अपने आहार में प्रोटीन कैसे जोड़ें

प्रोटीन मानव शरीर के विकास और सेल विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने आहार में प्रोटीन जोड़ना, आपके स्वास्थ्य और आपके समग्र चयापचय में भी सुधार कर सकता है, खासकर यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं आपके लिंग और आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों के आधार पर आपको रोज़ाना चाहिए प्रोटीन की मात्रा भिन्न होती है अपने आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए, आपको सबसे पहले प्रत्येक दिन उपभोग करने वाले प्रोटीन की आदर्श राशि का निर्धारण करना होगा, और फिर उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आपके आहार में प्रोटीन में अमीर हैं। इस लेख को दैनिक प्रोटीन सेवन के लिए निर्धारित करने के लिए गाइड के रूप में उपयोग करें, और पता करें कि आप इसे अपने आहार में कैसे जोड़ सकते हैं।

कदम

विधि 1

अनुशंसित दैनिक प्रोटीन खुराक निर्धारित करें
1
आदर्श दैनिक प्रोटीन सेवन के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें आपका डॉक्टर आपके स्वास्थ्य और उन लक्ष्यों के आधार पर हर दिन प्रोटीन की सही मात्रा की जांच कर सकता है जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं।
  • 2
    अपने लिंग के आधार पर प्रतिदिन सही मात्रा में प्रोटीन खाएं। प्रणाली के अनुसार "आहार संदर्भ सेवन" (डीआरआई) संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, पुरुषों को 56 ग्राम खाने चाहिए। प्रति दिन प्रोटीन का, जबकि महिलाओं को 46 जीआर का उपभोग करना चाहिए प्रति दिन प्रोटीन का
  • 3
    यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो अपने दैनिक प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं यदि आप अपने आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ना चाहते हैं विशेष रूप से वजन कम करने के लिए, पता है कि आप 120 जीआर तक ले सकते हैं। प्रोटीन प्रति दिन - हालांकि, यह खुराक आपके लिंग और आपके स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • विधि 2

    अपने आहार में उच्च प्रोटीन खाद्य जोड़ें
    1
    दुबला मांस के साथ अपने आहार में शामिल मांस को बदलें प्रोटीन में अधिक दुबला मांस के उदाहरण हैं चिकन, टर्की, मछली या मांस फ़ैललेट।
  • 2
    दूध के फ्लेक्स को अपने आहार में जोड़ें ताजे दूध के प्रत्येक 1 कप (236.58 मिलीलीटर) में लगभग 28 ग्राम होते हैं। प्रोटीन का
  • स्वाद को सुधारने के लिए फ्लेक्स में कुछ फल या बादाम जोड़ें।
  • 3
    अपने आहार में अंडे जोड़ें आप केवल अंडा सफेद या पूरे अंडे खाने के लिए चुन सकते हैं - जर्सी के बारे में 6.5 जीआर है प्रोटीन का



  • 4
    दिन के दौरान, पागल, अनाज और बीज के साथ नाश्ता तैयार करें सूरजमुखी के बीज, चना, एडमाम सेम, अनसाल्टेड मूंगफली और मूंगफली का मक्खन प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थों के सभी उदाहरण हैं।
  • 5
    अपने आहार में दही जोड़ें दही आम तौर पर एक उच्च-प्रोटीन भोजन होता है, विशेष रूप से ग्रीक दही, क्योंकि यह अक्सर दही और सामान्य दही से प्रोटीन में अमीर होता है।
  • 6
    प्रोटीन में सब्जियां ज्यादा खाएं प्रोटीन युक्त समृद्ध सब्जियों के उदाहरण हैं ब्रोकोली, पालक, फूलगोभी, शतावरी, मशरूम, प्याज और आलू।
  • कच्ची सब्जियां खाएं (सलाद के मामले में), या सब्जियों को तलने या गश्त करते हुए। तैयारी के ये तरीके सब्जियों को सभी पोषक तत्वों और प्रोटीनों को बरकरार रखने की अनुमति देगा - उबलते सब्जियां सब्जियों में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा को कम कर सकती हैं।
  • 7
    यदि आवश्यक हो, प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन की खुराक का उपयोग करें। दैनिक प्रोटीन को बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर को कुछ खाद्य पदार्थों या पेय में जोड़ा जा सकता है, खासकर यदि आपको पहले से ही खाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से दैनिक प्रोटीन की मात्रा को संतोषजनक बनाने में कठिनाई होती है
  • अपने कॉफी के लिए कुछ वेनिला स्वादयुक्त पाउडर प्रोटीन जोड़ें या अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए खाना बनाने में पाउडर को मिलाएं, जैसे पैनकेक्स, ओटमील या मफिन।
  • टिप्स

    • एक उपयोगी संदर्भ के रूप में, आप आलेख के पृष्ठ 2 पर जाकर खाद्य पदार्थों और संबंधित मात्रा में प्रोटीन की एक सूची पढ़ सकते हैं "वेब एमडी", इस आलेख के सूत्रों और कोटेशन अनुभाग में रिपोर्ट किया

    चेतावनी

    • यदि आप गुर्दा की बीमारी से ग्रस्त हैं, तो प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं क्योंकि प्रोटीन में वृद्धि से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप गुर्दा की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो अपने आहार से अधिक प्रोटीन जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com