स्तन दूध का निर्माण कैसे करें

स्तनपान महिला स्तन ग्रंथियों में दूध का उत्पादन होता है और गर्भावस्था और प्रसवोत्तर स्तनपान के दौरान स्वाभाविक रूप से होता है। महिलाओं को स्तनपान कराने की इच्छा हो सकती है यदि वे बच्चे को गोद देने या एक बच्चे के लिए किराए की नर्स होने पर विचार कर रहे हैं जो जैविक मां द्वारा स्तनपान नहीं कर सकते हैं। स्तनपान में पीनियल हार्मोन (और डिम्बग्रंथि हार्मोन द्वारा नहीं) द्वारा शासित किया जाता है और इसके लिए, प्रत्येक महिला अपने पिछले प्रसूति या स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के बावजूद स्तनपान को प्रोत्साहित कर सकती है। आपको अपने स्वयं के दूध बनाने के लिए डॉक्टर से जाने या विशेष दवाएं लेने की जरूरत नहीं है। इन निर्देशों का पालन कैसे करें

कदम

CreateSchedule स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि
1
एक कार्यक्रम बनाएँ। आपको आदर्श रूप से एक दिन में 8 सत्रों, 20 मिनट (प्रत्येक स्तन के लिए 10) को समर्पित करना होगा, दुग्ध की उत्तेजना के लिए।
  • ब्रेस्टपम्प चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उत्तेजना विधि चुनें आप एक निप्पल को एक साथी को चूसना, स्तन मालिश करने, पंप का इस्तेमाल करने या हार्मोन थेरेपी या 4 तरीके के संयोजन का चयन कर सकते हैं।
  • नाली। सुनिश्चित करें कि आपका साथी इस पद्धति की कोशिश करने से पहले सही बैकवाश तकनीक से परिचित है, या आप अप्रभावी उत्तेजना पर अपना समय व्यतीत करने का जोखिम उठाते हैं।
  • स्तन मालिश और निप्पल हेरफेर स्तनों और निपल्स में स्तन ग्रंथियों को प्रोत्साहित करने के लिए इस तकनीक का पालन करें। स्तम्भों के चारों ओर एक गोल गति में स्तनों को मालिश करने के लिए सूचकांक और मध्य का प्रयोग करें, इसी तरह स्तन की परीक्षा के लिए, फिर अंगूठे को निप्पल के ऊपर रखें और सूचकांक और उसके नीचे के बीच और आवेदन करें दूध के भंडार को सम्मिलित करने के लिए, सीधे पसलियों को दोहराया गया दबाव
  • पम्प। यदि आपके पास कोई साथी नहीं है जो निपल्स चूस सकता है, तो एक पंप द्वारा प्रस्तावित यांत्रिक उत्तेजना पर्याप्त होगी। पंप के निर्देशों को सावधानी से पढ़ें, क्योंकि एक गलत कनेक्शन क्षति हो सकती है और प्रभावी उत्तेजना नहीं देगी।
  • हार्मोन थेरेपी यह आपके चिकित्सक द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए और स्तनों की मैनुअल उत्तेजना द्वारा पीछा किया जाना चाहिए।



  • जारी की गई छवि जारी रखें सत्र 3 चरण
    3
    1-4 सप्ताह के सत्र जारी रखें आपको इस अवधि के दौरान स्राव देखना चाहिए। जब आप स्तनपान को उत्तेजित करते हैं, स्तन दूध पहले बूंदों में दिखाई देगा, और फिर धीरे-धीरे तब तक बढ़ जाएंगे जब तक आप स्तनपान जारी रखेंगे।
  • टिप्स

    • आपके मन की भावनात्मक स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है जब आप स्तनपान कराने की कोशिश करते हैं। इस प्रयास पर केवल फोकस करें और अपने स्तनपान की कल्पना करने का प्रयास करें। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आपके पीनियल ग्रंथि के लिए स्तन का दूध बनाने के लिए आवश्यक हार्मोन तैयार करना कठिन होगा।
    • सही चूषण तकनीक सीखने के लिए इंटरनेट पर या किताबों की दुकान में ट्यूटोरियल खोजें
    • भावनात्मक समर्थन और उपयोगी सलाह प्राप्त करने के लिए एक स्तनपान सहायता समूह के लिए साइन अप करें

    चेतावनी

    • 20 मिनट से अधिक के लिए स्तनों को उत्तेजित न करें। स्तनपान के हार्मोन को अधिकतम 20 मिनट के लिए सिस्टम में छोड़ दिया जाता है, इसलिए जारी रखने की आवश्यकता नहीं है और केवल जलन पैदा कर सकता है।
    • याद रखें कि गर्भनिरोधक गोलियां में एस्ट्रोजेन होते हैं, जो स्तनपान को रोकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com