एक्टोपिक गर्भधारण के बाद खुद को कैसे बहाल करें

एक अस्थानिक गर्भावस्था में निषेचित अंडे गर्भाशय के अलावा अन्य किसी क्षेत्र में प्रत्यारोपित होता है। हालांकि एक अस्थानिक गर्भावस्था के लिए सबसे आम जगह फैलोपियन ट्यूब में स्थित है, दुर्लभ मामलों में, अंडे अंडाशय या पेट में प्रत्यारोपण हो सकता है। एक्टोपिक गर्भधारण नियमित रूप से आगे नहीं बढ़ें और समय पर उपचार की आवश्यकता होती है। उपचार समाप्त होने के बाद, रोगी वसूली की मुश्किल प्रक्रिया शुरू कर देता है

कदम

एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 1 से पुनर्प्राप्ति चित्र
1
विभिन्न उपचार विकल्पों को जानें
  • Salpingostomy एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा ovule हटा दिया जाता है, ट्यूबा की अखंडता को संरक्षित करता है। फैलोपियन ट्यूब के एक हिस्से को अंडा के साथ एक साथ हटा दिया जाता है और बड़े अंडा के लिए सिफारिश की जाती है इस प्रक्रिया को लेप्रोस्कोपिक रूप से किया जा सकता है, अर्थात् एक छोटी सी चीरा के साथ, जिसके लिए कम वसूली अवधि की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ मरीजों में यह आवश्यक है कि बड़े आकार की लापरोटियों के रूप में जाना जाता है। इन मामलों में, वसूली का समय कुछ हफ्तों तक बढ़ जाता है। लैपारोटमी को पसंद किया जाता है यदि फैलोपियन ट्यूब आँसू या लगीरेस के जोखिम में है।
  • प्रारंभिक अवस्था में अस्थानिक गर्भधारण, यानी जब अंडा अभी भी बहुत छोटा है, जरूरी शल्य चिकित्सा की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, डॉक्टर यह देखने के लिए इंतजार कर सकते हैं कि क्या शरीर अपने आप को अंडे को खत्म करने का प्रबंधन करता है। एक्टोपिक गर्भधारण को तेजी से कम करने के लिए रोगियों को मेथोट्रेक्सेट नामक एक दवा देना संभव है
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2



    डॉक्टर से पूछें कि वसूली की प्रक्रिया कैसी होगी। पुनर्प्राप्ति का समय उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए औसत वसूली समय 2 या 3 सप्ताह है, जबकि लेपरोटॉमी को पुनर्प्राप्त करने के लिए 6 सप्ताह लगते हैं। पहले कुछ दिनों के लिए, चीरा साइट के आसपास परेशानी से निपटने के लिए रोगी नुस्खे या ओवर-द-काउंटर दर्द दवा ले सकता है ज्यादातर महिलाएं सर्जरी के 3 दिनों के भीतर चल सकती हैं जिन महिलाओं को सर्जरी laparoscopically, आम तौर पर आया है, 3 सप्ताह के भीतर सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं, जबकि 6 1 महीने के लिए सप्ताह का इंतज़ार सामान्य करने के लिए वापस जाने के लिए है laparotomy के दौर से गुजर उन।
  • हालांकि प्रारंभिक चरण की एक्टोपिक गर्भधारण के लिए शल्य चिकित्सा की जरुरत नहीं होती है, मरीज को बारीकी से नजर रखी जाती है कि क्या एक्टोपिक गर्भावस्था स्वयं को हल करती है या नहीं।
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 3 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    वसूली के भावनात्मक पहलू को संबोधित करने के लिए एक तरीका खोजें एक बार जब एक्टोपिक गर्भधारण का इलाज होता है, तो मरीज़ अक्सर बच्चे के नुकसान पर उदासी और क्रोध की भावना महसूस करते हैं। वसूली प्रक्रिया का यह हिस्सा वास्तव में बहुत अधिक समय तक समाप्त कर सकता है।
  • गर्भावस्था के बारे में आपको क्या लगता है इसके बारे में किसी से बात करें मित्रों या परिवार के सदस्यों को ढूंढें जो आपके नुकसान की पहचान करने से डरते हैं और जो आपको इस मुश्किल क्षण को दूर करने के लिए आपको आराम दे सकते हैं कुछ महिलाओं को पता है कि सहायता समूह में शामिल होने से वे एक सुरक्षित और सहायक वातावरण में अपने दर्दनाक अनुभव के बारे में बात कर सकते हैं।
  • अन्य महिलाओं का मानना ​​है कि, खुद के लिए कुछ विशेष करके, वे एक्टोपिक गर्भावस्था के बाद मुश्किल दिनों से निपटने का प्रबंधन करते हैं एक स्पा में जा रहे हैं या ऐसा ही काम करने से उदासी से राहत मिल सकती है और लाड़ प्यार हो सकता है
  • वसूली के बाद प्रशिक्षण खत्म हो चुका है उदासी की भावना को कम करने और खोया ऊर्जा हासिल करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। शारीरिक गतिविधि शरीर में कल्याण के हार्मोन को जारी करती है, जिसे एंडोर्फिन कहते हैं, जो स्वाभाविक रूप से भावनात्मक संतुलन को बढ़ावा देते हैं। जब आप प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें
  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    एक एक्टोपिक गर्भावस्था के बाद फिर से गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यह आपको बताएगा कि जब आपका शरीर शारीरिक रूप से तैयार होगा और आपको किसी अन्य एक्टोपिक गर्भावस्था के संभावित जोखिमों पर सलाह दे सकता है कुछ जोखिम कारक धूम्रपान कर रहे हैं, एंडोमेट्रियोसिस, पैल्विक सूजन बीमारी और पिछले एक्टोपिक गर्भावस्था किसी भी समस्या को रद्द करने के लिए बाद में गर्भावस्था के दौरान खतरे में महिलाओं की बारीकी से नजर रखी जाएगी, और यदि आवश्यक हो, समय पर उनका इलाज करें।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com