किशोरावस्था के दौरान गर्भावस्था को रोकना

किशोरावस्था में गर्भधारण माता-पिता और स्कूलों है कि बेहतर प्रदान करने के लिए, पिछले साल की तुलना में, सबसे उपयुक्त उपकरण स्मार्ट विकल्प बनाने के लिए शुरू कर दिया है करने के लिए मुख्य रूप से हाल के वर्षों में कमी आई है, धन्यवाद। व्यापक प्रशिक्षण और अच्छे संचार ने किशोर गर्भधारण को रोकने में प्रभावी साबित किया है।

कदम

भाग 1

यदि आप किशोर हैं तो गर्भावस्था को रोकना
रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सूचित करें। गर्भावस्था शुरू करने के तरीके पर स्वयं को शिक्षित करना प्रारंभ करें कई अध्ययनों से पता चला है कि जितना अधिक आप सेक्स और गर्भावस्था की गतिशीलता के बारे में जानते हैं उतना बेहतर होगा कि आप संभोग के बारे में सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे। आप विभिन्न स्रोतों का उपयोग करके ऑनलाइन सटीक और पेशेवर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • संक्षेप में, गर्भावस्था तब होती है क्योंकि मनुष्य शरीर में एक पदार्थ पैदा करता है, जिसे शुक्राणु कहा जाता है, जो लिंग के माध्यम से आता है। इस पदार्थ एक महिला (अन्य साधनों को यौन क्रिया के माध्यम से या द्वारा) है, जहां यह गर्भाशय के अन्दर अंडा मिलती है एक बच्चे के रूप में करने की योनि में प्रवेश करती है। महिला के अंडे हमेशा सही स्थिति में या सही परिपक्वता में नहीं होते हैं - इसलिए यही कारण है कि हर बार जब आप यौन संबंध रखते हैं तब गर्भावस्था नहीं होती है।
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 2 शीर्षक
    2
    कुछ मिथकों को खारिज करना चाहिए आप कितनी गलती प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में कई गलत सूचनाएं और गलत धारणाएं हैं। यदि आप तथ्यों से सच्चाई जानते हैं, तो आप अपने आप को बचाने में अधिक सक्षम होंगे याद रखें, जब आपको कोई संदेह है, सुरक्षित पक्ष पर जाएं जब तक आपके पास पर्याप्त सुरक्षा न हो तब तक इंतजार करना बेहतर होता है जब आप सोशल नेटवर्क पर पढ़ते हुए गलत जानकारी के कारण गर्भवती होने का जोखिम उठाते हैं।
  • मिथक: "यदि आप मासिक धर्म चक्र के दौरान संभोग करते हैं तो आप गर्भवती नहीं हो सकते।" शरीर आमतौर पर एक चक्र और दूसरे के बीच की अवधि में अंडा रिलीज़ करता है, लेकिन वास्तविकता में यह अक्सर हो सकता है कि मासिक धर्म के दौरान किसी भी समय ओव्यूलेशन होता है। इसलिए गर्भवती होने के अवसर हो सकते हैं, इसलिए सुरक्षित महसूस करने के लिए इस पर भरोसा मत करो।
  • मिथक: "यदि गर्भ संभोग के दौरान योनि में नहीं बोलता है तो आप गर्भवती नहीं हो सकते।" इस पद्धति में लिंग को निकालने से पूर्व योनि को निकालने में शामिल है या फिर वीर्य जारी करने वाले नर संभोग से पहले। समस्या यह है कि लिंग कभी कभी स्खलन से पहले वीर्य का उत्सर्जन करता है और अभी भी गर्भावस्था का कारण बन सकता है! यह विधि बहुत अविश्वसनीय है और इस रूप में गर्भवती होने की संभावना है "जन्म नियंत्रण" वे लगभग 30% हैं
  • मिथक: "यदि आप निश्चित स्थानों पर कुछ जगह लेते हैं या सेक्स करते हैं तो आप गर्भवती नहीं हो सकते" यदि आप पूल / गर्म टब में हैं या यदि रिश्ते के दौरान लड़की पर कोई फर्क नहीं पड़ता तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। जब एक लिंग योनि में प्रवेश करता है, तो गर्भावस्था हो सकती है।
  • मिथक: "आप गर्भवती नहीं हो सकते हैं यदि आप बाद में _______ करते हैं" जब तक आप शब्दों, दवाएं या चिकित्सा उपकरणों को सुबह-शाम की तरह नहीं छोड़ देते हैं या फिर इस खाली जगह में सर्पिल डालते हैं, तो यह एक कुल मिथक है। कूद, सिंचाई, शॉवर, पेशाब, कुछ खाद्य पदार्थ खाएं: इससे कोई भी आपको संभावित गर्भावस्था से बचने में मदद नहीं करेगा
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 3 शीर्षक
    3
    संयम को यथासंभव ज्यादा रखें। इसके साथ आप चर्च के प्युरिटन नैतिकवादियों की तरह दिखना नहीं चाहते हैं, लेकिन संयम वास्तव में गर्भवती नहीं होने का सबसे अच्छा समाधान है। यहां तक ​​कि जन्म नियंत्रण के सबसे प्रभावी रूप केवल "हमेशा" हमेशा ही काम करते हैं। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप गर्भवती नहीं हैं, तो अन्य तरीकों से यौन संबंध स्थापित करें, जिसमें पैठ शामिल नहीं है।
  • गर्भावस्था, वैसे, सेक्स का एकमात्र जोखिम नहीं है। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है यौन संचारित रोगों से बचने के लिए आपको सुरक्षित होना चाहिए और सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए।
  • आपके रिश्ते में शांति से चीजों से निपटने में भी फायदे हैं यद्यपि सेक्स मज़ेदार है और आपको अच्छा महसूस करता है, इसमें बहुत जटिलताएं हैं आप सोच सकते हैं कि एक बार जब आप सेक्स करना शुरू करते हैं, तो आपको कम समस्याएं आती हैं, लेकिन वास्तविकता में आपके पास अधिक होगा यही कारण है कि, यदि आप समान रूप से अपने साथी के साथ अपने भावनात्मक रिश्ता काम कर सकते हैं, यह सबसे अच्छा है संयम बनाए रखने के लिए जब तक आप अपने जीवन में एक संतुलन पाया है और आप बेहतर इस तरह की जटिलताओं से निपटने के लिए सक्षम हो जाएगा है।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी यौन ज़रूरतों को उतारने के अन्य तरीकों को ढूंढें पूर्ण यौन संबंध, आभासी एकमात्र तरीका नहीं है आप गर्भ निरोधकों नहीं ले जा सकते हैं या यदि आप बस वास्तव में यकीन है कि मैं गर्भवती या अपने महिला जिंदा गर्भवती हो गई है कि नहीं मिलता होना चाहते हैं, तो आप शारीरिक संबंध है कि एक बच्चे होने का खतरा को शामिल नहीं करता है करने के लिए अन्य तरीकों से कोशिश कर सकते हैं।
  • पारस्परिक हस्तमैथुन के समान कुछ प्रयास करें इसमें भागीदार के सामने खुद को उत्तेजित करना या एक दूसरे को उत्तेजित करना शामिल है। जब तक कोई प्रवेश नहीं होता है और पुरुष के शुक्राणु योनि से दूर रहता है, तब तक कोई गर्भावस्था नहीं हो सकती। यह विधि बीमारियों से बचाने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित है।
  • आप मौखिक या गुदा सेक्स की तरह कुछ कोशिश कर सकते हैं हालांकि यह कंडोम के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि दोनों अभी भी बीमारियों और संक्रमणों को फैल सकता है।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक वयस्क से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। एक वयस्क खोजें जो आपको आश्वस्त करेगा और उससे सेक्स, यौन स्वास्थ्य, रिश्ते और गर्भावस्था के बारे में पूछेगा। निश्चित रूप से वह आपको कुछ सलाह दे सकता है यह अवांछित गर्भधारण से अपने आप को बेहतर रूप से बचाने के लिए संसाधनों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है उसके साथ बात करने और क्यों पहले यह समस्या को हल करने अजीब और शायद कठिन हो सकता है, यह भी एक बातचीत के और अधिक समय लग सकता है, लेकिन आप है कि किसी को होने मदद से आप आप बहुत अधिक आश्वस्त और शांत लग रहा है एहसास होगा।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "एंड्रिया, मुझे माँ या पिताजी से बात करना सहज नहीं लगता, लेकिन मैं वास्तव में अपनी प्रेमिका के साथ यौन संबंध चाहता हूं और मैं गर्भवती होने के बारे में चिंतित हूं। क्या आप मुझे सही कंडोम चुनने में मदद कर सकते हैं?"
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उपाय खुद को खोजें कई राज्यों में, माता-पिता को सूचित करने की आवश्यकता के बिना डॉक्टरों और फार्मेसियों से गर्भनिरोधक प्राप्त किए जा सकते हैं अगर आप अपने परिस्थिति के बारे में अपने परिवार से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो किशोर परामर्श केंद्र की तरह एक संगठन के साथ नियुक्ति करें। यह आपको सही ढंग से सूचित करेगा और आप जो उचित कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं, यहां तक ​​कि अपने माता-पिता के बिना भी, आप क्या कर रहे हैं, यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • निकटतम क्लिनिक खोजने के लिए आप ऑनलाइन खोज सकते हैं
  • यदि आपको अपने घर के पास इन केंद्रों में से कोई भी नहीं मिल रहा है, तो अपने स्थानीय स्वास्थ्य सुविधा से सलाह लें कि आपको कौन सी सेवाएं उपलब्ध होंगी।
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 7
    7
    दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें इन पदार्थों से बचने के कई कारण हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक यह है कि ये दोनों आपको वाकई गलत निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जब आप नशे में होते हैं या दवाओं के मनोदशात्मक प्रभाव के तहत, मस्तिष्क आमतौर पर काम नहीं करती है (यही कारण है कि यह बहुत अच्छा लगता है)। इसका मतलब यह है कि जब आप आम तौर पर स्मार्ट पसंद कर सकते हैं और कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो बदल मस्तिष्क भी इस परिकल्पना पर विचार नहीं करता है।
  • आपको यह भी चिंता होनी चाहिए कि जब आप बेहोश हो गए तो क्या हो सकता है यदि आप इतने शराब या ड्रग्स लेते हैं कि आप यहां तक ​​नहीं जा सकते या बेहोश नहीं हो सकते, तो आपके शरीर पर कुछ भी नियंत्रण नहीं हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, 20% से अधिक किशोर गर्भधारण शराब के प्रभाव में संभोग का नतीजा है।
  • भाग 2

    गर्भावस्था को रोकने के लिए यदि आप किशोरी के माता-पिता हैं
    रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 8 शीर्षक
    1
    अपने किशोर बच्चे को सेक्स के बारे में बताएं और उन्हें शिक्षित करें। आंकड़ों के मुताबिक, किशोरी गर्भावस्था को रोकने में जानकारी का सबसे अच्छा हथियार है यह बार-बार दिखाया गया है कि एक किशोरी समझता है कि कैसे बच्चे पैदा होते हैं और यह कैसे होने से रोकने के लिए और अधिक मुश्किल यह गर्भवती हो जाएगा बेशक, यह भी संभव है कि आपको गलत तरीके से सिखाया गया था, इसलिए आपको अपने बच्चों को शिक्षित करने से पहले अपनी स्मृति को भी ताज़ा करना चाहिए।
    • जब आप इस विषय के साथ काम करते हैं, तो बेहतर ढंग से आपको बेहतर आत्मविश्वास और सहज बना सकते हैं, खासकर यदि आप बहुत रूढ़िवादी वातावरण से आते हैं
    • आप अपने शहर के पुस्तकालय में पुस्तकों से सेक्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, डॉक्टर के कार्यालय में और इंटरनेट पर।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ गलत मिथकों को दबाने में उसे मदद करें जब युवा लोग सेक्स के बारे में शिक्षित नहीं होते हैं, तो वे यह कैसे काम करता है, इसके बारे में उनकी सबसे अच्छी धारणा बनाने की कोशिश करते हैं। अक्सर, इन मान्यताओं बहुत हैं और amusingly sbagliate- इतना बेतुका हो सकता है (उदाहरण के लिए, "तुम एक चुंबन से गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं!"), जो कभी कभी गलत सूचना वास्तव में अपने किशोर बेटी या आपके बच्चे की महिला ला सकता है, रहने के लिए गर्भवती। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे के सभी गलत विचारों को सही तरीके से पेश किया गया है, ताकि वह खुद के लिए सही विकल्प बना सकें।
  • इस आलेख के पिछले भाग में आपको फर्जी गर्भावस्था के कुछ उदाहरण मिल सकते हैं।
  • अपने बच्चे को यौन संबंधों के बारे में क्या गलत विचारों का पता लगाने का सर्वोत्तम तरीका है कि वह क्या जानता है उसके बारे में उससे बात करना है उसे खुलेआम से पूछो: "आप सेक्स के बारे में क्या जानते हैं? एक महिला कैसे गर्भवती हो जाती है? मनुष्य की क्या भूमिका है? आप कैसे सोचते हैं कि आप गर्भावस्था से बच सकते हैं?"
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे को गर्भ निरोधकों तक पहुंच सुनिश्चित करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास खुले संचार और आपके बच्चे के साथ एक अच्छे संबंध हैं, तो वह अभी भी आपको असहज महसूस कर सकता है कि आपको गर्भवती होने से बचने के लिए उसे क्या चाहिए। आप उन्हें सीधे पूछने के बिना गर्भ निरोधकों का उपयोग करने की अनुमति देकर इस समस्या को समाप्त कर सकते हैं।
  • एक संभावना यह हो सकती है कि उन्हें उन्हें स्वयं और कम लागत पर, जैसे फार्मेसी या डॉक्टर के कार्यालय में कहाँ ले जाना चाहिए।
  • एक अन्य विकल्प उसे बताने के लिए हो सकता है कि आप बाथरूम के दराज में कंडोम के एक बॉक्स को पकड़ रहे हैं। आप उन्हें पूछने के बिना उन्हें प्राप्त कर सकते हैं और जब यह पूरा हो जाए तो आप एक नया बॉक्स डाल सकते हैं।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 11
    4



    अपने किशोर बेटे को अपनी चिंताओं के बारे में बताएं अब, यहां कोई भी बहस नहीं करना चाहता है कि आप उसे स्वतंत्र रूप से यौन संबंध रखने की अनुमति दे सकते हैं और आप सुरक्षित रूप से उसे बता सकते हैं कि कोई परिणाम नहीं हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उससे बात कर रहे हैं कि आप किस चीज से चिंतित हैं और जो सेक्स के जोखिम पर हैं यदि आप अपने भय को शांत तरीके से संवाद करते हैं और आपको न्याय नहीं करते हैं, तो आपको उसे प्रतीक्षा करने के लिए अधिक रूचि मिलेगा उसके बारे में बात करें:
  • स्वास्थ्य जोखिम
  • भावनात्मक जोखिम
  • अपने भविष्य के लिए जोखिम
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 12
    5
    अपने बच्चे के साथ ड्रग्स और अल्कोहल के बारे में बात करें ये अपने विकास के इस चरण में लगभग अनिवार्य घटक हैं यद्यपि यह सामान्य रूप से बहुत अच्छे विकल्प बना सकता है, हालांकि, किशोरावस्था में गर्भवती होने के लिए यह एक रात की गलती पर्याप्त है इस विषय के बारे में उसे यह बताने का सामना करना है कि अगर वह सेक्स करने जा रहा है, तो कम से कम एक सुरक्षित वातावरण में इसे करें उसे बताइए कि बदल दिमाग में बुरे फैसलों का सामना करना पड़ सकता है या फिर उसे समझदारी की क्षमता से वंचित किया जा सकता है।
  • लड़कियों को यह चेतावनी दी जानी चाहिए कि जब बच्चे स्थिति के नियंत्रण में न हों तब बच्चे क्या कर सकते हैं और बच्चों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि यौन संबंध रखने के लिए सहमति जरूरी है, लेकिन अल्कोहल इसे भूल सकता है
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था 13 कदम शीर्षक
    6
    भविष्य की उम्मीद से यदि किशोर को भविष्य के लिए लक्ष्यों और उम्मीदें हैं, तो सेक्स से दूर रहना या कम से कम अधिक जिम्मेदार होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उसे व्यस्त रखने के लिए अपने सपनों का पीछा करने में मदद करें और सुनिश्चित करें कि उनके लक्ष्यों को प्रतीत हो। उसे प्रोत्साहित करें और उसे विश्वास करने में सहायता करें कि वह अब जितना अधिक हो सकता है।
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 14
    7
    इसे व्यस्त रखें यदि आपके बच्चे का दिन गतिविधि से भरा हुआ है, तो उसे परेशानी में आने के लिए कम समय और ऊर्जा मिलेगी। मुझे इस तरह से घनिष्ठ संबंधों और संबंधों से पूरी तरह से दूर रहने की उम्मीद मत करो, लेकिन कम से कम कुछ अवसरों को कम करना चाहिए और निश्चित रूप से उसे सेक्स करने से रोक देना चाहिए क्योंकि वह ऊब है।
  • उन पाठ्यक्रमों या संघों की सदस्यता लें, जो उन्हें विभिन्न हितों और शौकों में संलग्न करने में सक्षम बनाते हैं। यदि आपका शौक कुछ ऐसा है जो आप घर पर कर सकते हैं, तो आपको कुछ टूल प्रदान करके हमें निवेश करें ताकि आप उस गतिविधि में पूरी तरह से विसर्जित कर सकें।
  • यदि आपके पास पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए पैसे नहीं हैं, तो अपने स्थानीय समुदाय या विद्यालय के सांस्कृतिक केंद्र से संपर्क करें, जहां निश्चित रूप से कुछ मज़ा क्षण हैं आपके किशोर को इन गतिविधियों का पीछा करने में मदद करने के लिए छात्रवृत्ति, पुरस्कार या विशेष दान हो सकते हैं।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    सावधान रहें सब के बाद, आप अपने बच्चे की पसंद पर हमेशा नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, आप हमेशा अपने जीवन का फैसला नहीं कर सकते लेकिन अगर यह जरूरी है, तो आप अपने मार्ग को निर्देशित कर सकते हैं, इसे ले जा सकने वाले सड़कों को सीमित कर सकते हैं। ध्यान दें कि यह क्या करता है। यदि आप देखते हैं कि आप किसी बड़े (लड़कियों के लिए) या बहुत छोटी (लड़कों के लिए) डेटिंग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छा विकल्प बना रहे हैं। यदि आप देखते हैं कि उसके भावुक रिश्ते को आप के लिए बहुत कुछ लगता है तो आपको अभी भी उससे बात करनी चाहिए "गंभीर"। यदि आप देखते हैं कि आप पार्टियों में अक्सर भाग लेते हैं, तो यह आपके व्यवहार में हस्तक्षेप करने का समय हो सकता है। हालांकि इन स्थितियों को हमेशा नियंत्रित करना आसान नहीं होता है, कुछ भी करने से बेहतर कुछ करना बेहतर होता है
  • भाग 3

    विभिन्न विरोधी गर्भ निरोधकों के बारे में जानें
    रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि गर्भ निरोधक कैसे काम करते हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि वे कैसे काम करते हैं। आप बेहिचक हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि वे गर्भपात का कारण बन सकते हैं या शरीर पर भयानक परिणाम पैदा कर सकते हैं, लेकिन ये चीजें सच नहीं हैं। कंडोम से इम्प्लांट तक विभिन्न प्रकार के गर्भनिरोधकों की एक भीड़ है, और उनमें से सभी पुरुष शुक्राणुओं को महिला डिंब पर पहुंचने से रोकते हैं या अंडकोष को निषेचित होने से रोकते हैं। हर प्रकार के गर्भनिरोधक के बारे में विचार करना चाहिये
    • यह कैसे काम करता है यह जानने के लिए इसका उपयोग अधिक सहज नहीं होगा या आप इसे और अधिक सलाह देने में सक्षम होंगे, लेकिन यह आपकी सही तरीके से उपयोग करने और आपकी आदतों के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने में भी आपकी सहायता करेगा। कुछ गर्भ निरोधकों का उपयोग बहुत विशिष्ट तरीके से किया जाना चाहिए, अन्यथा वे प्रभावी नहीं हैं, इसलिए यदि आपको यह याद रखना कि वे कैसे काम करते हैं (उदाहरण के लिए) आप दूसरे प्रकार का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 17
    2
    जानें कि किस प्रकार के गर्भ निरोधक उपलब्ध हैं केवल गोली ही नहीं है इसमें विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें ड्रग्स से लेकर उपकरणों तक का उपयोग किया जाता है या डाला जाता है, और सभी एक ही कार्य करते हैं: एक अवांछित गर्भधारण को रोकने। चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और एक समय में एक से अधिक विधि सुरक्षित रखें। यह किशोरों और लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है जो गंभीर, दीर्घकालिक संबंध नहीं रखते हैं। आप उपयोग कर सकते हैं:
  • कंडोम। वे पहली मौलिक चीज होने चाहिए, क्योंकि वे यौन संचारित बीमारियों के साथ-साथ गर्भावस्था के प्रति भी रक्षा करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या सेक्स कर रहे हैं, आपको हमेशा उन्हें अपनी उंगलियों पर रखना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप अन्य गर्भ निरोधकों का उपयोग करने का फैसला करते हैं, पहनते हैं या हमेशा एक कंडोम पहनते हैं
  • गोली इसमें विभिन्न प्रकार के हैं "गोली"लेकिन वे सभी गर्भवती होने से रोकने के लिए महिला द्वारा ले गए हैं ये गर्भपात का कारण नहीं है, जैसा कि आपको बताया जा सकता है उनका कार्य गर्भाशय को अंडे में अनावश्यक बनाने के लिए निषेचित होने से रोकता है। आम तौर पर, हर दिन एक बहुत छोटी गोली ले जाती है। यह जन्म नियंत्रण का एक आसान और प्रभावी रूप है और इसमें कई अन्य लाभ हैं (जैसे कि मुँहासे को कम करना और माहवारी चक्र कम असुविधाजनक बनाना)।
  • गर्भनिरोधक और सर्पिल प्रत्यारोपण महिलाओं के लिए कई प्रत्यारोपण और आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी उपकरणों) हैं। इनमें से कुछ को हाथ में डाला जाता है जबकि अन्य गर्भाशय पर लागू होते हैं। वे सभी सबसे प्रभावी गर्भ निरोधकों के बीच माना जाता है यद्यपि वे डाल करने में असुविधाजनक हो सकते हैं, वे किशोरों के लिए उत्कृष्ट समाधान हैं, क्योंकि एक बार वे लागू होते हैं, वे अब के बारे में नहीं सोचा। इनमें से अधिकांश डिवाइस कम से कम 3 वर्ष के लिए प्रभावी होते हैं, और कुछ अच्छे के लिए होते हैं 12. इसका मतलब यह है कि आपको समय आने तक गर्भवती होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • अन्य विधियां योनि की अंगूठी, गर्भनिरोधक स्पंज और पैच जैसे कई अन्य तरीके भी हैं। अपने चिकित्सक से उन विकल्पों के बारे में बात करें जो आपकी स्थिति और आपकी आदतों के लिए सबसे उपयुक्त हो।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही प्रकार से गर्भनिरोधक का चयन करें जो आप चुनते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता जो आप पसंद करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं अधिकांश गर्भनिरोधक 99% सफलता के साथ बहुत प्रभावी होते हैं, लेकिन यह केवल तभी उपयोग किया जाता है जब उसे इस्तेमाल किया जाता है, लागू होता है या सही तरीके से लिया जाता है जिसके लिए इसका उद्देश्य है यदि आप एक किशोरी हैं, तो विधि का उपयोग करना सीखें जिसे आपने चुना है। यदि आप माता-पिता या वयस्क हैं, तो एक शोध करें और फिर सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि क्या करना है
  • हर तरह के गर्भनिरोधक का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 1 9 शीर्षक छवि
    4
    जन्म नियंत्रण के बारे में बात करें, भले ही यह असुविधाजनक हो या आप नहीं जानते कि इसके साथ कैसे निपटें। जीवन में ज्ञान का मूलभूत पहलू यह है कि किसी भी समस्या को इसके बारे में बात करके बेहतर ढंग से संबोधित किया जा सकता है। माता-पिता के साथ गर्भनिरोधक विधियों के बारे में बात करते हुए, एक वयस्क व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं, बेटा, बेटी, या अन्य किशोरावस्था आपको असुविधाजनक बना सकती हैं। यौन प्रकृति के विषयों से निपटने के लिए हमेशा शर्मनाक होता है लेकिन केवल इसके बारे में बात करके और हर संदेह, परेशानी या अनिश्चितता व्यक्त करते हुए, एक बेहतर जानकारी हो सकता है और सुनिश्चित कर सकता है। जैसे कि बिस्तर के नीचे राक्षस के डर का सामना करते हुए, आप पाएंगे कि एक व्यावहारिक और स्वस्थ तरीके से सेक्स के बारे में बात करना डरावना होगा, जब आप विषय को बेहतर जानते हैं।
  • इससे पहले कि आप गर्भ निरोधकों के बारे में स्पष्ट और व्यापक चर्चा कर सकें, इससे एक से अधिक प्रयास हो सकते हैं। हार न दें!
  • माता-पिता जो इस मुद्दे से निपटना चाहते हैं, वे ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मार्को, आप शायद कुछ यौन इच्छाओं और ज़रूरतों की शुरुआत कर रहे हैं आप बढ़ रहे हैं और यह सामान्य है लेकिन वयस्कों का एक महत्वपूर्ण पहलू उन चीजों के लिए जिम्मेदार है जो आप करना चाहते हैं मैं आपकी ओर से अपनी जिम्मेदारियों के बारे में अब बात करना चाहता हूं कि आप एक आदमी बन रहे हैं"
  • गर्भ निरोधकों पर चर्चा करना चाहते हैं, ऐसे लड़के कुछ ऐसा कह सकते हैं: "माँ, मैं बड़ा हो रहा हूं और इससे पहले कि यह शुरू होता है, मैं अपने भविष्य को बर्बाद नहीं करना चाहता। मैं कुछ गर्भनिरोधक लेना पसंद करता हूं, भले ही थोड़ी देर के लिए यह आवश्यक न हो लेकिन मैं गलत विकल्प बनाने से डरता हूं। क्या आप मुझे समझने में मदद कर सकते हैं कि कुछ गलत होने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?"
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 20
    5
    पता है कि आपके विकल्प क्या हैं, अगर आपको गर्भवती हो यदि आप गर्भवती हैं तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से समाधान उपलब्ध हैं, ताकि आप स्थिति को कैसे संभालना चाहते हैं, इस बारे में सूचित विकल्प बना सकते हैं। चूंकि समाज इस मामले में क्या करना है, इस पर विभाजित होने की संभावना है, इसलिए आपको अधिक जानकारी और विभिन्न स्रोतों से मिलना चाहिए।
  • सूचना का एक अच्छा स्रोत "अंतर्राष्ट्रीय पितृत्व / नियोजित मातृत्व संघ" है (नियोजित अभिभावक), जो आपके साथ सभी संभावित विकल्पों का विश्लेषण कर सकते हैं और आपको यह तय करने की अनुमति देता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है यदि आप बच्चे को रखने का फैसला करते हैं, तो यह आपको सेवाओं और संसाधनों को ढूंढने में भी मदद करेगा।
  • टिप्स

    • यदि आप किशोरावस्था के दौरान एक बच्चे के परिवार या दोस्तों को जानते हैं, तो उन्हें बताएं कि उन्होंने अनुभव कैसे अनुभव किया और कैसे उन्होंने गर्भावस्था के दौरान और बाद में अपना जीवन बिताया।
    • इस विषय पर कोमल बनें, किशोर मुश्किल हैं

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के साथ एनिमेटेड रूप से चर्चा करने के लिए तैयार रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com