गर्भावस्था के मूत्र संबंधी संक्रमण को कैसे रोकें

गर्भावस्था के दौरान, जब गर्भ में बच्चा बढ़ता है, गर्भाशय दबाव डाल सकता है और कभी-कभी मूत्र पथ को ब्लॉक कर सकता है, जिससे लगातार दर्द और पेशाब हो सकता है। गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में, मूत्र पथ के संक्रमण होने की संभावना महिलाओं की अधिक होती है। इन संभावनाओं को कम करने और पूरी तरह से बचने के कुछ तरीके हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि निवारक उपायों के बावजूद मूत्र पथ के संक्रमण 5% गर्भवती महिलाओं में पाए जाते हैं।

सामग्री

कदम

गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 1
1
गर्भावस्था के दौरान मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए प्रतिदिन बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से हाइड्रेटेड रहें। पानी बैक्टीरिया को निकालने और मूत्र पथ में संक्रमण की घटना को समाप्त करने में मदद कर सकता है।
  • हर दिन कम से कम 6 गिलास पानी पीते हैं और दिन में एक बार बिना चीनी के क्रैनबेरी के रस पीते हैं। क्रैनबेरी रस मूत्र पथ में बैक्टीरिया को कम कर सकता है और नए बैक्टीरिया के गठन को कम कर सकता है। अन्य फलों के रस, शराब और कैफीनयुक्त पेय से बचें।
  • अपने मूत्र के रंग को देखने के लिए जांचें कि क्या आप पर्याप्त तरल पदार्थ ले रहे हैं। अंधेरे मूत्र का संकेत है कि आप शायद निर्जलित हैं और ये स्थिति गर्भावस्था के दौरान मूत्र पथ के संक्रमण की शुरुआत को बढ़ावा दे सकती हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 2
    2
    विटामिन को संक्रमण से लड़ने में मदद करें और उसे दिखाई देने से रोकें। विटामिन का उचित सेवन, प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत कर सकता है, जिससे शरीर में संक्रमण से संक्रमण हो सकता है।
  • अपने डॉक्टर से पूछें कि विटामिन गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित हैं और जो आपके द्वारा ले जा रहे किसी भी दवा से नकारात्मक बातचीत नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, विटामिन का दैनिक सेवन 250-500 मिलीग्राम विटामिन सी, 25,000-50,000 आईयू का बीटा-कैरोटीन और 30-50 मिलीग्राम जस्ता होना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 3
    3
    संसाधित या परिशोधित खाद्य पदार्थों से बचें जो कि बड़ी मात्रा में चीनी होते हैं चीनी बैक्टीरिया के खिलाफ सफेद कोशिकाओं की कार्रवाई को सीमित कर सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 4
    4
    जैसे ही आपको जरूरत महसूस होती है, बाथरूम में जाएं और हर बार मूत्राशय को पूरी तरह से खाली कर दें।
  • मूत्र को बरकरार रखें न। इस तरह, जीवाणु लंबे समय तक मूत्राशय में रहने की अनुमति देते हैं, जिससे उन्हें संक्रमण के विकास का एक बड़ा मौका मिल जाता है।
  • टॉयलेट पेपर के साथ पोंछ लें और अपने जननांगों को रगड़ना न दें। सामने से दूर हो जाओ और हर बार पीछे हो जाओ।



  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें चरण 5
    5
    सिर्फ पानी के साथ जननांग भागों को साफ करें साबुन, क्रीम, वर्षा, तालक और स्प्रे गर्भावस्था के दौरान मूत्र पथ के संक्रमण की समस्या को बढ़ा सकते हैं।
  • मूत्र पथ के संक्रमण से बचने के लिए बाथरूम की तुलना में शावर की प्राथमिकता दें। यदि आप वास्तव में दो दिन से ज्यादा स्नान नहीं करते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि वे प्रत्येक आधे घंटे से अधिक समय तक नहीं टिकते हैं। बुलबुला स्नान या स्नान के मोती का प्रयोग न करें क्योंकि वे मूत्रमार्ग के उद्घाटन को प्रज्वलित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि टब स्नान से पहले साफ और साफ हो गया है।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 6
    6
    अंडरवियर और सूती मोज़े का उपयोग करें और उन्हें हर दिन बदल दें।
  • गर्भावस्था के दौरान चरण 7 के दौरान यूटीआई को रोकें
    7
    संभोग से पहले और बाद में बाथरूम जाना आप संभोग के दौरान एक पानी आधारित स्नेहक का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज कर रहे हों, तो आप सेक्स न करें।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें चरण 8
    8
    अपने चिकित्सक से टीके के बारे में जानकारी प्राप्त करें यद्यपि 2011 में मूत्र पथ के संक्रमण के खिलाफ टीके पहले से ही विकास में थे, लेकिन अगले दो सालों में उन्हें उपलब्ध होने की उम्मीद है। जोखिमों और लाभों सहित टीके के बारे में सभी आवश्यक जानकारी जानें
  • चेतावनी

    • यदि उपचार न छोड़ा जाए, मूत्र पथ के संक्रमण से पूर्व जन्म हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप, बच्चे का वजन कम हो सकता है। नवजात शिशु में यह कुछ विकास संबंधी समस्याओं और मानसिक स्वास्थ्य भी पैदा कर सकता है। अगर इलाज छोड़ दिया जाता है, तो इस तरह के संक्रमण से उच्च रक्तचाप, रक्ताल्पता या मां के गर्भ में संक्रमण की समस्या पैदा हो सकती है। इसका इलाज करने के लिए आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, जो संक्रमण का निदान करने के लिए आवश्यक परीक्षण लिखेंगे। यदि परीक्षण इसकी पुष्टि करते हैं, तो संक्रमण को समाप्त करने के लिए आपको कम से कम 10 दिनों के लिए एंटीबायोटिक लेना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com