प्रोजेस्टेरोन का स्तर कैसे बढ़ाएं

प्रोजेस्टेरोन एक प्राकृतिक स्टेरॉयड हार्मोन है जो भोजन के साथ लिया जाता है कोलेस्ट्रॉल का धन्यवाद करता है। जब यह सामान्य स्तर पर होता है, यह शरीर में एक स्वस्थ हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। प्रोजेस्टेरोन अन्य महत्वपूर्ण रासायनिक तत्वों के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे कि शरीर की जरूरत होती है, जैसे कि कोर्टिसोल और कुछ पुरुष हार्मोन जैसे टेस्टोस्टेरोन। यदि आपके पास कम प्रोजेस्टेरोन का स्तर है, तो आपको मासिक धर्म चक्र या आपकी गर्भावस्था को पूरा करने में समस्याएं आ सकती हैं, साथ ही साथ रजोनिवृत्ति से जुड़े कुछ विशिष्ट लक्षण भी हो सकते हैं। आप प्रोजेस्टेरोन के निचले स्तर को स्वीकार्य मूल्यों में वापस ले जा सकते हैं, दवाओं का सेवन करते हैं या अपनी जीवनशैली बदल सकते हैं।

कदम

भाग 1

गर्भावस्था में मदद करने के लिए प्रोजेस्टेरोन का प्रयोग करें
1
अपने प्रसूति-विशेषज्ञ से पूछें अगर आपको अपने प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ाना है। जिन महिलाएं आवर्ती या अस्पष्टीकृत सहज गर्भपात करती हैं वे अक्सर इस हार्मोन के आधार पर उपचार से लाभ लेते हैं और अगले गर्भावस्था को पूरा करने का प्रबंधन करते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भपात रोकें प्रोजेस्टेरोन की कमी सभी गर्भपात के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक अनुसंधान ने पाया है कि गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों में मदद के लिए इस हार्मोन का पर्याप्त स्तर आवश्यक है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर को प्रत्येक मासिक चक्र के दौरान एक प्राकृतिक तरीके में वृद्धि, ovulation एक बार हुई, इतनी के रूप में गर्भाशय की दीवारों गाढ़ा करने के लिए gravidanza- को यह लुटियल चरण कहा जाता है समर्थन देने के लिए अनुमति देने के लिए।
  • जब जारी अंडे को निषेचित किया गया है, गर्भाशय की परत इसकी रक्षा करती है और उसे विकसित करने की अनुमति देता है पहले कुछ हफ्तों के बाद नाल का गठन होता है जो गर्भावस्था के लिए आवश्यक अन्य हार्मोन और पोषक तत्व पैदा करता है।
  • कुछ महिलाओं के पास स्वाभाविक रूप से कम प्रोजेस्टेरोन स्तर है अध्ययनों ने पाया है कि इस मामले में, गर्भावस्था के पहले हफ्तों के दौरान, गर्भाशय की गर्मी गर्भावस्था के लिए उपयुक्त नहीं है, आसानी से गर्भपात कर लेती है, भले ही इस घटना का सबूत सीमित हो।
  • जब प्रोजेस्टेरोन के स्तर, गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण का समर्थन करने के लिए आवश्यक है, अपर्याप्त हैं, कभी कभी हम एक ल्यूटल चरण दोष की बात करते हैं।
  • 2
    प्रोजेस्टेरोन के योनि का ovules का प्रयोग करें ये अपने कारणों के आधार पर शुरुआती सहज गर्भपात को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • अनुसंधान का दावा है कि प्रोजेस्टेरोन को योनि में अंडे या आवेषण के साथ पेश किया जाता है जिससे गर्भाशय के अस्तर को गर्भावस्था से निपटने में काफी मदद मिलती है।
  • हालांकि इंजेक्शन द्वारा इस तरह के रूप में इस हार्मोन के प्रशासन के अन्य रूपों, मौखिक या सामयिक क्रीम, महिलाओं को जो लुटियल चरण और अस्पष्टीकृत गर्भपात में एक दोष है के लिए देखते हैं, इस सबसे उपयुक्त विधि एक बच्चा है करने में सक्षम होना है।
  • 3
    प्रोजेस्टेरोन की खुराक लें यदि आप सहायक प्रजनन प्रक्रियाओं (जैसे आईवीएफ, भ्रूण हस्तांतरण के साथ विट्रो फर्टिलाइज़ेशन में) से गुजर रहे हैं। इन तकनीकों में महिला के शरीर से डिंब निकालने आरोपित तो, एक बार निषेचित प्रयोगशाला हस्तक्षेप के शुक्राणु के साथ एकजुट करने के लिए गर्भावस्था की सुविधा, एक ही औरत या एक सरोगेट मदर के गर्भाशय।
  • ऐसे कई तरीके हैं जो जोड़े को बच्चों के लिए मदद करते हैं। FIVET कई प्रक्रियाओं में से सिर्फ एक है। इस तकनीक का पालन करने वाले महिलाओं को गर्भावस्था को पूरा करने में सक्षम होने के लिए एक स्वस्थ और आदर्श वातावरण बनाने में मदद करने के लिए, प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन की आवश्यकता होती है।
  • 4
    प्रोजेस्टेरोन इंजेक्शन लें या उन्हें योनि में डालें। यह पाया गया है कि इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन और प्रोजेस्टेरोन आधारित उत्पादों की योनि में परिचय आईवीएफ के दौरान एक पर्याप्त उच्च प्रारंभिक स्तर को प्राप्त करने के लिए समान रूप से प्रभावी है।
  • कभी-कभी प्रोजेस्टेरोन इंजेक्शन होता है, लेकिन इस पद्धति में जटिलताओं का खतरा शामिल होता है, क्योंकि यह बहुत जल्दी अवशोषित हो जाता है और शरीर में अन्य रासायनिक तत्वों में जल्दी ही बदल जाता है।
  • प्रशासन तकनीक को बदलकर, सक्रिय प्रोजेस्टेरोन अपने वांछित रासायनिक रूप में लंबे समय तक रह सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको वाहक तरल को बदलना होगा जिसमें सक्रिय संघटक भंग कर दिया गया है और तेल तेल उत्पाद जैसे मूंगफली तेल का उपयोग करना है। यदि आप मूंगफली से एलर्जी हो तो आपको इस प्रकार के प्रोजेस्टेरोन लेने की ज़रूरत नहीं है
  • प्रोजेस्टेरोन का सेवन विभिन्न जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे कि एक्सिसेंट्स, फोड़ा या इंजेक्शन की साइट पर दर्द और मांसपेशियों के ऊतकों में अवांछित रक्तस्राव के कारण एलर्जी का विकास।
  • 5
    प्रोजेस्टेरोन योनिअल जेल उत्पादों का उपयोग करें। इस तरह हार्मोन का प्रणालीगत स्तर बहुत कम रहता है, लेकिन वे एंडोमेट्रियम में उच्च होते हैं, जो ठीक से हमें प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • इन रूपरेखाओं के अनुसार हार्मोन को रिलीज करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक उत्पाद विशेष रूप से है और यह आईवीएफ़ से गुजरने वाली सभी महिलाओं के ऊपर प्रयोग किया जाता है। यह एक जेल है जो वर्तमान में क्रिनोन नाम के तहत बाजार में मौजूद है I
  • यह दवा 4 और 8% पर सांद्रता पर उपलब्ध है। 8% उत्पाद विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए संकेत दिया जाता है जो सहायक प्रजनन प्रक्रियाओं से गुजरते हैं।
  • कुछ स्थितियों में क्रिनोने® का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप किसी भी प्रोजेस्टिन उत्पाद से एलर्जी हो, तो योनि की समस्या, यकृत की समस्याएं, स्तन कैंसर या जननांग अंगों या घनास्त्रता से पीड़ित होने पर आपको इस प्रकार का खून बह रहा है, तो आपको इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि आपके हाल में गर्भपात हुआ है, तो इलाज शुरू करने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलने।
  • 6
    अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि आप किसी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं। उत्पाद को एलर्जी प्रतिक्रियाओं के मामले में तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं इनमें से आप पित्ती प्राप्त कर सकते हैं, साँस लेने में कठिनाई, चेहरे, मुँह या गले में सूजन हो सकती है।
  • यह समय पर चिकित्सा देखभाल, खासकर अगर यह शरीर, सांस की तकलीफ, साँस लेने में कठिनाई या खून की खाँसी के एक हिस्से में होता है, यहां तक ​​कि बछड़ों या छाती, अचानक सिर दर्द, स्तब्ध हो जाना या कमजोरी में दर्द के मामले में, तलाश करने के लिए महत्वपूर्ण है। तुम्हें पता है, अस्पताल भले ही दृश्य की समस्याओं या भाषण समस्याओं में जाना जाता है के लिए जाना चक्कर आना, कमजोरी, संतुलन की समस्याओं, सीने में दर्द, फैलाना दर्द हाथ या कंधे, कमजोरी या एक हाथ या एक पैर, दर्द या सूजन में सुन्नता में की भावना की कोशिश करनी चाहिए पैर में, मतली, उल्टी, पेट में दर्द, भूख की हानि, थोड़ा ऊंचा शरीर का तापमान या मूत्र में परिवर्तन।
  • भाग 2

    मासिक चक्र समस्याओं का इलाज
    1
    Amenorrhea को प्रबंधित करें यह चिकित्सा शब्द है जो मासिक धर्म का अभाव दर्शाता है।
    • अमनोरिया को प्राथमिक या माध्यमिक श्रेणी के रूप में वर्गीकृत किया गया है प्राथमिक यानी 15 या 16 वर्ष की उम्र में चक्र की अनुपस्थिति की विशेषता है, हालांकि इस लड़की ने पहले से ही सामान्य विकास के अन्य लक्षण दिखाए हैं।
    • माध्यमिक एक उन महिलाओं को निदान किया जाता है जो नियमित रूप से मासिक धर्म रखते हैं, लेकिन जो अचानक बंद हो जाते हैं
    • बहुत बार माध्यमिक अमनोरिया का कारण दैनिक दिनचर्या में परिवर्तन के कारण होता है, जैसे अत्यधिक वजन घटाने, असंतुलित आहार, बहुत अधिक व्यायाम, तनाव और गर्भावस्था
    • अन्य कारणों में हम चिकित्सा शर्तों के लिए दवाओं का सेवन, जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया या कैमोथेरेप्यूटिक उत्पादों को कैंसर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अन्य रोग जो अमेनेराहिया पैदा कर सकते हैं पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, थायरॉयड डिसफंक्शन और ट्यूमर हैं जो पिट्यूटरी ग्रंथि के पास विकसित होते हैं।
  • 2
    आपके अमनोरिया के कारण को परिभाषित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यह आपको प्रयोगशाला परीक्षणों पर ले जाएगा और आपकी समस्या के कारणों को जानने के लिए आप का परीक्षण करेगा।
  • कुछ मामलों में डॉक्टर विकार को हल करने के लिए प्रोजेस्टेरोन की खुराक लिख सकते हैं। यह हार्मोन चक्र के समान रक्तस्राव को उत्तेजित करता है। अमेनेरैहा एक प्रोजेस्टेरोन की कमी के कारण जरूरी नहीं है
  • 3
    संकेत के अनुसार हार्मोन लें आपको प्रोजेस्टेरोन का एक छोटा सा चक्र निर्धारित किया जा सकता है, जिससे मुंह, इंजेक्शन या योनि जेल से लिया जा सकता है ताकि शरीर में हार्मोन को दोबारा बनाने और नियमित मासिक चक्र को पुनर्स्थापित किया जा सके।
  • अगर आपको असामान्य अवधियों के साथ समस्याएं हैं, तो आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक सामान्य ताल को बहाल करने के लिए आप प्रोजेस्टेरोन मौखिक गर्भ निरोधकों को दिखा सकते हैं। दवा की प्रभावशीलता को सत्यापित करने और चिकित्सा को रोकने के लिए सबसे अच्छा समय तय करने के लिए आपको लगातार निगरानी रखी जाएगी।
  • 4
    अगर आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रियाएं हैं तो तत्काल चिकित्सा की जानकारी लें अगर आप इत्र के कमरे में एलर्जी के लक्षण दिखते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में तुरंत जाएं, साँस लेने में कठिनाई, चेहरे, मुँह या गले में सूजन
  • भाग 3

    हार्मोनल परिवर्तन से मुकाबला करना
    1
    रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोन थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें कम खुराक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन या उनके डेरिवेटिव की मात्रा बहुत कम है।
    • पेरिमेनोपॉप्स और रजोनिवृत्ति के लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए प्रोजेस्टेरोन ले लो कुछ महिलाओं ने रजोनिवृत्ति के आगमन के साथ महत्वपूर्ण बदलावों को ध्यान में रखना शुरू कर दिया है, चक्र को तोड़ने से पहले ही - इस अवधि को पेरिमेनोपॉज कहा जाता है
    • कुछ महिलाओं को इस हार्मोनल चरण के लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए प्रोजेस्टेरोन निर्धारित किया गया है।
    • अध्ययनों का तर्क है कि जीवन के इस स्तर पर प्रोजेस्टेरोन की खुराक लेने के लिए महत्वपूर्ण है जब महिला हार्मोन के सामान्य स्तर में परिवर्तन करना शुरू हो जाता है।
  • 2
    निम्नलिखित निर्देशों से प्रोजेस्टेरोन लें। इस हार्मोन के आधार पर उत्पाद विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं, जैसे मौखिक गोलियां, योनि जैल, इंजेक्शन और सामयिक क्रीम। पेरिमैनोपो के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए, एक शक्तिशाली सामयिक क्रीम अक्सर निर्धारित किया जाता है।
  • क्रीम का उपयोग करने के लिए हाथों के हथेलियों, पैरों के तलवों या अन्य क्षेत्रों में जहां त्वचा विशेष रूप से पतली है, एक या दो बार दिन में एक छोटी राशि फैला है।



  • 3
    संयुक्त उत्पाद लें जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों होते हैं। पेरिमेनोपॉप्स और रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े लक्षण सामान्य दिनचर्या को बदल सकते हैं और अक्सर प्रबंधन करना कठिन होता है
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कि संयुक्त उत्पादों के साथ सही उपचार को परिभाषित करें जो आपको अपने हार्मोन के बीच संतुलन में बदलाव किए बिना प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • जो महिलाएं अभी भी गर्भाशय में रजोनिवृत्ति के लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए दोनों एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन की आवश्यकता होती है। जो लोग हिस्टेरेक्टोमी से गुजर चुके हैं उन्हें रजोनिवृत्ति के दौरान प्रोजेस्टेरोन की ज़रूरत नहीं है, बल्कि इसके बजाय केवल एस्ट्रोजेन लेना चाहिए। गर्भाशय के बिना महिलाओं द्वारा संयुक्त उत्पाद लेना स्तन कैंसर, हृदय रोग या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।
  • 4
    पुरुषों में प्रोजेस्टेरोन की कमी के लक्षणों को पहचानें समय के साथ, पुरुष सामान्य हार्मोन के स्तरों में भी परिवर्तन दिखा सकते हैं।
  • उनके मामले में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में प्रोजेस्टेरोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • उम्र बढ़ने के साथ, संतुलन को तोड़कर इन हार्मोनों की मात्रा कम हो जाती है और एस्ट्रोजेन प्रमुख हार्मोन बन जाता है।
  • प्रोजेस्टेरोन की कमी के साथ पुरुषों द्वारा व्यक्त कुछ लक्षणों में कामेच्छा, बालों का नुकसान, वजन घटाने, थकावट और अवसाद की भावना कम हो जाती है।
  • अगर आप एक आदमी हैं और आपको ये समस्याएं मिलती हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें। वह आपको विभिन्न शरीर के हार्मोन के स्तरों के बारे में जानने के लिए परीक्षाओं के माध्यम से ले जाएगा और आपके लिए सबसे अच्छी देखभाल का निर्धारण करेगा।
  • 5
    यदि आप गंभीर साइड इफेक्ट विकसित करते हैं तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं यदि आपका डॉक्टर प्रोजेस्टेरोन या संयुक्त एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दवाओं का सुझाव देता है, तो आपको तुरंत एलर्जी प्रतिक्रियाओं के मामले में आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करना चाहिए। इनमें से आप पित्ती देख सकते हैं, साँस लेने में कठिनाई, चेहरे, मुंह या गले में सूजन कर सकते हैं।
  • आप विशेष रूप से शरीर के एक पक्ष, श्वास, साँस लेने में कठिनाई या किसी ऊपर खाँसी रक्त की तकलीफ पर, समय पर चिकित्सा उपचार की तलाश भले ही आप बछड़ों या छाती, अचानक सिर दर्द, स्तब्ध हो जाना या कमजोरी में दर्द महसूस करना चाहिए। अस्पताल जाने के भले ही आप नेत्रहीनों या भाषण समस्याओं, चक्कर आना, कमजोरी, संतुलन की समस्याओं, सीने में दर्द की भावना, हाथ या कंधे, एक हाथ या एक पैर, दर्द में कमजोरी या सन्न या पैरों में सूजन में फैलाना दर्द कर रहे हैं , मतली, उल्टी, पेट में दर्द, भूख की हानि, हल्के बुखार या मूत्र में परिवर्तन।
  • भाग 4

    जीवनशैली में परिवर्तन करें और पूरक करें
    1
    कोई भी परिवर्तन करने से पहले डॉक्टर पर जाएं। प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का सर्वोत्तम तरीका चुनने के लिए, वह आपको आपके शरीर के लिए और आपके व्यक्तिपरक स्थिति के लिए उपयुक्त संकेत प्रदान करेगा।
    • आपके चिकित्सक परिवर्तन या समस्याओं से निपटने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति हैं। अपने जीवनशैली में खुराक लेने या कोई भी बदलाव करने के बारे में उससे बात करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने लिए सबसे अच्छे समाधान पाते हैं।
  • 2
    विटामिन और खुराक प्राप्त करें विटामिन सी, ई, एल-अर्गिनिन, विटामिन बी 6 और बीटा-कैरोटीन प्रोजेस्टेरोन के स्तरों में वृद्धि करने में उपयोगी साबित हुए हैं।
  • यद्यपि ये स्वाभाविक तत्व खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं जो स्वस्थ आहार का हिस्सा होते हैं, लेकिन वे हमेशा आपके उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नहीं खाती हैं। इस कारण से, भोजन की खुराक का मूल्यांकन करें जिसमें विटामिन और अन्य पोषक तत्वों के उच्च सांद्रता शामिल हैं।
  • 3
    सबसे विश्वसनीय उत्पाद चुनने के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें शोध में पाया गया कि नीचे वर्णित खुराक प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए उपयोगी हैं:
  • प्रति दिन 750 मिलीग्राम विटामिन सी (प्रोजेस्टेरोन का स्तर भी 77% तक बढ़ सकता है)
  • प्रति दिन 600 मिलीग्राम विटामिन ई (विश्लेषण जनसंख्या में प्रोजेस्टेरोन में 67% वृद्धि)।
  • एल-एर्गिनिन प्रति दिन 6 मिलीग्राम (सीरम प्रोजेस्टेरोन 71% रोगियों में बढ़ता है)
  • 200 से 800 मिलीग्राम प्रति दिन विटामिन बी 6 (रक्त में एस्ट्रोजन का स्तर कम करता है और प्रोजेस्टेरोन की एकाग्रता बढ़ जाती है)।
  • अपने दैनिक विटामिन की खुराक सेलेनियम भी जोड़ें (यह खनिज प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी उपयोगी साबित हुआ है)।
  • अधिक बीटा कैरोटीन लें (पशु अध्ययन से पता चला है कि यह प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है और उर्वरता में सुधार करता है)
  • 4
    स्वस्थ आहार का पालन करें प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए आपको अपना वजन कम करने, ज्यादा खा से बचने, अधिक प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट खाने, संतृप्त वसा को कम करने और असंतृप्त लोगों की खपत में वृद्धि करने की आवश्यकता है।
  • अधिक वजन वाली महिलाओं के समूह पर शोध से पता चला है कि केवल 5% वजन कम होने से प्रोजेस्टेरोन के स्तर में सुधार हो सकता है।
  • एक पशु अध्ययन में, जहां गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण के दौरान उपलब्ध भोजन की मात्रा को प्रबंधित किया गया था, यह पाया गया कि गर्दन का समर्थन करने के लिए आवश्यक हार्मोन के स्तर में गिनी सूअरों के समूह में बहुत अधिक खाने की इजाजत नहीं थी।
  • कुछ महिलाओं पर किए गए शोध से पता चला है कि बढ़ी हुई प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट से जुड़े आहार में परिवर्तन से प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि के सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।
  • एक अन्य पशु अध्ययन से यह अनुमान लगाया गया है कि ओमेगा 3 और ओमेगा 6 में सल्तनत वसा में कमी के साथ, ओमेगा में मौजूद आहार और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में काफी वृद्धि हुई है।
  • 5
    अधिक डेयरी उत्पादों खाओ हालांकि डेयरी उत्पादों केवल इस हार्मोन की एक छोटी राशि के होते हैं, शोध में पाया है कि प्रोजेस्टेरोन का स्तर पुरुषों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है डेयरी उत्पादों की तीन दैनिक सर्विंग्स लेने वाली एक उच्च वसा सामग्री के साथ।
  • 6
    धूम्रपान बंद करो निकोटीन अंडाशय द्वारा प्रोजेस्टेरोन के प्राकृतिक उत्पादन के साथ हस्तक्षेप करता है, जो मासिक धर्म चक्र की सामान्य ताल को बदलती है।
  • एस्ट्रोजेन या प्रोजेस्टेरोन थेरेपी के दौरान जब सिगरेट का धूम्रपान गंभीर और संभावित घातक दुष्प्रभावों के जोखिम को बढ़ाता है।
  • 7
    तनाव कम करें तनाव कुछ भी नहीं है, लेकिन जब आप एक हार्मोनल संतुलन को खोजने की कोशिश कर रहे हैं, तब हालात को मुश्किल बनाते हैं।
  • विश्राम तकनीक लागू करें जो आपको अधिक गहरा साँस लेने में सहायता करती है और तनाव को कम करने के लिए कुछ खींचती है।
  • मालिश के लिए कुछ समय व्यतीत करें या मजेदार गतिविधियों को पूरा करने के लिए कुछ पल लें।
  • पर्याप्त रूप से सोते हुए, स्वस्थ खाने और निरंतर व्यायाम करने से आपके शरीर की देखभाल करें।
  • टिप्स

    • हालांकि कुछ सूत्र प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए एक्टिया रेसमोसा की खुराक लेने की सलाह देते हैं, हालांकि, वास्तविकता में अध्ययन अभी भी उनकी प्रभावकारिता के बारे में परस्पर विरोधी निष्कर्ष पर आ गए हैं। इस शोध के लाभों पर गर्व है, वास्तव में, खराब रूप से संगठित किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, ऑब्स्टेट्रीशियन और गायनोलॉजिस्ट के अमेरिकन कॉलेज उपभोग की सिफारिश नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • हार्मोन के स्तरों का परीक्षण करते समय विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करना मुश्किल है, क्योंकि पूरे दिन इन परिवर्तनों के अनुसार। उन पेशेवरों, जो स्तरों के अनुसार हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की सलाह ormonali- सही व्यवहार का निदान करने और अंतर्निहित हालत है कि मूल्यों और नहीं हार्मोन का स्तर खुद को बदल के इलाज के लिए है से सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com