कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के प्रभावों को कैसे समझें

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग एक प्रशिक्षण विधि है जिसमें अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए ग्लाइकोजन वाले मांसपेशियों को संतृप्त करना, संचित ऊर्जा में वृद्धि करना शामिल है। एथलीटों के लिए जो धीरज परीक्षणों में प्रतिस्पर्धा करते हैं, कार्बोहाइड्रेट लोडिंग प्रतियोगिता को पूरा करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कार्बोहाइड्रेट लोडिंग एक घटना से पहले सरल कार्बोहाइड्रेट खपत से अधिक है। इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, कार्बोहाइड्रेट लोडिंग की प्रक्रिया और शरीर और एथलेटिक प्रदर्शन पर इसके प्रभाव को समझना आवश्यक है। प्रक्रिया को समझने और उसे सही तरीके से उपयोग करने से, आप इसे अपने लाभ में उपयोग कर सकते हैं

कदम

विधि 1

कार्बोहाइड्रेट भार का प्रभाव

ऊर्जा ग्लाइकोजन के रूप में मांसपेशियों में संग्रहित होती है ईंधन के रूप में शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट को पाचन के दौरान ग्लाइकोजन में परिवर्तित किया जाता है। मांसपेशियों को आम तौर पर मनोरंजक गतिविधियों और प्रशिक्षण का समर्थन करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा ही रहती है, यही कारण है कि ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए दिन के दौरान भोजन करना महत्वपूर्ण है। ट्रायथलॉन या मैराथन जैसी प्रतिरोधी घटनाओं के दौरान, शरीर को ऊर्जा बहाल करने से पहले एथलीट को उन्हें पुनर्स्थापित करने का मौका मिलेगा। कार्बोहाइड्रेट लोडिंग यहां खेलने में आता है। अधिक ग्लाइकोजन होने से एथलीट को अंत से पहले सभी ऊर्जा को नष्ट किए बिना घटना को पूरा करने की अनुमति मिलती है।

1
कार्बोहाइड्रेट को लोड करने के बारे में जानें। कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के लिए प्रभाव पड़ता है, आपको 90 मिनट से अधिक समय तक चलने वाली एक प्रतिरोध गतिविधि करने की आवश्यकता होगी। आमतौर पर मांसपेशियों में 60 से 90 मिनट की गतिविधि के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है। कार्बोहाइड्रेट के बोझ के कारण आपको थकान से पीड़ित 90 मिनट से अधिक समय तक रहने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होनी चाहिए।
  • 2
    जानें कि कार्बोहाइड्रेट लोडिंग, प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करती है यह तकनीक ग्लाइकोजन के साथ मांसपेशियों को संतृप्त करती है, और आपको थकान महसूस करने में मदद नहीं करता है। एक घटना के दौरान थकान महसूस न करें इसे पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है भरने के बाद, आपके प्रदर्शन में सुधार हो सकता है क्योंकि आपको लगता है कि आपको घटना के अंतिम चरण में बहुत धीमा नहीं पड़ता है और आपकी मांसपेशियों को समाप्त नहीं किया जाएगा। थका हुआ मांसपेशियों में ऐंठन या चोट लग सकती हैं।
  • 3
    कार्बोहाइड्रेट लोड करने के लिए सबसे अच्छा भोजन चुनें चूंकि यह तकनीक शरीर और प्रदर्शन को प्रभावित करती है, इसलिए सबसे अच्छा भोजन चुनना महत्वपूर्ण है। आपको वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना होगा क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के प्रभाव को नकार देंगे। इसके अलावा, आपको फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे धीरे-धीरे पच जाता है और गैस या ब्लोटिंग के कारण प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आपको जटिल कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होगी, जैसे ब्राउन चावल, और सरल कार्बोहाइड्रेट, जैसे जैम या स्पोर्ट्स ड्रिंक्स। इन सरल कार्बोहाइड्रेट स्रोतों को अपनी मांसपेशियों को संतृप्त करने के लिए पर्याप्त खाने के लिए महत्वपूर्ण है
  • विधि 2

    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग प्रक्रिया

    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग एक प्रक्रिया है जो लगभग एक सप्ताह लेती है। यह थकावट और संतृप्ति चरण का एक चरण प्रदान करता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने और इष्टतम एथलेटिक प्रदर्शन को प्राप्त करने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करना महत्वपूर्ण है।

    1



    घटना से 1 सप्ताह पहले 3 दिनों के लिए कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें। आप इस स्तर पर ट्रेनिंग जारी रख सकते हैं आपको कुल मिलाकर 50-55% के लिए आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लाना होगा। यह मांसपेशियों में ग्लाइकोजन स्टोरों को निकालने में मदद करेगा। कार्बोहाइड्रेट के एक ग्राम में 4 कैलोरी होते हैं- यदि आप 2500 कैलोरी आहार का पालन करते हैं, तो आपको एक दिन में 312 और 343 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स के बीच उपभोग करने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    कार्बोहाइड्रेट प्रतिबंध के 3 दिनों के बाद, अपने कसरत को कम करना शुरू करें आपके शरीर को आराम करना चाहिए और घटना के लिए तैयार करने के लिए बहुत ज्यादा ऊर्जा नहीं जलाए। प्रशिक्षण से ब्रेक लेने से आपको न केवल कार्बोहाइड्रेट को अधिकतम तक लोड करने की इजाजत मिलेगी, लेकिन इवेंट से पहले मांसपेशियों के अत्यधिक उपयोग से बचने में भी मदद मिलेगी। कार्बोहाइड्रेट लोड करने के लिए यह महत्वपूर्ण है और आपको इन चरणों की उपेक्षा नहीं है!]
  • 3
    कार्बोहाइड्रेट की सीमा के 3 दिनों के बाद, कुल कैलोरी का प्रतिशत 70-75% तक बढ़ जाता है। इसलिए, यदि आप 2500 कैलोरी आहार का पालन करते हैं, तो आपको एक दिन में 437 और 468 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स के बीच उपभोग करना होगा।
  • आगे की योजना बनाएं यह सुनिश्चित करेगा कि आप पूरी तरह से अपनी मांसपेशियों को संतृप्त करने के लिए पर्याप्त कार्बोनेट प्राप्त करें यदि आपको पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट नहीं मिलता है, तो भार बर्बाद हो जाएगा।
  • अपने आहार में कुछ स्नैक्स जोड़ें आपको एक भोजन में बहुत अधिक भरने के बिना पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने के लिए स्नैक्स बनाने की आवश्यकता होगी।
  • दिन के दौरान पर्याप्त कैलोरी खाएं यह आवश्यक है अगर आप कैलोरी कम करते हैं, क्योंकि आप प्रशिक्षण नहीं लेते हैं, तो लोड को प्रभावी करने के लिए आप पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट जमा नहीं करेंगे। अपने कसरत के दौरान खाने वाले कैलोरी की समान मात्रा खाएं। यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है वास्तव में महिलाओं को भार के लिए एक दिन में कैलोरी की मात्रा में थोड़ी मात्रा में वृद्धि करना पड़ सकता है,
  • टिप्स

    • यदि आप कैलोरी या कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा में उपभोग करने के बारे में चिंतित हैं, तो व्यक्तिगत आहार बनाने के लिए कोच या किसी आहार विशेषज्ञ से सहायता प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • यह संभव है कि लोड करने के दौरान आपका वजन बढ़ जाता है, लेकिन यह एक अस्थायी स्थिति है, और ईवेंट के बाद आपका वजन सामान्य पर वापस जाना चाहिए।
    • यदि आपको मधुमेह है, तो कार्बोहाइड्रेट लोडिंग खतरनाक हो सकती है। पहले एक डॉक्टर से बात करने के बिना इस तकनीक का अभ्यास करने की कोशिश मत करो।
    • इस तकनीक का उपयोग केवल उन घटनाओं के लिए करें जो 90 मिनट से अधिक समय तक रहें, क्योंकि अन्यथा आप उनसे लाभ नहीं पा सकेंगे।
    • यह तकनीक टीम के खेल के लिए प्रभावी नहीं है, जैसे फ़ुटबॉल, जिसमें एक एथलीट निरंतर प्रयास नहीं करता है और शरीर ग्लाइकोजन का उचित उपयोग नहीं कर पाएगा
    • कार्बोहाइड्रेट लोडिंग महिलाओं पर प्रभावी नहीं हो सकती है क्योंकि यह कम कैलोरी खपत के कारण पुरुषों पर है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com