प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम को कैसे दूर किया जाए

पीएमएस के लक्षणों असहनीय हैं, लेकिन अक्सर जीवन शैली में परिवर्तन और, कुछ मामलों में, प्राकृतिक हार्मोन के साथ की आपूर्ति करता है द्वारा कम किया जा सकता है। अक्सर कारण एक अस्थायी हार्मोनल असंतुलन है: प्रोजेस्टेरोन स्तर को ऐसी ऐंठन, सूजन, चिड़चिड़ापन, चिंता या अवसाद, अचानक मिजाज और भोजन cravings जैसे लक्षणों के लिए अग्रणी, एस्ट्रोजन का स्तर संतुलन के लिए कम कर दिया जाता है। कुछ महिलाओं को भी सिरदर्द या सिरदर्द से ग्रस्त हैं तनाव प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम करता है, और यह पीएमएस के लक्षण भी खराब कर सकता है। जब भी आपको तनाव, थका हुआ या अधिक काम मिल जाए, इस आलेख में कई कदम अभ्यास में डालने के लिए सामान्य सामान्य युक्तियां हैं।

कदम

गेट थ्रू पीएमएस के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक हार्मोन क्रीम की कोशिश करो कई महिलाओं में, पीएमएस के लक्षण प्रो-गेस्ट क्रीम जैसे उत्पादों का उपयोग करते हुए प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन की खुराक के उपयोग से नियंत्रित किया जा सकता है, जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है। क्रीम अवधि के दौरान लागू होती है जिसमें लक्षण होते हैं (आमतौर पर मासिक धर्म के दो सप्ताह पहले)। संभावित दुष्प्रभाव हल्के (उनींदापन, सुस्ती, शायद ही कभी सिरदर्द) हैं कई मामलों में ऐंठन, चिंता या अवसाद, सिरदर्द और मूड के झूलों जैसे लक्षणों को बहुत कम किया जा सकता है (लेकिन सभी नहीं), और प्रभाव आवेदन के एक घंटे के भीतर देखा जा सकता है।
  • नोट: जिन महिलाओं को माइग्रेन से ग्रस्त हैं, ऊंचे खुराक, पर्चे की आवश्यकता हो सकती medica- प्रोजेस्टेरोन (, सिरदर्द की आवृत्ति को कम उन्हें हटाए बिना द्वारा उदाहरण के लिए) एक छोटे, लेकिन पर्याप्त नहीं मदद करने के लिए लगता है, तो आप में एक अनुभवी चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए प्राकृतिक (या जैव-समान) हार्मोनों के प्रतिस्थापन
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 2
    2
    गोली ले लो कुछ मामलों में, गर्भनिरोधक गोली लक्षणों में सुधार करती है, लेकिन दूसरों में यह उन्हें बदतर बनाता है यदि आप इसे लेते हैं, तो आप इसे बिना किसी अन्य गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करके महीने के लिए करने की कोशिश कर सकते हैं कि यह मदद करता है या नहीं। अन्यथा, याद रखें कि आपको गोला बहाली के पहले महीने (या एक गोली से दूसरे पर स्विच करते समय) गर्भनिरोधक के वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करना चाहिए।
  • गर्भनिरोधक गोली और अन्य कृत्रिम प्रोजेस्टिन प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को बाधित कर सकते हैं और / या अवरुद्ध कर सकते हैं। एक विधि या दूसरे को चुनें, न कि दोनों।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 3
    3
    पीएमएस के लक्षणों की सामान्य देखभाल पर भरोसा करें। यदि आप मासिक धर्म के ऐंठन या किसी अन्य शारीरिक दर्द से ग्रस्त मासिक धर्म से पीड़ित हैं और प्रोजेस्टेरोन का उपयोग नहीं करना पसंद करेंगे, तो इबुप्रोफेन पर आधारित दवा खरीद लेंगे। चाय और गर्म शावर या स्नान शरीर का तापमान बढ़ा सकते हैं, आराम कर सकते हैं और ऐंठन कम कर सकते हैं।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 4
    4
    सावधानी से अपने cravings को संतुष्ट तले हुए भोजन या चॉकलेट के कुछ हिस्सों को सीमित करने के बजाय, आपके हाथ में जितनी भी चीजें हैं, उतनी ज्यादा नहीं।
  • प्राप्त पीएमएस के माध्यम से प्राप्त छवि चरण 5
    5
    लोहे की खुराक लें आपको लगता है कि अतिरिक्त लोहे की खुराक लेने से आपकी चॉकलेट की लालसा कम हो सकती है किसी भी स्थिति में, यह तत्व वैसे भी उपयोगी हो सकता है: आप मासिक धर्म के दौरान बहुत कुछ खो देते हैं।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 6
    6
    अधिक पानी पी लें और कैल्शियम और विटामिन डी पूरक लें। यह आपको ऐंठन और सामान्य दर्द के साथ मदद करता है
  • याद रखें, कैल्शियम लोहा अवशोषण को रोक सकता है यदि आप लोहे की खुराक ले रहे हैं, तो उन्हें दिन के अलग-अलग समय पर ले जाना सुनिश्चित करें!
  • गेट थ्रू पीएमएस के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    यदि आप रोते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप इस तरह क्यों महसूस करते हैं। ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं के आँसू के माध्यम से तनाव के आधार पर महिलाओं को अधिक रसायनों को छोड़ना है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 8
    8
    अपने मूड को भोजन या शॉपिंग के माध्यम से बढ़ाने की कोशिश न करें- सकारात्मक प्रभाव केवल अस्थायी हैं और नुकसान बहुत लंबे समय तक चल सकते हैं। दुष्ट दुनिया की तरह ऑनलाइन परफेक्ट वर्ल्ड खेलकर अपना मनोदशा सुधारने का प्रयास करें, जो आपको फिट देखने के लिए अपनी भावनाओं को बाहर निकालने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकता है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 9



    9
    तनाव को कम करें आपको जितना कम तनाव मिलता है, उतना ही आपका हार्मोन आपकी सहायता के लिए उपलब्ध होगा, और कम अतिरिक्त हार्मोन की आवश्यकता होगी। आउटसोर्स तनाव की कोशिश करो (व्यायाम एक अच्छा तरीका है) इसे internalizing के बजाय
  • गेट वी पीएमएस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    रिलैक्स। अधिक सो जाओ, अपने आप को सुशोभित करें ... यह मैनीक्योर या मुखौटा पाने या अपने बालों को काटने के लिए सही समय है। कपड़े धोने के लिए अपने कपड़े ले लो आदेश चीनी भोजन कॉमेडीज़ देखें अपने खुद के एक मिनी स्पा बनाएँ। एक ग्लास वाइन, एक गर्म मोमबत्ती स्नान और आकर्षक संगीत से आराम करें। एक ऑनलाइन वीडियो गेम खेलते हैं और दुष्ट जैसे गुट में शामिल हो जाते हैं, जहां आप राक्षसों को मारकर अपने तनाव को उगल सकते हैं, और साथ ही, वैकल्पिक समर्थन प्रणाली के लिए लोगों के बारे में बात करने के लिए लोग हैं!
  • छवि के माध्यम से जाओ पीएमएस के माध्यम से प्राप्त करें चरण 11
    11
    उन लोगों को चेतावनी दें जो आपके साथ रहते हैं, यह उनके लिए उचित है और तनाव में कमी के साथ भी आपकी मदद कर सकता है।
  • Get Through PMS चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    अधिक ध्यान से पोशाक! लोग आपको नोट करेंगे और आप को बधाई देंगे, खासकर यदि आप रंग, कपड़ा या कट जो आपके आंकड़े को बढ़ाता है पहनते हैं कोई बात नहीं जो आप चुनते हैं, चाहे वह सुंदर जूते हों, एक चमकदार जोड़ी की बालियां या एक नया केश विन्यास, इस विशेष विशेष करें!
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 13
    13
    मुस्कुराओ और लोगों को तारीफ करें। अध्ययन बताते हैं कि मुस्कुराहट का नाटक भी तनाव को कम करता है और मूड में थोड़ा सुधार करता है
  • गेट बाय पीएमएस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    अपने दोस्तों के साथ एक रात की योजना बनाएं वे तुम्हें समझेंगे
  • प्राप्त पीएमएस के माध्यम से प्राप्त छवि चरण 15
    15
    बोलने से पहले सोचें, लेकिन आप दूसरों को क्या कहते हैं, इसके बारे में ज्यादा मत सोचो।
  • गेट थ्रू पीएमएस के चरण 16 का शीर्षक चित्र
    16
    आप व्यायाम करें। एंडोर्फिन रिलीज़ करें, जिससे आप खुश महसूस कर सकेंगे
  • टिप्स

    • यदि आप मासिक धर्म के कारण गंभीर हार्मोनल परिवर्तन कर पाते हैं, और तब आप किसी को भी नहीं समझा सकते हैं, यहां तक ​​कि खुद से नहीं, क्योंकि आप पागल हो गए हैं, शायद प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम है।
    • यदि आपके साथी, माता-पिता या दोस्त बनने वाली कोई चीज़ वास्तव में आपको खराब महसूस करती है, तो उसे आलोचना किए बिना विनम्रता से बात करें, लेकिन पीएमएस की अवधि समाप्त होने पर ऐसा करें। ये लोग आपको प्यार करते हैं और इसलिए, आपको उनसे सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए या कम से कम अपनी कठिनाइयों या उनके साथ समस्याओं के बारे में पता होना चाहिए। आप लिख सकते हैं जो आपको परेशान कर रहे थे, लेकिन तुरंत उनसे बात न करें। जब आप पीएमएस के मध्य में नहीं रह जाते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि वे मूर्खतापूर्ण नहीं हैं जितना कि वे लग रहे थे।
    • कैल्शियम / मैग्नीशियम की खुराक लें।
    • यह चरण भी पास होगा पीएमएस हमेशा के लिए नहीं है!
    • यह एक ऐसा समय है जब आप अपनी भावनाओं के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे - आप महसूस करेंगे कि आप नसों का बंडल हैं उदाहरण के लिए, यदि आप महीने के पहले दो हफ्तों के लिए अपनी नौकरी के नफरत को अनदेखा कर सकते हैं, जब पीएमएस पहुंचे, तो इस कारण से आप शायद उदास महसूस करेंगे। यदि यह आपका कमजोर बिंदु है, तो विश्लेषण करें कि आप उठकर क्यों काम करते हैं, यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण चीजें भी लिखते हैं। यह पता लगाना कि आप अपने आस-पास के लोगों को पसंद करते हैं, आपकी नौकरी या पेचेक भी ऐसे पेशे की वजह से मानसिक तनाव कम कर सकते हैं जो आपको पूरी तरह से संतुष्ट नहीं करता है। जो आपको परेशान कर रहा है उसका विश्लेषण करके, आप अपने जीवन के उस हिस्से को बदलने के लिए और अधिक प्रेरित होंगे।
    • है कि आप कम प्रोजेस्टेरोन स्तर में बात कर सकता है कुछ और अधिक सूक्ष्म शुरुआती संकेत प्रेरणा की कमी कर रहे हैं (आप काफी थकान महसूस नहीं है, लेकिन आप अपने आप से पूछना (किसी या रोना काटने से पहले) "क्यों मैं इस कुर्सी पर बैठा हूँ और कुछ भी नहीं करते हैं? ") और पेट तनाव (वहाँ आप के अंदर कुछ है कि आप आराम करने के लिए अनुमति नहीं है, और यह अपने गर्भाशय पेशी, बड़े मांसपेशियों आप है, यह प्रोजेस्टेरोन की पर्याप्त मात्रा के बिना तनाव नहीं दे सकता) है। प्रोजेस्टेरोन क्रीम की एक छोटी खुराक लगाने का प्रयास करें, देखें कि आपके लक्षण एक घंटे में सुधार करते हैं।
    • जब तक आप पीएमएस पारित नहीं कर लेते हैं, तब तक किसी भी बड़े निर्णय को स्थगित करें। जब प्रोजेस्टेरोन नीचे जाता है, तो तर्क दूर जाता है। इस सप्ताह के दौरान, आपको तनाव कम करने की आवश्यकता है
    • धूम्रपान छोड़ने की योजना न करें, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें या कैफीन को अपने दिनचर्या से काट लें। इससे हार्मोन असंतुलन और भी अधिक होगा समय सब कुछ है, और अपनी जीवन शैली को बेहतर ढंग से समायोजित करने के लिए बेहतर समय है
    • यदि प्रोजेस्टेरोन के उपयोग कि आप परेशान करता है, के विचार याद है कि आप केवल हार्मोन का स्तर है, जहां वे stare- चाहिए ला रहे हैं यह तुलना में हार्मोन की घूस थायराइड के कामकाज में सुधार करने के लिए कोई और अधिक अप्राकृतिक है। याद रखें कि गर्भावस्था के दौरान, प्रोजेस्टेरोन का स्तर बहुत अधिक कर रहे हैं, पीएमएस तक पहुँच सकते हैं (यह पहले से अनुबंध करने के लिए गर्भाशय को रोकने है) के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के बिना स्तरों कि यहां तक ​​कि की खुराक तक पहुँचने, और गर्भवती महिलाओं के बिना जीवित इन परिवर्तनों के साथ समस्याएं एक डॉक्टर जो प्रोजेस्टेरोन के उपयोग सिंड्रोम के इलाज के लिए बस के रूप में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह स्तर की निगरानी करेंगे से परिचित है का पता लगाएं, लेकिन तथ्य यह है कि आप पर्चे के बिना प्रोजेस्टेरोन बेच सकते हैं आप अपनी सुरक्षा की एक विचार देता है, जब तक कि निर्देशों के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है
    • चिल्लाओ किसी को भी मदद नहीं करता, जब तक कि यह वास्तविक खतरे की स्थिति न हो। यदि आप लोगों पर चीखने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसे अकेला छोड़ दें और अपनी समस्याएं लिखें। इसके लिए अनुशासन की आवश्यकता है, लेकिन आपके विचार कागज पर और अधिक संगठित हो जाएंगे। आप पा सकते हैं कि आप अपने काम सहयोगी से नफरत करने का असली कारण यह है कि वह आपकी तर्क, आपका दर्शन, या आपको नाराज़ नहीं समझता है। या आपको प्रोजेस्टेरोन की दूसरी खुराक की आवश्यकता हो सकती है
    • पीएमएस के लक्षण इलाज के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन याद रखना, वे हमेशा के लिए नहीं चलेगा। यदि आप उन्हें प्रबंधित कर सकते हैं, तो मन की सकारात्मक स्थिति में आपको कई लाभ मिल सकते हैं। एक और चीज यह है कि आप अपनी पसंद की गतिविधियों के लिए खुद को समर्पित करते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आप किसी पर हमला कर रहे हैं, बैठकर और कुछ करना चाहें, तो वह संगीत सुनना, किताब पढ़ना या अपने दोस्तों के साथ भी लटकाएं।
    • पीएमएस को संबोधित सामान्य है। अनियंत्रित मूड के झूलों का प्रबंधन करने के लिए, गहरी, धीमी साँस लें और स्वयं को शांत करने की कोशिश करें
    • ऐंठन और सूजन को कम करने के लिए गर्म और लंबा स्नान करें।
    • यदि आपको कोई डॉक्टर नहीं मिल सकता है जो प्राकृतिक हार्मोन विकल्प से परिचित है, तो एक फार्मासिस्ट के संपर्क में रहें जो दवाएं तैयार करता है और उससे सलाह मांगता है। इन पेशेवरों के अधिकांश प्राकृतिक हार्मोन की खुराक से बहुत परिचित हैं

    चेतावनी

    • यदि आप प्रोजेस्टेरोन का उपयोग करते हैं, तो आवेदन क्षेत्र पर खनिज तेलों या पेट्रोलियम तेलों वाले क्रीम या लोशन का उपयोग न करें। ये पदार्थ हार्मोन को अवशोषित करते हैं, लेकिन त्वचा द्वारा अवशोषित नहीं होते हैं, इसलिए हार्मोन आपके सिस्टम में कभी नहीं निकलता है।
    • गर्भनिरोधक गोलियां, प्रोवेरा, डेपो-प्रोवेरा और प्रसूति प्रोजेस्टेरोन में प्रोग्सेस्टोन प्रोजेस्टेरोन के समान ही नहीं होते हैं, और लक्षणों को भी बदतर बना सकते हैं। प्रो-गेस्ट (ओवर-द-काउंटर) जैसे उत्पाद, प्रोमेत्रियम (केवल नुस्खे) और प्रोजेस्टेरोन एक फार्मेसी द्वारा तैयार की गई जो दवाओं में आपके शरीर के समान "सच" प्रोजेस्टेरोन होते हैं।
    • सभी प्रोजेस्टेरोन क्रीम समान नहीं हैं कुछ लोग कहते हैं कि वे इसमें शामिल हैं, लेकिन यह वास्तव में ऐसा नहीं है। आप प्रो-गेस्ट के साथ शुरू कर सकते हैं - अगर यह काम करता है, लेकिन आप प्रभाव से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप हमेशा इसे दूसरे उत्पाद के साथ प्रयोग कर सकते हैं, जबकि अगर आप कुछ नहीं करते हैं, तो परिणाम की कमी स्पष्ट हो जाएगी
    • हर पीएमएस प्रोजेस्टेरोन से जुड़ा नहीं है - अगर यह हार्मोन चीजों को बदतर बना देता है, तो इसका इस्तेमाल करना बंद करो और पहले हार्मोन-मुक्त तरीकों का सुझाव दें, या प्राकृतिक हार्मोन की खुराक में एक विशेषज्ञ का दौरा करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com