कैसे अपने आहार में सन बीज जोड़ने के लिए

Flaxseed लाभ के लिए जाना जाता है जो स्वास्थ्य के लिए लाता है इन बीजों की बढ़ती खपत आपके स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक बदलाव दर्शाती है और विभिन्न तरीकों से व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

कदम

विधि 1

खरीदें अलसी

सन बीज विभिन्न किस्मों में मौजूद है, इसलिए प्रत्येक किस्म की उपयोगिता को जानना महत्वपूर्ण है, इससे आप की आवश्यकता के प्रकार के फ्लैक्स की खरीद करने की अनुमति मिलती है।

1
आपके द्वारा खरीदी जाने वाली विविधता के बारे में जानें। अलसी बहुत छोटा है, फ्लैट और एक अंडाकार आकार है। ये बीज सूरजमुखी के मुकाबले छोटे हैं आप इसे विभिन्न किस्मों के अंतर्गत पा सकते हैं और प्रत्येक के पास विभिन्न गुण होते हैं।
  • बीज में अलग-अलग रंग हैं, लाल से लेकर स्वर्ण तक। बीज का रंग इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पोषक गुण भिन्न हैं, लेकिन यह बीज अलग स्वाद ले सकता है। आप जो पसंद करते हैं उसे चुनने के लिए आप विभिन्न किस्मों की कोशिश कर सकते हैं। प्राकृतिक खाद्य भंडार हैं जो स्वाद प्रदान करते हैं
  • पूरे सन बीज में एक लंबा, अधिक शेल्फ जीवन है, और कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। पूरे बीज का नकारात्मक पहलू पाचन की कठिनाई है, जो अपने पोषक गुणों के अवशोषण की कमी को निर्धारित करता है।
  • जमीन के सन के बीज में आटे के मुकाबले थोड़ा सा कच्ची बनावट है और इसमें बेस्वाद और अखरोट गंध है। ग्राउंड बीज घर पर खरीदा या बनाया जा सकता है। यह आसानी से पचने योग्य है, जिससे पोषक गुणों को अवशोषित किया जा सकता है। नकारात्मक पक्ष इसकी छोटी समय सीमा है यह दो सप्ताह से अधिक समय तक नहीं रहता है, और एक बार खोला जाने पर इसे अच्छी और शुष्क स्थान पर रखा जाना चाहिए ताकि गुणवत्ता को बेहतर बनाए रख सकें।
  • 2
    ढीले बीज की मात्रा खरीदें, यदि यह उपलब्ध है। कई प्राकृतिक खाद्य भंडार उन्हें इस तरह से बेचते हैं। उन्हें खरीदने के लिए सस्ती है और आप जितनी जरूरत पड़ सकते हैं उतनी खरीद सकते हैं। उनकी कीमत € 4 से लेकर 8 € तक प्रत्येक एक पौंड होती है, इस आधार पर कि वे कहां खरीदी जाती हैं।
  • विधि 2

    व्यंजनों में सन बीज जोड़ें

    अलसी की एक मजबूत आलसी स्वाद है पूरे बीजों को खाना पकाने के लिए या उन्हें खाना पकाने के लिए साथ में रखा जा सकता है। जमीन के बीज कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को अपने स्वाद को बदले बिना जोड़ा जा सकता है, जिससे उन्हें विभिन्न तरीकों से उपयोग के लिए आदर्श बनाया जा सकता है। नीचे दिए गए कुछ सुझाव हैं कि आप उन्हें अपने आहार में कैसे जोड़ सकते हैं।

    1
    दही या चिकन के लिए जमीन के बीज जोड़ें ग्राम बीज का एक चम्मच ओमेगा 3 का रोजाना सेवन करने में योगदान देता है और दही या शक्कर के स्वाद को बहुत ज्यादा नहीं बदलता है। यह दही या शक्कर फाइबर भी जोड़ता है फ्लैक्स से युक्त फाइबर शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है, कचरे को नष्ट कर देता है।
  • 2
    सन बीज के साथ सेंकना छोटी और बड़ी मात्रा में बेक्ड होने के लिए अकर्म को आसानी से भोजन, मिठाई या दिमाग में जोड़ा जा सकता है कुछ पके हुए खाद्य पदार्थ में अलसी होते हैं, जैसे रोटी या मफिन ये बीज ओवन के तापमान के लिए खुद को अच्छी तरह उधार देते हैं, जिससे कि उनके पोषक तत्वों को खाना पकाने के बाद भी प्रतिरोध करने की अनुमति मिलती है, जिससे निरंतरता और स्वाद बरकरार हो जाता है
  • 3



    सन बीज उत्पादों खरीदें सन बेल के अलावा आप पहले से पके हुए खाद्य पदार्थ पा सकते हैं। इन उत्पादों में अनाज, अनाज की सलाखों, मफिन या रोटी शामिल हैं इन बीजों को अपने आहार में जोड़ने में नकारात्मक पक्ष भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप नहीं जानते कि कितने बीज आप जोड़ सकते हैं, या कितने शर्करा और सोडियम के साथ सटीक पदार्थों में जोड़ा गया था। यदि आप सन के बीज के साथ उत्पादों को खरीदते हैं, तो लेबल को पढ़ें - सूची में जितनी अधिक हो, उतनी ही अधिक उत्पाद की मात्रा।
  • 4
    सामान्य सीजनों के लिए फ्लेक्सी सेस लें। माइनस बीज आसानी से मेयोनेज़, केचप और सरसों में जोड़ा जा सकता है। वे सलाद ड्रेसिंग के साथ अच्छी तरह से संयोजन करते हैं। आपको कई जोड़ना नहीं है (एक चम्मच पर्याप्त है)
  • 5
    कुक मूंगफली का मक्खन अनाज और सन बीज। 1/4 कप सन बीज। 1/4 ग्राउंड दालचीनी और मूंगफली का मक्खन के 2 बड़े चम्मच जोड़ें। मिश्रण और मिश्रण को गर्म पानी जोड़ें। नतीजा एक अच्छा अनाज परोसा गरम होगा
  • आप 1/4 कप कच्चे सूरजमुखी के बीज, और 1/4 कप कच्चे बादाम जोड़ सकते हैं, प्रत्येक खनिज अलग से जोड़ सकते हैं, इसे फ्लेक्सी से मिश्रण में जोड़ सकते हैं, और दालचीनी के 1/2 चम्मच जोड़ सकते हैं।
  • 6
    निष्कर्ष।
  • टिप्स

    • फाइड्स और लिग्नांस में अम्लीय उच्च होता है, जो फाइटोस्टेग्रन्स की उपस्थिति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो हार्मोन एस्ट्रोजेन की नकल करते हैं। इन बीजों की खपत महिलाओं के लिए स्वस्थ है - स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है और प्रजनन प्रणाली में मदद करता है
    • यदि आप पूरे बीज पाते हैं, तो आप उन्हें ज़रूरत पड़ने पर भी पीस सकते हैं।
    • अलसी कम कोलेस्ट्रॉल में कम है, कोलन कैंसर का खतरा और आंतरिक सूजन का खतरा कम होता है।
    • फ्लैक्ससेद का मिस्र और भूमध्यसागरीय क्षेत्र में लंबे समय से इस्तेमाल किया गया है, लेकिन हाल ही में पश्चिम में लोकप्रियता प्राप्त की है इसकी लोकप्रियता ओमेगा 3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलिक एसिड में अपनी सामग्री से प्राप्त हुई है, जो शरीर को ओमेगा 3 में संज्ञानात्मक और प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण बना देती है। यहां तक ​​कि अगर केवल 5% लिनोलेएलिक एसिड परिवर्तित हो जाए, ओमेगा 3 का इसका सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित किया गया है।

    चेतावनी

    • अनुपयुक्त, कच्चे सन के बीज को जहरीले होने से पहले खाया नहीं जाना चाहिए। इस कारण से, पौधे से सीधे बीज सीधे नहीं खाते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com