जल प्रतिधारण के कारण वजन कम करने के लिए कैसे करें

जल प्रतिधारण बीमारियों और हार्मोनल या पर्यावरणीय परिवर्तनों के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है। सूजन और वजन बढ़ाने के कारण अत्यधिक द्रव एक व्यापक समस्या है। यह अक्सर एक समस्या की उपस्थिति के बारे में सूचित करने के लिए पैमाने की सुई है, लेकिन जब पानी की अवधारण उच्च स्तर तक पहुंच जाती है, अंग भी सूज और कठोर हो सकते हैं। जब तक कारण एक अज्ञात बीमारी नहीं है, नियंत्रित आहार, व्यायाम और निवारक कार्रवाई के माध्यम से अतिरिक्त पाउंड को खोना संभव है।

कदम

विधि 1

अधिक स्वस्थ खाएं
2 दिनों के चरण 4 में खो वजन नाम वाली छवि
1
नमक की खपत को सीमित करें सोडियम, या नमक, शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने और त्वचा के ऊतकों में उन्हें जमा करने का कारण बनता है। इसलिए, आलू के चिप्स, डिब्बाबंद भोजन, जमे हुए खाद्य पदार्थ और फास्ट-फूड खाद्य पदार्थ जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करना बेहतर है, क्योंकि ये ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें आमतौर पर बड़ी मात्रा में सोडियम शामिल होते हैं। टेबल व्यंजनों के बजाय मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ अपने व्यंजन का मौसम कैसा करें
  • घर के बाहर मत खाएं ज्यादातर मामलों में, रेस्तरां में व्यंजन किए गए व्यंजन में घर पर तैयार किए गए पदार्थों की तुलना में सोडियम की मात्रा अधिक होती है।
  • कंबट तनाव के साथ अच्छा पोषण चरण 13 चित्र छवि
    2
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं पोटेशियम शरीर को सोडियम को अवशोषित करने में मदद करता है और इसकी संचित मात्रा को कम करता है। इसमें आहार में समृद्ध पदार्थ शामिल हैं, जैसे कि मीठे आलू, बीट, संतरे, खुबानी, अंजीर, खरबूजे, किशमिश, नारियल का पानी और केले
  • स्क्रीज़ द लिम्फ सिस्टम चरण 5 नामक छवि
    3
    फाइबर खपत में वृद्धि स्वास्थ्य पेशेवरों ने प्रति दिन लगभग 25-35 ग्राम लेने की सिफारिश की है, लेकिन वास्तविकता में बहुत से वयस्क 10-15 ग्राम तक का उपभोग करते हैं तंतुओं ने पाचन तंत्र की कार्यक्षमता में सुधार किया है, जिससे शरीर को ठोस और अतिरिक्त दोनों तरल पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। ताजे फल और सब्जियां दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं: पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए, दोनों प्रकारों को लेने के लिए आवश्यक है।
  • पूरे लोगों के साथ परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट बदलें पूरे अनाज और उनके डेरिवेटिव फाइबर में समृद्ध हैं और रिफाइंड वाले से काफी स्वस्थ हैं। चावल, क्विनोआ और अन्य प्राचीन पूरे अनाज के साथ सब्जियों और प्रोटीन पर आधारित आपके व्यंजनों के साथ।
  • आहार में तंतुओं को एक समय में थोड़ा परिचय दें, क्योंकि पाचन तंत्र को इसके लिए उपयोग करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र जिसका नियंत्रण औषधि के बिना अस्थमा नियंत्रण 18
    4
    क्यूमरिन में समृद्ध पदार्थ खाएं कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह पदार्थ स्वाभाविक रूप से कई पौधों में मौजूद है, त्वचा के ऊतकों में तरल पदार्थ के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, सावधान रहें कि इसे ज़्यादा न करें, स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए क्यूमिन को छोटी मात्रा में लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, सुबह की धूल के अनाज या कैप्पुचीनो में थोड़ा दालचीनी के साथ, रसोई में रसोईघर और अजमोद का उपयोग करने से पहले सो जाओ या प्रायः कैमोमाइल चाय का एक कप पीना।
  • खो वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से शीर्षक वाली छवि (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 5
    5
    एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीने से। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप लगभग दो लीटर पानी पीएंगे। तरल पदार्थ को खत्म करने के लिए पीने से आपको अजीब लगता है, लेकिन यह निश्चित है कि पानी सभी अंगों के चयापचय और कार्यों में सुधार करने में सक्षम है। अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने से आपको रसायनों, सोडियम और अन्य तत्वों को निकालने की अनुमति मिलती है जो पानी के प्रतिधारण के कारण हो सकते हैं।
  • बहुत सारे पानी पीने से विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है यदि सूजन प्रैस्मस्ट्रल सिंड्रोम के कारण होती है यदि किसी रोग से जल प्रतिधारण का कारण बनता है, जो दिल या गुर्दे को उदाहरण के लिए प्रभावित करता है, तो अपने चिकित्सक से बात करना सबसे अच्छा है कि आपको पानी कितना पानी पीना चाहिए।
  • यदि सरल पानी आपको संतुष्ट नहीं करता है, तो आप नींबू, चूने या ककड़ी के स्लाइस, या चाय या हर्बल चाय, गर्म या ठंडा के स्लाइस के साथ स्वाद का प्रयास कर सकते हैं। कार्बोनेटेड या कार्बोनेटेड पेय से बचें, अन्यथा गुर्दे को चीनी प्रक्रिया करने के लिए मजबूर किया जाएगा, इसलिए उन्हें जल निकासी से कम लाभ होगा।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 11
    6
    शराब या कैफीन से अधिक न होकर सावधान रहें एक मूत्रवर्धक एक पदार्थ है जो मात्रा और मिक्टिंग के आवृत्ति को बढ़ाता है। शराब या कैफीन युक्त पेय अत्यधिक मूत्रवर्धक हैं, इसलिए वे शरीर को निर्जल कर सकते हैं। थोड़े समय के तरल पदार्थों को निकालने में मदद करते हुए, उच्च या नियमित मात्रा में लिया जाता है, वे अंततः त्वचा के ऊतकों को निर्जलीकृत और सूजेंगे।
  • इसके विपरीत, गोभी और क्रैनबेरी रस जैसे अन्य प्राकृतिक मूत्रवर्धक, पानी की अवधारण को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दंत चिकित्सा अस्थमा चिकित्सा के बिना चरण 3
    7
    विटामिन ए और सी लें दोनों आपको पानी के प्रतिधारण को कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि वे केशिकाओं को मजबूत करते हैं, या बहुत पतले रक्त वाहिकाओं जो ऊतकों में तरल पदार्थ के स्तर को विनियमित करते हैं। आप भोजन की खुराक के माध्यम से इन दो महत्वपूर्ण विटामिन भी ले सकते हैं
  • माँ प्रकृति अभी भी इस तरह संतरा, मिर्च, गर्म मिर्च, गोभी, ब्रोकोली, पपीता, स्ट्रॉबेरी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, अनानास, कीवी और आम के रूप में फल और विटामिन सी से भरपूर सब्जियों की कई किस्में हैं।
  • विटामिन ए भी कई सब्जियों में मौजूद है, जैसे मीठे आलू, पालक, गाजर, गोभी, बीट्स, कद्दू, सरसों के पत्ते, शलजम और बीट्स।
  • विधि 2

    सक्रिय रखें
    अपने आप को खुश करने के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    पूरे दिन में अक्सर चलें। तरल पदार्थ वृद्ध लोगों के पैरों और उन लोगों के पैरों में आसानी से इकट्ठा होते हैं, जिनके पास गतिहीन जीवन शैली है, क्योंकि दोनों में बैठने में बहुत समय खर्च करने की आदत है। यदि आपकी दिनचर्या आपको बहुत समय बैठती है, तो कुछ मिनट चलने के लिए हर 1-2 घंटे उठना याद रखें।
    • खड़े रहने के समय भी, जब तक आप खड़े रहते हैं, तब तक की मात्रा को कम करने की कोशिश करें। अगर आपको पानी की प्रतिधारण से पीड़ित है, तो कई बार कई मिनटों तक चलने या कुछ व्यायाम करने से आपको लंबे समय तक काम करने की तुलना में तेजी से तरल पदार्थ निकालने में मदद मिल सकती है।
    • जब आप विमान से यात्रा करते हैं, तो अपने पैरों को आगे बढ़ते रहें खड़े हो जाओ और गलियारे के नीचे चलें या अपने स्थान पर अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाओ। शरीर अनिवार्य रूप से उड़ान के दौरान तरल पदार्थ को स्टोर करने के लिए अनिवार्य रूप से होते हैं, लेकिन अक्सर चलती समस्या को नियंत्रित करने का प्रबंधन करेगा।
  • छुटकारा पाने के लिए एक मोटा चेस्ट (लड़कों के लिए) चरण 15
    2
    रोजाना 30 मिनट के लिए खुद को पसीने के लिए मजबूर करें। जब तक आप सही तीव्रता तक पहुंच जाते हैं, तब तक शारीरिक गतिविधि आपको अधिक द्रव को जल्दी से खोने में सहायता कर सकती है। भागो, अंडाकार का उपयोग करें, एक बाइक, सवारी या किसी अन्य अनुशासन की सवारी करें जो आपको हर दिन कम से कम आधे घंटे के लिए अपने दिल की दर को बढ़ाने के लिए अनुमति देता है।
  • ज़ोरदार अभ्यास की एक नई दिनचर्या तैयार करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • जब आप ट्रेन करते हैं तो अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखें। यहां तक ​​कि अगर लक्ष्य पसीना के माध्यम से अधिक तरल पदार्थ निकालना है, तो आपको अपने स्वास्थ्य को खतरे में डालने से बचने के लिए खुद को धोखा देने का जोखिम नहीं रखना चाहिए। कुछ पानी पीने के लिए कम से कम हर 20 मिनट में ब्रेक लें।
  • आपको पता होना चाहिए कि जब आप एक नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करते हैं, तो आप वजन कम करने के बजाय शुरुआत में वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि आपकी मांसपेशियों में पानी बरकरार होगा। इसके लिए और कई अन्य कारणों से नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है इसके अलावा, यह भी याद रखें कि अगर आप खा नहीं पाते हैं तो आप अपना वजन कम करने के बजाए पानी की प्रतिधारण की स्थिति में वृद्धि करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 8



    3
    दैनिक कामकाज की देखभाल करके आगे बढ़ें। आपको सक्रिय रखने के लिए आपको जिम में दाखिला लेने की आवश्यकता नहीं है। घर छोड़ने और थोड़ा सा आंदोलन बनाने के लिए हर दिन एक कारण खोजें। पैरों पर बाजार तक पहुंचें और खुद को स्टालों के माध्यम से घूमने के लिए कुछ समय दें। जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो गाड़ी का उपयोग करने के बजाय बैग में खरीदारी करें। आपको प्रशिक्षण में रखने के लिए सभी दैनिक प्रतिबद्धताओं का लाभ उठाएं
  • मजेदार, उत्पादक नियुक्ति में घर की सफाई करना, आप जिस संगीत से प्यार करते हैं उसे मारने के लिए आगे बढ़ें, जैसा कि आप इसे पूर्ण विस्फोट में सुनते हैं
  • चित्र जिसका नाम दवा के बिना नियंत्रण अस्थमा चरण 10 है
    4
    लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का चलना, चक्र और उपयोग करें फिट रखने के लिए हर अवसर का लाभ उठाएं गाड़ी का उपयोग करने के बजाय, चलना या चक्र और हमेशा लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। जब आप कार का उपयोग करते हैं, तो अपने गंतव्य से दूर पार्क करें और पैदल चलने के अंतिम चरण पर चलें। आप सक्रिय और चलते रहने के हर छोटे से प्रयास से आपको लंबे समय तक बैठे हुए जल धारणा के कारण वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3

    निवारक की आदतें विकसित करना
    पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक छवि 6
    1
    अपने पैरों को अक्सर रखें गुरुत्वाकर्षण के कारण तरल पदार्थ पैर, पैर और टखनों के क्षेत्र में जमा होते हैं। अपने पैरों को जब भी संभव हो तो उठाते हुए इस बल का विरोध करने की कोशिश करें। दिन के अंत में, टीवी के सामने बैठे कुर्सी पर अपने पैरों को रखें, या जब आप बिस्तर पर बैठ जाएं, तो आपके पैर और पैरों तकिए तक उठाए रखें।
    • आदर्श रूप में, आपको अपने पैरों को दिल के स्तर से ऊपर उठाना चाहिए। यह एक ऐसी स्थिति है जिससे आप द्रव के निर्माण को कम करने में मदद कर सकते हैं और दिल को रक्त के प्रवाह को आसानी से बना सकते हैं।
  • एक ग्रैनिन इंजेरी ट्रीट एट शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    यदि डॉक्टर सहमत हैं, स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोज़ा का उपयोग करें वे विशिष्ट लोचदार मोज़ा हैं, जो कपड़े के ढांचे के लिए धन्यवाद, पैरों के निचले हिस्से पर मामूली दबाव डालते हैं। उनका उपयोग रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है और विशेष रूप से सूजी हुई पैरों के लिए उपयुक्त है या जब आपको बहुत अधिक समय बिताना होता है। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोज़ा आपके विशिष्ट मामले में उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से निर्धारित Xanax चरण 4 प्राप्त करें
    3
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या पानी की अवधारण दवा के कारण हो सकती है एस्पिरिन और दर्दनाशक दवाओं के रूप में NSAIDs, इबुप्रोफेन, इस तरह के मेटोप्रोलोल के रूप में बीटा ब्लॉकर्स, और एस्ट्रोजेन हार्मोन थेरेपी (छोटे जन्म सहित) में इस्तेमाल के आधार पर शरीर के तरल पदार्थ बनाए रखने के लिए हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपका डॉक्टर एक अलग उपचार निर्धारित करने की कोशिश कर सकता है। जो भी परिस्थितियां, याद रखें कि पहले से डॉक्टर की सलाह मांगने के बिना किसी दवा के सेवन में बाधित या कम करने से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर नतीजे हो सकते हैं
  • अपने डॉक्टर को बताएं कि, स्वस्थ आहार का पालन करते हुए और नियमित रूप से कसरत करते हुए, आप फूला हुआ महसूस करते रहें, और उससे पूछें कि क्या कारण वह आमतौर पर दवाओं का कारण बन सकता है।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 3 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    4
    मूत्रवर्धक को लेने के लिए अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें आपको अतिरिक्त द्रव खोने में मदद करने के लिए आपको हाइड्रोक्लोोरोथियाज़ाइड या फ़्यरोसमाइड दवा लेने की सलाह दी जा सकती है। याद रखें कि, सभी दवाओं की तरह, मूत्रल सहित भी यदि पानी प्रतिधारण कुछ विशेष परिस्थितियों के कारण होता है, उदाहरण के लिए सूजन के मामले में पैदा कर सकता है collaterali- प्रभाव केवल प्रभावी रहे हैं, और अगर सूजन बस साथ जुड़ा हुआ है नहीं किया जाना चाहिए प्रीमेन्स्ट्रवल सिंड्रोम
  • छापे हुए स्वयं के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक मालिश के साथ संचलन प्रारंभ करें एक चिकित्सकीय मालिश रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो लसीका तंत्र द्वारा अतिरिक्त तरल पदार्थ के जल निकासी का समर्थन करता है। मालिश तनाव हार्मोन के स्तर को विनियमित करने में भी मदद करता है जो वजन के साथ हो सकते हैं। डॉक्टर को अपने लक्षणों का सही ढंग से वर्णन करें ताकि वह सबसे उपयुक्त तकनीकों का उपयोग कर सकें।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 13
    6
    तनाव से राहत तनाव की स्थितियों में, शरीर को कोर्टिसोल का उत्पादन होता है, एक हार्मोन जिससे द्रव प्रतिधारण होती है। तनाव कम करने से आपको स्वस्थ और फिट होने पर वापस जाने की अनुमति मिलती है ध्यान शुरू करें, कुछ व्यायाम करें गहरी साँस लेने, एरोमाथेरेपी का प्रयोग करें, प्रकृति में चलें: किसी भी गतिविधि को चुनें जो आप पसंद करते हैं और आपको आराम से महसूस करते हैं।
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 4 चित्र
    7
    यह ठंडा होने पर शरीर को गर्म करता है और जब कपड़े बहुत भारी पड़ता है जब तापमान में परिवर्तन बहुत ज्यादा होता है, तो शरीर में तरल पदार्थ बनाए रखने की प्रवृत्ति होती है। सही कपड़े का उपयोग करके अपने आप को अत्यधिक गर्मी और ठंड से बचाने की कोशिश करें, खासकर जब आप बाहर बहुत समय बिताते हैं।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें, क्योंकि ऊतकों में तरल पदार्थ में असामान्य वृद्धि, नाम की जाने वाली स्थिति शोफ, यह एक अलग विकृति का लक्षण भी हो सकता है, जो हृदय, गुर्दे या थायरॉयड उदाहरण को प्रभावित करता है। यदि त्वचा या अंगों की सूजन जैसे स्पर्श करने के लिए दर्द का कारण है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com