किशोरावस्था के दौरान गर्भावस्था से बचने के लिए

किशोरावस्था के दौरान गर्भावस्था एक निश्चित नाटकीय घटना है जो एक ही क्षण में अपना जीवन बदल सकती है। अच्छी खबर यह है कि ऐसा कुछ है जो आप बच सकते हैं: यदि आप यौन संबंध नहीं रखते, तो आप गर्भवती होने का खतरा कभी नहीं चलेगा यदि आप ऐसा करने का इरादा रखते हैं, तो गर्भावस्था से बचने के तरीके के बारे में सूचित करना बेहतर है यह लेख आपको आवश्यक जानकारी देने के लिए कार्य करता है

कदम

1
समूह द्वारा कंडीशनिंग का विरोध करें कई किशोरों को तभी छोड़ दिया जा सकता है जब उनकी गर्लफ्रेंड एक प्रेमी बनने लगती है या वे सेक्स करना शुरू करते हैं और अक्सर जो लोग इन नए अनुभवों से जूझ रहे हैं, दोस्ताना बनाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बोलें, अपर्याप्त महसूस करें। हालांकि, यदि आप जमीन पर खड़े हैं और यह सब करने के लिए तैयार होने के लिए तैयार हैं, तो आप एक दिन खुश होंगे, क्योंकि आप सही व्यक्ति और सही समय की प्रतीक्षा करने में सक्षम होंगे।
  • लड़कियां शारीरिक और मानसिक रूप से अलग-अलग समय पर परिपक्व होती हैं, इसलिए आपको अपने साथियों के साथ सेक्स करने या बॉयफ्रेंड होने के लिए प्रतिस्पर्धा करने की ज़रूरत नहीं है।
  • आपके कई सहयोगियों ने जल्दबाजी के विकल्प का पश्चाताप किया होगा दूसरों को भी झूठ सकता है अपने दोस्तों की तरह महसूस करने के लिए सेक्स का अभ्यास शुरू न करें, यदि आप अभी भी ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • 2
    कहने के लिए जानें "नहीं"। इसका मतलब यह नहीं कहने में सक्षम है "जो कुछ भी" इससे आपको असुविधा होती है किसी प्रेमी को नकारने, यौन संबंध रखने से इनकार करने में कोई गड़बड़ नहीं है, सुरक्षा का उपयोग नहीं कर रहा है और खुद को बचाने में मदद करता है। गर्भावस्था से बचने के लिए केवल 100% सुरक्षित तरीके से यौन संबंध नहीं होना है, इसलिए आपको बेवकूफ महसूस करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं।
  • 3
    जानें कि गर्भावस्था और क्या नहीं है। सेक्स के संबंध में, आप कैसे गर्भवती हो और कैसे आप ऐसा बनने से बचने के बारे में कई किंवदंतियां हैं इन पौराणिक कथाओं में से कई बुरे जानकारी से उत्पन्न होते हैं, जबकि दूसरों को सिर्फ हां कहने के लिए आपको डिज़ाइन किया जाता है। वास्तविक तथ्यों के बारे में पता करना जोखिम को कम करने का सबसे चतुर और सबसे सुरक्षित तरीका है।
  • एक पूर्ण यौन संबंध में गर्भावस्था के विकास की उच्चतम संभावना है पुरुष का वीर्य महिला की अंडे निखारता है और एक भ्रूण के गठन को जन्म देता है। इसके अलावा, असुरक्षित यौन व्यवहार के द्वारा, संक्रमण के कारण बीमारी के अनुबंध का सबसे बड़ा जोखिम है, जैसे कि एड्स, हेपेटाइटिस, हर्पीस और पैपिलोमा
  • बाधित सहवास विधि के साथ भी गर्भावस्था के लिए कुछ जोखिम हैं। कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि यह रिपोर्ट के 18% में होता है। गर्भावस्था की स्थापना की जाती है क्योंकि कुछ शुक्राणु पुरुष के पूर्व-स्खलन तरल में पाया जा सकता है या सिर्फ इसलिए कि पुरुष वापस समय पर नहीं खींचता है।
  • असुरक्षित गुदा सेक्स, स्वयं के द्वारा, अवांछित गर्भधारण के लिए नहीं ले जाता है हालांकि, गुदा और योनि बहुत करीब हैं और संभावना है कि शुक्राणु गलती से योनि तक पहुंच सकता है, जिससे गर्भावस्था हो सकती है। असुरक्षित गुदा सेक्स, एड्स जैसे यौन संचारित बीमारियों के संक्रमित जोखिम से भी जुड़ा हुआ है।
  • मौखिक सेक्स गर्भावस्था में नहीं हो सकता जब तक लिंग योनि के संपर्क में नहीं आता है, तब तक कोई संभावना नहीं है कि मौखिक सेक्स अवांछित गर्भधारण की ओर जाता है हालांकि, मौखिक सेक्स के साथ, यौन संचारित बीमारियों के संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • 4
    प्रभावी ढंग से गर्भनिरोधक तरीकों की प्रभावकारी समझें। कुछ और दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं और दूसरों को विभिन्न कारणों से पसंद किया जाता है। यह सभी प्रणालियों के बारे में कुछ जानने के लिए उपयोगी है और यह जानने के लिए कि वे कितने प्रभावी हैं।
  • का उपयोग कंडोम यह 17% मामलों में अप्रभावी है, मुख्य रूप से गलत उपयोग के कारण और बहुत कम उत्पादन दोषों के कारण। यदि सही ढंग से पहना जाता है, तो कंडोम बंद किए गए सहवास से ज्यादा प्रभावी है।
  • गोली और प्लास्टर, जो गर्भावस्था को रोकते हैं क्योंकि वे महिला के चक्र को रोकते हैं, उनके पास 8% का गर्भावस्था है। हालांकि, अगर उचित तरीके से उपयोग किया जाता है, तो गोली में गर्भावस्था से बचने में सफलता का 99% मौका है।
  • अंतरामुरोधक विरोधी गर्भाधान वे 1% से कम मामलों में असफल होते हैं। दो श्रेणियां हैं, जो उन हार्मोनों पर कॉस्मेटिक हैं और तांबा पर हैं और उन्हें रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। कुछ 10 साल के लिए जगह में रह सकते हैं
  • 5
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें. याद रखें कि विभिन्न प्रकार के संभोग गर्भावस्था के कारण हो सकते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि सेक्स करने से पहले गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करने के बारे में अपने साथी से बात करें, क्योंकि कई प्रणालियां हैं जैसे कि गोली, कंडोम और शुक्राणुनाशक
  • यदि आप अपने साथी के साथ इन चीजों के बारे में बात करने में असहज महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप सेक्स करने के लिए तैयार नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट हैं कि कैसे विभिन्न गर्भनिरोधक तरीके काम करते हैं और निर्णय लेने से पहले उनकी प्रभावशीलता क्या है।
  • अगर आपको अभी भी संभव विकल्प के बारे में संदेह है, सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें वह आपकी चर्चा को गोपनीय रखने के लिए बाध्य है और आपको उत्कृष्ट सलाह देगा। शर्मिंदगी महसूस न करें, क्योंकि यहां तक ​​कि इस तरह के विकल्पों के साथ भी लंबे समय तक डॉक्टरों का सामना भी हो चुका है।



  • 6
    सुनिश्चित करें कि आप कैसे समझते हैं एक कंडोम पहना जाता है. अगर आप एक लड़की हैं, तो अपने प्रेमी पर भरोसा मत करो, क्योंकि वह इसका इस्तेमाल करने से मना कर सकता है या आपको विचलित करने की कोशिश कर सकता है। इसे अच्छी तरह से चलाएं: अगर वह कहता है कि वह इसे पहनना नहीं चाहता है, तो उसे एक सुंदर मुस्कान दें और कहें: "कोई समस्या नहीं है, मैं इसे रखूंगा!" सही तरीके से सीखें और उत्तर देने के लिए कोई भी न स्वीकार करें। और याद रखें, यदि आप जिस व्यक्ति से यौन संबंध रखने जा रहे हैं, वह अपने और अपने स्वास्थ्य की रक्षा नहीं करना चाहता है, इस स्थिति से बाहर निकलना और अपने आप को भाग्यशाली मानते हैं जैसे कि आपने गोली मार दी है।
  • यदि आप एक संभव स्थिति के लिए खुद को तैयार नहीं ढूंढने से डरते हैं, तो सबसे अच्छा काम करने के लिए गोली को नियमित रूप से लेने और / या हमेशा बैग में एक कंडोम होगा।
  • ध्यान रखें कि कंडोम वास्तव में यौन संचारित रोगों से स्वयं को बचाने का एकमात्र तरीका है। असुरक्षित यौन व्यवहार करने के लिए आश्वस्त मत बनो!
  • कंडोम अक्सर सार्वजनिक स्थानों जैसे कि स्कूल या कंसल्टेंसीज़ में मुफ्त में वितरित किए जाते हैं। कुछ देशों में, गर्भ निरोधकों को मुफ्त में दिया जाता है
  • 7
    यह समझने की कोशिश करें कि कौन सी गर्भनिरोधक तंत्र विश्वसनीय नहीं हैं। जब आप जवान होते हैं, जब आप विभिन्न प्रणालियों को देखते हैं और इसके बारे में सभी बातों को सुनते हैं, तो भ्रम करना आसान होता है। इस प्रकार, यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कौन से तरीकों सबसे प्रभावी हैं इसलिए, कुछ विधियों को टाल दिया जाना चाहिए नीचे सूचीबद्ध हैं ये थोड़ा गर्भावस्था के जोखिम को कम करते हैं, लेकिन खुद को प्रभावी गर्भनिरोधक तकनीकों के रूप में नहीं माना जाता है:
  • प्राकृतिक परिवार नियोजन यह आपके मासिक धर्म चक्र की गणना या तापमान को मापने के बारे में है, जब आप अंडाकार होते हैं और जब आप कम उपजाऊ होते हैं तो अनुमान लगा सकते हैं। इस पद्धति के लिए पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है और केवल प्रभावी होती है अगर समय के साथ ली गई कई मापों के साथ सही तरीके से उपयोग किया जाता है। यह किशोर वर्ष के दौरान अप्रभावी है जब चक्र की अवधि अभी तक स्थिर नहीं है और इसलिए यह सटीक रूप से भविष्यवाणी करता है कि उपजाऊ क्षण क्या हैं
  • बाधित सहवास की विधि यह विधि है जिसके द्वारा पुरुष स्खलन से पहले महिला से बाहर आता है। यह एक अविश्वसनीय अविश्वसनीय प्रणाली है, क्योंकि वास्तविक उत्सुकता से पहले एक पूर्व-स्खलन हो सकता है और जो गर्भावस्था को जन्म दे सकती है। तो आपको इस विधि का उपयोग करने वाले बहुत से लोगों पर भरोसा करना होगा
  • 8
    मौका के लिए कुछ भी मत छोड़ो यदि आप सेक्स का अभ्यास करते हैं और आपने सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं किया है या यदि सुरक्षा कार्य नहीं किया है (उदाहरण के लिए कंडोम टूट गया है), सक्रिय करें! योजना बी को लागू करें, अर्थात सुबह-बाद की गोली का प्रयोग करें, जो यौन संभोग के 3 दिनों के भीतर संभव गर्भावस्था को रोका जा सकता है (जितनी जल्दी आप इसे लेते हैं, उतना अधिक प्रभावशीलता)।
  • एक दिन बाद गोली का उपयोग गर्भनिरोधक के रूप में कभी नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन केवल एक आपातकालीन उपाय के रूप में। निरंतर उपयोग हानिकारक हो सकता है
  • आपातकालीन गर्भनिरोधक एक मजबूत लेकिन समय-सीमित हार्मोनल बमबारी का कारण बनता है जो ओवुलेशन को रोकता है। यह गर्भपात को प्रेरित नहीं करेगा
  • 9
    पता है क्या करना है अगर आप गर्भवती हो अगर आपको गर्भावस्था की संभावना पर संदेह है, तो परीक्षा जल्द से जल्द ले लें। आप इसे फार्मेसी में खरीद सकते हैं या आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके यदि आप गर्भवती हो जाते हैं, क्योंकि वहां क्या करना है पर अधिक विकल्प उपलब्ध हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं और आप एक किशोरी हैं गर्भपात का अभ्यास करना है, तो आप गर्भधारण से बचने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • हालांकि, अन्य संभावित विकल्पों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, जैसे कि बच्चे को गोद लेने या इसे बनाए रखने और बढ़ाना चुनना।
  • टिप्स

    • सेक्स के बिना आपसी स्नेह व्यक्त करने और एक दूसरे को संतुष्ट करने के तरीके हैं। लेख पढ़ें: यौन संबंध के बिना अधिक अंतरंग कैसे होना चाहिए कुछ विचार प्राप्त करने के लिए
    • अपनी प्राकृतिक प्रेरणा से निपटने के लिए, हस्तमैथुन करें। यद्यपि हस्तमैथुन को लड़कों की एक विशिष्ट प्रथा माना जाता है, कुछ लड़कियों को इसे अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है - अक्सर क्योंकि यह एक अशुभ संकेत माना जाता है कि लड़कियों को करना नहीं है यह बिल्कुल भी सच नहीं है और लड़कियां हस्तमैथुन करती हैं. हस्तमैथुन से आनंद लेना न केवल आपकी कामेच्छा को पूरा करने के लिए कार्य करता है, लेकिन आप अपने शरीर और अपनी कामुकता के बारे में अधिक जानने की अनुमति देगा, जब आप ऐसा करते हैं तो सेक्स भी बेहतर बनाते हैं.
    • अगर आपको लगता है कि आपको सेक्स और गर्भनिरोधक के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है, तो आप इंटरनेट पर समाचार प्राप्त कर सकते हैं, स्वास्थ्य से निपटने वाली साइटों पर सवाल उठा सकते हैं, जैसे कि संस्थान के स्वास्थ्य या, यदि आपके पास सीधा संपर्क है, तो जानकारी के लिए पूछें।
    • अपने निर्णयों में भागीदार को शामिल करें उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बता कर, वे सहयोगी बनने के लिए और अधिक तैयार रहेंगे।
    • अवांछित गर्भधारण से बचने का एकमात्र निश्चित तरीका संयम का अभ्यास करना है, हालांकि यह दीर्घकालिक संबंधों में एक समस्या बन सकता है।

    चेतावनी

    • यद्यपि यहां पर चर्चा गर्भ निरोधक आम तौर पर बहुत प्रभावी होती है, कोई भी निश्चित रूप से गारंटी नहीं दे सकता है कि गर्भावस्था की रोकथाम।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com