एफएसएच के स्तर को कैसे बढ़ाएं (फुफ्फुस हार्मोन उत्तेजित)

एफएसएच (कूप-उत्तेजक हार्मोन), अन्य कार्यों के अलावा, उर्वरता और प्रजनन के लिए आवश्यक है। कई कारक हैं जो शरीर द्वारा अपने उत्पादन को कम कर सकते हैं, जिससे प्रजनन क्षमता में कमी आती है। इसलिए, अपने स्तर को बढ़ाने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

आहार के साथ
छवि शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 1
1
आवश्यक फैटी एसिड युक्त अधिक भोजन खाएं ये सामान्य रूप से हार्मोन के उत्पादन में महत्वपूर्ण हैं, जिनमें एफएसएच भी शामिल है। आवश्यक फैटी एसिड में ओमेगा -6, ओमेगा -9 और ओमेगा -3 शामिल हैं
  • ओमेगा -3 में अमीर खाद्य पदार्थ हैं अलसी का तेल, मछली के तेल और फैटी मछली (सामन, ट्राउट, मैकेरल, सार्डिन, हेरिंग और एन्कोवि)। महिलाओं को शरीर में ओमेगा -3 के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रत्येक सप्ताह फैटी मछली के कम से कम दो हिस्से खाने चाहिए।
  • जबकि ओमेगा -9 का सबसे अच्छा स्रोतों में एवोकैडो, सूरजमुखी तेल, नट और बीज होते हैं ओमेगा -6 का एक अच्छा स्रोत, बोरेज तेल (जो पूरक के रूप में लिया जा सकता है) है।
  • इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अधिक गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां और शैवाल खाएं इन प्रकार के दोनों प्रकार के भोजन को शरीर को विटामिन और खनिज प्रदान करता है जो एक स्वस्थ अंतःस्रावी तंत्र को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होता है, जो बदले में, एफएसएच उत्पादन के लिए अपरिहार्य है।
  • गहरे हरे सब्जियां गोभी, पालक और ब्रोकोली हैं, जबकि नारी और वाकमा शैवाल में पाए जाते हैं। स्पायरुलीना भी अच्छा है, क्योंकि यह प्रोटीन और खनिजों के साथ शरीर प्रदान करता है।
  • जो महिलाओं को अपने एफएसएच स्तर में सुधार करना चाहते हैं उन्हें इन खाद्य पदार्थों के कम से कम पांच भागों में एक दिन खाना चाहिए। यह सुबह में हरी सब्जियों की सब्ज़ियाँ बनाकर, दोपहर के भोजन के लिए हरी सलाद खा सकती है और रात के खाने पर कम से कम दो हरे सब्जियों या समुद्री शैवाल का हिस्सा भी शामिल है।
  • इम्प्रोस एफएसएच लेवल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आहार में अधिक जीन्सेंग दर्ज करें अविश्वसनीय गुणों के साथ यह जड़ पिट्यूटरी ग्रंथि और हाइपोथेलेमस को समर्थन और पोषण करने में मदद करता है, जो दोनों एफएसएच स्तर को विनियमित करने के लिए आवश्यक हैं। आप एक पूरक के रूप में जीनसेंग ले सकते हैं - सुझाए गए खुराक सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए दिन में दो बार दो बार 500 मिलीग्राम कैप्सूल होता है
  • पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए जींसेंग का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, और अध्ययनों से पता चला है कि यह स्तंभन दोष रोकथाम और यौन प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि सुझाई गई खुराक से अधिक नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे रक्त की रोकथाम को रोकने के लिए रक्त की क्षमता पर असर पड़ सकता है।
  • इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रतिदिन 2000-3000 मिलीग्राम मैका लें। मैका एक कंद के समान है और उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बढ़ता है, जिनकी तीव्रता पेरू में होती है। यह अंतःस्रावी तंत्र को पोषण देने में मदद करता है और शरीर में हार्मोन (एफएसएच सहित) की रिहाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह एक पूरक के रूप में बाजार में पाया जा सकता है और प्रति दिन 2000-3000 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक है।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    शीशी कैप्सूल हर दिन ले लो Vitex (agnocasto) एक जड़ी बूटी है जो पिट्यूटरी ग्रंथि को नियंत्रित करता है, जो हार्मोन के उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता है। पिट्यूटरी ग्रंथि में शरीर के विभिन्न हिस्सों में रासायनिक सिग्नल भेजने का कार्य होता है और विभिन्न अंगों और ऊतकों के लिए आवश्यक हार्मोन की मात्रा "दर्शाता है"।
  • Vitex एक पूरक के रूप में लिया जा सकता है और सिफारिश की खुराक 900-1000 मिलीग्राम प्रति दिन है। यह एफएसएच स्तर बढ़ाने के लिए एक माह के भीतर लिया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि खाली पेट पर ले जाने पर अगर वीटेक्स कैप्सूल अधिक प्रभावी होते हैं, तो आपको नाश्ते से पहले, सुबह सुबह उन्हें निगलना चाहिए।
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलाव के साथ
    इंप्रेशन एफएसएच लेवल स्टेप 6 नामक छवि
    1
    यह स्वयं मालिश के साथ एफएसएच के उत्पादन को उत्तेजित करता है एफएसएच स्तर को बढ़ाने के लिए एक आसान और सस्ती तरीका है ग्रंथियों को एक उत्तेजक मालिश करना जो यह अन्य हार्मोनों की तरह पैदा करते हैं। उर्वरता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रति दिन 10-15 मिनट के लिए निचले पेट क्षेत्र को मालिश करने के लिए कोमल परिपत्र आंदोलन बनाने का प्रयास करें।
    • आप बड़े पैर की अंगुली क्षेत्र में अगली पैर को उत्तेजित करने का प्रयास भी कर सकते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी में, बड़ा पैर की अंगुली पिट्यूटरी ग्रंथि से जुड़ी हुई है, जो हार्मोन के उत्पादन को संतुलित करने के लिए आवश्यक है।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 7 नामक छवि
    2
    एफएसएच के सामान्य स्तर को सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करें। इस हार्मोन के उत्पादन के लिए एक स्वस्थ वजन आवश्यक है। वास्तव में, वजन कम होने से शरीर द्वारा उत्पादित एफएसएच की मात्रा कम हो जाती है, नकारात्मक रूप से प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है। वजन सामान्य माना जाता है जब यह बीएमआई की सीमा के भीतर 18.5 और 25 के बीच गिरता है।
  • बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) ऊंचाई के संबंध में मापा वजन है अपनी बीएमआई खोजने के लिए इस लिंक को पढ़ें या बीएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें जो आप आसानी से ऑनलाइन पा सकते हैं।
  • यदि आपकी बीएमआई 18.5 से कम है, तो आप कम वजन वाले हैं, यदि आप 25 से अधिक हैं तो आप अधिक वजन वाले हैं।
  • इम्प्रोव्ड एफएसएच लेवल पायथ 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    एफएसएच स्तर बढ़ाने के लिए तनाव कम करें। दबाव में होने पर, शरीर तनाव हार्मोन (जैसे कोर्टिसोल) को रिलीज करता है, जो शरीर द्वारा उत्पादित एफएसएच की मात्रा को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। इसलिए, कर्क-उत्तेजक हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए चिंता का विषय कम करना महत्वपूर्ण है।
  • तनाव को कम करने के लिए आप विश्राम के तरीके जैसे कि शारीरिक व्यायाम, योग, ध्यान या लंबी गर्म स्नान का पालन कर सकते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप शेष के साथ काम को संतुलित करना सीखें।
  • तनाव को कम करने में पर्याप्त नींद एक और महत्वपूर्ण कारक है। हर रात कम से कम 7-8 घंटे सोते रहें और एक नियमित कार्यक्रम का पालन करें, बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने की कोशिश करें।
  • इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप्स 9 नाम वाली छवि
    4
    अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्रोजेन को खत्म करने के लिए शरीर का पता लगाता है। वास्तव में, बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्रोजन एफएसएच के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। जिगर इस अर्थ में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह अतिरिक्त हार्मोन को हटाने में मदद करता है, लेकिन समय के साथ वे फिर से और जिगर थकाऊ के खतरे में भी जमा करने के लिए करते हैं। इसलिए, समय-समय पर शरीर को जिगर को दूर करने के लिए शुद्ध करना महत्वपूर्ण है।
  • आप विशेष यकृत सफाई किट खरीद सकते हैं जो विशेष रूप से एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन के शरीर से छुटकारा पाने और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए तैयार हैं।
  • इन किटों में डिटॉक्साइड कैप्सूल शामिल होते हैं जो यकृत को नवीनीकृत करते हैं और इसे कुशलता से काम करते हैं। वहाँ भी विशेष हर्बल चाय है जो रक्त शुद्ध और गर्भाशय स्वस्थ रखने के लिए
  • विधि 3

    दवाओं के साथ
    इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप 10 नामक छवि
    1
    कम एफएसएच स्तर के कारणों का निदान करने के लिए एक डॉक्टर को देखें यद्यपि पिछले खंडों में वर्णित विधियां अपने स्तर को सुधारने में मदद कर सकती हैं, फिर भी हार्मोन सामान्य नहीं लौट सकते हैं, जब तक मूल कारण की पहचान नहीं की जाती है। इसलिए, समस्या के कारण को परिभाषित करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करना और कठोर परीक्षण से गुजरना महत्वपूर्ण है और इसे उचित तरीके से व्यवहार करना है।
    • ऐसे कई परीक्षण हैं जो कम एफएसएच स्तरों का कारण जानने के लिए किया जाता है। आपका डॉक्टर हार्मोनल खुराक के लिए एक रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता और सांख्यिकीय (GnRH और एस्ट्रोजन की तरह) विशेष रूप से कुछ हार्मोन के लिए सामान्य स्थिति के अंतराल के साथ परिणामों की तुलना, या यह एक जैव रासायनिक विश्लेषण से गुजरना कर सकते हैं, एंजाइम परीक्षण करने के लिए और कुछ अन्य अंगों और ग्रंथियों के कामकाज को प्रभावित करने वाले अन्य पदार्थ
    • कुछ परिस्थितियों में, आपको अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग जैसी छवियों के लिए रेडियोोग्राफ या अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों को लेने की सलाह दी जा सकती है।
  • इम्प्रोव्ड एफएसएच लेवल पायथ 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी भी ट्यूमर या अल्सर को हटाने के लिए सर्जरी से गुजरना कुछ मामलों में, एफएसएच का एक निम्न स्तर अंडाशय, अंडकोष या पिट्यूटरी ग्रंथि में एक ट्यूमर या पुटी के कारण हो सकता है। यदि यह मामला है, तो उन्हें शल्यचिकित्सा से हटाने की आवश्यकता होगी।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 12 नामक छवि
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी को एफएचएस के सामान्य स्तर पर वापस लाने की कोशिश करें यह वास्तव में अन्य हार्मोन के स्तर से प्रभावित होता है, जैसे कि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में ड्रग्स लेने होते हैं जिनमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के सिंथेटिक रूप होते हैं। एक बार जब शरीर के हार्मोनल संतुलन को बहाल किया जाता है, तो एफएसएच को सामान्य में भी वापस करना चाहिए।
  • विधि 4

    शरीर में एफएसएच की भूमिका को समझना
    इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 13 नामक छवि
    1
    एफएसएच फ़ंक्शन को समझें I यह कूप-उत्तेजक हार्मोन है यद्यपि यह कई शरीर की प्रक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण कारक है, इसकी सबसे महत्वपूर्ण कार्य डिवेंजर फूल्स का विकास और विकास है, जो प्रजनन के लिए आवश्यक है।
    • हर महीने, महिला शरीर में मासिक धर्म चक्र के दौरान एफएसएच को गुप्त करता है ताकि रोमियों को वृक्षारोपण और ओवुलेशन प्रक्रिया को सक्रिय करने की अनुमति मिल सके। पर्याप्त एफएसएच स्तर के बिना, कोई गर्भावस्था नहीं हो सकती।
    • महिलाओं में प्रजनन प्रक्रिया में मदद करने के अलावा, एफएसएच भी हड्डियों की वृद्धि, यौन अंगों के विकास, पुरुषों में शुक्राणुओं के उत्पादन और चयापचय में वृद्धि की सुविधा प्रदान करता है।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 14 नामक छवि
    2
    बीमारियों के बारे में जानें जो एफएसएच स्तर को कम कर सकते हैं। जैसा कि पहले से उल्लेख किया गया है, एफएसएच हार्मोन के एक नाजुक और जटिल नेटवर्क द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसलिए, कई विकार हैं जो उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें पहचानना और उनका इलाज करना महत्वपूर्ण है ताकि सामान्य हार्मोनल संतुलन को पुनर्स्थापित किया जा सके। इनमें से कुछ सबसे आम बीमारियां हैं:
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम: यह अंडाशय में कई सिस्टिक कूप की उपस्थिति है, जो एस्ट्रोजन और एण्ड्रोजन के अत्यधिक उत्पादन का कारण बनता में होते हैं। इन हार्मोनों के उच्च स्तर एफएसएच स्तर को काफी कम कर सकते हैं।
  • hypopituitarism: इस मामले में पीयूषिका क्रिया को दबा दिया जाता है और बहुत एफएसएच स्तर को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि यह ठीक अंग है कि इस हार्मोन का स्राव होता है।
  • अल्पजननग्रंथिता: कई अलग अलग सिंड्रोम, जननांग की कम गतिविधि का एक परिणाम के रूप में (पुरुषों और महिलाओं में अंडाशय में वृषण) एफएसएच स्तर के साथ हस्तक्षेप करता है, के बाद से इस हालत GnRH प्रभावित कर सकते हैं दोनों कि एस्ट्रोजेन के उत्पादन (के लिए हार्मोन आवश्यक एफएसएच का उत्पादन)
  • ट्यूमर: इस तरह के पिट्यूटरी, अंडाशय या अंडकोष के रूप में इन अंगों, में से एक में एक ट्यूमर की उपस्थिति, FSH के असामान्य स्तर हो सकता है।
  • चेतावनी

    • एफएसएच 40 वर्ष से अधिक आयु में महिलाओं में शारीरिक रूप से वृद्धि करता है। ये स्तर में वृद्धि एक कम डिम्बग्रंथि आरक्षित (जो उत्पादों है कि कम से कम उच्च गुणवत्ता वाले अंडे कर रहे हैं इसका मतलब है), और महिलाओं को जो इस आयु वर्ग से अधिक के बीच में बांझपन का सबसे आम कारण है संकेत मिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com