस्ते और काउंटर उत्पादों को खरीदने में आसान हैं।
  • स्पंज महिलाओं पर ज्यादा प्रभावशाली है, जिन्होंने कभी जन्म नहीं दिया है। विचार करें कि यदि आपने अतीत में जन्म दिया हो तो आपके लिए सबसे अच्छा समाधान नहीं हो सकता है
  • सल्फोमामाइड से एलर्जी महिलाओं को गर्भनिरोधक स्पंज का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • 3
    सलाह के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछिए आपके डॉक्टर डायाफ्राम और ग्रीवा कैप (गर्भाशय ग्रीवा को कवर करने वाले लचीला सिलिकॉन डिवाइस) सहित आपके शरीर के लिए सर्वश्रेष्ठ अवरोध विधियों को लिख सकते हैं।
  • डायाफ्राम और ग्रीवा कैप को रीसेट करना पड़ सकता है यदि आप खो देते हैं या महत्वपूर्ण वजन लेते हैं।
  • सरगर्मी टोपी, जैसे स्पंज, उन महिलाओं पर ज्यादा प्रभावशाली है जिन्होंने कभी जन्म नहीं दिया है। अगर आपने अतीत में जन्म दिया है तो डायाफ्राम चुनना बेहतर है।
  • 4
    सर्पिल के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें बाजार पर कई प्रकार के अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) हैं, लेकिन अंतर्गर्भाशयी सर्पिल हार्मोन का उपयोग नहीं करते हैं। स्त्रीरोग विशेषज्ञ यह गर्भाशय में सम्मिलित करता है, जहां तांबा बनाया जाता है, शुक्राणु अंडे को निषेचन से रोकता है। कॉपर सर्पिल बहुत प्रभावी है, और 10 से अधिक वर्षों के लिए अंतिम है। एक बार अपने स्थान पर, आप सचमुच गर्भनिरोधक के बारे में चिंता किए बिना एक दशक बिता सकते हैं। हालांकि, जब तक आप एक परिवार परामर्श केंद्र की ओर नहीं जाते तब तक वे बहुत महंगे हैं।
  • अन्य गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक तरीकों के विपरीत, सर्पिल के कुछ महिलाओं में कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनमें अधिक प्रचुर मात्रा में ऐंठन और मासिक धर्म शामिल हैं।
  • क्योंकि यह हर समय गर्भाशय में रहता है, सर्पिल आपको अत्यंत सहजता से यौन सम्बन्ध भी करने की अनुमति देता है: इससे पहले आपको इसके बारे में सोचना नहीं पड़ता है।
  • 5
    सावधानी से प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें आपके मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखने और अधिक या कम उपजाऊ दिन प्रदान करने के लिए कई तरीके उपलब्ध हैं। जो महिला प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं वे सिर्फ उपजाऊ दिनों के दौरान संभोग से बचें। यदि आपके पास अनुमान लगाने योग्य चक्र है और इन विधियों का बहुत सावधानी से उपयोग करें, तो ये प्रभावी हो सकते हैं। किसी भी मामले में यह स्वाभाविक योजना पर भरोसा करना बेहतर नहीं है यदि आपके लिए गर्भावस्था से बचने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसमें बहुत अधिक चर शामिल हैं
  • सबसे आम प्राकृतिक विधि, हर दिन के तापमान को मापने और ध्यान दे करने के लिए कि ovulation अपने बदलाव का मतलब है, और गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म में परिवर्तन की निगरानी ovulation और एक कैलेंडर पर माहवारी के दिन चिह्नित करने के लिए है। स्वाभाविक रूप से अनचाहे गर्भधारण को नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका इन सभी तरीकों को जोड़ना है।
  • यदि आप प्राकृतिक तरीके से कोशिश करना चाहते हैं, तो कई किताबें और पाठ्यक्रम हैं - और अब भी मोबाइल एप्लिकेशन - जो आपकी सहायता कर सकते हैं
  • 6



    स्थायी समाधान पर विचार करें यदि आपके पास एक स्थिर संबंध है, तो आपका साथी एक पुरुष नसबंदी से गुजरना चुन सकता है, एक सर्जरी जो वास डिफरेंस बंद करती है और शुक्राणु को अपने साथी के वीर्य में प्रवेश करने से रोकती है वैकल्पिक रूप से, आप ट्यूबों, एक शल्यक्रिया ऑपरेशन जो टाईप कर सकते हैं या फैलोपियन ट्यूबों में कटौती कर सकते हैं और अंडे को निषेचित होने से रोक सकते हैं। दोनों मामलों में कुछ मामलों में उलट किया जा सकता है, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है, इसलिए उन्हें स्थायी समाधानों पर विचार करना बेहतर होता है।
  • यदि आपका साथी एक पुरुष नसबंदी से गुजरता है, तो आपको कुछ सालों तक गर्भनिरोधक की वैकल्पिक पद्धति का पालन करना चाहिए, जब तक कि परीक्षण आपके साथी के वीर्य में शुक्राणुओं की अनुपस्थिति की पुष्टि न करें। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
  • विधि 2

    गर्भनिरोधक की प्रभावशीलता को अधिकतम करें
    1
    निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। ऊपर उल्लिखित सभी तरीकों - सर्पिल के अलावा, जो स्त्री रोग विशेषज्ञ को सम्मिलित करना चाहिए - यदि आप निर्देशों का पूरी तरह पालन नहीं करते हैं तो कम प्रभावी होते हैं। इन विधियों का उपयोग करने के बारे में जानने का बहाना मत करो, और यह नहीं सोचें कि आपका साथी जानता है। निर्देशों को पढ़ें और उन्हें पत्र में पालन करें।
  • 2
    विभिन्न तरीकों का मिश्रण करें आप विभिन्न तरीकों के संयोजन के द्वारा लगभग हमेशा गर्भनिरोधक तरीकों की प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी एक पुरुष कंडोम पहनता है, तो आप स्पंज, डायाफ्राम या ग्रीवा कैप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। या आप एक बाधा डिवाइस के साथ प्राकृतिक तरीकों को जोड़ सकते हैं।
  • 3
    शुक्राणुनाशक जोड़ें फैलाव, योनि गर्भनिरोधक फिल्म, जेल या सपोसिटरी जैसे शुक्राणुओं के साथ मिलाए जाने पर प्रस्तावित कई विकल्प अधिक प्रभावी होते हैं। शुक्राणुनाशकों में एक रासायनिक, नॉनॉक्सिनॉल-9 होता है, जो शुक्राणुओं के अधिकांश को नष्ट कर देता है। वे अकेले उपयोग करने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय नहीं हैं, लेकिन वे कंडोम और अन्य बाधा उपकरणों की प्रभावशीलता को बहुत बढ़ाते हैं।
  • ध्यान रखें कि शुक्राणुनाशक यौन संचारित रोगों के प्रसार को रोकते नहीं हैं, भले ही अतीत में उन्होंने हाँ को सोचा। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शुक्राणुनाशक वास्तव में अकेले उपयोग कर सकते हैं वृद्धि एचआईवी या अन्य बीमारियों का खतरा होने के कारण यह रासायनिक जो जलन होता है वह जलन पैदा कर सकता है। एक कंडोम के साथ शुक्राणुनाशक का प्रयोग करें जब तक कि आप एक स्थिर संबंध नहीं रखते।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास एक स्थिर संबंध है, तो गर्भनिरोधक एक विषय है जिसे आप अपने साथी के साथ चर्चा करनी चाहिए। आखिरकार, यह आपका शरीर है और यह आपका निर्णय है, लेकिन आपके साथी को शामिल होना चाहिए और सहायक होना चाहिए।
    • गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में बात करने के लिए आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ मदद करना अच्छा लगता है। यहां तक ​​कि अगर आप यह जानकारी पढ़ते हैं और अन्य शोध करते हैं, तो आपको इसके बारे में एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए। वह आपको और सलाह दे सकता है जो आपके विशिष्ट मामले के लिए अच्छी तरह से काम करेगा।

    चेतावनी

    • अगर आपके पास यौन संबंध है, तो कोई गर्भनिरोधक विधि 100% प्रभावी नहीं होगी। यदि आपको कोई अवधि याद आती है, तो फार्मेसी में गर्भावस्था का परीक्षण करें या अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • ध्यान रखें कि केवल कंडोम आपको एचआईवी और अन्य यौन संचारित बीमारियों के जोखिम से बचाता है। यदि आपके पास एक स्थिर संबंध नहीं है, तो कंडोम सबसे सुरक्षित तरीके हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com