कंडोम का उपयोग किए बिना गर्भावस्था से कैसे बचें

कंडोम के बिना अवांछित गर्भधारण के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं आप विभिन्न दवाइयों के मूल्यांकन (और अंततः उन्हें लिखने) का मूल्यांकन करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं या आप प्राकृतिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि, गर्भधारण के जोखिम के अतिरिक्त, कंडोम के उपयोग में अन्य फायदे हैं और, विशेष रूप से, यह यौन संचारित बीमारियों (एसटीआई) को रोकता है। किसी भी मामले में, केवल 100% गर्भवती नहीं होने का निश्चित तरीका सेक्स से बचना है, अन्य सभी विकल्प महत्वपूर्ण रूप से जोखिम को कम करते हैं, लेकिन इसे समाप्त न करें।

कदम

विधि 1

मेडिकल सॉल्यूशंस
एक कंडोम चरण 1 के बिना गर्भधारण को रोकें
1
गर्भनिरोधक गोली ले लो। यदि आप एक महिला हैं और गर्भवती होने से बचने के लिए कंडोम के वैकल्पिक समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो यह सबसे आम है - यह लेने में सक्षम होने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ को लिखना आवश्यक है दवा शुद्ध प्रोजेस्टेरोन या एस्ट्रोजेन के साथ एक संयोजन हो सकती है - आम तौर पर, आपको 21 दिनों के लिए एक सक्रिय गोली लेनी होती है, फिर इसके बाद 7 दिनों का दूसरा दिन "प्लेसबो गोली" (जिसके दौरान शरीर एक प्रस्तुत करता है "प्रेरित रक्तस्राव" वास्तविक माहवारी के बजाय)
  • गर्भनिरोधक विभिन्न फार्मूलों में उपलब्ध है, इसलिए आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करना होगा जो आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुरूप है;
  • गोली गर्भावस्था के खिलाफ 91% पर प्रभावी है (लेकिन इससे भी ज्यादा, यदि यह किसी भी मात्रा को भूलकर बिना ठीक उसी समय लिया जाता है);
  • यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक महिला के साथ यौन संबंध रखते हैं और आप बच्चे नहीं चाहते हैं, तो उससे पूछें कि क्या वह नियमित रूप से गोली ले रही है मनुष्य के लिए, इस गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करने का नुकसान यह है कि उसे साझेदार के शब्द पर भरोसा करना चाहिए और भरोसा है कि वह बिना किसी खुराक में कूदने के बिना नियमित रूप से गोली ले रहा है।
  • एक कंडोम स्टेप 2 के बिना गर्भधारण को रोकें
    2
    इन्ट्राबायटरिन डिवाइस (आईयूडी) का प्रयोग करें। यह आकार का एक छोटा उपकरण है "टी" जो योनि के माध्यम से गर्भाशय में डाली जाती है (जहां यह लगातार कई वर्षों तक रहता है और गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है) और जिसमें गर्भावस्था के खिलाफ 99% सुरक्षा शामिल है।
  • सबसे व्यापक आईयूडी में आप मिरेना पा सकते हैं, लेकिन स्त्री रोग विशेषज्ञ आप अन्य समाधानों के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं;
  • Mirena डिवाइस हार्मोन पर आधारित है, इसे और अधिक महंगा है और पांच साल तक चलती है, लेकिन यह ऐंठन और खून बह रहा है कम करने का लाभ प्रदान करता है mestruali- फिर भी अन्य समान उपकरणों, हार्मोन के आधार पर देखते हैं, जो तीन साल तक पिछले कर सकते हैं ।
  • कॉपर आईयूडी, हार्मोनल नहीं है सस्ता होने का लाभ प्रदान करता है और दस तक चलती मतभेद साल-के रूप में देखते हैं, तथापि, अधिक ऐंठन और अधिक मासिक रक्तस्राव से पीड़ित होने की संभावना अधिक प्रचुर मात्रा में हो सकता है।
  • आप स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित IUD हो सकते हैं, जो योनि के माध्यम से सम्मिलन के लिए एक नियुक्ति निर्धारित करता है, जो आमतौर पर केवल कुछ मिनट लगते हैं।
  • कुछ पल के लिए यह प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है, क्योंकि सर्पिल गर्भाशय ग्रीवा के संकीर्ण उद्घाटन से गुजरना पड़ता है - किसी भी मामले में, एक बार इसकी जगह, आपको किसी भी तरह का दर्द महसूस नहीं होना चाहिए।
  • एक कंडोम के बिना गर्भधारणा को रोकें
    3
    अन्य हार्मोनल विकल्पों की कोशिश करें इसमें योनि अंगूठी, डेपो प्रोवेरावे इंजेक्शन और गर्भनिरोधक पैच शामिल हैं - इन मामलों में भी डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता है।
  • योनि की अंगूठी (जैसे न्युवरिंग) योनि में डालने के लिए एक उपकरण है, जहां यह हर बार तीन हफ्ते तक रहता है (चौथे सप्ताह में इसे अनुमति देने के लिए हटाया जाना चाहिए "प्रेरित रक्तस्राव")। यह हार्मोन (एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का मिश्रण) की अवधि के दौरान, योनि में बनी हुई अवधि के दौरान ओव्यूलेशन को दबाने से काम करता है। यह दुर्लभ है कि यह यौन संभोग के दौरान समस्याएं पैदा कर सकता है और आमतौर पर दोनों पार्टनर द्वारा नहीं माना जाता है - इस उपकरण का जोखिम प्रतिशत सामान्यतः उपयोग में 9% है, जबकि यह 0.3% है अगर यह पूरी तरह से उपयोग किया जाता है । इसे तीन घंटे तक निकाल दिया जा सकता है - अत: यदि आप रिंग के बिना संबंधों को अधिक सहज महसूस करते हैं, तो यह एक संभावना है
  • डेपो प्रोवेरावे इंजेक्शन हर तीन महीनों में स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा दिया जाता है ताकि आपको हर दिन गोली लेना याद रखें या नियमित रूप से अन्य गर्भनिरोधक तकनीकों का उपयोग न करें। दिवालियापन का प्रतिशत उन लोगों के लिए 1% है जो नियमित रूप से तिमाही इंजेक्शन का पालन करते हैं
  • गर्भनिरोधक पैच आम तौर पर 5x5 सेमी का एक आकार है और त्वचा के लिए लागू होते हैं। प्रत्येक पैच एक हफ्ते तक रहता है, जिसके बाद इसे बदला जाना चाहिए - तब आपको लगातार तीन लोगों और चौथे सप्ताह का उपयोग करना चाहिए "प्रेरित रक्तस्राव"। इन पैचों में गर्भनिरोधक गोली के रूप में एक ही हार्मोन होते हैं और जब उन्हें सही तरीके से उपयोग किया जाता है (और हर हफ्ते सही तरीके से बदल दिया जाता है) विफलता की दर 1% से कम है।
  • इम्प्लानॉन एनएक्सटी नामक हार्मोनल गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण के बारे में जानें। यह एक गर्भनिरोधक है जो सीधे हाथ के नीचे प्रत्यारोपित होता है, जहां यह चार साल तक रहता है।
  • एक कंडोम के बिना चरण 4 की गर्भावस्था रोकें
    4
    शुक्राणुनाशक चुनें यह एक जेल या एक फोम, योनि जिसका जाल रसायन और फिर शुक्राणु को मारने में डाला जा रहा है, क्योंकि वे को विषाक्त कर रहे एक उत्पाद आसानी से और फार्मेसी में उपलब्ध इस पद्धति का उपयोग गर्भवती होने का खतरा 22 के बारे में है उन्हें-है %।
  • एक कंडोम के बिना गर्भधारणा को रोकने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    बैरियर विधि का उपयोग करें, जैसे ग्रीवा कैप या डायाफ्राम। दोनों गर्भाशय ग्रीवा को कवर किया और शुक्राणु ब्लॉक करने के लिए, ताकि वे nell`utero- प्रवेश नहीं कर सकते भी इन गर्भ निरोधकों एक रासायनिक कि उन्हें मारता है होते हैं, आगे अनचाहे गर्भधारण के जोखिम को कम योनि में डाला जाना चाहिए। दिवालियापन का प्रतिशत महिलाओं में लगभग 14% है, जिनके पास कभी बच्चा नहीं था और जो कि पहले से ही अन्य गर्भधारण कर चुके हैं, उनमें से 2 9%
  • हुड या डायाफ्राम डालने के लिए आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के कार्यालय में जा सकते हैं।
  • एक कंडोम के बिना चरण गर्भावस्था को छिपाने वाली छवि चरण 6
    6
    नसबंदी चुनें यह गर्भावस्था से बचने के लिए दोनों पुरुषों और महिलाओं (या दोनों) के लिए सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है - लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि यह एक स्थायी प्रक्रिया है जिसे कम से कम न समझें, जब तक कि आप बिल्कुल सुरक्षित न हों (या सुरक्षित) ) भविष्य में एक जैविक रूप से आपका बच्चा नहीं चाहता।
  • इंसानों में, प्रक्रिया को नसबंदी कहा जाता है और इसमें वीएएस डेफरिंग को बंद करने में शामिल होता है - चैनल जो शुक्राणु के पारित होने की अनुमति देता है - इस तरह से वह महिला अब औरत को खाद करने में सक्षम नहीं है।
  • महिलाओं में, नसबंदी ट्यूबल बंधाव साथ किया जाता है और ठीक फैलोपियन ट्यूब (जो गर्भाशय के अंडाशय से गैर निषेचित अंडाणु को ले जाने के लिए) को बंद करने के लिए प्रदान करता है - इस तरह से, ओवा, निषेचित नहीं किया जा सकता है इस प्रकार संभव गर्भधारण को रोकने।
  • विधि 2

    कम जोखिम के लिए प्राकृतिक तरीके
    एक कंडोम के चरण 7 के साथ गर्भधारण को रोकें
    1
    बाधित सहवास विधि की कोशिश करें। कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो एक तकनीक कम करने के लिए गर्भावस्था के जोखिम को सिर्फ आदमी ejaculates से पहले योनि से लिंग को निकाल देना है, ताकि शुक्राणु निषेचन की संभावना के साथ गर्भाशय तक नहीं पहुँच सकता।
    • यह एक खतरनाक तरीके है, यह देखते हुए कि शुक्राणु समय पूर्व समय से बाहर निकल सकते हैं (यानी स्खलन से पहले और लिंग को निकालने से पहले), और केवल 78% मामलों में प्रभावी होता है।



  • एक कंडोम के बिना चरण 8 की गर्भावस्था रोकें
    2
    कैलेंडर विधि (ओगीनो-नौस) का उपयोग करें तकनीकी तौर पर, महिला उपजाऊ होती है और केवल कुछ महीने एक महीने में गर्भवती होने में सक्षम होती है। आमतौर पर, मासिक चक्र 28 दिनों तक रहता है, मासिक धर्म के पहले दिन से शुरू होता है - औसतन, चौदहवें दिन ओव्यूलेशन होता है, हालांकि "उपजाऊ खिड़की" इस घटना के पहले और बाद में कई दिन
  • यदि किसी महिला को सबसे अधिक उपजाऊ दिनों (बहुत पहले और बाद में) से बहुत दूर यौन संबंध होता है, तो वह गर्भवती होने की बहुत कम संभावना है
  • इस विधि के लिए नकारात्मक पक्ष यह है कि चक्र हमेशा चिकनी और 28 दिनों की तुलना में सटीक नहीं है, स्थिति काफी एक महिला से दूसरे में अलग हो सकता है और चक्र एक लय रख सकते incostante- इस कारण है कि इस विधि है यह केवल 76% सुरक्षित है यदि कंडोम का उपयोग नहीं किया जाता है
  • अगर आपके पास नियमित अवधि होती है, तो हर 28 दिनों में, तिथि से 14 दिन घट जाती है अंतिम मासिक चक्र का दिन और सबसे उपजाऊ अवधि की शुरुआत के रूप में जिसके परिणामस्वरूप एक समझता है। चक्र की दूसरी छमाही (एक ओवल्यूलेशन के बाद) पहली छमाही से अधिक स्थिर होती है (दिन पहले ओव्यूलेशन)।
  • एक कंडोम के बिना कदम गर्भावस्था शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    शारीरिक मार्करों का उपयोग करके प्रजनन का ट्रैक रखें। यह पहलुओं और इस तरह के बेसल शरीर के तापमान और / या गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म के अवलोकन की माप के रूप में शारीरिक परिवर्तन, जांच करने के लिए एक तरह से प्रतिनिधित्व करता है, आदेश विशिष्ट दिन है जिस पर प्रजनन चरम पर पहुंच जाता समझते हैं और उन क्षणों में संभोग से बचने के लिए विशिष्ट।
  • बेसल तापमान पद्धति सुबह सुबह पहली बार तापमान को मापने के लिए होती है, जब आपके नाश्ते में अभी तक नहीं था, चूंकि ओव्यूलेशन के बाद यह 0.2-0.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है। इसलिए, तापमान बढ़ने के तीन दिन बाद मासिक धर्म के बाद पहले दिन से शुरू होने से, कंडोम, शुक्राणुनाशक या अन्य गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • ग्रीवा बलगम का विश्लेषण इस स्राव की विशेषताओं का पालन करने की अनुमति देता है। आमतौर पर, कोई नुकसान म्यूकोसा तुरंत मासिक धर्म के बाद, निम्न स्पष्ट और चिपचिपा स्राव होते है, जबकि उपजाऊ अवधि के अंत में फिर से गायब हो जाते हैं जब तक यह अगले माहवारी रक्तस्राव शुरू होता है। इसलिए, ऐसे दिनों में जब बलगम विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में, स्पष्ट और नम है, तो यह संभोग से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये उन दिनों का प्रतिनिधित्व करते हैं जब प्रजनन क्षमता अपने चरम पर पहुंचती है।
  • एक कंडोम के चरण 10 के साथ गर्भधारण को रोकें
    4
    ध्यान रखें कि प्राकृतिक तरीकों ने अभी भी आप को गर्भावस्था के जोखिम के बारे में बताया है। बनें सहवास interruptus है कि कैलेंडर farmacologici- जन्म नियंत्रण विधियों से कम प्रभावी काफी हैं अगर आप पूरी तरह से गर्भवती होने से बचने के लिए, आप इन समाधानों का चयन नहीं करना चाहिए, क्योंकि:
  • अगर आप एक आदमी हैं और आपका साथी अनजाने में गर्भवती है, तो पता है कि ज्यादातर मामलों में उसे तय करने की पूर्ण शक्ति है कि वह गर्भधारण करने के लिए या नहीं।
  • इसका मतलब यह है कि यदि गर्भवती महिला ने बच्चे को रखने का फैसला किया है, तो आपको उसके बच्चे की सहायता के लिए आर्थिक रूप से मदद करने का दायित्व है, साथ ही माता-पिता के कर्तव्यों की ज़िम्मेदारियों को भी मानना ​​होगा।
  • एक अवांछित गर्भावस्था दोनों भागीदारों के जीवन को प्रभावित करती है। तैयार होने से पहले एक बच्चे को उठाने की ज़िम्मेदारी होने से करियर, रिश्ते, या जीवन के किसी भी अन्य पहलू के बारे में अन्य परियोजनाओं पर एक महत्वपूर्ण (और संभावित बाधा) प्रभाव पड़ सकता है।
  • यदि आप महिला हैं और बिना गर्भ धारण कर लेते हैं, तो आपको इस फैसले का सामना करना पड़ता है कि बच्चा रखने के लिए या गर्भपात करना चाहे।
  • विधि 3

    कंडोम के उपयोग के अन्य लाभ
    एक कंडोम के बिना चरण 11 में गर्भधारण को रोकें
    1
    ध्यान रखें कि कंडोम यौन संचारित रोगों के जोखिम को कम करता है। यह तय करने से पहले कि आप इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, आपको एसटीडी के खिलाफ खेलने वाली महत्वपूर्ण भूमिका का मूल्यांकन करना होगा, साथ ही गर्भधारण को रोकने से भी होगा। यहां तक ​​कि आप इस तरह के गोली या अन्य हार्मोन के रूप में अन्य गर्भनिरोधक उपकरणों, उपयोग कर रहे हैं, इस तरह के तरीकों रोगों के खिलाफ की रक्षा नहीं करते veneree- यदि आप सुरक्षित यौन संबंध चाहते हैं, तो आप खाते में महत्वपूर्ण लाभ कंडोम द्वारा की पेशकश लेना है।
    • कंडोम गुप्तांग और ब्लॉक तरल शुक्र से परहेज यह योनि में प्रवेश करती है, दोनों संपर्कों कि हर व्यक्ति के लिए व्यक्त और संक्रमण संचारित कर सकते हैं के बीच संपर्क को कम करके एसटीडी के प्रसार को रोकता है।
  • एक कंडोम के चरण 12 के साथ गर्भधारण को रोकें
    2
    कंडोम का उपयोग करें यदि आप अपने साथी पर पूरी तरह विश्वास नहीं करते हैं आप एक आदमी हैं और आप एक लंबी अवधि के एकल संबंध है, तो आप अगर अपने साथी इस तरह की गोली या अंतर्गर्भाशयी डिवाइस के रूप में अन्य गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग कर रहा है पता है, क्योंकि समय के साथ आप विश्वास का एक संबंध विकसित किया है और आप शायद पहले से ही विभिन्न विकल्पों और रणनीतियों पर चर्चा की है गर्भधारण से बचने के लिए हालांकि, अगर आप एक नया यौन साथी काफी अच्छी तरह से हम पूरी तरह से विश्वास कर सकते हैं कि पता नहीं है, जो है, यह महत्वपूर्ण है पता करने के कंडोम गर्भनिरोध का सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक हो सकता है।
  • एक आदमी के रूप में, आप कभी भी यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि नया पार्टनर वास्तव में गोली या किसी अन्य तरीके से जन्म नियंत्रण के मज़बूती से उपयोग कर रहा है
  • यह संभव है कि किसी महिला को बच्चे के होने के विशिष्ट उद्देश्य के लिए गर्भ निरोधकों के उपयोग के बारे में झूठ बोलना पड़ सकता है।
  • इसी तरह, एक आदमी बेईमान हो सकता है और औरत जो पुरुष नसबंदी आया है, जबकि वास्तव में इस, सच नहीं है के रूप में सहवास interruptus साथ आगे बढ़ने के लिए कहा जा सकता है और फिर ऐसा नहीं करने के लिए कह सकते हैं।
  • कंडोम का उपयोग एक स्पष्ट और सीधा गर्भनिरोधक पद्धति है, जिसके लिए विश्वास के संबंध की आवश्यकता नहीं है।
  • एक कंडोम के चरण 13 के साथ गर्भधारण को रोकें
    3
    यदि तत्काल समाधान के लिए कंडोम टूट जाता है या किसी कारण से ठीक से काम नहीं करता है गर्भावस्था से बचने में इसका प्रभाव 82% है - हालांकि, यदि आप संभोग के दौरान तोड़ते हैं, तो तत्काल एक आपातकालीन गर्भनिरोधक प्रपत्र मिलाना महत्वपूर्ण है।
  • 2015 से वयस्क महिलाएं इसे खरीद सकती हैं "दिन के बाद की गोली" चिकित्सा दवाओं की आवश्यकता के बिना फार्मेसी और दवा की दुकान में
  • विकल्प दिन-बाद की गोली (या पांच दिन बाद) या तांबा सर्पिल के सम्मिलन हैं। तथापि, यह ऊपर तीन दिन के लिए संभोग के बाद ही लिया जा सकता है - गोली जितनी जल्दी हो सके असुरक्षित संभोग (आदर्श, एक दिन के भीतर रखा जाना चाहिए क्योंकि इसकी प्रभावशीलता समय के साथ कम हो जाती है) के बाद लिया जाना चाहिए। सर्पिल सेक्स के पांच दिनों तक एक प्रभावी आपातकालीन विधि है।
  • अन्य समाधान पांच दिवसीय गोली (एलाओन) हैं, जो कि ओलिप्रिस्टल एसीटेट पर आधारित है, या एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का संयोजन यहां तक ​​कि पांच दिवसीय गोली फार्मेसियों में मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध है, जबकि हार्मोन के संयोजन के आधार पर स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • एक कंडोम चरण 14 के बिना गर्भधारण को रोकें
    4
    कंडोम का उपयोग अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में करें यदि गर्भावस्था बिल्कुल आपके लिए प्रश्न से बाहर है चूंकि प्रत्येक विधि की असफलता दर, स्थितियों में, जहां आप लेने के लिए किसी भी जोखिम से अधिक तकनीक गर्भनिरोधक गठबंधन करने के लिए उपयुक्त हो सकता है नहीं चाहते हो सकता है में है - उदाहरण के लिए दोनों कंडोम या गोली का उपयोग करें। गर्भावस्था के जोखिम से सावधान रहने के लिए निस्संदेह बेहतर होगा और फिर संभावित परिणामों का सामना करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com