प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम से जुड़े मूड की भीड़ से निपटने के लिए

शोध के मुताबिक, गर्भनिरोधक उम्र की 85% महिलाओं को प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम से जुड़े एक या एक से अधिक लक्षणों से ग्रस्त हैं। ये लक्षण, जो प्रत्येक चक्र में होते हैं, स्तन, सिर में दर्द या पीठ, मुँहासे, कठिनाई को ध्यान केंद्रित करने या नींद, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों और यहां तक ​​कि चिंता या अवसाद में सूजन या सूजन शामिल है। जीवनशैली में परिवर्तन करना, उदाहरण के लिए पोषण, शारीरिक गतिविधि, नींद और आत्म देखभाल के संबंध में, मूड स्विंग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, अगर वे अत्यधिक गहन या चरम हो जाते हैं, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए: यह एक अधिक गंभीर स्थिति हो सकती है जिसे प्रीमेन्स्ट्रल डिस्फेरिक विकार कहा जाता है।

कदम

भाग 1

अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें
1
शारीरिक गतिविधि हर दिन करो कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, पीएमएस से संबंधित लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए नियमित एरोबिक व्यायाम सबसे प्रभावी तरीके है। यह हार्मोन को संतुलित करने और एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है, जो एक भावनात्मक प्रकृति के लक्षणों से मुक्त होता है। यह पानी प्रतिधारण को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • जब आपके पास ऐंठन है या आपको फूला हुआ लगता है, तो आप हल्का काम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें पूरी तरह से छोड़ें नहीं। मासिक धर्म के लक्षणों से निपटने के लिए, स्थिर होना महत्वपूर्ण है
  • 2
    संतुलित आहार का पालन करें आप जो खाते हैं वह भावनात्मक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पौष्टिक और नियमित भोजन बनाना आपके रक्त शर्करा को स्थिर रखता है, जो आपके मूड को संतुलित करने में मदद कर सकता है। पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर प्राप्त करने की कोशिश करें, जबकि शर्करा युक्त प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें: वे अचानक खौफ पैदा कर सकते हैं और आपको खराब महसूस कर सकते हैं।
  • नमक सूजन में योगदान देता है जिन महिलाएं चक्र से पहले पानी के प्रतिधारण से पीड़ित होती हैं, वे कुछ दिनों के लिए नमकीन खाद्य पदार्थ को समाप्त करना चाहिए।
  • स्थिर रक्त शर्करा बनाए रखने और अचानक खून को रोकने के लिए, पूरे दिन 5-6 छोटे भोजन बनाने की कोशिश करें, जैसे फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन स्रोत और स्किम्ड दूध उत्पादों जैसे भोजन। यदि आप पीएमएस से लड़ने में मदद करने के लिए एक स्वस्थ नाश्ते चाहते हैं, तो एक अनाज या प्रोटीन बार, एक चिकनाई, एक avocado, ताजा सब्जियों का चयन करें।
  • 3
    पर्याप्त नींद जाओ यदि मासिक धर्म में होने वाली सिंड्रोम आपको विभिन्न समस्याओं का कारण बनती है, खराब और बुरी तरह सो रही है तो आपको चिड़चिड़ा और थका हुआ महसूस कर सकता है। अधिक ऊर्जा पाने के लिए अच्छी तरह सो जाओ और तनाव से लड़ें बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने के लिए बेहतर है।
  • कुछ महिलाओं के लिए, उपसर्गवादी सिंड्रोम हाथ में हाथ में जाता हैअनिद्रा. बेहतर सोने के लिए, शराब पीने से और कसरत या हर दिन एक फोटैथैरेपी सत्र से बचें
  • 4
    भोजन की खुराक लें असंतुलन या पोषण संबंधी कमियों का कारण हो सकता है या प्रीमेस्सारयल सिंड्रोम खराब हो सकता है। अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए बी विटामिन, विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम लेने की कोशिश करें। ओमेगा -3 फैटी एसिड मूड में सुधार कर सकते हैं और पीएमएस को कम कर सकते हैं। किसी भी मामले में, खुराक लेने से पहले, अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
  • कुछ महिलाएं पहले के मासिक धर्म के लक्षणों के इलाज के लिए हर्बल उपचार का उपयोग करती हैं एग्नोकास्टो, चीनी एंजेलिका, मैका और एक्टिया रेसमोसा सबसे व्यापक हैं। चूंकि उनकी प्रभावशीलता के बारे में कोई ठोस वैज्ञानिक सबूत नहीं है, इसलिए उन्हें प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • 5
    कैफीन और अल्कोहल से बचें कैफीन थकान और सुस्ती जैसी लक्षणों के लिए एक अल्पकालिक उपाय हो सकता है, लेकिन प्रभाव पड़ जाने पर एक बार आप इसे और भी थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, यह सिर दर्द और अनिद्रा में योगदान देता है प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम के दौरान आपको एक गिलास शराब पीने का मोहक हो सकता है, लेकिन इसका विरोध करना बेहतर होता है: अल्कोहल मूड के झूलों को बढ़ा सकता है और क्रैंक को बदतर बना सकता है।
  • भाग 2

    स्वयं की देखभाल करना
    1
    आराम करने की कोशिश करो पीएमएस के लक्षण, जैसे चिंता और चिड़चिड़ापन, तनाव के मामले में दबाव में आ सकता है। महीने के इस समय, एक ब्रेक ले लो, शांत रहने और तर्कसंगत होने की कोशिश करें। का अभ्यास गहरी साँस लेने, ध्यान और योग वे आराम के लिए सभी प्रभावी हैं
    • तनाव से निपटने के लिए अन्य उपाय: एक डायरी लिखना, प्रकृति में डूबे जाने या दोस्त को चैट करने के लिए फोन करना।
    • यह आपकी कल्पना का नतीजा नहीं है: जब आपको बल दिया जाता है, तो अधिक कोर्टिसोल का उत्पादन होता है, जो हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकता है और पीएमएस के लक्षणों को बढ़ा सकता है।



  • 2
    अपने आप को कुछ विशेष दें जब आप अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस नहीं करते हैं, तो एक भ्रम आपके मूड को बहुत प्रभावित कर सकता है। अपने पसंदीदा चॉकलेट के साथ अपने आप को इलाज करें, एक किताब जिसे आप अपने पसंदीदा संगीत को सुनने के लिए एक लंबे समय के लिए पढ़ना चाहेंगे या एक दोपहर को आराम करेंगे।
  • 3
    अपने आप को एक स्पा में एक दिन में इलाज करें एक मालिश, एक मुखौटा या पेडीक्योर आपको प्रीमेस्चरल लक्षणों से विचलित कर सकता है और अपने मूड को शांत कर सकता है क्या आप सौंदर्य केंद्र में नहीं जाना चाहते हैं? घर पर इसे फिर से तैयार करें सुगंधित नमक का उपयोग करके आराम से स्नान करें, आपकी त्वचा को पौष्टिक मुखौटा के साथ लाड़ें और अपने पसंदीदा नेल पॉलिश पर डाल दें।
  • 4
    तनावपूर्ण स्थितियों और लोगों से दूर रहें थकाऊ घटनाएं कभी सुखद नहीं होती हैं, लेकिन जटिल परिस्थितियों का सामना करने के लिए बेहतर है और जो लोग आपको महीने के दूसरे समय में थका हुआ महसूस करते हैं। यदि आप पीएमएस से पीड़ित हैं, तो देखें कि क्या आप उन स्थितियों को स्थगित कर सकते हैं जिनसे आप चिंता पैदा कर देते हैं जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते जब आप फिट और संतुलित महसूस करते हैं, तनाव से निपटने के लिए तनाव बहुत आसान हो जाता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप आने वाले हैं, तो अपने आप को तनावपूर्ण आयोगों, परियोजनाओं या कार्यों को अग्रिम रूप में समर्पित करने का प्रयास करें। इस तरह वे आपको मनोचिकित्सक नहीं करेंगे जब आप मासिक धर्म की व्यवस्था करेंगे।
  • भाग 3

    मदद के लिए व्यावसायिक से पूछें
    1
    डॉक्टर के पास जाओ एक पेशेवर लक्षणों का मूल्यांकन कर सकता है और निर्धारित कर सकता है कि क्या यह पीएमएस या अधिक गंभीर स्थिति है। एक अज्ञात चिंता विकार या अवसाद पीएमएस के लक्षणों को बढ़ा सकता है। यदि वे कमजोर हो जाते हैं, तो यह संभव है कि ये एक प्रकार है जिसे प्रीमेस्स्मूरल डास्फीरिक डिसऑर्डर या डीडीपीएम कहा जाता है।
    • मासिक धर्म में डाइस्फीरिक विकार निराशा, अवसाद और क्रोध का कारण बन सकता है इस विकार के लक्षण premenstrual सिंड्रोम के समान हैं, लेकिन चरम पर ले जाया गया। वे आपको एक सामान्य दैनिक जीवन के अग्रणी होने से रोका जा सकता है, जोखिम के साथ वे काम और पारस्परिक संबंधों में हस्तक्षेप करते हैं।
  • 2
    लक्षणों को कम करने के लिए दवाइयों को लेने की संभावना पर विचार करें। यदि आप एक पूर्वकालीन सिंड्रोम से ग्रस्त हैं या एक पूर्व मासिक धर्म के विकार है जो अन्य उपचारों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर आपको दवा लेनी चाहिए जो आपको राहत दे सकती है एसएसआरआई जैसे एन्टीडिपेंटेंट आपके मनोदशा को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सिरदर्द और स्तन की बीमारी जैसी शारीरिक लक्षणों को भी राहत दे सकते हैं। यहां तक ​​कि हार्मोन गर्भ निरोधकों और नुस्खे प्रोजेस्टेरोन आप हार्मोन संतुलन में मदद कर सकते हैं। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें कि ये दवाएं आपके लिए हैं या नहीं।
  • 3
    एक मनोचिकित्सक से बात करें प्रीमेस्वास्ट्रल सिंड्रोम में एक शारीरिक उत्पत्ति है, लेकिन यह आमतौर पर उनके भावनात्मक परिणामों से निपटने के लिए किसी से बात करने के लिए पर्याप्त है। एक मनोचिकित्सक तनाव, चिंता और मूड के झूलों से निपटने के लिए तरीकों को अपनाने में आपकी सहायता कर सकता है। कई पेशेवरों को संज्ञानात्मक-व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा का अभ्यास होता है, जो पीएमएस के कारण नकारात्मक भावनाओं के प्रसंस्करण के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com