व्यायाम के बाद कैसे खाएं

व्यायाम करने से पहले शरीर की जरूरत है "ईंधन", मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट, आवश्यक ऊर्जा है। चूंकि शारीरिक गतिविधि मांसपेशियों को कमजोर करती है और हड्डियों पर अधिक तनाव पैदा करती है, इसलिए शरीर को एक की जरूरत है "प्रावधान" भी के बाद

सामग्री

ऊतकों के पुनर्निर्माण और पुनर्निर्माण के लिए प्रशिक्षण प्रशिक्षण के बाद उचित पोषक तत्व प्राप्त करके, आप तनाव की संभावना की संभावना कम कर सकते हैं, अपनी शारीरिक क्षमता को पुनः प्राप्त कर सकते हैं और अपने शारीरिक प्रदर्शन के लिए अच्छी स्थिति में महसूस कर सकते हैं। अभ्यास के लाभकारी प्रभाव को अधिकतम करने के लिए क्या और कब खाना खाया है, आप अपने लिए एक प्रभावी योजना निर्धारित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

दैनिक कैलोरी सेवन की गणना करें
ईट विद ए वर्कआउट चरण 1 नामक छवि
1
बेसल मेटाबोलिक दर (एमबी) खोजें यह ऊर्जा व्यय पर आराम और आयु, वजन, ऊंचाई और लिंग के अनुसार भिन्न होता है। दैनिक कैलोरी की जरूरतों को निर्धारित करने के लिए सबसे कैलोरी कैलकुलेटर हैरिस-बेनेडिक्ट समीकरण का उपयोग करते हैं।
  • यदि आप एक आदमी हैं तो आपका एमबी निम्नलिखित गणना द्वारा निर्धारित किया जाता है: 65 + (13.71 किलोग्राम वजन) + (5.03 सेमी ऊंचाई) - (6.8 x वर्ष)।
  • यदि आप एक महिला हैं, तो आप अपने एमबी को निम्न सूत्र के साथ गणना कर सकते हैं: 655 + (9.56 किलो वजन किलो) + (1.85 सेमी ऊंचाई) - (4.7 x वर्ष)।
  • इट विथ ए कसरआउट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    साप्ताहिक शारीरिक गतिविधि स्तर को परिभाषित करें कैलोरी की आवश्यकता को भी इस कारक द्वारा निर्धारित किया जाता है। यदि आप बहुत सक्रिय हैं, उदाहरण के लिए, सप्ताह के लगभग हर दिन आपको गहन व्यायाम करना पड़ता है, आपको उन लोगों की तुलना में अधिक कैलोरी लेना पड़ता है जिनके पास गतिहीन जीवन शैली है और लगभग किसी भी शारीरिक गतिविधि का अभ्यास नहीं करते हैं। आप शारीरिक गतिविधि के 5 स्तर को परिभाषित कर सकते हैं:
  • आसीन: एक कंप्यूटर की नौकरी करते हैं, पूरे दिन बैठते हैं और सप्ताह के दौरान कम या कोई व्यायाम नहीं करते;
  • हल्की गतिविधि: थोड़ा व्यायाम करें या थोड़ा खेल एक सप्ताह में तीन बार करें;
  • मध्यम गतिविधि: एक खेल का अभ्यास करें या व्यायाम तीन से पांच दिनों के लिए एक सप्ताह;
  • बहुत सारी गतिविधियां: एक खेल या अभ्यास का अभ्यास करें जो सप्ताह में छह या सात दिन की मांग और तीव्र हो;
  • गहन गतिविधि: नियमित रूप से व्यायाम करें या दिन में दो बार व्यायाम करें, शारीरिक कार्य करें, या आप फुटबॉल या अन्य संपर्क खेल के लिए प्रशिक्षण शिविर में हैं
  • इट विथ ए कसरआउट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बेसल मेटाबोलिक दर गणना का प्रयोग करें और कैलोरी की जरूरतों को स्थापित करने के लिए अपने फिटनेस लक्ष्यों को परिभाषित करें। आप अब तक बताए गए डेटा को एक कैलोरी कैलकुलेटर में दर्ज कर सकते हैं जो आपके एमबी के आधार पर आवश्यक दैनिक सेवन को परिभाषित कर सकता है - एक ऑनलाइन खोज या उपयोग करें यह लिंक (अंग्रेजी में, लेकिन समझने में आसान). एक बार जब आप अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को परिभाषित कर लेते हैं, तो आपको उन लक्ष्यों के अनुसार कैलोरी का सेवन कम करना या बढ़ाने की आवश्यकता होती है जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको दिन में 500 से कैलोरी का सेवन कम करना होगा। 250 कैलोरी कम करके 250 कैलोरी जलाने के लिए आप अपनी फिटनेस कार्यक्रम को संतुलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप चल सकते हैं या 4 किमी प्रति दिन चल सकते हैं। खाने की तैयारी करते समय, आप कैलोरी को 250 से घटकर कम करने के लिए भाग कम करें
  • यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, प्रत्येक दिन 500 कैलोरी ज्यादा खाएं और अपनी हृदय गतिविधि को सीमित करें दुबला द्रव्यमान बढ़ाने के लिए, डंबल्स का उपयोग करके, ताकत अभ्यास पर अधिक ध्यान दें। आपको प्रोटीन शरीर का वजन कम से कम 2 ग्राम प्रति पाउंड लेना चाहिए और प्रशिक्षण सत्र के अंत में बहुत कुछ आराम करना चाहिए।
  • हमेशा अपने कैलोरी सेवन को कम करने या बढ़ाना शुरू करें, या तो मामले में 500 से अधिक कैलोरी नहीं। इस तरह से आप शरीर को एक झटका पैदा करने से बचते हैं और आपको शरीर को ठीक से काम करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त कैलोरी मिलना सुनिश्चित है।
  • भाग 2

    भोजन की योजना बनाएं
    इट विथ ए कसरआउट स्टेप 4 नामक छवि
    1
    कैलोरी की जरूरतों के आधार पर शारीरिक गतिविधि के लिए आहार सेट करें बेसल मेटाबोलिक दर की अनुमानित गणना का विकास करना और अपने लक्ष्यों के आधार पर 500 कैलोरी में वृद्धि या इसे कम करने के लिए, नाश्ता, लंच और रात्रिभोज के साथ-साथ पोस्ट-कसरत नाश्ते को परिभाषित करना। हमेशा कम से कम तीन भोजन रोजाना करें, सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ पोषण बनाए रखने के लिए प्रोटीन, सब्जियों और स्वस्थ वसा के मामले में अच्छी तरह संतुलित हैं।
    • उदाहरण के लिए: आप 28 साल की एक महिला हैं, 63 किलो वजन और आप बहुत सक्रिय हैं। प्रत्येक दिन व्यायाम करें, हर दूसरे दिन जिम का एक घंटे और हफ्ते में शौकिया फुटबॉल दो दिन के साथ। एमबी की गणना के आधार पर अनुमानित कैलोरी आवश्यकता 2050 कैलोरी है। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप भोजन से 250 हटाने और 250 से अधिक शारीरिक गतिविधि के माध्यम से 500 कैलोरी को नष्ट कर सकते हैं। तो आप भोजन से एक दिन में 1800 कैलोरी इकट्ठा करते हैं और दूसरे 250 जला देते हैं जिससे आपके वर्तमान दिनचर्या में अधिक व्यायाम जुड़ जाते हैं।
    • 1800 दैनिक कैलोरी जो आप इकट्ठा कर सकते हैं आगे विभाजित किया जा सकता है, ताकि आप प्रत्येक भोजन (600 x 3) के लिए 600 खा सकते हैं या आप दोपहर के भोजन और रात के भोजन के लिए अधिक और नाश्ते के लिए कम (नाश्ते के लिए 500, दोपहर के भोजन के लिए 650 या पोस्ट-कसरत भोजन के दौरान और रात के खाने के लिए 650)।
    • अभ्यास के बाद पल के लिए कई कैलोरी आरक्षित न करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास बाकी दिन के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध है।
  • इट विथ ए वर्कआउट चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज



    2
    भोजन तैयार करें "पोस्ट प्रशिक्षण" प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में अमीर शारीरिक गतिविधि सत्र के अंत के दो घंटों के भीतर आपको इन दो पोषक तत्वों में समृद्ध संतुलित भोजन खाया जाना चाहिए। यदि आप एक एथलीट हैं और ताकत अभ्यास करते हैं तो जैसे ही आप सत्र खत्म करते हैं, आपको एक कार्बोहाइड्रेट डिश खाना चाहिए। इस स्तर पर शरीर को ठीक करने की जरूरत है, कार्बोहाइड्रेट इसे ठीक करने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं। व्यायाम के बाद भोजन के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • ब्लूबेरी या रास्पबेरी जैसे फल के साथ यूनानी दही: यह प्रोटीन से समृद्ध व्यंजन है और कैलोरी में कम होता है, इसलिए आप स्थापित दैनिक राशि से ज्यादा जोखिम नहीं उठाते हैं।
  • मूंगफली का मक्खन और केला के साथ सैंडविच: यह प्रशिक्षण के बाद ठीक होने के लिए एक सरल और उत्कृष्ट भोजन है, क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध है और पचाने में आसान है।
  • ट्यूना के साथ क्रैकर: पीले पंख ट्यूना की टिन के साथ पूरी तरह से पकाए हुए पटाखे एक महान पोस्ट-कसरत नाश्ते हैं, क्योंकि यह प्रोटीन में समृद्ध है और इसमें केवल 300 कैलोरी हैं
  • चॉकलेट स्किम्ड दूध और पटाखे: चॉकलेट दूध प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, साथ ही अभ्यास में खो जाने वाले तरल पदार्थ को फिर से भरने के लिए पानी - इसके अलावा, यह कैल्शियम और चीनी में बहुत समृद्ध है, जो कि पदार्थ निरंतर प्रयास से जल्दी से पुनर्प्राप्त करें पटाखे अन्य कार्बोहाइड्रेट के साथ शरीर प्रदान करते हैं, बहुत भारी या वसा नहीं हैं और इसलिए दूध चॉकलेट के पोषक तत्वों को पचाने में मदद करते हैं
  • भूरे रंग के चावल या सब्जियों के साथ ग्रील्ड चिकन: यह एक बहुत ही पौष्टिक भोजन है, जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है, लेकिन यह आपको फूला हुआ महसूस नहीं करता है। सब्जियां सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं और प्रोटीन युक्त चिकन के लिए एक साइड डिश के रूप में परिपूर्ण हैं।
  • मीटबॉल के साथ पूरे आलू का पास्ता: यह एक और प्रोटीन डिश होता है, जो पचाने में आसान होता है और यह सूजन का कारण नहीं है। मांसपेशियों को दुबला मांस या चिकन होना चाहिए, प्रोटीन बहुत मोटी होने से बचने के लिए।
  • ईट विद ए वर्कआउट चरण 6
    3
    उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से और इससे बचें खाली कैलोरी. फ्राइज़, चीज़बर्गर, मसालेदार गर्म कुत्तों और ज़्यादा भरवां पिज्जा से दूर रहें क्योंकि वे वसा में समृद्ध हैं जो शरीर में संग्रहित होते हैं और पचाने में काफी समय लगता है। यद्यपि वसा भी ऊर्जा प्रदान करते हैं, वे प्रशिक्षण के पहले या बाद में खाए जाने पर कम प्रभावी होते हैं - यह इसलिए है क्योंकि वे बहुत कैलोरी होते हैं और फैटी टिशू पर ड्राइंग से शरीर को रोकते हैं।
  • आपको प्रेट्ज़ेल और क्रिस्प्स जैसे नमकीन नमकीन निकालना चाहिए, क्योंकि वे पोटेशियम के स्तर को कम कर सकते हैं, एक इलेक्ट्रोलाइट और सेल के कामकाज के लिए एक अनिवार्य खनिज। आपको ये स्नैक्स खाने से पोटेशियम के स्तर को कम करना नहीं पड़ता है, क्योंकि शरीर को व्यायाम के अंत में जितना संभव हो उतना इलेक्ट्रोलाइट भरना पड़ता है।
  • आप सोच सकते हैं कि प्रशिक्षण के बाद कच्ची सब्जियां बहुत अच्छी हैं, लेकिन उनके पास कुछ पोषक तत्व हैं और वे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट उपलब्ध कराने में सक्षम नहीं हैं, जिनकी आपको इसकी ज़रूरत है यदि आपके पास कच्ची सब्जियां हैं, तो उन्हें प्रोटीन के स्रोत के साथ खाएं, जैसे कि हुमस, दही या सूखे फल मक्खन।
  • आपको दूध चॉकलेट बार और मिठाई भी नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि इसमें कई खाली कैलोरी होते हैं और शरीर की वसूली प्रक्रिया को तेज नहीं करते हैं बार खाने के बाद आप ऊर्जावान और सक्रिय दाएं महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह एक अनुभूति है कि जल्द ही फ्लेड और आपके शरीर को जल्द ही अधिक महत्वपूर्ण प्रोटीन स्रोतों की आवश्यकता होगी।
  • ईट विद ए वर्कआउट चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक शरीर सौष्ठव कसरत के बाद पूरक प्राप्त करें कुछ खाद्यान्न पूरक, जैसे कि क्रिएटिन, शरीर को गहन शारीरिक गतिविधि से उबरने में मदद करता है, खासकर यदि आपने बहुत ही चुनौतीपूर्ण वजन व्यायाम किया है ये खुराक (लगभग 5 ग्राम) को पानी में भंग किया जाना चाहिए और शारीरिक गतिविधि सत्र के तुरंत बाद लिया जाना चाहिए।
  • अध्ययनों से पता चला है कि प्रशिक्षण के बाद स्टेटीन लेने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है और शरीर में वसा का संचय कम हो जाता है।
  • प्रशिक्षण के तुरंत बाद प्रचुर मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करने के लिए प्रोटीन हिलाता एक बढ़िया समाधान है
  • ईट विद ए कसरआउट स्टेप 8 नामक छवि
    5
    स्पोर्ट्स ड्रिंक के बजाय पानी पीयें शारीरिक गतिविधि के अंत में बहुत सारे पानी पीने से शरीर को जलयोजन और बनाए रखने में मदद मिलती है। ऊर्जा पेय केवल संकेत दिया जाता है कि यदि अभ्यास में बहुत अधिक पसीना होता है और फिर बहुत अधिक इलेक्ट्रोलाइट्स खोते हैं या यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक कड़ी कसरत करते हैं। पोटाशियम केले के साथ जल, प्यास को संतुष्ट करने और पसीना के माध्यम से खो जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को ठीक करने का सबसे अच्छा विकल्प है।
  • फलों के रस या शक्कर पेय पीने से आपकी चयापचय धीमा हो सकता है और वजन कम हो सकता है, एक बूंद नहीं।
  • इट विथ ए कसरआउट स्टेप 9 नामक छवि
    6
    आपके द्वारा बाकी दिन के लिए निर्धारित आहार जारी रखें आपके द्वारा शारीरिक गतिविधि के लिए परिभाषित खाद्य योजना के आधार पर स्थापित कैलोरी सेवन रखें दैनिक कैलोरी वितरण का हिस्सा है जो शारीरिक सत्र के बाद भोजन करने की कोशिश करें। प्रशिक्षण के बाद ज्यादा खाना न खाएं और खुद को बहुत सारे भोजन न दें "नियम से बाहर"क्योंकि वे ठीक होने में मदद नहीं करते हैं, ऊर्जा के स्तर को कम करते हैं और संभवत: आपको वसा बनाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com