प्रोटीन की आवश्यकता का निर्धारण कैसे करें

प्रोटीन का उपयोग संपूर्ण मानव जीव द्वारा किया जाता है, एकल कोशिकाओं से प्रतिरक्षा प्रणाली तक। इसके अलावा, वे नए पेशी के ऊतकों के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को प्रोटीन की ज़रूरत है, लेकिन यह जानने के लिए कि इसकी जरूरत क्या है, आपको अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करने में मदद मिल सकती है और एक स्वस्थ शरीर हो सकता है।

कदम

भाग 1

प्रोटीन की आवश्यकता निर्धारित करें
निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 1
1
अपनी गतिविधि का स्तर निर्धारित करें यह कदम कैलोरी की मात्रा को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको प्रत्येक दिन का उपभोग करना चाहिए। जैसा कि प्रोटीन इन कैलोरी का हिस्सा बनाते हैं, गतिविधि के स्तर को जानने के लिए आपको यह निर्धारित करने की भी अनुमति मिलती है कि आप प्रोटीन कितना इकट्ठा करना चाहते हैं।
  • यदि आप रोजमर्रा की ज़िंदगी से सख्ती से जुड़ी उस पार की अन्य शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, तो आपके पास एक गतिहीन जीवन शैली है
  • एक सामान्य गतिविधि में सामान्य दिनचर्या के अलावा, 2.5 - 5 किमी प्रति दिन 5-6 किमी / घंटे या एक समान व्यायाम की गति पर चलना शामिल है।
  • यदि आप एक शारीरिक रूप से सक्रिय व्यक्ति हैं, तो 5 - 6.5 किमी / घंटे की गति से कम से कम 6.5 किमी प्रति दिन चलें या किसी भी मामले में एक समान गतिविधि करें।
  • खेल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एथलीट ट्रेन और व्यायाम का एक बड़ा सौदा करते हैं
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 2
    2
    भारित। आपकी प्रोटीन की जरूरतों को निर्धारित करने के लिए फार्मूला आंशिक रूप से शरीर के वजन पर आधारित है पैमाने पर जाएं और नतीजे पर ध्यान दें।
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 3
    3
    गतिविधि के स्तर से अपना वजन गुणा करें। प्रत्येक गतिविधि का स्तर सही प्रोटीन का सेवन निर्धारित करने के लिए गुणक प्रदान करता है। आपके द्वारा प्राप्त परिणाम दर्शाता है कि आपके विशिष्ट मामले के लिए कितने ग्राम प्रोटीन आवश्यक हैं।
  • अगर आपके पास गतिहीन जीवनशैली है या मध्य गतिविधि है, तो आपके वजन को 0.8 से बढ़ो। तो अगर आप 70 किलोग्राम वजन करते हैं, आपको 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो 0.8 और 1.2 के बीच एक गुणांक से अपना वजन बढ़ाएं। इसलिए, यदि आप 70 किलोग्राम वजन करते हैं, तो आपको प्रति दिन 56-84 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप एक खिलाड़ी हैं जिन्हें मांसपेशियों का निर्माण करना है या आप एक युवा खिलाड़ी हैं, तो आपको 1.2 - 1.8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा प्रति किलो वजन की आवश्यकता है। इसलिए, यदि आप 70 किलोग्राम वजन करते हैं, तो आपको प्रति दिन 84 से 126 ग्राम प्रोटीन लेना होगा।
  • भाग 2

    प्रोटीन लो
    निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 4
    1
    मांस खाओ यह प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, क्योंकि वे पूर्ण हैं - यानी, आप अपने शरीर को एक ही स्रोत से सभी अमीनो एसिड की आवश्यकता कर सकते हैं। मांस की 30 ग्राम की सेवा से 7 ग्राम प्रोटीन उपलब्ध होता है। विभिन्न प्रकार के मांस खाएं, ताकि आप अलग-अलग पोषक तत्व प्राप्त कर सकें और विभिन्न स्वादों का आनंद उठा सकें। मेज पर ऊब से बचें और अपने व्यंजनों को विविधता दें।
    • चिकन या मछली जैसे दुबला मांस के कटौती का चयन करने की कोशिश करें, क्योंकि आहार में अतिरिक्त वसा हानिकारक है। जब आप चिकन खाते हैं, तो वसा को सीमित करने के लिए त्वचा को हटा दें।
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 5
    2
    अंडे खाओ ये संपूर्ण प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत भी हैं 7 ग्राम प्रोटीन प्राप्त करने के लिए, एक बड़ा अंडा खाएं याद रखें कि अंडे मिठाई और सुगंधित व्यंजन दोनों में जोड़ा जा सकता है, क्योंकि वे एक बहुमुखी घटक हैं। आप तले हुए अंडे को सब्जियों और कम वसा वाले चनेदार के साथ तैयार कर सकते हैं या जई और दालचीनी के टुकड़ों के साथ अंडे का सफेद चाटकर एक त्वरित और त्वरित प्रोटीन पैनकेक बना सकते हैं! संभावनाएं अनंत हैं
  • यदि आप एक त्वरित और प्रोटीन-युक्त स्नैक खाने के लिए चाहते हैं, तो सप्ताह की शुरुआत में कुछ अंडे उबालें। शेल निकालें और उन्हें फ्रिज में छोड़ दें जब आप भूखे हो जाएंगे
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 6
    3
    प्रोटीन पी लो एक कप दूध में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होते हैं और कार्बोहाइड्रेट भी प्रदान करते हैं - यही कारण है कि कुछ लोग एक कसरत के बाद इसे पीते हैं, ताकि ऊर्जा वापस आ सके। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मट्ठा प्रोटीन पाउडर (5 ग्राम से कम चीनी के साथ) के दूध में एक स्कूप जोड़ें और आप एक "सुपर खुराक" प्रोटीन का
  • यदि दूध आपका पसंदीदा पेय नहीं है, तो दही के साथ दूध को हिलाते हुए बनाने का प्रयास करें। यह उत्पाद पोषक तत्वों में अधिक घना और समृद्ध बनाने में सक्षम है - यदि आप चाहें, तो आप फलों और सब्जियों के साथ डेयरी के स्वाद को मुखौटा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दही के कप में दूध की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, लगभग 11 ग्राम।
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 7
    4



    सब्जियां खाएं आप वनस्पति स्रोतों से प्रोटीन भी ले सकते हैं, मुख्य रूप से मसूर और सेम से। उदाहरण के लिए, एक कप बीन्स में लगभग 16 ग्राम प्रोटीन होते हैं, लेकिन आप दाल या मटर भी एक ही राशि के लिए खा सकते हैं।
  • चावल के साथ सेम खाने की कोशिश करें, क्योंकि इस संयोजन से आप संपूर्ण प्रोटीन को आत्मसात कर सकते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं और यह आपका पसंदीदा डिश नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक अमीनो एसिड को सुनिश्चित करने के लिए हर दिन विभिन्न प्रकार के अनाज, बीज और बीन्स खाते हैं।
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 8
    5
    अपने बर्तन में मूंगफली का मक्खन जोड़ें यह भोजन आपके आहार में प्रोटीन को एकीकृत करता है उदाहरण के लिए, मूंगफली का एक बड़ा चमचा 4.5 ग्राम प्रोटीन होता है
  • इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए, इसे पूरी मील की रोटी के टुकड़े पर रखें या एक चम्मच शराबी के लिए जोड़ें
  • भाग 3

    प्रोटीन का सेवन निगरानी करें
    निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 9
    1
    भागों के आकार की गणना करें आप जो प्रोटीन लेते हैं, उसका नज़र रखने के लिए पहली चीज है कि ये भाग जानिए और ऐसा करने का सबसे आसान तरीका भोजन का वजन करना है। आपको मांस या माप वाले खाद्य पदार्थ जैसे तने का सेवन करना चाहिए और ग्रेजुएटेड कप के साथ फलियां।
    • यह ग्राम में मांस का वजन करता है और प्रति ग्राम प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा देता है। उदाहरण के लिए, मांस के 90 ग्राम में 21 ग्राम प्रोटीन होता है, क्योंकि इसमें 30 ग्राम हिस्से में 7 ग्राम होते हैं। याद रखें कि जब आप प्रोटीन की मात्रा की गणना करते हैं तो आपको कच्चे खाद्य पदार्थों को तौलना चाहिए और हमेशा एक ही विधि का पालन करें।
    • कप में फलियां उपाय और ग्राम में व्यक्त प्रत्येक कप के प्रोटीन सामग्री द्वारा मात्रा को बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, ¾ कप बीन्स में प्रोटीन का 12 ग्राम होता है, यह देखते हुए कि 0.75 x 16 = 12
    • यदि आप समय वजन बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो आप गणना कर सकते हैं "आंखों के लिए"। उदाहरण के लिए, 90 ग्राम मांस की सेवा कार्ड के पैक के रूप में बड़ी होती है, जबकि 9 0 ग्राम मछलियों में चेकबुक की मात्रा होती है। सेम का एक कप एक लाइट बल्ब से अधिक या कम से मेल खाती है, जबकि मूंगफली का मक्खन के दो चम्मच गोल्फ बॉल के बराबर हैं।
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 10
    2
    भोजन डायरी रखें यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप रोजाना क्या खाते हैं और आप हर काटने से ज्यादा जागरूकता कर सकते हैं। डायरी को रखने के लिए, हर रोज़ खाने और भोजन के सभी भागों पर ध्यान दें, जिसमें प्रोटीन की मात्रा भी शामिल है
  • यदि आपके पास भोजन की समस्याएं हैं और अधिक खाएं, तो आपको डायरी से भोजन से जुड़ी गतिविधियां और भावनाओं को भी रिपोर्ट करना चाहिए, उदाहरण के लिए: "मुझे दुःख हुआ और मैंने टीवी देखा"। इस तरह आप कई बार जब आप खाने के लिए जाते हैं, तब का ट्रैक रख सकते हैं।
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 11
    3
    दैनिक योग जोड़ें एक बार जब आप प्रत्येक दिन लिया प्रोटीनों का ध्यान लेते हैं, तो इसका संक्षेप करें और प्राप्त आंकड़ों के आधार पर खुराक को समायोजित करने के लिए, आप को प्रोटीन की मात्रा के साथ डेटा की तुलना करें।
  • निर्धारित करें कि आप कितना प्रोटीन की आवश्यकता चरण 12
    4
    ज्यादा प्रोटीन न खाएं हालांकि प्रचुर मात्रा में सेवन में मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलती है, लेकिन वास्तव में शरीर को इस पोषक तत्व से अधिक की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, यदि आप अपनी आवश्यकताओं की तुलना में अधिक प्रोटीन का उपभोग करते हैं, तो वे आम तौर पर वसा में बदल जाते हैं - और इससे भी बदतर, गुर्दे अत्यधिक तनाव के अधीन होते हैं।
  • टिप्स

    • प्रोटीन के संदर्भ में सबसे अच्छा विकल्प क्या है यह बेहतर ढंग से समझने के लिए आप एक पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं - विशेषज्ञ भी आपके विशिष्ट मामले में प्रोटीन की सही मात्रा लेने के लिए व्यक्तिगत आहार की योजना बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आहार को बदलने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें या एक नया आहार शुरू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com