माहवारी कैसे छोड़ें

मासिक धर्म चक्र कई महिलाओं के लिए बल्कि कष्टप्रद है। विभिन्न शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों को प्रबंधित करना एक महान कार्य है, न कि रक्तस्राव की असुविधा का उल्लेख करना। यदि मासिक धर्म किसी अनुचित समय से शुरू होता है, तो वे पूरी तरह से आपकी योजनाओं को बाधित कर सकते हैं भले ही आप छुट्टी पर जा रहे हैं, शादी कर रहे हैं या सिर्फ गलत समय पर एक लंबे सप्ताहांत का आयोजन कर रहे हैं, आप गर्भनिरोधक का उपयोग कर सकते हैं या छोड़ने के लिए माहवारी अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के बारे में जानकारी प्राप्त करें और गोली NuvaRing.

कदम

विधि 1

एक विधि चुनें
छोड़ें एक अवधि चरण 1 छवि
1
स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें गर्भनिरोधक गोलियां लेना, मासिक धर्म के खून बहने से बचने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावशाली तरीका है, भले ही आपको पहली बार एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करने के बिना उपचार शुरू करना न हो। आप थोड़े समय के लिए गैर-गर्भनिरोधक दवा भी ले सकते हैं, जिसे नोरेथिस्टरन कहा जाता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ को सूचित करें कि आप माहवारी से बचना चाहते हैं और उसे अपनी स्थिति के लिए सर्वोत्तम विधि सुझाएंगे।
  • याद रखें कि गर्भनिरोधकों का सेवन करने का मतलब यह नहीं है कि आप यौन सक्रिय हैं - कई कारण हो सकते हैं जिससे आप मासिक धर्म चक्र को विलंब करना चाहते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, आपका डॉक्टर एक दिन में तीन नोर्थिस्टन बोले लिख सकता है। चिकित्सा मासिक धर्म की शुरुआत की अपेक्षित तिथि से तीन दिन पहले शुरू होती है और आवश्यक रूप से लंबे समय तक जारी रहती है। रक्तस्राव को दवा रोकने के दो या तीन दिन बाद शुरू होना चाहिए।
  • छिपें एक अवधि चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अग्रिम में संगठित ध्यान रखें कि यदि आप पहले से ही हार्मोनल गर्भनिरोधक उपचार नहीं ले रहे हैं, तो आपके शरीर को नए आहार के लिए इस्तेमाल होने में 2 से 3 महीने लगेंगे और आप इन कुछ महीनों में मासिक धर्म को छोड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आपको कम से कम तीन महीने पहले गर्भनिरोधक लेने शुरू करना चाहिए, यदि आप बिल्कुल यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास रक्तस्राव नहीं है।
  • छोड़ें एक अवधि चरण 3
    3
    गर्भनिरोधक विधि चुनें आपको हार्मोनल ड्रग्स की आवश्यकता होती है, प्रत्यारोपण या इंजेक्शन नहीं - पारंपरिक आईयूडी (इंट्राब्यूटरीन सर्पिल) हार्मोन रिलीज़ नहीं करती। हार्मोनल पैच के साथ मासिक धर्म को छोड़ने का भी प्रयास न करें, क्योंकि इस डिवाइस का निरंतर उपयोग घनास्त्रता पैदा कर सकता है - इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इसे एक हफ्ते में एक महीने तक न दें। दो मानक विधियां मोनोफेसिक गोली और नूवाआरिंग हैं।
  • Monophasic गोली: सक्रिय गोलियां हर हफ्ते के लिए एक ही हार्मोन मिश्रण होते हैं - यह एक स्थिर और निरंतर गोली है, यह छोटे नुकसान की एक छोटी राशि का कारण बनती है (खोलना) मल्टीफेस की तुलना में और इसलिए आपके उद्देश्य के लिए अधिक उपयुक्त है। मासिक धर्म को छोड़ने के लिए बस नए पैक को शुरु करें जैसे ही आप पिछले महीने की अंतिम सक्रिय गोली लेते हैं और प्लासीबो उत्पाद लेने से बचें।
  • बहुपक्षीय गोली: गोलियों में उपस्थित विभिन्न हार्मोनों की मात्रा मासिक चक्र के चरण के अनुसार सप्ताह-दर-सप्ताह अलग-अलग होती है। इस परिवर्तन में गोलियों को सही क्रम में लेने की आवश्यकता है ताकि वे प्रभावी हो सकें और अवांछित गर्भधारण से आपकी रक्षा कर सकें। स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि मासिक धर्म से बचने के लिए सबसे उपयुक्त गोलियां क्या हैं।
  • NuvaRing: यह एक छोटी लचीली अंगूठी है जिसे योनि में तीन हफ्ते महीने डाला जाता है। आमतौर पर, मासिक धर्म के लिए यह एक महीने में एक महीने का समय ले जाता है, लेकिन आप चक्र को छोड़ने के लिए चौथे सप्ताह में इसे निकालने से बच सकते हैं। यदि आप चौथे हफ्ते के बाद एक नया एक डालते हैं, तो आप रक्तस्राव से बचने के लिए जारी रख सकते हैं।
  • छोड़ें एक अवधि चरण 4
    4
    अच्छे समय में नुस्खे लेने के लिए व्यवस्थित हो जाओ गोली का उपयोग करते हुए मासिक धर्म को छूने का अर्थ है सप्ताह में भी इसे लेने के लिए जारी रखने के लिए, जहां आप आमतौर पर प्लेबो लेते हैं - इस तरह आगे बढ़ने के लिए, आपको तीसरे सप्ताह के अंत में नया पैकेज उपलब्ध होना चाहिए। आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ को 90 दिनों के बैचों में गर्भनिरोधक लिखने के लिए कहें ताकि आपके पास हमेशा पर्याप्त हो।
  • स्किप ए पीरियड चरण 5 नामक छवि
    5
    नुकसान को समझें गर्भनिरोधक गोली सुविधाजनक है, लेकिन इसे हमेशा प्रभावी होने के लिए हर दिन एक ही समय में लिया जाना चाहिए। नूवेआरिंग योनि से बाहर निकल सकता है, इस मामले में एक छोटी सी खतरा है, इस मामले में आपको इसे फिर से डालने से पहले इसे पीने के पानी से कुल्ला करना चाहिए। किसी भी प्रकार के हार्मोन गर्भनिरोधक अंतःस्रावी उतार-चढ़ाव को ट्रिगर कर सकते हैं जो स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को प्रभावित करते हैं। याद रखें कि इन उत्पादों को संभालने से आप मूल रूप से कोशिश कर रहे हैं "समझाने" शरीर आप गर्भवती हैं
  • कुछ प्रकार की गोली ("विस्तारित शासन") जिसे विशेष रूप से हर चार महीनों में मासिक धर्म के लिए बनाया गया है इस मामले में, रक्तस्राव सामान्य मासिक धर्म से अधिक प्रचुर मात्रा में हो सकता है, लेकिन कम से कम यह कम अक्सर होता है
  • योनि की अंगूठी का इस्तेमाल करने वाले साथी के करीब 20% पुरुषों का कहना है कि वे संभोग के दौरान डिवाइस को महसूस करते हैं। यह अपेक्षाकृत सीमित जोखिम हो सकता है, लेकिन यह अभी भी ध्यान में रखा जाना एक पहलू है।
  • विधि 2

    गर्भनिरोधक गोली का प्रयोग करें
    छोड़ें एक अवधि चरण 6
    1
    गोलियां तैयार करें जांचें कि यह एकल चरण है और पहले से ही नया पैकेज तैयार कर लिया है। सुनिश्चित करें कि आप उन प्लेसीबो (जो रक्तस्राव के सप्ताह को प्रेरित करते हैं) से सक्रिय लोगों (जो रक्तस्राव को दबाने के लिए) को पहचान सकते हैं। उस अवधि तक ले जाने के लिए जो आपको छोड़ना चाहते हैं, सप्ताह के दौरान गोली की मात्रा का ट्रैक रखने के लिए एक कैलेंडर लें।
    • मोनोफैसिक पिटी के परिणामस्वरूप मल्टीफेसिक की तुलना में कम छोटे नुकसान हो सकते हैं, इसलिए यह आपके उद्देश्य के लिए अधिक अनुकूल है - हालांकि, बाद में भी आपको रक्तस्राव नहीं होने की अनुमति देता है।
    • यदि आप पहले से ही गर्भनिरोधक चिकित्सा नहीं कर रहे हैं, तो शुरू करने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें - बस एक योग्य और योग्य डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा ले लीजिए
  • छिपें एक अवधि चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    तीन हफ्तों के लिए निर्धारित गोलियां ले लीजिए अगर आपने सिंगल-फ़ेशन का विकल्प चुना है, तो रोजाना एक-एक ले लो- अगर आप बहु-फासीक लेते हैं, तो आपको सावधान रहना होगा और शेड्यूल का पालन करना होगा। यदि आपको कोई संदेह है, तो सलाह के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • अगर पैक में कोई भी परिभाषित गोलियाँ हैं "झूठा" या "प्लेसबो"उन्हें छोड़ने के लिए बेझिझक - उनमें कोई भी सक्रिय सामग्री नहीं होती है और यदि आपको माहवारी को छोड़ना है तो उन्हें लेने की आवश्यकता नहीं है



  • छोड़ें एक अवधि चरण 8
    3
    सक्रिय गोलियों के नए पैक को प्रारंभ करें उन जगहों को न लेना, लेकिन अगले महीने के लिए निर्धारित गोलियों का नया ब्लिस्टर तुरंत शुरू करें, जैसे नियमित अंतराल समाप्त होने के तीसरे सप्ताह में। सुनिश्चित करें कि आपके पास पहले से ही नई पैकेजिंग है जब आप तीसरे सप्ताह की समय सीमा पर पहुंचते हैं
  • याद रखें कि जब आप गोली लेते हैं, तो खून बह रहा है जिसे आप चौथे सप्ताह के दौरान प्रकट करते हैं "प्लेसबो" यह एक वास्तविक माहवारी नहीं है, लेकिन केवल "निलंबन खून बह रहा है", जीव की हार्मोन सेवन के बीच होने की प्रतिक्रिया इस तरह के खून बह रहा आपके स्वास्थ्य को गंभीर जोखिम में नहीं डालता है और इसे कभी-कभी छीनने से काफी सुरक्षित होना चाहिए।
  • आप थोड़े से खुलने का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन यह एक दिन से ज्यादा नहीं रहना चाहिए- एकल-चरण की गोलियां बहु-चरण की गोलियों से अधिक स्थिर होती हैं और इसलिए ये छोटे नुकसान होने की कम संभावनाएं हैं।
  • छोड़ें एक अवधि चरण 9
    4
    मासिक धर्म पर लौटने के लिए गोली ले जाना बंद करो अगर आपने इसे तीन महीने या उससे अधिक समय तक ले लिया है, तो आप अपने मासिक धर्म चक्र को नियमित रूप से फिर से शुरू करने के लिए एक ब्रेक ले सकते हैं जब भी सुविधाजनक हो। बस चार दिनों के लिए सक्रिय गोली लेना बंद करो - बाद में, आप इसे नियमित रूप से लेने के लिए वापस आ सकते हैं।
  • माहवारी चक्र से गुजरने के सात दिनों तक गर्भनिरोधक चिकित्सा को रोकना एक अच्छा विचार है - कुछ समय तक आपके शरीर को आराम करने की सलाह दी जाती है।
  • विधि 3

    NuvaRing का उपयोग करें
    स्किप अ पीरियड चरण 10 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास नए महीने के लिए NuvaRing है। जब नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह डिवाइस तीन सप्ताह तक योनि में रहना होगा और फिर एक नया डालने से पहले एक सप्ताह के लिए निकाल दिया जाएगा। लेकिन अगर आप इसका उपयोग मासिक धर्म को छोड़ने के लिए कर रहे हैं, तो आप इसे एक नया डालना शुरू करने से पहले चार सप्ताह तक छोड़ सकते हैं।
  • छोड़ें एक अवधि चरण 11
    2
    इसे चौथे सप्ताह में भी रखें और फिर इसे तुरंत बदलें चौथे सप्ताह के अंत में, आपको NuvaRing को हटा देना चाहिए और इसे एक नए के साथ बदलना चाहिए - इस तरह, शरीर हार्मोन की खुराक प्राप्त करना शुरू कर देता है, जिससे आप अपने मासिक धर्म को प्रभावी ढंग से छोड़ सकते हैं।
  • इस उपकरण का नियमित चक्र तीन हफ्ते है - आप इसे योनि में चौथे सप्ताह भी छोड़ने का फैसला कर सकते हैं या फिर इसे एक नए के साथ तुरंत बदल सकते हैं।
  • छोड़ें एक अवधि चरण 12
    3
    जब आप अपने मासिक धर्म को नियमित रूप से फिर से शुरू करना चाहते हैं तब इसे डालने से बचें यदि आप इसे तीन हफ्तों या उससे अधिक समय तक रखने के लिए इस्तेमाल कर चुके हैं, तो खून बहना वापस आने के लिए चार दिनों तक ले जाएं। चार दिनों के बाद, सामान्य मासिक चक्र को फिर से शुरू करने के लिए एक नई अंगूठी डाल दीजिए।
  • टिप्स

    • हाल के समय में गर्भनिरोधक गोलियां विशेष रूप से प्रति वर्ष केवल चार माहवारी होने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। ये कहा जाता है "विस्तारित शासन"। स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें अगर इस प्रकार की दवा आपके लिए सही है
    • हार्मोनल गर्भ निरोधकों को आपके जैसा निर्धारित किया जाना चाहिए, यदि आप चाहते हैं कि वे प्रभावी हो जाएं क्योंकि उत्पादकों द्वारा दावा किया जाता है - एक या दो दिन से ज्यादा समय तक गोली लेने से भूलें पूरे उपचार से समझौता कर सकते हैं।
    • हार्मोन पैच लेने से मासिक धर्म को छोड़ने की कोशिश न करें: निरंतर उपयोग रक्त के थक्कों का कारण बन सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इसे एक सप्ताह में एक महीने न दें।

    चेतावनी

    • निर्धारित दवाओं को अन्य लोगों तक नहीं लेना
    • एंटीबायोटिक दवाओं के साथ लिया जाने पर कई तरह के हार्मोन गर्भ निरोधकों का प्रभाव कम हो जाता है।
    • शरीर को नए शासन के लिए इस्तेमाल होने में दो से तीन महीने लग सकते हैं। इसलिए आप हार्मोनल गर्भनिरोधक उपचार के पहले कुछ महीनों के दौरान मासिक धर्म से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गोली, अंगूठी या प्लास्टर में हार्मोन पर आधारित गर्भनिरोधक
    • समय: हार्मोनल गर्भनिरोधक चिकित्सा के 2 या 3 महीने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com