अपने बच्चे को वजन कम करने के लिए पहला कदम कैसे सहायता करें

आपको अपने बच्चे को केवल वज़न कम करने में मदद करनी चाहिए, अगर यह विशेष रूप से किसी पेशेवर डॉक्टर द्वारा दिया जाता है कई प्रथम-बार बच्चे अलग-अलग दर पर बड़े होते हैं और कुछ सालों के लिए, वे थोड़ा मोटा लग सकते हैं। यदि आपका बच्चा गंभीर रूप से अधिक वजन वाला है और आपके डॉक्टर ने आपको वजन कम करने की सलाह दी है, तो यह सुरक्षित तरीके से करने के लिए इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

एक संतुलित आहार के साथ बच्चे को दूध पिलाने

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आपके बच्चे का आहार एक महत्वपूर्ण तत्व है यदि आपके बच्चे ने एक असंतुलित या पौष्टिक आहार अपनाया है, तो माता-पिता के रूप में यह आपकी जिम्मेदारी है कि उन्हें उचित मात्रा में और स्वस्थ व्यंजनों की किस्में दें। प्रतिदिन लगभग 1000-1400 कैलोरी का एक संतुलित और पौष्टिक आहार, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के साथ मिलाकर, आपके बच्चे को स्वस्थ वजन हासिल करने में मदद करनी चाहिए।

1
फलों और सब्जियों पर फोकस अधिकांश प्रथम-बार बच्चे फल की एक विस्तृत विविधता खाते हैं, इसलिए इसे नाश्ते या स्नैक्स के रूप में अपने दैनिक आहार में एकीकृत करने का प्रयास करें। हर दोपहर और रात के खाने में सब्जियां रखो, और अपने बच्चे को सब्जियों को भी खाने के लिए एक अच्छा उदाहरण दें
  • 2
    अपने बच्चे को दुबला प्रोटीन फ़ीड बच्चों को नियमित रूप से दुबला प्रोटीन होता है, जैसे दही, मछली, चिकन और कुछ पूरे अनाज अपने बच्चे की प्राथमिकताओं का पालन करें, लेकिन यह स्पष्ट हो कि प्रोटीन भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • 3
    फास्ट फूड और जंक फूड से बचें सही वजन तक पहुंचने और बनाए रखने के लिए, पहली बार बच्चों को ताजा और स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है।
  • अगर आपका बच्चा अक्सर भोजन, या वसा, नमक, चीनी और अन्य गैर-पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, उन्हें गाजर की छड़, सेब का रस, कटा हुआ स्ट्रॉबेरी, पनीर स्ट्रिप्स और कैनड अनाज के साथ बदलें।
  • 4
    भागों को नियंत्रण में रखें पहले कदम बच्चों को वयस्कों की जरूरत के करीब आधा कैलोरी की आवश्यकता होती है: इस प्रकार उस भाग को मापें अनुसार। व्यंजन को विभाजित करने की कोशिश करें ताकि आधा सब्जियों और / या फल से बने हों, 1/4 पूरे अनाज से और 1/4 दुबला प्रोटीन से।
  • 5
    शक्कर पेय को हटा दें कई बच्चे फलों के रस पीना पसंद करते हैं, लेकिन वे अक्सर कैलोरी से भरे होते हैं और सीमित पोषण मूल्य होते हैं।
  • यदि आपका बच्चा बहुत सारे फलों के रस (या कुछ अन्य शक्कर पेय) को पीता है, तो उन्हें दूध या पानी के साथ बदलें रस, सोडा और अन्य शक्कर पेय आपके बच्चे के दैनिक आहार में सैकड़ों कैलोरी जोड़ सकते हैं
  • अपने बच्चे को ड्रिंक न दें जो आहार की खुराक के रूप में कार्य करते हैं, जैसे पेडीस्यूर ये पेय बच्चों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिन्हें वजन बढ़ने में कठिनाई होती है या निम्न प्रतिबंधात्मक आहार होते हैं यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से खाता है और अधिक वजन वाले है, तो इस तरह की उच्च कैलोरी बच्चों के पेय से बचें।
  • विधि 2

    बच्चे को व्यायाम हर दिन व्यायाम करने में सहायता करना

    वयस्कों के लिए ठीक तरह से, आपके बच्चे को एक स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने के लिए एक निश्चित शारीरिक गतिविधि आवश्यक होती है। अपनी रोज़ व्यायाम की नियमितता और सक्रिय रूप से खेलना यह आपके बच्चे को स्वस्थ जीवन शैली के लिए आदतों को अपनाने के लिए शिक्षित करके भी जल्दी और सुरक्षित रूप से अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है।

    1
    अपने बच्चे को कम से कम 90 मिनट प्रति दिन खेलना है इसे ट्रेडमिल पर मत डालें, लेकिन हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए सक्रिय रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • फुटबॉल खेलते हैं, आप के साथ तैरते हैं, घर पर नृत्य करते हैं, अपने भाइयों (या अपने) का पीछा करते हैं या अन्य बच्चों के साथ खेल के मैदान के आसपास चलाते हैं



  • 2
    अपने बच्चे के साथ शारीरिक व्यायाम करें यदि आपका बच्चा एक शारीरिक गतिविधि शुरू करने से हिचकिचा रहा है, तो उसे दिखाएं कि वह कुछ गेम में भाग लेने और उसके साथ व्यायाम करने से आपको कितना मजेदार है।
  • शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, और यह आपके बच्चे को स्पष्ट करता है कि व्यायाम एक सजा नहीं है
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की शारीरिक गतिविधि का अभ्यास किया जाए पूछें कि क्या नर्सरी स्कूल या नर्सरी स्कूल जहां आपका बच्चा अपने अधिकांश समय में खर्च करता है, वापस अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ महत्व के शारीरिक गतिविधि मुठभेड़ लाता है।
  • सभी किंडरगार्टन्स को अपने दैनिक कार्यक्रम में कम से कम एक घंटे का खेल एकीकृत करना चाहिए, जिसमें ऊर्जा का एक निश्चित खर्च होगा।
  • विधि 3

    एक बाल रोग विशेषज्ञ या एक आहार विशेषज्ञ के साथ सहयोग करें

    यदि एक पेशेवर डॉक्टर ने आपको सलाह दी है कि आपके बच्चे को वजन कम करना चाहिए, तो इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए उसके साथ मिलकर काम करें आपके बच्चे ने एक स्वस्थ आहार अपनाया है और नियमित व्यायाम किया है, बच्चों के चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ के साथ हुए बदलावों पर चर्चा करें और अपनी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार अपने आहार और गतिविधि का अनुकूलन जारी रखें।

    1
    आप नियमित रूप से अपने बच्चे को वजन और मापते हैं यदि आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है, तो उसे जल्दी से स्वस्थ वज़न-टू-वजन अनुपात पर वापस जाना पड़ सकता है
    • अपने बच्चे को स्वस्थ मापदंडों में लौट जाने के बाद, आपका बाल रोग विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ आपके स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए आपके आहार या व्यायाम की नियमित में कुछ बदलाव सुझा सकता है
  • 2
    अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की समीक्षा के लिए पूछें यदि, एक स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या का पालन करने के बाद, आपका बच्चा वजन कम करना जारी रखता है, यह एक अधिक गंभीर चिकित्सीय समस्या का संकेत कर सकता है, जैसे कि थायराइड डिसफंक्शन
  • जब आप उसे अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो अपने बच्चे को एक पेशेवर चिकित्सक द्वारा नियमित रूप से जाँच करें।
  • 3
    आहार और व्यायाम के बारे में प्रश्न पूछें अक्सर माता-पिता और आहार विशेषज्ञों के पास माता-पिता को देने के लिए बहुत सलाह होती है जो मुश्किल स्वाद वाले बच्चों के आहार में स्वस्थ आहार को एकीकृत करने या गतिहीन बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि को आकर्षक बनाने की कोशिश करते हैं। यदि आप अपने बच्चे के साथ एक मृत अंत में स्वयं मिल जाए, तो उनकी सलाह का पालन करें
  • टिप्स

    • हमेशा एक पेशेवर डॉक्टर की सलाह का पालन करें, और अपने बच्चे के आहार और क्रियाकलाप के शासन को ठीक करने के बाद सुनिश्चित करें कि वह स्वस्थ वजन हासिल कर ले।

    चेतावनी

    • नवीनतम फैशन आहार, वजन घटाने की गोलियां, अत्यधिक व्यायाम दिनचर्या और उपवास बाल-अनुकूल तकनीक नहीं हैं जिससे उन्हें वजन कम करने में मदद मिलती है। यदि आपके बच्चे का वजन आपको चिंता करता है, लेने के लिए उपयुक्त उपायों पर सलाह लेने के लिए एक पेशेवर चिकित्सक से परामर्श करें और उसे वजन कम करने के तरीके के बारे में सलाह दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com