प्रीमेस्वास्ट्रल सिंड्रोम द्वारा सूजन कम करने के लिए कैसे करें

अधिकांश महिलाएं पीएमएस के हल्के लक्षण हैं आमतौर पर यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण सूजन और जल प्रतिधारण है। कुछ महिलाएं मासिक धर्म से पहले एक हफ्ते में पाउंड के एक वजन के बारे में बताती हैं आप सिंड्रोम के दौरान प्राप्त किए गए सभी पाउंडों से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप सूजन को सीमित करने के लिए कर सकते हैं।

कदम

कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अधिक पानी पीना, इस तरह आप शरीर को इसे खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, इसे जमा करने के बजाय। यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन पानी के प्रतिधारण से छुटकारा पाने का उपाय सिर्फ और अधिक पीने के लिए है, और कम नहीं है
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    मासिक धर्म चक्र से पहले सप्ताह में अपने आहार में नमक की मात्रा को कम करें याद रखें कि प्रसंस्कृत और सटीक खाद्य पदार्थ अक्सर बहुत सोडियम-समृद्ध होते हैं। नमक जल प्रतिधारण का सबसे अच्छा दोस्त है
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टार्स्स्वायरल सिंड्रोम से पीड़ित होने पर स्टार्च, शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट्स से बचें, क्योंकि वे सभी खाद्य पदार्थ हैं जो एस्ट्रोजेन उत्पादन को अधिक मुश्किल बनाते हैं। वे रक्त शर्करा भी बढ़ाते हैं जो सोडियम अवधारण को प्रोत्साहित करता है और इसलिए सूजन।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने हार्मोनल संतुलन में मदद करने के लिए फाइबर में समृद्ध आहार और भरपूर ताजी सब्जियों का पालन करें। रेशे शरीर में मौजूद एस्ट्रोजेन से जुड़े होते हैं जो इसे अधिक से अधिक को खत्म करना आसान बनाता है।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    3 प्रचुर मात्रा के बजाय 6 छोटे भोजन करें बहुत कम खाने और अक्सर अत्यधिक पूर्णता की भावना को नियंत्रित करने में मदद करता है जो अक्सर सूजन के साथ होती है।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आप भोजन के साथ कम से कम 1200 मिलीग्राम कैल्शियम नहीं ले सकते तो कैल्शियम और मैग्नीशियम की खुराक लें। अध्ययन ने कैल्शियम सेवन के बीच एक संबंध दिखाया है और सूजन में कमी की है।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पीएमएस से लड़ने के लिए बहुत व्यायाम करें यद्यपि आखिरी चीज जितनी जितनी आपको गेंद की तरह महसूस होती है, उतनी ही आप खुद को प्रशिक्षित करना है, बस और बेकार ही स्थिति को और भी बदतर बना देगा।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    कुछ ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें जो आपको कुछ राहत दे सकते हैं और हल्के मूत्रवर्धक हैं इस तरह पीएमएस कम आक्रामक हो जाएगा और आप थोड़ा `अतिरिक्त द्रव को समाप्त कर देंगे।
  • टिप्स

    • मूत्रवर्धक और कैफीन के साथ सावधान रहें दोनों निर्जलीकरण और सिरदर्द और अनिद्रा जैसे अन्य लक्षणों को खराब कर सकते हैं।
    • कभी-कभी कुछ गर्भनिरोधक गोलियां जल प्रतिधारण पैदा कर सकती हैं - अन्य गोलियों के विपरीत प्रभाव पड़ते हैं और मूत्रवर्धक की तरह व्यवहार करते हैं यदि आप मौखिक गर्भनिरोधक ले रहे हैं और सूजन की समस्या है, तो अपने चिकित्सक से दवा बदलने की सलाह के बारे में चर्चा करें।
    • हालांकि उपसर्गों में से सिंड्रोम महिलाओं को अपने उपजाऊ युग में पीड़ित कर सकती है, हालांकि यह आमतौर पर 25 और 35 की उम्र के बीच अधिक आक्रामक है।

    चेतावनी

    • अपने मासिक धर्म चक्र से पहले सप्ताह में शराब से बचें मादक पानी के प्रतिधारण और सूजन जैसे लक्षणों को बिगड़ता है।
    • अन्य गंभीर परिस्थितियों के कारण अत्यधिक पानी की अवधारण हो सकती है यदि आपकी सूजन को नियंत्रित करने के प्रयास विफल हो गए हैं या मासिक धर्म के शुरू होने पर प्रतिधारण नहीं चले, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com