कैसे एक गर्भनिरोधक का उपयोग शुरू करें

कई महिलाएं गर्भवती होने से बचने या मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के लिए गर्भनिरोधक का उपयोग करने का निर्णय लेती हैं। जब आप गोली से प्राकृतिक परिवार नियोजन (एनएफपी) तक उपलब्ध कई में से एक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करने की जरूरत है जो आपके स्वास्थ्य और जीवन शैली के लिए सबसे उपयुक्त है। एक बार आपके लिए सही विधि चुनने के बाद, कई तरीके हैं जो आपको इसे सही तरीके से उपयोग करना शुरू करने की इजाजत देते हैं।

कदम

विधि 1

सही गर्भनिरोधक विधि चुनें
1
यदि आप बच्चे हैं और अपनी जीवन शैली का विश्लेषण करना चाहते हैं तो विचार करें जब आप गर्भनिरोधक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो मूल्यांकन करने के लिए कई कारक होते हैं। क्या आप कुछ बच्चे चाहते हैं? कब? क्या आप एक गोली लेना पसंद करते हैं या हर दिन दवाइयों को लेने के बारे में चिंता नहीं करते हैं? आपकी जीवन शैली क्या है? उदाहरण के लिए, क्या आप अक्सर यात्रा करते हैं? इन प्रश्नों का उत्तर देने से आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा समाधान आपके लिए सही है।
  • ईमानदारी से अपने आप को, आपके साथी और आपके रिश्ते की जांच करें। यदि आपके पास एक मोनोग्राम रिश्ते नहीं हैं, तो यह आपके फैसले को भी प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक स्थिर संबंध है और गर्भधारण से पहले कुछ और साल इंतजार करना चाहते हैं, तो आप एक अंतरार्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) जैसे दीर्घकालिक गर्भनिरोधक पद्धति का विकल्प चुन सकते हैं। अगर आपके पास एक से अधिक पार्टनर हैं, तो आप गर्भनिरोधक गोली और कंडोम का चयन कर सकते हैं, ताकि आप अपने आप को एक अवांछित गर्भधारण और यौन संचारित रोग दोनों से बचा सकें।
  • अगर आपके पास एक स्थिर संबंध है, तो निर्णय में अपने साथी को शामिल करें, ताकि आप दोनों के लिए और अपनी जीवन शैली के लिए एक स्वीकार्य पद्धति चुन सकें।
  • जैसे सवालों पर विचार करें "क्या मैं हर यौन संबंध की योजना बनाना चाहता हूं?", "क्या मैं हर दिन गोली लेने के लिए याद रखना चाहता हूँ?" या "क्या मैं निश्चित रूप से मेरी प्रजनन क्षमता को छोड़ना चाहता हूं?" ।
  • आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में भी सोचना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो गर्भनिरोधक गोली आपके लिए अच्छा नहीं हो सकती है।
  • 2
    विभिन्न प्रकार के गर्भनिरोधक पर विचार करें ऐसे कई गर्भनिरोधक विधियां हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं। विभिन्न प्रकारों के बारे में आपको सूचित करने से आप अपने लिए सबसे उपयुक्त एक चुन सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक बाधा पद्धति चुन सकते हैं। ऐसे निश्चित उपकरण या उपकरण हैं जो सेक्स करने से पहले नर या महिला कंडोम, डायाफ्राम, ग्रीवा कैप और शुक्राणुनाशक के रूप में सम्मिलित किए जा सकते हैं।
  • यदि सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो ये तरीके गर्भावस्था को रोक सकते हैं, लेकिन आप उन्हें और अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक और गर्भनिरोधक के साथ जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कंडोम का उपयोग करते हैं, जिसमें 2-18% असफलता की दर है, तो आप शुक्राणुओं को जोड़ सकते हैं।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियों, जिनकी 1 9% से कम की विफलता दर है, आदर्श हैं यदि आप गर्भवती होने से बचना चाहते हैं और एक लंबे समय से भागीदार हैं इसमें गोली, पैच और योनि अंगूठी शामिल हैं। गोली का मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद करने का लाभ भी है
  • यदि आप अभी भी बच्चे नहीं करना चाहते हैं, तो आप सर्पिल, हार्मोन इंजेक्शन या एक गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण जैसे लंबे समय से अभिनय प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक विधि (एलएआरसी) चुन सकते हैं। एक का उपयोग करने के बाद, प्रजनन योग्यता प्राप्त करने में समय लग सकता है, लेकिन यह दीर्घकालिक गर्भधारण की संभावनाओं को प्रभावित नहीं करेगा
  • नसबंदी एक गर्भनिरोधक विधि है, जो उन लोगों के लिए उचित है जो सुनिश्चित करें कि वे बच्चों को बिल्कुल भी नहीं चाहते हैं। पुरुष नसबंदी और ट्यूबल बाइजिंग अपरिवर्तनीय प्रक्रियाएं हैं और अंत में उन्हें लागू करने के निर्णय लेने से पहले गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए।
  • प्राकृतिक परिवार नियोजन, या एनएफपी, दवाइयां शामिल नहीं है, बल्कि उपयोग करने के लिए सबसे आसान तरीकों, जैसे कंडोम यदि आप किसी भी गर्भनिरोधक विधि का उपयोग नहीं करना चाहते या नहीं कर सकते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, इसकी एक उच्च असफलता दर है और इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए यदि आप पूरी तरह से गर्भावस्था को बाहर निकालते हैं आप लय विधि, गर्भाशय ग्रीवा बलगम और बेसल तापमान या बाधित संभोग का नियंत्रण कर सकते हैं। इस सबके लिए महान योजना और अनुशासन की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको एक पैसा खर्च नहीं करने का लाभ होता है और इसमें किसी दुष्प्रभाव शामिल नहीं होता है।
  • 3
    आपको विभिन्न गर्भनिरोधक तरीकों में शामिल संभावित जोखिमों से अवगत होना चाहिए। उनमें से प्रत्येक संभावित खतरों को लेकर है, जिसमें एक अवांछित गर्भावस्था भी शामिल है विभिन्न मौकों और साइड इफेक्ट को जानने से आपको सबसे अच्छा तरीके से फिट करने वाली विधि चुनने में मदद मिल सकती है।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक (गोलियां, पैच और योनि के छल्ले) गहरी नस नसों (डीवीटी) होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन डिम्बग्रंथि के कैंसर के अनुबंध की संभावना कम हो जाती है।
  • बाधा के तरीके, जैसे कंडोम, शुक्राणुनाशक और डाकू, एलर्जी की प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं और मूत्र संक्रमण या यौन संचारित रोग होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • लंबे समय तक चलने वाले प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक (एलएआरसी) के तरीकों में गर्भाशय छिद्र शामिल जोखिम शामिल हैं, जिसमें पेल्विक सूजन बीमारी के अनुबंध का जोखिम बढ़ जाता है या एक्टोपिक गर्भावस्था, दर्द और माहवारी हो सकती है।
  • जबकि परिवार नियोजन में किसी विशेष स्वास्थ्य जोखिम को शामिल नहीं किया जाता है, अवांछित गर्भावस्था बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि यह विधि दूसरों के रूप में प्रभावी नहीं है।
  • 4
    सही गर्भनिरोधक विधि चुनें एक बार जब आप अपने आप को विभिन्न विकल्पों के बारे में सूचित कर पाएंगे, तो एक सचेत निर्णय लें और सही समाधान चुनें। न केवल आपको अपने साथी से बात करनी चाहिए, आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से भी परामर्श करना चाहिए, जो गर्भनिरोधक गोली, एलएआरसी या नसबंदी जैसे तरीकों को लिख सकता है।
  • विधि 2

    बैरियर विधियों का उपयोग करें
    1
    सेक्स करने से पहले पुरुष और महिला कंडोम खरीदें, कंडोम लेटेक्स (पुरुष कंडोम) या प्लास्टिक (महिला) की पतली म्यान है जो लिंग या योनि पर संभोग के तुरंत बाद जाते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए आपको डॉक्टर से परामर्श नहीं करना है और आप इसे तुरंत उपयोग कर सकते हैं
    • आप फार्मेसियों में और कुछ सुपरमार्केट में पुरुष और महिला कंडोम खरीद सकते हैं।
    • आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप और आपका साथी कंडोम का उपयोग सही तरीके से कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आप गर्भवती न हों या यौन संचारित रोगों के प्रसार का कारण बनें।
    • कंडोम एकमात्र गर्भनिरोधक पद्धति है जो यौन संचारित रोगों को रोकने में मदद करने का लाभ प्रदान करता है, बशर्ते इसे सही तरीके से उपयोग किया जाता है
  • 2
    संभोग से पहले और बाद में शुक्राणुनाशक या गर्भनिरोधक स्पंज को सम्मिलित करें और दें। वे मैकेनिकल गर्भनिरोधक होते हैं जो योनि में सेक्स से पहले 30 मिनट तक सम्मिलित होना चाहिए और संभोग के बाद 6-8 घंटे के लिए अंदर छोड़ दिया जाना चाहिए। कंडोम के साथ, आपको डॉक्टर का उपयोग करने के लिए उन्हें देखने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आप उन्हें तुरंत उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
  • आप उन्हें फार्मेसी में खरीद सकते हैं और वे बहुत महंगा नहीं हैं
  • शुक्राणुनाशकों को अलग-अलग रूपों में बेचा जाता है, जैसे फोम, क्रीम, जैल, पतली फिल्मों और प्रत्यारोपण जो योनि में डाली जाती हैं।
  • स्पन्ज शुक्राणुनाशक के साथ लेपित डोनट आकार के उपकरण हैं। गर्भाशय ग्रीवा को सम्मिलित करना और कवर करना आसान है
  • 3
    यदि आप डायाफ्राम या ग्रीवा कैप का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए: आपको सही आकार दिखाएगा और इसकी व्याख्या कैसे करेगी। वे लेटेक्स, सिलिकॉन या प्लास्टिक में मैकेनिकल तरीके हैं जो स्पर्मसाइड के साथ संयोजन में इस्तेमाल किए जाते हैं। आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ इसे पहले चर्चा के बिना उन्हें इस्तेमाल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • डायाफ्राम एक गोलार्ध के आकार में छोटे उपकरण होते हैं जो गर्भाशय ग्रीवा को कवर करने के लिए योनि में डाले जाते हैं। वे लेटेक्स या सिलिकॉन से बने होते हैं और शुक्राणुओं के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • ग्रीवा कैप छोटे घंटी के आकार के उपकरण भी हैं जो गर्भाशय ग्रीवा के लिए अच्छी तरह से पालन करते हैं और इसे सक्शन तंत्र के साथ कवर करते हैं। वे प्लास्टिक से बने होते हैं और एक शुक्राणु के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • यदि आप डायाफ्राम या ग्रीवा कैप का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए। यह आपको सही माप बताएगा और यह कैसे समझाएगा।
  • इस पद्धति का उपयोग शुरू करने के लिए कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं है। यौन संबंध से 2-6 घंटे डायाफ्राम या ग्रीवा कैप सम्मिलित करें और जब भी आप सेक्स करते हैं, तो हर बार शुक्राणुनाश का पुन: लागू करें।
  • विधि 3

    एक हार्मोनल गर्भनिरोधक विधि चुनें
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप गोली, पैच या योनी की अंगूठी की तरह एक हार्मोनल विधि का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए यह आपको विभिन्न विकल्प दिखाएगा और आपको आपके स्वास्थ्य और आपकी जीवन शैली के लिए सबसे उपयुक्त दिखाएगा।
    • गर्भनिरोधक की गोली, पैच या योनी की अंगूठी का उपयोग शुरू करने के लिए आपको एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता है
    • गर्भनिरोधक गोली के लिए कई विकल्प हैं, जो कि 21 दिन के लिए लिया जाना चाहिए, जो कि 365 दिनों के लिए प्रभावी हैं। इसके अलावा, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन के विभिन्न संयोजन हैं निलंबन के दिनों में आपके पास रक्त का नुकसान होगा।
    • योनि की अंगूठी एक लचीला प्लास्टिक डिवाइस है जो योनि में 21 दिनों के लिए डाली जाती है। योनि के ऊतकों में हार्मोन की रिहाई, जो तब धमनी परिसंचरण में वितरित की जाती है। 21 दिनों के बाद, इसे हटाने और एक सप्ताह के लिए इसका उपयोग निलंबित करने के लिए आवश्यक है, जिसके दौरान माहवारी दिखाई देती है।
    • गर्भनिरोधक त्वचा पैच 3 से लगातार हफ्तों के लिए त्वचा से जुड़ा हुआ है। चक्र चौथे सप्ताह से शुरू होता है और अंत में एक नया पैच फिर से लागू होता है। यह त्वचा के माध्यम से शरीर में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन जारी करता है।
  • 2
    एक नुस्खा का अनुरोध करें एक हार्मोनल गर्भनिरोधक पद्धति का प्रयोग शुरू करने के लिए, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को यह लिखने के लिए कहें। फिर, आपको फार्मेसी में जाना होगा, इसे खरीदना होगा और इसे प्रयोग करना शुरू करना होगा, अधिकतर मामलों में तुरंत।
  • याद रखें कि नुस्खा इन दवाइयों को खरीदने के लिए आवश्यक है और वे महंगे हो सकते हैं।
  • 3
    आपके द्वारा चुने गए हार्मोन पद्धति का इस्तेमाल करना शुरू करें एक बार जब आप इसे खरीदा है, तो आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास चक्र है, तो आपको शुरू करने से पहले इसे समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करनी चाहिए। किसी भी मामले में, आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको आपके विशिष्ट मामले के लिए सही जानकारी देगा।
  • शुरूआत में चक्र शुरू होने वाला या अगले रविवार को गोली लेना शुरू करें। यदि आपके पास निश्चित रूप से असामान्य अवधियां हैं, तो आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ यह सुझा सकता है कि आप तुरंत शुरू करें।
  • जब तक गर्भनिरोधक की गोली चक्र को विनियमित करने के लिए शुरू नहीं करता है, तब तक यह असामान्य नहीं है कि रक्तस्राव के अंतराल और स्तन की बीमारी हो।
  • 4



    अवांछित गर्भावस्था से बचने के लिए लगातार चुने हुए विधि का उपयोग करें यह स्थिर होना महत्वपूर्ण है हर दिन गोली लेना, पैच लगाने या गर्भावस्था से बचने के लिए हर 4 सप्ताह में योनि की अंगूठी डालने के लिए आवश्यक है। यह भी सुनिश्चित करता है कि आप एक नियमित चक्र रखें।
  • यदि आप हर दिन एक ही समय में गोली लेते हैं, तो यह आपको इसे नियमित रूप से लेने के लिए याद रखने में मदद कर सकता है, इसलिए आपको इसे भूलने और गर्भवती होने की संभावना कम होगी।
  • कुछ गोलियों के मामले में, मिनी गोलियों की तरह, हर दिन उन्हें एक ही समय में लेने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए उनके अधिकतम प्रभाव पड़ता है।
  • यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो इन विधियों की गणना बिल्कुल मुश्किल हो सकती है यदि आप समय क्षेत्र के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप एक कंडोम जैसे सुदृढीकरण की गर्भनिरोधक विधि का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि आप नियमित शेड्यूल के बाद फिर से शुरू नहीं करते।
  • विधि 4

    दीर्घकालिक गर्भनिरोधक
    1
    इंट्रैब्रेटिन डिवाइस के आरोपण का अनुरोध यदि आप गर्भनिरोधक, या एलएआरसी की लंबी-स्थायी प्रतिवर्ती विधि चाहते हैं, जो आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करता है और सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को इस टी-आकार के प्लास्टिक या तांबा डिवाइस को प्रत्यारोपित करने के लिए कहें। यह 3-10 वर्षों से अवांछित गर्भधारण से आपकी रक्षा कर सकता है
    • केवल स्त्रीरोग विशेषज्ञ इस डिवाइस को डालें और निकाल सकते हैं।
    • सम्मिलन में असुविधा हो सकती है, इसके अलावा आपको अंतःक्रियात्मक रक्त हानि हो सकती है
    • याद रखें कि यह विधि महंगा हो सकती है
  • 2
    एक चमड़े के नीचे गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण अनुरोध यह ओव्यूलेशन रोकता है और 3 साल तक अवांछित गर्भधारण को रोकने में मदद कर सकता है। अन्य एलएआरसी विधियों के साथ, स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास आवश्यक है, जो ऊपरी बांह के एपिडर्मिस के तहत इसे डालने चाहिए।
  • चमड़े के नीचे गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण की शुरूआत के लिए शल्यक्रिया या चीरों की आवश्यकता नहीं होती है। एक विशेष उपकरण के साथ इस लचीली छड़ी को सम्मिलित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ को कुछ मिनट लगते हैं।
  • यह गर्भनिरोधक विधि भी महंगा हो सकता है।
  • 3
    गर्भनिरोधक इंजेक्शन पर विचार करें आप हार्मोन इंजेक्शन medroxyprogesterone एसीटेट देने का निर्णय ले सकते हैं, जो आपको 3 महीने तक गर्भधारण से बचने में मदद कर सकता है।
  • अधिकतम प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ प्रत्येक 13 सप्ताह में हार्मोन को इंजेक्शन देगा। आप चक्र के दौरान किसी भी समय पहली इंजेक्शन बना सकते हैं।
  • गोली जैसे गर्भनिरोधक तरीकों के साथ, आपको इंजेक्शन के साथ संगत होना चाहिए। यदि आप इसे 2 सप्ताह से अधिक देर तक करते हैं, तो आपको समर्थन का एक गर्भनिरोधक प्रपत्र का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • यह गर्भनिरोधक विधि भी महंगा हो सकता है।
  • इंजेक्शन भी वजन बढ़ा सकते हैं।
  • 4
    स्थिरीकरण पर विचार करें, एक स्थायी गर्भनिरोधक प्रपत्र यदि आप बिल्कुल निश्चित हैं कि आप बच्चों को नहीं चाहते हैं, तो इस संभावना पर विचार करें। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक निश्चित गर्भनिरोधक विधि उपलब्ध है और शल्यक्रिया की आवश्यकता है।
  • पुरुषों के लिए पुरुष नसबंदी ही उपलब्ध नसबंदी है यह लगीकरण में होता है और मनुष्य के सीखी नलिकाएं रेविक्के के रिसेक्शन में होती हैं। यदि यह सफल होता है, तो जो रोगी सर्जरी कर चुका है वह पैदा नहीं कर सकता
  • महिलाएं ट्यूबल लिजींग या एश्योर प्रक्रिया के लिए चुन सकती हैं, जो फैलोपियन ट्यूबों को रोकती हैं। क्लोजर सर्जरी की आवश्यकता है
  • सामान्य तौर पर, नसबंदी अंतिम है, भले ही कुछ मामलों में यह सफल न हो।
  • यह तय करने के लिए जरूरी है कि यदि नसबंदी आपके लिए है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए हर समय आवश्यक रखना चाहिए कि यह प्रतिवर्ती प्रक्रिया नहीं है।
  • याद रखें कि कुछ डॉक्टर एक निश्चित आयु के तहत महिलाओं को बाँझ नहीं करते हैं।
  • अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ इस प्रक्रिया के बारे में जानें, यह जानने के लिए कि यह कब किया जा सकता है और कितनी देर तक प्रतीक्षा करें।
  • विधि 5

    प्राकृतिक परिवार नियोजन का उपयोग करें
    1
    ग्रीवा बलगम को प्रभावित करने वाले बदलावों को पहचानना सीखें गर्भाशय ग्रीवा में बलगम मासिक धर्म चक्र के चरण के अनुसार अपनी स्थिरता को बदलता है। परिवर्तनों का विश्लेषण करने से आपको गर्भावस्था से बचने में मदद मिल सकती है।
    • आपको इस विधि का उपयोग करने के लिए एक डॉक्टर को देखने की ज़रूरत नहीं है और आप तुरंत शुरू कर सकते हैं।
    • ओव्यूलेशन से पहले, गर्भाशय ग्रीवा बलगम बढ़ जाता है, लोचदार और रबरयुक्त होता जा रहा है। ओव्यूलेशन के तुरंत बाद, यह घट जाती है, अधिक घना और कम दिखाई दे रही है।
    • इस पद्धति का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आपको अपने शरीर को बहुत अच्छी तरह से जानना होगा और चक्र के दौरान चरम परिश्रम के साथ ग्रीवा बलगम की जांच करना चाहिए।
  • 2
    मानक दिनों की विधि पर विचार करें यह एक सामान्य नियम पर आधारित है, अर्थात् मासिक धर्म चक्र की औसत अवधि 26 से 32 दिनों के बीच है। यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आपको चक्र के कुछ दिनों के दौरान सेक्स करने से बचने चाहिए।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए, एक चिकित्सक से परामर्श करना जरूरी नहीं है, इसलिए आप तुरंत शुरू कर सकते हैं
  • आपको गर्भावस्था से बचने में सक्षम होने के लिए माहवारी चक्र के आठवीं और उन्नीसवीं दिन के बीच यौन संबंध रखने से बचना चाहिए।
  • इस पद्धति को प्रभावी बनाने के लिए, आपको चक्र का एक बेहद मेहनती तरीके से ट्रैक करना चाहिए।
  • 3
    बेसल शरीर का तापमान मापने की कोशिश करें इस पद्धति के अनुसार, बेसल तापमान, जो बाकी का शरीर का तापमान है, अंडाशय के दौरान थोड़ी सी बढ़ जाती है। यदि आप इसका इस्तेमाल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे हर दिन मापना पड़ता है और महीने के निश्चित समय पर यौन संबंध रखने से बचने की ज़रूरत होती है।
  • आपको इस विधि का उपयोग करने के लिए डॉक्टर से पूछना नहीं पड़ता है और आप इसे तुरंत लागू कर सकते हैं
  • 0.2-0.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से हो सकता है कि ओव्यूलेशन उत्पन्न हो। यदि तापमान थोड़ा अधिक है, तो आपको गर्भावस्था को रोकने के लिए यौन संबंध रखने से बचना चाहिए।
  • इस पद्धति के प्रभावी होने के लिए आपको लगातार तापमान पर नजर रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, हर सुबह जागते समय पर इसे मापें और इसे संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग करें
  • 4
    स्खलन के रुकावट पर विचार करें। यह गर्भनिरोधक विधि, जिसे बाधित विषाक्त भी कहा जाता है, में योनि से लिंग निकालने में शामिल होता है, स्खलन से पहले बाहरी महिला जननांग से दूर होता है। आम तौर पर यह एक अप्रभावी गर्भनिरोधक रूप है और गर्भवती होने का जोखिम अधिक है।
  • बंद किए गए सहवास के लिए यह एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए आवश्यक नहीं है और आप इसे तुरंत उपयोग करना शुरू कर सकते हैं
  • इस विधि के लिए आपके हिस्से पर और आपके साथी पर बहुत अधिक आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है।
  • जहां तक ​​एक व्यक्ति दूर हो जाता है, शुक्राणु अभी भी प्रेशय की तरल पदार्थ के माध्यम से योनि में प्रवेश कर सकते हैं, इसके अलावा यह हो सकता है कि लिंग को समय पर नहीं हटाया जाता है।
  • टिप्स

    • अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ विभिन्न गर्भनिरोधक तरीकों से जुड़े संभावित दुष्प्रभावों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
    • एक को एक बात समझना चाहिए: हालांकि गर्भनिरोधक विधि एक महिला के लिए सही है, यह दूसरे के लिए नहीं हो सकती है हर शरीर अद्वितीय है, इसलिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ और साथी के साथ विभिन्न गर्भनिरोधक विधियों के बारे में बात करना बहुत महत्वपूर्ण है। हमेशा अपने चिकित्सक के साथ अपने यौन जीवन और अपने शरीर के बारे में ईमानदार रहें

    चेतावनी

    • किसी भी गर्भनिरोधक विधि के साथ सभी चेतावनियों को पढ़ें। यदि आपके कोई प्रश्न हों, तो अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह मांगें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com