स्तनपान के दौरान गर्भनिरोधक का प्रयोग कैसे करें

एक बच्चा होने का निर्णय करने से पहले, आप गर्भावस्था से बचने के लिए सबसे ज्यादा गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करते हैं जब आप अभी तक तैयार नहीं महसूस करते अब जब आपका बच्चा पैदा हुआ है, आपको फिर से गर्भ निरोधकों का उपयोग करना शुरू करना चाहिए। हालांकि, यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आप कुछ तरीकों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हो सकते हैं और उन्हें जानना चाहेंगे कि उनका उपयोग करना शुरू करने के लिए कितना अच्छा है। सौभाग्य से, स्तनपान कराने के दौरान भी कई सुरक्षित जन्म नियंत्रण विधियां हैं। आप यह जानने के लिए कुछ सरल कदमों का पालन कर सकते हैं कि आपके लिए कौन से बेहतरीन विकल्प हैं। पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
गैर-हार्मोनल तरीकों

यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने पर कोई सीमा नहीं होती है जो हार्मोन की खपत को शामिल नहीं करती है। ये विधियां बच्चे को किसी भी तरह प्रभावित नहीं करती हैं

नर्सिंग चरण 1 पर जन्म नियंत्रण का उपयोग करें शीर्षक छवि
1
विभिन्न गैर-हार्मोन संबंधी संभावनाओं के बारे में जानें जो आपके लिए उपलब्ध हैं। अधिकांश गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक तरीकों को वाणिज्यिक रूप से लंबे समय तक उपलब्ध है, जैसे डायाफ्राम और कंडोम आप ग्रीवा कैप या योनि स्पंज भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विधियां स्तनपान प्रक्रिया या आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करती हैं वे उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और आप अभी शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप डायाफ्राम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने के लिए जाना चाहिए जो आपको सबसे अच्छा लगता है। यहां तक ​​कि अगर आप गर्भवती होने से पहले इसका इस्तेमाल करते हैं, तो प्रसव के बाद योनि का आकार या आकार बदला जा सकता है। डायाफ्राम का उपयोग करने से पहले सही आकार की जांच करना सबसे अच्छा है, ताकि आयाम में कोई भी बदलाव तुरंत ठीक किया जा सके।
  • नर्सिंग चरण 2 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि
    2
    हर महीने की सबसे उपजाऊ अवधि के दौरान संभोग से बचें, जब तक आपको एक प्रभावी गर्भनिरोधक विधि नहीं मिलती है।
  • संयम की विधि महिलाओं द्वारा सदियों से उपयोग की गई है इसका मतलब यह है कि आपको ओव्यूशन के दिनों में यौन संबंध रखने की ज़रूरत नहीं है, जिसमें आप अधिक उपजाऊ हैं।
  • यदि आप यह प्रयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि जब आप स्तनपान कर रहे होते हैं तो उपजाऊ अवधि को अलग करना मुश्किल हो सकता है।
  • कई महिलाओं में स्तनपान करते समय चक्र नहीं होता है। यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है जो दुग्ध उत्पादन को अनुमति देते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि चक्र रिटर्न से पहले ओव्यूलेशन होता है, इसलिए इसकी अनुपस्थिति में ओव्यूलेशन की कमी का संकेत नहीं मिलता है।
  • भाग 2
    स्तनपान के दौरान सुरक्षित हार्मोनल तरीके

    यदि आप और आपके चिकित्सक ने फैसला किया है कि हार्मोनल गर्भ निरोधकों का सबसे अच्छा तरीका है, तो आपको यह जानने की जरूरत होगी कि आपके और आपके बच्चे के लिए कौन सुरक्षित है

    नर्सिंग चरण 3 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि
    1
    गर्भ निरोधकों का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें केवल प्रोजेस्टिन होता है, क्योंकि यह महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • कई गर्भ निरोधकों में केवल प्रोजेस्टिन होते हैं: मिनी की गोलियां, हार्मोनल इंजेक्शन, सर्पिल (आईयूडी) और चमड़े के नीचे के प्रत्यारोपण। आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं यह निर्णय करने के लिए कि कौन सा उपयोग करने के लिए, आपके शरीर के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से कौन सी पद्धतियां श्रेष्ठ हैं।
    • इंजेक्शन और सर्पिल या चमड़े के नीचे के प्रत्यारोपण में लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान की जाती है, उदाहरण के लिए आईयूडी और पिछले 5 वर्षों तक अंतिम प्रत्यारोपण। दीर्घकालिक विधि पर बोली लगाने से पहले थोड़ी देर के लिए मिनी गोलियां उपयोग करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार हो सकता है



  • नर्सिंग चरण 4 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि
    2
    प्रोजेस्टोजन-केवल गोलियों का प्रशासन बच्चे के जन्म के लगभग 6 से आठ सप्ताह तक शुरू होता है। ज्यादातर महिलाओं को दूध उत्पादन के साथ समस्याओं का अनुभव नहीं है यदि वे इस अवधि के दौरान गर्भ निरोधकों का उपयोग करना शुरू करते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह विधि गैर-हार्मोनल तरीकों से अधिक दूध की मात्रा बढ़ा सकती है। हालांकि, जब आप स्तनपान करते समय किसी प्रकार की गर्भनिरोधक शुरू करते हैं और आपके द्वारा उत्पादित किए गए दूध की मात्रा पर ध्यान देते हैं तो अत्यधिक सतर्कता का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • नर्सिंग चरण 5 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि
    3
    एस्ट्रोजेन-आधारित गर्भ निरोधकों पर ध्यान दें यह दिखाया गया है कि वे स्तन के दूध की गुणवत्ता और मात्रा को कम करते हैं। प्रसव के बाद इन प्रकार के संयुक्त गर्भ निरोधकों को केवल छह महीने ही लेना चाहिए, यदि वे स्तनपान कर रहे हैं, और दूध पिलाने की शुरुआत के बाद संयुक्त गर्भनिरोधक योनि की अंगूठी, गोली, पैच और इंजेक्शन हैं।
  • आपको पता होना चाहिए कि नए स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सबसे एस्ट्रोजेन युक्त गर्भ निरोधकों की सिफारिश नहीं की जाती है। यदि आपको लगता है कि यह आपके लिए गर्भवती होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, तो आप अपने डॉक्टर के साथ स्तनपान या अन्य विकल्पों पर चर्चा नहीं कर सकते।
  • नर्सिंग चरण 6 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि
    4
    सुबह-बाद की गोली का प्रयोग केवल आखिरी उपाय के रूप में करें। इस गोली को अंतिम उपाय होना चाहिए, भले ही आप स्तनपान कर रहे हों या नहीं। हालांकि, यदि आप इस आपातकालीन स्थिति में हैं और स्तनपान कर रहे हैं, तो प्रोजेस्टोजन आधारित एक लेना सुनिश्चित करें, क्योंकि बाजार में एक भी है जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टोगन दोनों शामिल हैं।
  • टिप्स

    • स्तनपान कराने के दौरान कौन सी गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करना तय करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत से भिन्न प्रकार के विकल्प हैं यही कारण है कि आपके लिए सबसे उपयुक्त एक को खोजने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है

    चेतावनी

    • याद रखें कि गर्भवती होने से पहले आप गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करते हैं, यह जरूरी नहीं कि सबसे अच्छा विकल्प है, अब आप को बच्चा मिला है और स्तनपान कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com