कैसे वजन कम करने के तरल पदार्थ को कम करने के लिए

शरीर निर्जलीकरण और एक उच्च सोडियम सेवन सहित कई कारणों के लिए पानी बरकरार रखता है, और इसे चमड़े के नीचे की कोशिका परतों में संग्रहीत करता है। तरल पदार्थ से भरे जाने वाले कोशिकाएं त्वचा को सूजन और बढ़ेगी, उन मांसपेशियों के प्रोफाइल को छिपाते हुए जो हमने इतनी मेहनत से विकसित की है स्वाभाविक रूप से तरल पदार्थ को नष्ट करके वजन कम करने के कई तरीके हैं, लेकिन याद रखें कि ये सुझाव केवल अस्थायी वजन घटाने को सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए उन्हें दीर्घकालिक जीवनशैली समाधान और परिवर्तनों को बदलना नहीं चाहिए, जिसमें आहार शामिल है स्वस्थ और नियमित व्यायाम दिनचर्या

कदम

भाग 1

आहार बदलें
ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अधिक पानी पी लो पीने के पानी से तरल पदार्थ को समाप्त करने के लिए एक विरोधाभास की तरह लग सकता है। इसके बावजूद, शरीर को जारी रखने के तरल पदार्थ (पानी सहित) को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक है और उन सूजन-कारण वाले खाद्य पदार्थों से उन्हें दूर करने के लिए आवश्यक है। एक निर्जलित शरीर जल संतुलन हासिल करने के लिए जल जमा करता है, जिससे जल प्रतिधारण के कारण वजन बढ़ जाता है। कम से कम 8 गिलास पानी हर दिन पीने के लिए सुनिश्चित करें (कुल 2 लीटर के लिए)
  • इसे जल्दी से पीने के बजाय, पानी को घूंटने की कोशिश करें जब यह पीना है, तो आप शरीर द्वारा भोजन का एक सही पाचन अनुग्रह करेंगे। पानी की जल्दी से कोशिश कर अवांछित पेट की सूजन हो सकती है।
  • ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नमक की खपत को कम करें जब आप उच्च मात्रा में सोडियम लेते हैं तो आपका शरीर पानी जमा करता है और प्रफुल्लित होता है। अपने चयापचय को उचित ढंग से काम करने और तरल पदार्थ निर्माण को रोकने के लिए, आपके आहार में प्रति दिन 2,000-2,500 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन शामिल नहीं होना चाहिए।
  • तैयार भोजन, डिब्बाबंद या फ्रोजन से बचें, क्योंकि इन्हें बड़ी मात्रा में परिरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप सॉसेज के लिए ताजे मांस पसंद करते हैं, जो सोडियम में भी समृद्ध होते हैं।
  • नमक के बजाय मसालों का उपयोग करके अपने व्यंजन को नियंत्रित करें और स्वाद लें।
  • खुद को अपने सलाद और अपने सभी व्यंजनों के लिए मसालों को तैयार करें, पहले से तैयार सॉस और सॉस से बचकर, सामान्य रूप से सोडियम के साथ भरी हुई है। याद रखें कि चीज भी नमक में समृद्ध होती हैं, इसलिए जितनी संभव हो उतनी मात्रा कम करें।
  • ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अधिक फाइबर खाएं फाइबर युक्त समृद्ध पदार्थ मूत्र पथ, किडनी और कोलन की सफाई को बढ़ावा देते हैं, जिससे अतिरिक्त तरल पदार्थों को छोड़ने में मदद मिलती है।
  • एक उच्च फाइबर नाश्ता तैयार करें साबुत अनाज के सेवन के लिए विकल्प चुनें या अपने दही या अपनी सुबह की सुगंध के लिए एक सब्जी तालिका चम्मच जोड़ें। सन बीज फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें मसाले की चक्की या कॉफी की चक्की का उपयोग करके पीस सकते हैं और फिर उन्हें अपने व्यंजनों में जोड़ें।
  • अपने भोजन में कच्ची या उबले हुए सब्जियां शामिल करें उन्हें उबाल लें और उन्हें अपने फाइबर और उनके स्वस्थ पोषक तत्वों से वंचित रहने से बचने के लिए भुनाएं।
  • स्वस्थ और हल्के नाश्ते, जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी, फाइबर में भरपूर फल और बहुमूल्य एंटीऑक्सीडेंट चुनें।
  • ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 4 नामक छवि
    4



    अधिक मात्रा में चाय, कॉफी और क्रेनबेरी रस लें। चाय और कॉफी उनके मूत्रवर्धक गुणों के लिए जाने जाते हैं, इस प्रकार शरीर से तरल पदार्थ को जारी करने में योगदान देते हैं। निर्जलीकरण को रोकने के लिए, हमेशा शुद्ध पानी की बराबर मात्रा के साथ चाय और कॉफी संतुलन।
  • वैकल्पिक रूप से, आप क्रैनबेरी रस पी सकते हैं, यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जो शरीर से विषाक्त पदार्थ और द्रव को समाप्त करने में मदद करता है।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलें
    ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सॉना या तुर्की स्नान करें पसीने से तरल पदार्थ निकालने का वजन कम करने के सबसे तेज़ तरीके हैं। यदि आपके पास सौना या तुर्की स्नान करने का अवसर है, तो गर्म वातावरण में 30 मिनट के लिए रहना और पसीना के माध्यम से तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को खत्म करना
    • सौना में 30 मिनट से अधिक खर्च न करें, अन्यथा आप इसे बाहर निकाल लेंगे। सभी संभावनाओं में, सौना या तुर्की के स्नान का पालन करने वाले घंटों में, आप कई गिलास पानी पीने से खोए हुए पाउंड को धीरे-धीरे फिर से शुरू करेंगे, फिर भी आपको एक वास्तविक अस्थायी वजन घटाने से फायदा होगा।
  • ड्रॉप वाटर वज़न चरण 6 नामक छवि
    2
    शराब की खपत कम करें शराब निर्जलीकरण का एक प्रमुख कारण है, एक ऐसी स्थिति है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक मात्रा में अतिरिक्त तरल पदार्थ बनाए रखने के लिए मजबूर करता है। शारीरिक गतिविधि से पहले और बाद में, शरीर को ठीक से हाइड्रेट करने के लिए शराब और बीयर दोनों से बचें - इसके अलावा, द्रव प्रतिधारण को रोकने के लिए शाम के घंटों के दौरान कोई भी मादक पेय न लें।
  • ड्रॉप वाटर वज़न चरण 7 नामक छवि
    3
    एक साप्ताहिक व्यायाम दिनचर्या की स्थापना आंदोलन शरीर के लिए अविश्वसनीय फायदेमंद है क्योंकि यह सकारात्मक तौर पर कोर्टिसोल स्तर को बढ़ाता है जिससे आपको तनाव और तनाव के क्षणों को सफलतापूर्वक दूर करने में मदद मिलती है। शारीरिक गतिविधि भी आपको अपने शरीर से तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों की बड़ी मात्रा में पसीना और खत्म करने की अनुमति देती है। प्रभावी पसीने को बढ़ावा देने और अतिरिक्त तरल पदार्थों को नष्ट करके वजन कम करने के लिए अपनी साप्ताहिक कसरत की आवृत्ति और तीव्रता को बढ़ाएं।
  • HIIT प्रशिक्षण (उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण) आपको वसा जलाने और पसीने से तरल पदार्थ निकालने से अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है। HIIT प्रशिक्षण सक्रिय पुनर्प्राप्ति की अवधि के साथ गहन एनारोबिक व्यायाम के कम समय को बदल देता है। आप जिम उपकरण और शरीर दोनों के साथ काम कर सकते हैं, एक साधारण गद्दा और कुछ वजन के साथ। एक ऑनलाइन खोज करें या एक अनुभवी व्यक्तिगत ट्रेनर से संपर्क करें और HIIT प्रशिक्षण कार्यक्रम का चयन करें जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है।
  • चेतावनी

    • अपने आहार को बदलने या एक नई शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है इस लेख में दिए गए चरणों का उद्देश्य आपको तरल पदार्थ के निष्कासन के माध्यम से अस्थायी रूप से अपना वजन कम करने की अनुमति देना है। वे किसी भी तरह से स्वस्थ और कम कैलोरी आहार और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि को बदलने का इरादा नहीं करते हैं, जो स्थायी वजन घटाने के लिए आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com