कैसे गर्भनिरोधक गोली ले याद करने के लिए

कई महिलाएं गर्भनिरोधक गोली लेने का फैसला करती हैं - ऐसा करने के कई कारण हैं कुछ लोग इसे अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए चुनते हैं, जबकि दूसरों के लिए, मासिक धर्म चक्र नियमित करने के लिए गोली का उपयोग किया जाता है। गोली लेने के लिए शुरू, कुछ महिलाओं के लिए, पहले में भ्रमित हो सकता है, और इसलिए कुछ समय के लिए उपयोग करने के लिए ले जा सकते हैं हालांकि, इसे इस्तेमाल करने के बाद, यह एक स्वाभाविक संकेत हो जाता है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो हर महिला को यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसरण कर सकती हैं कि वे सही तरीके से गर्भनिरोधक गोली लेती हैं।

कदम

भाग 1

गर्भनिरोधक गोली ले लो

आपको इसे काम करने के लिए महीने के एक विशिष्ट दिन पर गोली लेने शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपके मासिक धर्म चक्र में एक निश्चित बिंदु से शुरू होने पर यह गोली को गर्भनिरोधक के रूप में कार्य करने के लिए लेता है। इसे लेने शुरू करने के लिए सबसे अच्छा दिन है, यह पता लगाने के बाद, शेष पूरे वंश होंगे

अपनी जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
1
गोली लेने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपके डॉक्टर ने गोली का निर्धारण किया है, तो इसे लेने के लिए कब पता लगाना है उसके साथ परामर्श करें आमतौर पर यह मासिक धर्म के बाद शुरू होता है। यदि चिकित्सक ने आपको यह करने के लिए कहा था, तो आप उसे लेना शुरू कर सकते हैं, भले ही उत्तरार्द्ध अभी तक समाप्त न हों।
  • अपनी जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    2
    गोलियों के पहले पैक को खत्म करने के बाद क्या करें जब आप पहले पैक को समाप्त कर लेंगे, तो आपको उसी दिन से शुरू करना होगा, जिस दिन आपने पिछले एक को शुरू किया था। ज्यादातर समय, सुविधा के लिए, आप इसे रविवार को लेना शुरू करते हैं। इस रोडमैप का सम्मान करना महत्वपूर्ण है, आपको नई पैकेजिंग शुरू करनी होगी, भले ही सेट की तारीख अभी भी मासिक धर्म में हो रही हो।
  • भाग 2

    गोली लेने के लिए याद रखने के लिए एक नियमित बनाएं

    एक ही समय में हर बार गोली लेना बहुत महत्वपूर्ण है ऐसा करने से सही स्तर पर हार्मोन रखने में मदद मिलती है एक ही समय में गोली लेने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है केवल आप अच्छा होगा

    अपनी जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    1
    सुनिश्चित करें कि आप एक ही समय में गोली लेते हैं। यह करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इसके अच्छे कामकाज की गारंटी देगा। यह अस्थिरता से कुछ हार्मोनों के मूल्यों को रोका जा सकता है, और गोली की प्रभावशीलता को कमजोर करने जा रही है। इसके बारे में भूलने से बचने के लिए आप पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम का पालन करके स्वयं को सहायता कर सकते हैं कई महिला नाश्ते के तुरंत बाद या सो जाने से पहले स्वयं को स्वयं लेते हैं। शुरुआत में, जब आप गोली लेने के लिए अभी भी उपयोग कर रहे होते हैं, तो यह आपके फोन पर एक अलार्म सेट करने में सहायक हो सकता है ताकि आप इसे भूल न जाएं और उसे नियमित बनाएं।
  • अपनी जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    2
    हमेशा यह जान लें कि अगर आप इसे लेने के लिए भूल जाते हैं तो क्या करें यदि आप गोली को सामान्य समय पर लेना भूल गए तो आतंक न करें। बस, जितनी जल्दी हो सके इसे लें। यदि आप भूल गए और केवल अगले दिन याद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस दिन दो मिलेंगे। दो गोलियों का सेवन अलग करें शायद नाश्ते के बाद और रात के खाने में या सो जाने से पहले एक ले लो।
  • यदि आप एक दिन की गोली लेने के लिए भूल जाते हैं तो हम एक अन्य गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करने की सलाह देते हैं। एक दिन के लिए इसके बारे में भूल जाओ, अपने अंडाशय से जारी होने वाले अंडा की संभावना में वृद्धि करें। यही कारण है कि गोलियों के सेवन की सावधानीपूर्वक योजना करना महत्वपूर्ण है गोली लेते समय एक नियमित इशारा बन जाता है, जैसे आपके दांतों को ब्रश करना, यह अधिक संभावना होगी कि आप ऐसा करने के लिए याद रखें।
  • भाग 3

    जानें कि किस प्रकार की गर्भनिरोधक आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं


    सामान्य गर्भनिरोधक गोली के अलावा विभिन्न प्रकार के गर्भ निरोधकों भी हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सा आपके लिए सही है

    अपनी जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    1
    क्लासिक और एस्ट्रोजेन मुक्त गोली (मिनिपिलोला, या पीओपी) के बीच के मतभेदों के बारे में जानें। शुक्राणु अंडे तक पहुंचने से रोकता है, जबकि क्लासिक अंडे के उत्पादन को रोकता है। यदि आप मिनी गोले चुनते हैं तो आपको इसे हर दिन लेना होगा, लेकिन यह सही तरीके से लिया जाने वाला एक प्रभावी प्रभावी गर्भनिरोधक तरीका है।
  • अपनी जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    2
    कभी-कभी आप आपातकालीन गर्भनिरोधक, तथाकथित, के एक फार्म का सहारा लेना चाह सकते हैं "दिन के बाद की गोली"। यदि आपके पास असुरक्षित संबंध हैं और आप गर्भवती हो सकते हैं, तो आप अपने फार्मासिस्ट या आपातकालीन कमरे में अगली दिन की गोली के लिए पूछ सकते हैं। आप इसे संभोग के पांच दिनों तक उपयोग कर सकते हैं, और फिर नियमित रूप से अपनी सामान्य गर्भनिरोधक गोली लेना जारी रखें।
  • अपनी जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें शीर्षक चरण 7
    3
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप गर्भनिरोधक पद्धति के रूप में इंट्राबैरेनिन डिवाइस (आईयूडी) का उपयोग कर सकते हैं। अवांछित गर्भधारण से बचने में आईयूडी का 99% सफलता दर है परंपरागत गोलियों की तुलना में हार्मोन की एक कम खुराक जारी करें और आपको हर दिन एक गोली लेने की ज़रूरत नहीं है। इससे उन्हें महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प मिल जाता है, जो अक्सर गोली लेने के लिए भूल जाते हैं या उन लोगों के लिए जो कम हार्मोन खुराक पसंद करते हैं।
  • टिप्स

    • यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए कौन सी गर्भनिरोधक विधि सही है, अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। हर महिला दूसरों से अलग होती है और कुछ लोगों के साथ काम करती है, दूसरों के साथ भी काम नहीं हो सकती।

    चेतावनी

    • कुछ दवाइयां हैं, जिनमें कुछ एंटीबायोटिक शामिल हैं, जो गर्भ निरोधक गोलियों की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। अन्य दवाओं के सेवन के कारण गोली की कम प्रभावकारिता के कारण गर्भवती होने वाली महिलाओं के कई मामले हैं। अपने चिकित्सक से हमेशा पूछना सुनिश्चित करें कि यदि आपके द्वारा निर्धारित दवाएं आपके द्वारा गर्भनिरोधक गोली की प्रभावशीलता से समझौता कर सकती हैं
    • गर्भ निरोधकों के उपयोग से संबंधित कई दुष्प्रभाव हैं यदि आप मिजाज के झूलों या अनियमित रक्त की हानि को देखते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें इसके अलावा, गर्भनिरोधक लेने वाली महिलाओं को धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
    • यह गोली आपको यौन संचारित बीमारियों से बचाने की नहीं होगी। उन्हें अनुबंधित करने से बचने के लिए अन्य प्रकार के सुरक्षा का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com