कैसे पानी प्रतिधारण को हराने के लिए

पानी प्रतिधारण तरल पदार्थों के एक संग्रह को दर्शाता है जो पूरे शरीर को प्रभावित करता है: हाथ, चेहरे, पैर और यहां तक ​​कि पैर की उंगलियों। हालांकि, यह एक अस्थायी ठहराव पुरानी पानी प्रतिधारण और लंबी अवधि (जो किसी बीमारी या कुछ दवाओं लेने की वजह से हो सकता है) के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए है। जब आप अपने आप को कई दिनों के लिए बहुत ज्यादा लालच की अनुमति देते हैं, निर्जलीकरण के समय में या बस मासिक धर्म से पहले आप नमक युक्त खाद्य पदार्थ खाने के बाद अंतर pesandoti नोटिस कर सकते हैं। जब द्रव का संचय होता है, तो आप फूला हुआ, उदासीन और असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं, खासकर अगर पतलून आपकी कमर या कूल्हों को कस कर देते हैं आप एक महत्वपूर्ण समारोह में भाग लेने हैं, तो आप सामान्य से अधिक फूला हुआ महसूस या आप बस कुछ भारी भरकम के निपटान के लिए चाहते हैं, एक अस्थायी समाधान उपस्थिति में सुधार और कम समय में शरीर को पुनर्जीवित करने के क्रम में तरल पदार्थ का संचय मुकाबला करने के लिए है। पोषण और जीवन शैली में कुछ मामूली बदलाव करके, आप वजन कम कर सकते हैं और सूजन कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

बिजली की आपूर्ति बदलें
खो वजन वजन चरण 1 छवि का चित्र
1
सोडियम की खपत को सीमित करें यह सूजन को कम करने के प्रमुख कदमों में से एक है क्योंकि इसका तुरंत प्रभाव पड़ता है कि गुर्दे शरीर के जल संतुलन को कैसे नियंत्रित करते हैं। वास्तव में, नमक के एक अतिरिक्त, शरीर को पानी बनाए रखने का कारण बन सकता है, जिससे ऊतकों की सूजन और फैलाव हो सकता है।
औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचेंअधिकांश सॉसेज, पैक किए गए स्नैक्स, जमे हुए और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ सोडियम में समृद्ध हैं।
रसोई में बहुत नमक का उपयोग न करेंअमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जो नमक का आधा चम्मच (या 7 एमएल) के लिए मोटे तौर पर अनुरूप प्रतिदिन सोडियम की कम से कम 1500 मिलीग्राम, उपभोग करने के लिए सिफारिश की। व्यंजनों को ऊपर जाकर, इस सीमा को दूर करने के लिए आपके लिए यह आसान होगा।
नमक के बिना आहार से बचेंकार्य करने के लिए शरीर को सोडियम की थोड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है
  • खो वजन वजन चरण 2 नामक छवि
    2
    अधिक पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं स्वस्थ खाने के लिए पोटेशियम एक आवश्यक खनिज है और शरीर के जल संतुलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक छोटी राशि (दुर्लभ हालांकि) जल प्रतिधारण के कारण हो सकती है। जो खाद्य पदार्थ अमीर हैं पसंद करके, आप अपने शरीर को अधिक पानी को खत्म करने में मदद कर सकते हैं
    फल:खुबानी, केले, कैटलौप तरबूज, दिनांक, कीवी, आम, संतरे, पपीता, एवोकैडो
    सब्जियां:ज़िचची, गाजर, आर्टिचोक
    फलियां:सेम, मटर, सूखा मसूर
  • खो वजन वजन चरण 3 नामक छवि
    3
    आपकी दैनिक फाइबर आवश्यकता को संतुष्ट करें एक आहार जो फाइबर में कम होता है, कब्ज पैदा कर सकता है, जिसके बदले में सूजन, पेट की दूरी और पानी की अवधारण हो सकती है। महिलाओं को 25 ग्राम प्रतिदिन का उपभोग करना चाहिए, जबकि पुरुष 38 ग्राम
  • विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को खाने से, आप फाइबर की खपत में वृद्धि कर सकते हैं और पानी के प्रतिधारण को कम कर सकते हैं, कब्ज के कारण सूजन कम कर सकते हैं।
  • खो वजन वजन चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें कुछ प्राकृतिक मूल के हैं और आप गैस को कम करने, सूजन और पेट के विस्तार की अनुमति दे सकते हैं। ये अच्छा बैक्टीरिया पाचन तंत्र के कामकाज को विनियमित करने और कब्ज के दुष्प्रभावों को रोकने या कम करने में मदद करते हैं।
  • यदि आपकी जठरांत्र प्रणाली स्वस्थ होती है और आप कब्ज की घटनाओं का प्रबंधन करते हैं, तो आप सूजन, पेट में ऐंठन और पेट के अंतर को दूर कर सकते हैं।
  • प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थों में दही, किफिर, मिसो, टेम्पेह, किम्मी, साउरकराट और अचार शामिल हैं।
  • यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो आप एक दिन प्रोबायोटिक पूरक लेने की कोशिश कर सकते हैं।
  • खो वजन वजन चरण 5 नामक छवि
    5
    कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करें एक आहार जिसमें केवल कुछ ही होते हैं, आपको एक विशेष रूप से कम कैलोरी आहार से अधिक तरल द्रव तेजी से खोने में मदद मिल सकती है। कार्बोहाइड्रेट (चाहे परिष्कृत या पूरी तरह से पूर्ण) में समृद्ध व्यंजनों की खपत को कम करके, आप इडलीय प्रतिधारण के कारण जल्दी से कुछ पाउंड का निपटान कर सकते हैं।
  • रोटी, चावल, पास्ता, पटाखे, मकई tortillas, बैगल, muffins, पेस्ट्री, अंग्रेजी muffins, क्विनोआ, मीठा पेय और डेसर्ट: निम्नलिखित उच्च कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें। परिष्कृत और जटिल कार्बोहाइड्रेट का शरीर पर एक ही प्रभाव पड़ता है।
  • जब कार्बोहाइड्रेट की खपत, शरीर इसे इस्तेमाल करता है तुरंत, एक मैक्रो मोलेक्यूल है कि पशुओं में ग्लूकोज की जमा स्रोत और रिजर्व का प्रतिनिधित्व करता है ऊर्जा का एक हिस्सा देने के लिए, जबकि बाकी ग्लाइकोजन में बदल जाती है,। जब शरीर ग्लाइकोजन को भंडारित करता है, तब यह पानी जमा करता है। यह प्रक्रिया आपको वसा कर सकती है और पानी की अवधारण कर सकती है।
  • यदि आप कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करते हैं, तो शरीर को ग्लाइकोन स्टोर्स का अधिक उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है। जब उत्तरार्द्ध को ऊर्जा में बदल दिया जाता है, तो अतिरिक्त द्रव का भी निपटारा होता है, जिसके कारण वजन कम होता है।
  • खो वजन वजन चरण 6 नामक छवि
    6
    अधिक पानी पी लो शायद आपको पानी के प्रतिधारण से पीड़ित है क्योंकि आपको पर्याप्त पीने की आदत नहीं है थोड़ा अधिक निर्जलीकरण शरीर को अधिक तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बनता है क्योंकि यह पर्याप्त मात्रा में पानी निगलना नहीं करता है
  • पानी में कम से कम 2 लीटर पानी पीना, लगभग आठ ग्लास यह सिर्फ एक सामान्य नियम है, लेकिन यह एक महान संदर्भ बिंदु है। ऐसे दिनों में जब आपको अधिक फूला हुआ लगता है या लगता है कि आप अधिक तरल पदार्थ वापस ले रहे हैं, तो राशि बढ़ाना अच्छा है।
  • एक पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन भी कब्ज दूर कर सकते हैं: बार बार अक्सर मल निष्कासित यह परिपूर्णता या भारीपन का बुरा लग रहा है कारण बनता है।
  • खो वजन वजन चरण 7 नामक छवि
    7
    शराब और कैफीन की खपत को सीमित करें दोनों एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक प्रभाव है, लेकिन आसानी से हल्के निर्जलीकरण हो सकता है इन मामलों में, शरीर द्रव को बनाए रखने तक जाता है जब तक कि वह इष्टतम हाइड्रेशन को ठीक नहीं कर पाता।
  • कॉफी, चाय, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और ऊर्जा सहित सभी कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को सीमित करें
  • शराब जल्दी निर्जलीकरण बढ़ सकता है महिलाओं के लिए कोई खतरा एक दिन एक गिलास पीने के लिए, जबकि पुरुष खुराक दोगुना करने की अनुमति दी जाती है, लेकिन यह उन्हें पूरी तरह से बचने के लिए जब पानी प्रतिधारण पर नियंत्रण की कोशिश बेहतर है।
  • भाग 2

    सप्लीमेंट्स या ड्रग्स लें
    खो वजन वजन चरण 8 नामक छवि
    1
    विटामिन और खनिज की खुराक लें यह दिखाया गया है कि कुछ विटामिन और खनिज पानी के प्रतिधारण को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी हैं, इसलिए वे आपको अतिरिक्त वजन निकालने में मदद कर सकते हैं। निम्नलिखित खुराक पर विचार करें:
    की आपूर्ति करता हैवैकल्पिक स्रोत
    विटामिन बी 5 और बी 6लाल मांस, भूरा चावल और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों
    मैग्नीशियमसूखे फल, फलियां, साबुत अनाज, सब्जियां, केले
    फ़ुटबॉलकम वसा वाले डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम
  • लोशन वॉटर वेट स्टेप 9 नामक छवि



    2
    हर दिन क्रैनबेरी रस का एक गिलास पीना कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह फल बहुत हल्का प्राकृतिक मूत्रवर्धक है हालांकि, सावधान रहें - यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप शक्कर का सेवन बढ़ा सकते हैं। इसलिए, बिना जोड़ा या 100% शुद्ध शर्करा के रस का चयन करें।
  • आप 100% शुद्ध रस के गिलास के बारे में पी सकते हैं। सामान्य तौर पर, यह 180-250 मिलीलीटर के बराबर है
  • आप ब्लूबेरी की खुराक भी देख सकते हैं।
  • खो वजन वजन चरण 10 नाम की छवि
    3
    संयंत्र मूल के मूत्रवर्धक का उपभोग करें ऐसे कई पौधे हैं जो आपको पानी के प्रतिधारण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, उनकी प्रभावशीलता हमेशा वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित नहीं होती है, इसलिए उन्हें सावधानी के साथ उपभोग करना आवश्यक है
  • हरी चाय, बिछुआ, डंडेलायन या मकई रेशम की कोशिश करें।
  • खो वजन वजन चरण 11 नामक छवि
    4
    आप कुछ पानी बनाए रखने की गोलियां भी देख सकते हैं। आप उन्हें सबसे अधिक फार्मेसियों में एक डॉक्टर के पर्चे के बिना कम मात्रा में खरीद सकते हैं इन उत्पादों को हल्के पानी बनाए रखने और इसके साथ-साथ लक्षण (सूजन, भारीपन या पेट के अंतर) को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • पैकेज में दिए गए निर्देशों को पढ़ें, चेतावनियां और उपभोग युक्तियां इसे ठीक से उपयोग करें
  • याद रखें कि ये दवाएं हल्के जल प्रतिधारण को राहत देने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई हैं। वे लंबे समय तक भर्ती के लिए अभिप्रेत नहीं हैं।
  • लोशन वॉटर वेट स्टेप 12 नामक छवि
    5
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें ओवर-द-काउंटर दवाइयां, पूरक या पौधे के अर्क को लेने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सुरक्षित हैं, अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आप अपनी नैदानिक ​​पृष्ठभूमि का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे कि क्या वे आपकी आवश्यकताओं के लिए सुरक्षित और उपयुक्त हैं।
  • यह देखा गया है कि कुछ अति-काउंटर दवाएं और पूरक कुछ दवाओं के साथ दवाओं के साथ बातचीत करते हैं या कुछ रोगों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    जीवन शैली में अन्य परिवर्तन करें
    खो वजन वजन चरण 13 छवि
    1
    शारीरिक गतिविधि करो यहां तक ​​कि अगर आखिरी चीज आप करना चाहें तो भी आगे बढ़ें, वास्तव में आपको सूजन कम करने और अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा पाने के लिए कुछ हल्के व्यायाम की ज़रूरत है।
    • अपनी हृदय गति और दर जिस पर आप साँस लेते हैं, लेकिन पसीना को बढ़ाने के लिए हृदय या एरोबिक व्यायाम चुनें पसीना पानी की अवधारण को कम करने में आपकी सहायता कर सकती है।
    • इसके अलावा, जब आप एरोबिक व्यायाम और अपनी मांसपेशियों के अनुबंध का अभ्यास करते हैं, तरल पदार्थ तेजी से शरीर में प्रसारित होते हैं। इस तरह आप अपने शरीर को अधिक से अधिक लोगों को तेजी से निकालने की अनुमति देगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आप शारीरिक गतिविधि पर अधिक समय बिताने के लिए नहीं चाहते हैं या आपके पास पर्याप्त अतिरिक्त समय नहीं है, तो लघु और तीव्र सत्रों में एरोबिक प्रशिक्षण का अभ्यास करें।
  • खो वजन वजन चरण 14 नाम की छवि
    2
    पर्याप्त नींद जाओ अपर्याप्त या नींद की कमी के कारण गुर्दे अधिक तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बन सकते हैं। एक ही समय के बारे में सो रही है और अच्छी तरह आराम कर रहे हैं, आप पानी की प्रतिधारण की समस्या को कम करने में सक्षम होंगे।
  • रात में कम से कम 7-9 घंटे सोने की सिफारिश की जाती है।
  • सोने से पहले सभी रोशनी, टीवी, कंप्यूटर और फोन को बेहतर ढंग से बंद करने में सक्षम होने के लिए साथ ही, आपको इन उपकरणों का उपयोग तब तक करना चाहिए जब आप सोने के लिए उपयोग किए गए समय से 30 मिनट पहले
  • खो वजन वजन चरण 15 नामक छवि
    3
    अपने मासिक धर्म चक्र को नियंत्रण में रखें महिला हार्मोनल परिवर्तन अक्सर मासिक धर्म से पहले 7-10 दिनों में सूजन हो सकता है। चक्र की इस अवधि के दौरान, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर से जल प्रतिधारण हो सकती है। माहवारी का ट्रैक रखते हुए, आप अपने भोजन को बदलने और तरल पदार्थ के संचय को कम करने के लिए अग्रिम रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्त महिलाओं के करीब 90% हार्मोनल परिवर्तनों के कारण वसा मिलता है। हालांकि, वजन घटाने का हिस्सा पानी की अवधारण और सूजन के कारण होता है, जिसके कारण प्रोजेस्टेरोन कम हो जाता है।
  • यदि आप जानते हैं कि आप आमतौर पर हल्के जल प्रतिधारण से ग्रस्त हैं, तो चक्र अवधि के दौरान सूजन के साथ, आप इन दुष्प्रभाव को सीमित करने के लिए अपने आहार और जीवन शैली को बदलना शुरू कर सकते हैं।
  • इन लक्षणों को कम करने के लिए, आप दवाइयों को लेने की कोशिश कर सकते हैं प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम के लिए कुछ दवाएं हल्के मूत्रवर्धक प्रभाव डालती हैं जो तरल पदार्थों में सूजन और संचय को कम करने में मदद करती हैं।
  • लोशन वॉटर वज़न स्टेप 16 नामक छवि
    4
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें अक्सर पानी की अवधारण खतरनाक नहीं होती है और यह भोजन के परिवर्तन या गतिहीन जीवन शैली के कारण होता है। फिर भी, कुछ प्रकार के तरल ठहराव गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को इंगित करते हैं और एक विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि आपके शरीर में बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ पकड़े हुए हैं या अन्य दुष्प्रभावों को प्रकट करते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने के विचार को कम मत समझें।
  • एडिमा या अधिक गंभीर पानी प्रतिधारण के दुष्प्रभावों में निम्नलिखित लक्षण शामिल हैं: चमकदार और चमकीले त्वचा, शरीर के स्थान पर दबाव डालने के बाद त्वचा की अवसाद, श्वास की तकलीफ, श्वास या छाती में दर्द में कठिनाई।
  • चेतावनी

    • अपना आहार बदलने या ट्रेनिंग शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से हमेशा परामर्श करें इस आलेख में बताए गए कदम अस्थायी तरीके से तरल पदार्थ के संचय के निपटने के लिए विशेष रूप से मान्य हैं। वे स्वस्थ आहार की जगह के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं जिनमें कैलोरी सेवन और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि में कमी शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप दीर्घकालिक वजन घटाने हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com