ओलिव ऑयल कैसे खरीदें

जैतून का तेल खरीदना एक स्पष्ट बात की तरह लग सकता है, लेकिन प्रशंसकों के लिए यह एक सरल कार्रवाई नहीं है वर्तमान में बाजार में उपलब्ध जैतून के तेल का चयन व्यापक और विविध है। अपने स्वाद और अपने पसंदीदा व्यंजन पर आधारित सही तेल चुनने के लिए हमारी मार्गदर्शिका का लाभ उठाएं।

कदम

भाग 1

जैतून का तेल का चयन करने के लिए तैयार हो जाओ
1
विभिन्न प्रकार के जैतून का तेल क्या है पता करें। ओलिव हड्डी और जैतून का तेल के साथ एक फल है, वास्तव में, जैतून के फल का रस एक स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाले जैतून का तेल चुनने की कोशिश करना एक बहुत ही भयावह अनुभव हो सकता है।
  • 700 से ज्यादा विभिन्न प्रकार के जैतून हैं, जो पूरे विश्व में समशीतोष्ण जलवायु में परिपक्व हैं और विकास की स्थिति, मिट्टी के प्रकार और गुणवत्ता, मौसमी जलवायु परिस्थितियों जैसे अनेक कारकों के अधीन हैं: यह सब स्वाद और गुणवत्ता को प्रभावित करता है अंतिम उत्पाद
  • कई विभिन्न प्रकार के जैतून का तेल हैं उदाहरण के लिए, आपको ऐसे उत्पादों मिलेगा जिनके लेबल दिखाए जाएंगे "अतिरिक्त कुंवारी", "अछूता", "जैतून का तेल" या "शुद्ध जैतून का तेल"।
  • यदि आप रोजाना जैतून का सेवन करने की योजना बना रहे हैं, विशेषज्ञों ने लेबल के साथ उत्पादों का चयन करने का सुझाव दिया है "अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल"। इस नाम के लायक होने के लिए, गर्मी स्रोतों या अन्य रासायनिक एजेंटों के उपयोग के बिना, जैतून को निचोड़ा जाता है या सामान्यतः, एक अपकेंद्रित्र के साथ घुमाया जाता है यह सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला जैतून का तेल है
  • पदनाम वाले उत्पाद "जैतून का तेल", "शुद्ध जैतून का तेल" या "नाजुक जैतून का तेल" वे साधारण वनस्पति तेल की तरह तेलों को संसाधित करते हैं वे उपभोग करने के लिए हानिकारक नहीं हैं, लेकिन एक अच्छा अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल की विशेषता फल और मसालेदार जटिलता की कमी होगी।
  • 2
    नए उत्पादों की कोशिश करने के लिए तैयार रहें विशेष रूप से, यदि आप विशेष रूप से अच्छा अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल की तलाश में हैं, तो एक एकल ब्रांड के लिए वफादार रहने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें।
  • शराब के लिए, एक विशेष लेबल का उत्पाद साल-दर-साल बदल सकता है तो भले ही आपको इस वर्ष पसंद एक ब्रांड मिल जाए, तो पता है कि उत्पाद का स्वाद अगले साल अलग हो सकता है। आपको लगातार नमूने लेने और अन्य किस्मों की कोशिश करने के लिए उपलब्ध होना चाहिए।
  • विभिन्न मूल्यों और विभिन्न क्षेत्रों से जैतून के तेलों की कोशिश करने के लिए खुले रहें। जैसे ही मदिरा का स्वाद और विशेषज्ञों द्वारा न्याय किया जाता है, वही जैतून के तेलों पर लागू होता है .. आप नए रुझानों और नए टेस्ट-चखने वाले नेताओं के शीर्ष पर रोक सकते हैं जो एक उत्कृष्ट जैतून का तेल ऑनलाइन खोज रहे हैं।
  • 3
    इस बारे में सोचें कि आप जैतून का तेल कैसे खाएंगे अलग-अलग प्रयोजनों के लिए अलग-अलग तेल एकत्र होते हैं।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला तेल है। अगर आप एक सलाद तैयार करने के लिए जैतून के तेल की तलाश कर रहे हैं, कुछ व्यंजन को पूरा करने के लिए या, शायद, ताज़ा रोटी के साथ उपयोग करने के लिए, इस प्रकार के तेल का चयन करें
  • यदि आप खाना पकाने के लिए एक जेनेरिक तेल की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक कम गुणवत्ता के जैतून का तेल (साथ ही साथ एक सामान्य वनस्पति तेल) को संतुष्ट कर सकते हैं, खासकर अगर तेल का स्वाद खो जाएंगे क्योंकि अन्य अवयवों द्वारा कवर किया जाता है।
  • फ्राइंग के लिए जैतून का तेल का इस्तेमाल करने के लिए अच्छे या बुरे विकल्प के सवाल के लिए, विरोधाभासी राय है आप जैतून का तेल जो कम धूम्रपान बिंदु के बारे में बहुत से नकारात्मक राय पढ़ सकते हैं, लेकिन एक उच्च गुणवत्ता वाली अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल 185-204 डिग्री सेल्सियस तक स्थिर रहता है
  • क्योंकि आदर्श फ्राइंग तापमान आमतौर पर 180 डिग्री सेल्सियस पर तय किया जाता है, जाहिरा तौर पर फ्राइंग के लिए जैतून का तेल का उपयोग करने का कोई खतरा नहीं लगता है।
  • हालांकि, इसकी उच्च लागत और बड़ी मात्रा में आपको तलना करने की आवश्यकता होगी, यह तलने के लिए जैतून का तेल का उपयोग करने के लिए बहुत सुविधाजनक नहीं माना जाता है। इसके अलावा, फ्राइंग प्रक्रिया के दौरान किसी भी नाजुक नोट का स्वाद खो जाएगा। इस बिंदु पर, शायद, यह सामान्य वनस्पति तेल का सहारा लेना उचित है।
  • भाग 2

    जैतून का तेल चुनें
    1
    निर्धारित करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं एक सच्चे जैतून का तेल विशेषज्ञ बनना जल्द ही महंगी शौक बन सकता है। एक बार जब आप यह निर्णय ले लें कि आप जैतून का तेल कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह आपके निपटान में बजट होगा कि आपको उन उत्पादों के लिए निर्देशित किया जाए जो स्वयं को अपने व्यंजनों के लिए उधार देते हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, अधिक महंगे जैतून का तेल विशेषज्ञ रैंकिंग में खुद को बेहतर बनाते हैं। उच्च गुणवत्ता वाला अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल एक महंगा प्रक्रिया है और लागत उपभोक्ता पर परिलक्षित होती है। फिर भी, आप प्रत्येक जेब के लिए उपयुक्त जैतून का तेल पा सकते हैं।
    • यदि आप अपना तेल दिखाना चाहते हैं, तो अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल चुनें और उन व्यंजनों में मामूली रूप से उपयोग करें, जिस पर यह मजबूत बिंदु के रूप में खड़ा होगा।
    • अपनी अंतिम पसंद के लिए सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए मूल्यों की तुलना करना सुनिश्चित करें (दोनों अलग-अलग दुकानों और ऑनलाइन बिक्री में)
  • 2
    लेबल पढ़ें हालांकि अंतर्राष्ट्रीय जैतून का तेल परिषद (आईओसी) ने जैतून के तेलों के लेबलिंग के लिए मानदंड अतिरिक्त कुंवारी, कुंवारी या आम के साथ निर्धारित किया है, यह रेखांकित करना आवश्यक है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने इन मानकों को अपनाया नहीं है हालांकि, अपने संभावित खर्च के लेबल पढ़ने का समय बर्बाद करना समय अच्छी तरह से खर्च किया जाएगा
  • फिर, उस लेबल की तलाश करें जो एक अतिरिक्त कुंवारी उत्पाद को दर्शाता है। यह पुष्टि करेगा कि आप कम गुणवत्ता के जैतून का तेल नहीं खरीद रहे हैं
  • इसके अलावा लेबल पर फसल की तारीख की तलाश करें। शराब के विपरीत, जैतून का तेल वर्षों में सुधार नहीं करता है: यह एक खराब होने वाला उत्पाद (एक प्राकृतिक फलों का रस) है, जो फसल से कुछ महीनों के भीतर खराब हो जाएगा। उन उत्पादों का चयन करने का प्रयास करें जो एक अपेक्षाकृत हाल की फसल की तारीख है।
  • यदि फसल की तारीख दिखाई नहीं दे रही है, तो दिनांक खोजें "अधिमानतः का सेवन करने के लिए"। ऐसे उत्पादों से बचें जो इस तिथि के बहुत करीब हैं।
  • लेबल पर एक निजी संपत्ति के नाम की खोज करें। यह गुणवत्ता के उत्पाद की गारंटी नहीं है, लेकिन यह एक नियम के रूप में, एक अच्छा संकेत है: तेल परिपक्व हो गया है और एक छोटे उत्पादक द्वारा दबाया गया है।
  • यदि आपको लेबल पर एक निजी संपत्ति का नाम नहीं मिलता है, तो एक जैतून का तेल DOP (मूल के संरक्षित पदनाम) की तलाश करें। यह चिह्न यूरोपीय संघ द्वारा निर्दिष्ट किया गया है जो उन विशिष्ट कृषि क्षेत्रों में विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में विकसित, संसाधित और तैयार कृषि उत्पादों को निर्दिष्ट करने के लिए निर्दिष्ट किया गया है और जो विशिष्ट उद्योग मानकों के अनुसार किया गया है।
  • आपको पदनाम आईजीपी (संरक्षित भौगोलिक संकेत) के साथ लेबल भी मिल सकते हैं: यह पिछले एक जैसा एक शीर्षक है, लेकिन थोड़ा कम प्रतिबंधित है।
  • आप अमेरिका के कृषि विभाग से प्रमाणित कार्बनिक सील की तलाश में भी विचार कर सकते हैं, जो गारंटी देता है कि उत्पाद का कम से कम 95% कीटनाशकों या अन्य सिंथेटिक उर्वरकों के उपयोग के बिना उगने वाले जैतून से आता है। लेकिन ध्यान रखें कि कई जैविक रूप से विकसित उत्पाद इस परिभाषा को खो देंगे, क्योंकि उत्पादकों को इस प्रमाणीकरण के लिए भुगतान करना महंगा है।
  • 3
    जैतून का तेल स्वाद चूंकि जैतून का तेल सीजन से मौसम तक बहुत ज्यादा अपना स्वाद बदल सकता है, यहां तक ​​कि एक ही ब्रांड के भीतर, खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले इसे चख लेना अच्छा होता है: इस तरह आप सबसे अच्छा तेल चुनने के लिए सुनिश्चित होंगे आपके स्वाद
  • आपको खरीदने से पहले जैतून का तेल के स्वाद के लिए एक उच्च अंत सुपरमार्केट या रसोईघर की दुकान पर जाना पड़ सकता है। कुछ चयनों के नमूने के लिए किसानों के बाजार भी एक अच्छी जगह हो सकते हैं
  • अपनी पसंद को केवल जैतून के तेल के रंग पर न लगाएं। आप सोच सकते हैं कि एक गहरे रंग का तेल यह इंगित करता है कि यह कम शुद्ध है, लेकिन तेल का रंग सबसे पहले है, एक विशेष किस्म के जैतून का नतीजा है और जिस समय यह बढ़ती मौसम के दौरान काटा गया था।
  • उदाहरण के लिए, यदि जैतून का उत्पादन जल्दी ही किया जाता है, तो अंतिम उत्पाद रंग में हल्का हो सकता है और अधिक काली मिर्च के साथ होता है - इसके विपरीत, यदि जैतून का काटा गया और देर से मौसम में निचोड़ा हुआ हो, तो तेल अधिक स्वर्ण, एक लाइटर, यहां तक ​​कि खरपतवार स्वाद के साथ।
  • एक जैतून का तेल चुनें जो आपके स्वाद की कलियों को जागता है, लेकिन पता है कि, एक नियम के रूप में, एक हल्के और फल का जैतून का तेल ताजा सॉस वाले सब्जियों के साथ अच्छी तरह जोड़ता है, जबकि जैतून का तेल मजबूत होता है, मिर्च होता है, लेकिन फल भी, वे मांस व्यंजन के लिए एकदम सही हैं



  • 4
    गहरे रंग की बोतलें या टिन के डिब्बे चुनें। चूंकि तेल लूट की शुरुआत है, पहले भी जब प्रकाश और गर्मी के स्रोतों के संपर्क में आने के बाद, यह सलाह दी जाती है कि एक बोतल में निहित जैतून का तेल या काले रंग की टिन के टिन में चयन करें।
  • यदि आप इसे खरीदने से पहले तेल का स्वाद नहीं ले पा रहे हैं, तो यह ध्यान में रखने के लिए एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण दिशानिर्देश है।
  • भाग 3

    जैतून का तेल का उपयोग करें
    1
    तेजी से और उदारता से तेल का उपयोग करें कई शराब के विपरीत, जैतून का तेल उम्र के साथ बेहतर नहीं होता है। यह एक खराब होने वाला उत्पाद (एक प्राकृतिक फलों का रस) है, जो फसल से कुछ महीनों के भीतर खराब हो जाएगा। इसलिए केवल विशेष अवसरों के लिए इसे रखने का कोई कारण नहीं है
    • इसका मतलब है कि शायद यह कम मात्रा में जैतून का तेल खरीदने के लिए बेहतर हो सकता है, खासकर यदि यह महंगा और उच्च अंत अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल होता है
  • 2
    तेल को एक काले कंटेनर में रखें और गर्मी स्रोतों से दूर रखें। हमने पहले ही कहा है कि एक अंधेरे कंटेनर में एक तेल का चयन करना आदर्श है (कौन जानता है कि कितना गर्मी और कितना प्रकाश उजागर किया गया था, जबकि वह शेल्फ पर था जिसे आप खरीदने के लिए इंतजार कर रहे थे!) - आपको जिस तरह से और पर्यावरण पर ध्यान देना चाहिए जिसमें आप घर पर तेल रखेंगे
  • अगर आप खरीदी गई बोतल अंधेरे या अपारदर्शी नहीं हैं, तो एक बार घर आने के बाद सामग्री को गहरा कंटेनर में स्थानांतरित करने की संभावना के बारे में सोचें।
  • यद्यपि स्टोव के पास ऑलिव ऑयल को हाथ में रखने के लिए यह तर्कसंगत लग सकता है, यह ठंडा और अंधेरे रसोईघर में रखने के लिए सबसे अच्छा है। इस तरह आप इसे स्वादिष्ट और ताजा रखने के लिए लंबे समय तक करेंगे।
  • 3
    इसे विभिन्न व्यंजनों के साथ आज़माएं एक बार जब आप जैतून का तेल चुनते हैं, तो अपने दैनिक आहार में इसे जोड़ने के नए तरीकों को देखने से डरो मत। जैतून का तेल कई इतालवी और भूमध्य व्यंजनों में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, लेकिन यह एक लचीला और स्वादिष्ट तेल है, जो कई अन्य व्यंजनों के लिए भी उपयुक्त है।
  • ऑनलाइन आप सैकड़ों व्यंजनों (यदि अधिक नहीं) पा सकते हैं जिसमें जैतून का तेल होता है
  • उन व्यंजनों के माध्यम से छान डालें जिसमें जैतून का तेल होता है जो बुकस्टोर्स में या आपके स्थानीय लाइब्रेरी में खिताब की तलाश करता है (बहुत बार, असाधारण रसोई की किताबों की एक आश्चर्यजनक खान)।
  • टिप्स

    • एक सामान्य नियम के रूप में, आप सबसे अधिक अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल खरीद सकते हैं जो आप खरीद सकते हैं (आमतौर पर, यह अभी भी एक अधिक महंगा ब्रांड है)।
    • एक काले कंटेनर में जैतून का तेल खरीदें और स्टोर करें, और इसे एक शांत, अंधेरे जगह में रखें।
    • एक संपत्ति लेबल और / या एक DOP या IGP सील की तलाश करें ताकि एक शुद्ध और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले कुंवारी जैतून का तेल खरीद सकें। इन की अनुपस्थिति में, आप एक प्रमाणित कार्बनिक सील (यू.एस.ए.) से जैतून का तेल चुन सकते हैं।
    • अपने तेल को जल्द सेवन करो, क्योंकि इससे पेंट्री में कोई लंबा जीवन नहीं है।

    चेतावनी

    • उन लेबलों से मूर्ख मत बनो जो दावा करते हैं कि उनका तेल है "पहला दबाना" या "ठंड में दबाया": इन प्रसंस्करण विधियों को शायद ही कभी कार्यान्वित किया जाता है (ज्यादातर जैतून का तेल सेंट्रीफ्यूज के साथ तैयार किया जाता है) और, नाम के अतिरिक्त नाम के साथ लेबल किया जाना चाहिए, किसी भी स्थिति में पहले दबाव से आना चाहिए और ठंडा काम किया जाना चाहिए।
    • इसी तरह, लेबल के साथ तेलों पर विश्वास नहीं करें "इटली में उत्पादित" या "इटली में पैक किया गया" उत्पाद को बेहतर गुणवत्ता का संकेत दें: इन लेबलों की गारंटी नहीं है कि तेल वास्तव में इटली में उत्पादित किया गया था, न ही कम से कम जैतून वहां बढ़े हैं। इस तथ्य को जोड़ा गया है कि कई गुणवत्ता वाले जैतून का तेल इटली के बाहर के क्षेत्रों में उत्पादित किया जाता है।

    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com