प्रचुर मात्रा में मासिक धर्म को कैसे कम करें

माहवारी कई महिलाओं के लिए परेशान है, लेकिन जब वे विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में होते हैं, तो वे आदतों, प्रेम जीवन और वॉलेट पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अच्छी खबर है? एक प्रचुर चक्र अक्सर आहार को बदलकर, नियमित शारीरिक गतिविधि कर रहा है और हार्मोनल गर्भनिरोधक के परीक्षण तरीकों से प्रबंधित किया जा सकता है। यदि ये उपाय ठीक से नहीं करते हैं, तो एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ से यह जानने के लिए सलाह लें कि विकार किसी अंतर्निहित कारण के इलाज के कारण हो सकता है। अपने चक्र को हल्का और अधिक प्रबंधनीय बनाने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

आहार और व्यायाम के साथ चक्र को प्रबंधित करें
1
सफेद आटा, चीनी और औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचें ऐसा लगता है कि ये उत्पाद पीएमएस के लक्षणों को खराब करते हैं और मुश्किल माहवारी पैदा करते हैं। ऐसा नहीं दिखाया गया है कि शर्करा और कार्बोहाइड्रेट से बचने से वास्तव में चक्र कम हो जाता है, लेकिन यह सूजन और ऐंठन कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कई महिलाओं ने अपने आहार पर अधिक ध्यान देने के लिए शुरू करने के बाद कम समय देखा था। जब आपके पास चक्र होता है, तो आप आमतौर पर आइसक्रीम और चिप्स चाहते हैं, लेकिन अगर आप उनसे बच सकते हैं तो आप एक निश्चित अंतर देख सकते हैं।
  • रोटी, पास्ता, परिष्कृत पटाखे, नमकीन डोनट्स, क्रैप्स, बिस्कुट, केक, पेस्ट्री और शर्करा से युक्त उत्पादों को खाने से बचने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची में हैं। उन्हें फल और प्राकृतिक स्वीटर्स जैसे कि सामान्य या एगवे शहद के साथ बदलें।
  • पूरे महीने में इन खाद्य पदार्थों से बचें, चक्र का प्रबंधन करने के लिए आप सबसे अच्छी बात कर सकते हैं। यदि आप पीएमएस के दौरान चॉकलेट आइसक्रीम के बिना नहीं रह सकते हैं, तो आप इसे खा सकते हैं, लेकिन सिद्धांत रूप में स्वस्थ भोजन आपको मासिक धर्म से ऊपर आने वाले हफ्तों में लाभ देगा।
  • 2
    यदि आप पहले से ही भूमध्य आहार का पालन नहीं करते हैं, तो यह करना शुरू करें कुछ महिलाओं ने पाया है कि फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, मछली और दुबले मांस पर अपना भोजन करने के लिए प्रवाह की प्रचुरता पर अपरिहार्य प्रभाव नहीं है। भूमध्य आहार सोडियम, संतृप्त वसा और संसाधित कार्बोहाइड्रेट में कम है। इन सभी पदार्थों के कारण शरीर को पानी और प्रफुल्लित बनाए रखने का कारण बनता है, इसलिए इस तरह से खाने से आपको क्लासिक विकारों से निपटने में मदद मिलनी चाहिए जो प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम का कारण बनता है।
  • विशेष रूप से फलों, सब्जियां, फलियां, जैतून का तेल और साबुत अनाज जैसे कि क्विनॉआ और वर्तनी होती है।
  • 3
    आप चक्र को हल्का करने के लिए पेट के नीचे एक बर्फ पैक भी डाल सकते हैं।
  • मात्रा में दूध, अंडे और मांस के डेरिवेटिव खाओ।
  • 4
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं यदि शरीर में पोटेशियम का स्तर कम है, तो यह अनियमित और भारी अवधि का कारण हो सकता है, यह उल्लेख नहीं करता कि इससे अधिक पीड़ादायक ऐंठन और अन्य लक्षण होते हैं। संपूर्ण चक्र के दौरान, खासकर सप्ताह पहले (यदि आप चाहें तो, तीनों), पोटेशियम से समृद्ध पदार्थों को प्रवाह सामान्य करने में सक्षम होने के लिए चुनते हैं।
  • केले, मीठे आलू, दाल, दही, सामन और किशमिश सभी पोटेशियम में समृद्ध हैं।
  • कुछ मामलों में, उबलते खाद्य पदार्थ उन्हें इस पदार्थ से वंचित कर सकते हैं। भाप में भाप या पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक रूप से, यदि संभव हो तो उन्हें कच्ची खाएं। क्या आपको पता है कि पोटेशियम वास्तव में आपको अच्छी तरह से बना देता है? तुम भी एक भोजन के पूरक कोशिश कर सकते
  • 5
    बढ़ाना और दूसरों के योगदान को स्थिर रखना पोषक तत्वों आवश्यक। आवश्यक फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ, जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्त, बी विटामिन, सी और ई, जननांग प्रणाली के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आदर्श होते हैं। विशेष रूप से, रक्त वाहिकाओं की दीवारों को विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और लोहे के साथ मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपके आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की सूची के शीर्ष पर होना चाहिए। अत्यधिक प्रवाह की वजह से आप जो खो चुके हैं उसे ठीक करने के लिए लोहे भी लेना महत्वपूर्ण है।
  • 6
    नियमित रूप से व्यायाम करें ऐसा लगता है कि मध्यम व्यायाम का व्यायाम नियमित रूप से और हल्का मासिक धर्म में मदद करता है। एक निरंतर शारीरिक गतिविधि शरीर को स्वस्थ और वजन स्थिर रखती है, इसलिए आप शरीर के वसा के उतार-चढ़ाव को कम करने की संभावना रखते हैं जिससे अनियमित और प्रचुर मात्रा में माहवारी हो सकती है।
  • कुछ महिलाओं का दावा है कि तैरने, जॉगिंग और फिट वॉल्किंग जैसे हल्के व्यायाम, मासिक धर्म को हल्का और छोटा बनाते हैं। लगभग 30 मिनट के लिए जाने का प्रयास करें, सप्ताह में 5-6 बार।
  • जब आप मैराथन या किसी अन्य स्पोर्टिंग इवेंट के लिए ट्रेन करते हैं, तब आप क्या कर सकते हैं, इस प्रकार के गहन अभ्यास के कारण वास्तव में एक चक्र समाप्त हो सकता है एस्ट्रोजेन का पतन होने के कारण, जब आप बहुत अधिक वसा खो देते हैं तो शरीर गर्भावस्था को बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा।
  • भाग 2

    प्रवाह समायोजित करने के लिए गर्भनिरोधक तरीकों की कोशिश करें
    1
    यह जानने के लिए कि क्या आप गर्भनिरोधक गोली ले सकते हैं, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें इस दवा में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन, दो हार्मोन हैं जो मासिक धर्म चक्र को विनियमित करते हैं और इसकी मासिक बहुतायत निर्धारित करते हैं। गोली लेने वाली कई महिलाओं में हल्का और कम अवधि है यदि आपका चक्र विशेष रूप से भारी है और आप इसे दवा के साथ प्रबंधित करने के लिए तैयार हैं, तो यह समाधान आपके लिए एक हो सकता है।
    • यह पता लगाने के लिए कि क्या वह गर्भनिरोधक गोली लिख सकता है, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। हर शरीर अलग है, और विभिन्न प्रकार की विभिन्न गोलियां हैं, जो विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें या आपके लिए सही नुस्खा का अनुरोध करने के लिए किसी अन्य मेडिकल सेंटर पर जाएं।
    • निर्देशों का पालन करके गोली ले लीजिए यदि आप कुछ दिनों के लिए अपना सेवन याद करते हैं, तो आपको इस बात का उल्लेख नहीं करने के लिए कि प्रचलित या अनियमित चक्र का अनुभव हो सकता है, यह दवा अब प्रभावी गर्भनिरोधक नहीं होगी। सुनिश्चित करें कि आप एक ही समय में हर एक दिन गोली लेते हैं ताकि आपको लाभ मिल रहे हों।
  • 2
    अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियों पर विचार करें। गोली केवल गर्भनिरोधक दवा नहीं है जो चक्र को सामान्य कर सकती है। यदि आप इसे हर दिन नहीं लेना चाहते हैं, तो निम्न समाधानों पर विचार करें, जो क्लासिक गर्भनिरोधक गोली के समान लाभ हैं:
  • गर्भनिरोधक पैच आमतौर पर, यह हाथ, पीठ या जांघ पर स्थित है। इसमें गोली के समान हार्मोनल खुराक होता है, सिवाय इसके कि सक्रिय संघटक त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाता है। कुछ हफ्तों के बाद पैच को बदला जाना चाहिए।
  • गर्भनिरोधक अंगूठी यह एक छोटी अंगूठी है जो योनि में डाली जाती है और इसे महीने में एक बार बदलना चाहिए। रक्तप्रवाह में हार्मोन विज्ञप्ति
  • अंतर्गर्भाशयी सर्पिल (आईयूडी) यह स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा गर्भाशय में प्रत्यारोपित एक छोटी सी धातु डिवाइस है यह गर्भाशय में हार्मोन जारी करता है और 12 साल तक काम करता है। कुछ मामलों में, सर्पिल कुछ चक्रों के गायब होने का कारण बनता है या उन्हें हल्का बना देता है, जबकि अन्य में यह उन्हें अनियमित बनाता है
  • 3
    लगातार गर्भनिरोधक गोलियों पर विचार करें यदि आप चक्र से बचने के बजाय, आजकल ऐसे समाधान होते हैं जो आपको इसे पूरी तरह से समाप्त करने की अनुमति देते हैं। कई फार्मास्युटिकल कंपनियां गोलियों का उत्पादन करती हैं जो बहुत हल्के या असहमत माहवारी का कारण बनती हैं, फिर आप अपने लिए सही उत्पाद चुनते हैं। वे क्लासिक गर्भनिरोधक गोलियों के समान हैं, लेकिन इसमें एक हार्मोन होता है जो चक्र को अधिक मात्रा में नियंत्रित कर सकता है।
  • भाग 3

    एक प्रचुर मात्रा में चक्र के प्रबंधन की सुविधा प्रदान करें


    1
    प्रचुर मात्रा में मासिक धर्म के क्लासिक कारणों को समझने की कोशिश करें सामान्य से अधिक भारी चक्र जीवन के कुछ चरणों में हो सकता है और, कुछ मामलों में, यह आनुवांशिक है किसी शरीर या जीवनशैली को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों से प्रचुर चक्र हो सकता है यदि आपके पास सामान्य से भारी अवधि है, तो निम्न संभावित कारणों की जांच सुनिश्चित करें:
    • अगर आपको यौवन का सामना करना पड़ रहा है, तो माहवारी बहुत अधिक हो सकती है क्योंकि हार्मोन का स्तर अभी भी सामान्य होने वाला है। एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन को प्रभावित करने वाले असंतुलन से प्रचुर मासिक धर्म हो सकता है।
    • यदि आपने हाल ही में गोली ले ली है, तो आपको अधिक मासिक धर्म का अनुभव हो सकता है क्योंकि यह दवा चक्र को हल्का बना देती है।
    • यदि आपको सर्पिल में हाल ही में प्रत्यारोपित किया गया है, तो संभवतः आपको पहले कुछ महीनों में अधिक मासिक धर्म का अनुभव होगा। प्रारंभ में, शरीर युक्ति को मानता है जैसे कि यह एक विदेशी वस्तु है, जो भारी चक्र का कारण बनता है। यदि विकार 3 या 6 महीने तक रहता है, तो आप स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं और शायद गर्भनिरोधक विधि को बदल सकते हैं।
    • यदि आपने अभी जन्म दिया है और विशेष रूप से प्रचुर मासिक धर्म के बारे में देखा है, तो आपको इंतजार करना पड़ सकता है प्रसवोत्तर चक्र भारी हो सकता है, खासकर यदि आप स्तनपान नहीं कर रहे हैं किसी भी मामले में, 2 या 3 माह के बाद, चक्र सामान्य होना चाहिए।
  • 2
    प्रचुर मात्रा में चक्र के कारण तनाव को दूर करने के लिए अरोमाथेरेपी की कोशिश करें. यदि आप इस तरह के उपचार पर विश्वास करते हैं, तो यह आपकी मदद कर सकता है हो सकता है, इसे अन्य तरीकों से मिलाएं गुलाब की आवश्यक तेल के दो बूंदों को मिलाकर देखें कैमोमाइल रोमन और मॉस्केटेलला घास के साथ चारोजोम तेल के 4 बूंदों और मिठाई बादाम तेल या जैतून का तेल के 2 बड़े चम्मच, जो वाहक तेल के रूप में काम करेंगे। चक्र के दौरान, हर शाम को अपने पेट पर यह समाधान मालिश करें, या ऐसा करने के लिए अपने साथी से पूछें।
  • 3
    हमेशा विशिष्ट दर्द निवारक या हर्बल उपचार उपलब्ध रखें समय सीमा समाप्ति की तारीख की जांच सुनिश्चित करें। अगर भारीपन के अतिरिक्त आपको एक निश्चित दर्द महसूस होता है, तो कम से कम आप बाद का प्रबंधन कर सकते हैं और झुंझलाना के स्रोत को निकाल सकते हैं। आपके मासिक धर्म के लिए विशिष्ट दवाएं नहीं हैं? आप ऐप्पलों के दर्द को दूर करने के लिए इबुप्रोफेन जैसे क्लासिक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चुप्पी में पीड़ित न करें: चक्र के दर्दपूर्ण पक्ष से छुटकारा पाएं अगर आपको यकीन नहीं है कि राहत पाने के लिए सबसे सुरक्षित दवाएं क्या लें, तो अपने डॉक्टर से पूछें।
  • 4
    उपलब्ध अच्छी मात्रा में अवशोषक रखें कंजूसी न करें: अपने पसंदीदा ब्रांड को प्राप्त करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त है, आवश्यकता के समय के बिना छोड़ने के जोखिम से बचने के लिए। क्लासिक इंटीरियर और बाहरी शोषक के अतिरिक्त, बड़े लोगों के पर्याप्त पैक खरीदते हैं। साथ ही, रात के समय अवशोषक खरीद लें, क्योंकि आपको आंतरिक पैड के साथ सो नहीं होना चाहिए।
  • यदि आपको बाज़ार में उपलब्ध सबसे बड़े शोषक खरीदने के लिए मजबूर किया गया था, तो डरो मत। समस्या क्या है? इस उत्पाद का उपयोग आपके व्यक्तित्व या आपके शरीर का संकेत नहीं है
  • आप को डर है कि शोषक कपड़ों के माध्यम से झलक सकते हैं, यह एक बड़े दर्पण के लाभ उठाना सत्यापित या जाँच करने के लिए एक दोस्त पूछने के लिए प्रयास करें। यह अक्सर केवल एक महसूस होता है, इसलिए यह वास्तविकता को प्रदर्शित नहीं करता है हालांकि, यदि आप देखते हैं, तो आपको तंग कपड़ों से बचना चाहिए जो इस समस्या का कारण बनता है।
  • कुछ महिलाओं के लिए, आंतरिक पैड एक प्रचुर प्रवाह के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए क्लासिक अवशोषक सहित विभिन्न प्रकार के तरीकों की कोशिश करने के लिए तैयार रहें, मासिक धर्म कप और महिला संरक्षण के अन्य रूप
  • 5
    चेहरा नुकसान मासिक धर्म से पीड़ित महिला कभी कभी अपने कपड़े पर दाग देख सकते हैं अगर वे चिंता करते हैं, तो अधिकतम कवरेज के लिए एक समय में 2 तौलिये पहनने का प्रयास करें। यह एक लॉकर, एक बैग या किसी अन्य सुविधाजनक जगह में अतिरिक्त ब्रीफ उपलब्ध कराने के लिए उपयुक्त है, जिसे आप कभी नहीं जानते आप इसे साकार करने के बिना देखा गया है, अच्छा दोस्तों, शिक्षकों, काम सहयोगियों और अज्ञात तरह पर्याप्त विनम्र आप कड़ाई से बताने के लिए किया जाएगा। अप्रिय लोगों को अनदेखा करें इसमें कुछ भी उल्लेख नहीं है शर्मिंदा होना. अगर कोई व्यक्ति आपको हंसता है, तो उसे अपमान और सहानुभूति महसूस करने में असमर्थ है।
  • 6
    उन सतहों को कवर करें जिन पर आप खून से धुंधला हो जाने से रोकते हैं। कवर बेड, सोफे, चादरें और अन्य सभी सतहों को आप कई घंटों तक बैठकर या खिंचाव करेंगे। एक तौलिया या अन्य आसानी से धो सकते हैं और त्वरित सुखाने कोटिंग का उपयोग करें। यह गद्दा या कवर से रक्त को हटाने से बहुत आसान है एक बार जब आप अस्तर हटा देते हैं, तो कोई भी कुछ भी ध्यान नहीं देगा।
  • 7
    यदि आपके पास बेहद ऊंची अवधि है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कुछ मामलों में, एक प्रचुर मात्रा में चक्र एक चिकित्सा विकार का लक्षण है जिसका प्रवाह पर सीधा प्रभाव पड़ता है। एक निश्चित मात्रा में खून खोना सामान्य है, लेकिन भारी हानि और जोखिम एनीमिया और कमजोरी हो सकती है। चक्र एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो बड़ा रक्त के थक्के के रिसाव का निरीक्षण, आप शोषक पैड या एक घंटे में एक बार बदलने की जरूरत है, क्योंकि यह अभी soaks और आप बेहोश या बेदम लग रहा है, आप एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए पता लगाने के लिए समस्या का कारण
  • अपने क्लासिक चक्र और अन्य लक्षणों का विवरण नीचे लिखें, जो आप मासिक धर्म के दौरान देख रहे हैं।
  • किसी भी विकार की जांच करने के लिए चिकित्सक से पूछें, जो भारी चक्र पैदा करते हैं। हार्मोनल असंतुलन, फाइब्रॉएड, पॉलीप्स और अन्य गंभीर रोगों के कारण अत्यधिक खून का नुकसान हो सकता है।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ एक प्रदर्शन करेंगे पैल्विक परीक्षा, और एक योनि बायोप्सी, एक पैल्विक अल्ट्रासाउंड, एक रक्त का नमूना, एक पैप टेस्ट या एक ग्रीवा बायोप्सी भी प्रदर्शन कर सकता है।
  • टिप्स

    • पर्याप्त आराम करो
    • यदि आप एक शोषक पहन रहे हैं, तो विभाजन मत करो, क्योंकि यह आंदोलन इसे स्थानांतरित करने और लीक का कारण बन सकता है।
    • एक हीटिंग पैड में ऐंठन कम करने में मदद मिलती है
    • विटामिन के युक्त भोजन खाएं, जैसे रोमनिन सलाद, पालक और काली गोभी।
    • तंग कपड़े मत पहनना
    • आप रक्त के थक्कों को कम करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं
    • गर्म स्नान ले लो
    • उस दिन जब चक्र विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में होता है, तो आंतरिक और बाहरी पैड पहनें।
    • शाम प्रदीप्ति तेल और अलसी का तेल, ऐंठन और मासिक धर्म को कम करने में मदद कर सकता है।
    • शारीरिक गतिविधि अक्सर करते हैं
    • जब आप माहवारी कर रहे हैं, तो उन स्थितियों से बचने की कोशिश करें जब बाहरी शोषक को ले जाने के दौरान आपको अपने आप को स्थानांतरित करने या खींचने की आवश्यकता होती है। यह इसे स्थानांतरित करेगा और नुकसान का कारण होगा यदि आप एक खेल का अभ्यास कर रहे हैं, तो इसके बारे में कोच से बात करने की कोशिश करें। क्या आप किसी और के साथ इस पर चर्चा करने के लिए शर्मिंदा हैं? तब जानें कि आंतरिक पैड कैसे उपयोग करें यदि आप उन्हें सम्मिलित नहीं कर सकते हैं, तो जितना संभव हो उतना व्यायाम करें और अचानक आंदोलनों से बचें। इसके अलावा, कुछ लड़कियों को पता चलता है कि, जब वे शारीरिक गतिविधि करते हैं, प्रवाह कसरत की अवधि के लिए बंद हो जाता है।

    चेतावनी

    • यदि आप भारी मासिक धर्म से पीड़ित हैं, तो आपको एनीमिया को रोकने के लिए अपने लोहे के स्तर पर नजर रखना चाहिए।
    • वजन घटाने या शारीरिक गतिविधि के साथ पानी में गिर मत जाओ, क्योंकि एक अतिरिक्त रजोरोध, जो भारी अवधि से भी बदतर हो सकता है हो सकता है।
    • यदि आपका चक्र गंभीर असुविधा का कारण बनता है या आप अपना आहार बदलने वाले हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com