अधिक प्रोटीन कैसे खाएं

चाहे आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अपने आहार में प्रोटीन जोड़ना चाहते हैं या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त मात्रा में लेते हैं, तो निम्न कदम आपको यह सीखने में मदद कर सकते हैं कि अपने आहार में प्रोटीन का सेवन कैसे बढ़ाया जाए

कदम

भाग 1

समझना कि कितने प्रोटीन आपको चाहिए
ईट अधिक प्रोटीन चरण 1 नाम वाली छवि
1
अपनी प्रोटीन की जरूरतों की गणना करें किशोरों और अधिकतर महिलाओं को प्रति दिन 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, जबकि किशोर 52 और पुरुष 56 होते हैं।
  • संतुलित आहार का पालन करके अधिकांश लोग भोजन और पेय के माध्यम से प्रोटीन की सही मात्रा पा सकते हैं - प्रोटीन की कमी औद्योगिक देशों में दुर्लभ है।
  • शाकाहारियों में प्रोटीन की कमी का खतरा हो सकता है यदि सब्जी प्रोटीन स्रोतों से उनका आहार ध्यान से संगठित नहीं हो।
  • कुछ मामलों में आप कई प्रोटीन लेने का जोखिम उठाते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं या वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।
  • इट अधिक प्रोटीन चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास कोई विशेष ज़रूरत है एथलीटों और वरिष्ठों को मांसपेशी स्वास्थ्य और उचित कंकाल कार्यों को बनाए रखने के लिए सिफारिश की जरूरतों से अधिक प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप बहुत सक्रिय हैं, 65 से अधिक या एक चयापचय या गुर्दा की बीमारी है, तो अपने दैनिक आवश्यकता की गणना करने में आपकी सहायता करने के लिए डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से पूछें।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    अपने मौजूदा आहार की जांच करें अपने आहार के आधार पर, यह संभावना है कि आप पहले से ही सही मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं, भले ही आपके पास एक सक्रिय जीवन शैली हो। एक सप्ताह के लिए हर दिन खाने के प्रकार और मात्रा को लिखें (स्नैक्स, पेय और अतिरिक्त सहित) यदि आपके पास इन खाद्य पदार्थों के लिए एक पोषण तालिका है, तो उस हिस्से में निहित प्रोटीन के ग्राम की गणना करें, अन्यथा प्रत्येक घटक के प्रोटीन मूल्य के साथ सूचियों को ऑनलाइन जांचें।
  • भाग 2

    प्रोटीन स्रोतों की पहचान करना सीखें
    ईट अधिक प्रोटीन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    पोषण तालिका पढ़ने शुरू करें सामान्य खाद्य पदार्थों जैसे कि दूध जैसे प्रोटीन की मात्रा जानने के लिए इस्तेमाल करना, आप अपने दैनिक मेनू की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं ताकि आप सही मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकें। यदि आपके पास पर्याप्त मात्रा के बारे में संदेह है, एथलीटों के लिए ऊर्जा की सलाखों या विशेष पेय जैसे उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2



    अप्रत्याशित खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की तलाश करें डिब्बे, जमे हुए सब्जियां, डेयरी उत्पादों और डेयरी उत्पादों, सोया और सब्जी के भोजन में भोजन की जांच करना न भूलें।
  • भाग 3

    प्रत्येक भोजन में प्रोटीन जोड़ें
    ईट अधिक प्रोटीन चरण 6 नाम वाली छवि
    1
    यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको पर्याप्त प्रोटीन मिलता है, यह उन जानवरों या सब्जियों को हर भोजन में शामिल करना है कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको भोजन की योजना के जरिए अपना दैनिक प्रोटीन हासिल करने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप पशु उत्पादों को खा रहे हैं डेयरी उत्पादों, कार्बोहाइड्रेट्स, सब्जियों और दैनिक (जैसे मछली या चिकन के रूप में) दुबला प्रोटीन के अनुशंसित भाग लेने के लिए, आपको एक प्रोटीन का सेवन प्राप्त करना चाहिए जो एक औसत व्यक्ति की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त से अधिक होता है।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    पशु उत्पादों का उपभोग करें मांस, अंडे, दूध और अन्य पशु डेरिवेटिव खाने से ज्यादातर लोगों के लिए एक पर्याप्त दैनिक प्रोटीन आवश्यकता होती है। पौधों की अपेक्षा मानव शरीर के लिए पशु प्रोटीन अक्सर अवशोषित करना आसान होता है।
  • एक हैमबर्गर एक बच्चे की दैनिक प्रोटीन की जरूरत प्रदान कर सकता है, और 125 ग्राम पके हुए चिकन 42 ग्राम से अधिक प्रदान कर सकता है।
  • एक अंडे या 30 ग्राम प्रोवोलोन पनीर 7 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है और 250 मिलीलीटर स्किम्ड दूध या दही के बारे में 8 ग्राम प्रदान करता है।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    पौधों की एक सूची तैयार करें जो पौधे प्रोटीन प्रदान करते हैं। यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, यदि आपके पास पशु मूल के प्रोटीन के लिए एलर्जी या असहिष्णुता है या यदि आप अधिक पौधे प्रोटीन लेना चाहते हैं, तो यह पता लगाएं कि वे कौन से पदार्थ प्रदान करते हैं।
  • बीन्स और फलियां, टोफू, टेम्पेह, क्विनो, नट और बीज वनस्पति प्रोटीन का शानदार स्रोत हैं।
  • क्योंकि पौधे प्रोटीन मानव शरीर के लिए अवशोषित करना मुश्किल हो सकता है, जो लोग केवल पौधे की सब्जियों का सेवन करते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक मात्रा में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है कि पर्याप्त मात्रा में अवशोषित हो।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    पूरक या प्रोटीन पाउडर लेने के विचार पर विचार करें। यदि आपके पास प्रोटीन की कमी है या यदि आप एक बहुत सक्रिय जीवन जीते हैं या अगर डॉक्टर ने आपको प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए सलाह दी है, तो पूरक लेने पर विचार करें। कई किराने की दुकानों में सब्जियों, मिल्कशेक, अनाज या अन्य खाद्य पदार्थों को जोड़ने के लिए सस्ती दामों पर प्रोटीन पाउडर बेचते हैं
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com