प्रशिक्षण से पहले खाने के लिए क्या चुनें

अधिकांश व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है कि वह सभी पोषक तत्वों के साथ शरीर को प्रदान करना जो प्रशिक्षण से पहले और बाद में दोनों की जरूरत होती है। शुरू करने से पहले आपको प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को आनुपातिक मात्रा में ले जाना चाहिए, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए इसे मांसपेशियों को व्यायाम करने और बिजली की जरूरत होती है, जबकि कैलोरी जलाते हैं। यदि आप मध्यम तीव्रता (दिन में 30 मिनट) पर व्यायाम करते हैं और संतुलित आहार का पालन करते हैं, तो यह संभव है कि आपके शरीर को अच्छी तरह से खिलाया गया हो लेकिन ऐसे मामलों में जहां प्रशिक्षण लंबे समय तक रहता है, यह ध्यान देना ज़रूरी है कि क्या, कैसे और कब आप खाना खाते हैं यह आलेख आपको प्रत्येक कसरत से पहले स्मार्ट फीडिंग विकल्प बनाने में मदद करेगा

कदम

भाग 1

प्रशिक्षण के आधार पर भोजन की योजना बनाएं
एक प्री कसरत भोजन चरण 1 चुनें
1
निर्णय लें कि जब आप व्यायाम करने का इरादा रखते हैं तो उस पर कितना खाना होगा प्रशिक्षण शुरू होने के साथ-साथ मात्रा कम होनी चाहिए। आदर्श रूप से, आपको कैलोरी की थोड़ी कम राशि लेनी चाहिए, ताकि आप कुछ वसा जमा को खत्म करने के लिए जलाएं।
  • दुर्भाग्यवश यह एक सरल लक्ष्य नहीं है, क्योंकि प्रशिक्षण के दौरान वसा की जड़ें मात्रा पर निर्भर करती है जो कि मात्रा के आधार पर की गई कैलोरी के प्रकार पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, व्यायाम कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा हिस्सा मान से पहले अगर, वसा जमा खत्म करने के लिए सक्षम होने की संभावना कम हो जाती है, क्योंकि शरीर के लिए बहुत कम प्रयास और उपयोग वसा की तुलना में कार्बोहाइड्रेट जला बनाता है। इस कारण से यह जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का संयोजन लेने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यदि आप बड़े खाने का इरादा रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कसरत की शुरुआत में आपको कम से कम 3-4 घंटे याद आ जाए।
  • प्रशिक्षण के पहले भी 2-3 घंटे पहले आप हल्के भोजन कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक साधारण नाश्ते के मामले में, यह तब भी बेहतर होता है जब प्रशिक्षण शुरू होने से कम से कम एक या दो घंटे पहले।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें चरण 2 चुनें
    2
    प्रशिक्षण से पहले एक या दो घंटे का नाश्ता करें यह ज्यादातर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से बना होना चाहिए। याद रखें कि दिन का पहला भोजन बहुत महत्वपूर्ण है, क्या आप सुबह या रात देर रात ट्रेनिंग का इरादा रखते हैं आप दिन के पहले भाग में व्यायाम करने के लिए पसंद करते हैं, अन्यथा आप थकान महसूस या चक्कर मिल सकता है कम से कम एक या दो घंटे के साथ नाश्ता करने के लिए सुनिश्चित करें कि रक्त शर्करा के स्तर बहुत कम नहीं है बनाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • नाश्ते के लिए खाद्य पदार्थों का सबसे अच्छा संयोजन उदाहरण के लिए शामिल हैं: एक अंडा एक उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ टोस्ट रोटी के साथ एक लिप्त चावल केक मूंगफली का मक्खन या अनाज का कटोरा के साथ (आप इसे भंडार है कि जैविक और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ के विशेषज्ञ में खरीद सकते हैं), पूरे, कम वसा वाले दूध और एक केला
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 3 चुनें
    3
    प्रशिक्षण से 3-4 घंटे पहले लंच लें नाश्ते के लिए, दोपहर के भोजन के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के बीच सही संतुलन बनाने की सलाह दी जाती है, खासकर यदि आप दोपहर के घंटे के दौरान व्यायाम करना चाहते हैं। नट, बीज, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और एवोकैडो जैसे स्वस्थ वसा के स्रोत जोड़ने के लिए मत भूलना
  • एक दोपहर के भोजन कि प्रशिक्षण के पहले आता है के लिए एक अच्छा विकल्प के लिए एक टर्की रोटी के दो स्लाइस सोडियम, सलाद या अंकुरित, टमाटर और सरसों में 60-90 ग्राम टर्की कम के साथ प्रोटीन अधिक भरवां के साथ बनाया सैंडविच द्वारा दिया जाता है । इस मामले में, टर्की शरीर को प्रोटीन प्रदान करता है, सब्जियां कार्बोहाइड्रेट प्रदान करती हैं और रोटी दोनों की गारंटी देता है।
  • एक और संभव विकल्प बच्चा पालक, चिकन स्तन, टमाटर और बादाम के साथ बने सलाद द्वारा कम वसा वाले ड्रेसिंग के साथ दिया जाता है। चिकन और बादाम प्रोटीन प्रदान करते हैं, जबकि पालक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों प्रदान करता है।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 4 चुनें
    4
    जब आप प्रशिक्षण से 30-60 मिनट की दूरी पर होते हैं, तो आप एक छोटा स्नैक कर सकते हैं व्यायाम करने से पहले आधे घंटे का भोजन आम तौर पर उपयोगी होता है यदि अंतिम भोजन कई घंटों से पहले होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप दोपहर के भोजन में दोपहर का भोजन करते हैं और पांच मिनट के लिए प्रशिक्षण की शुरुआत की जाती है, तो 30 मिनट की बची हुई समय के लिए हल्का नाश्ता करना उचित है।
  • नाश्ते के लिए सबसे अच्छे विकल्प में शेक, एक अनाज या कुछ ताजे फल शामिल हैं विशेष रूप से, सबसे उपयुक्त फल में अनानास, केले और तरबूज शामिल हैं
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    यदि आप शाम को देर से काम करने का इरादा रखते हैं, तो बेहतर है कि दोपहर के भोजन के 2-3 घंटे पहले। इसके अलावा इस मामले में यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के संतुलित संयोजन के लिए विकल्प चुनता है। यदि आप शाम में व्यायाम करना चुनते हैं, तो रात के खाने के समय में पर्याप्त प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ शरीर प्रदान करना महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छा विकल्प, उदाहरण के लिए बेक किए गए आलू के साथ चिकन स्तन, ब्राउन चावल के साथ मछली या भुना हुआ गोमांस के साथ सैंडविच में शामिल हैं।
  • स्वस्थ वसा को भी शामिल करना याद रखें वे एक आवश्यक तत्व हैं क्योंकि वे जीव को तृप्त और लंबे समय तक बनाए रखने की अनुमति देते हैं।
  • यदि आप शाम को देर से काम करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका कार्यक्रम रात के खाने के करीब नहीं है या सो जाने वाला नहीं है कुछ दिन के अंत में व्यायाम करने वाले कुछ लोगों के लिए नींद के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप हो सकता है
  • भाग 2

    प्रशिक्षण से पहले शराब पीने
    एक प्री कसरत भोजन चुनें चरण 6
    1



    प्रशिक्षण से पहले कुछ पानी पीना शराब यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करती है कि शरीर निर्जलित नहीं है, एक ऐसी स्थिति जो शारीरिक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है निर्जलीकरण एथलेटिक प्रदर्शन को काफी कम कर सकता है: शरीर में निहित पानी के केवल 2% की हानि के कारण 25% तक।
    • प्रशिक्षण शुरू होने से पहले आपको 0.5 से 0.7 लीटर पानी एक या दो घंटे में पीने चाहिए।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रशिक्षण से पहले एक कॉफी लो कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन में बेहतर शारीरिक प्रदर्शन की गारंटी की क्षमता है। शरीर के लाभ में सुधार परिसंचरण, दर्द में कमी, मांसपेशियों की सुरक्षा और मांसपेशी शक्ति में वृद्धि शामिल है।
  • प्रशिक्षण से 30-60 मिनट पहले कॉफी पीना छोटी राशि के प्रभाव के साथ प्रयोग करके प्रारंभ करें, यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं, तो आप खुराक बढ़ा सकते हैं। कॉफी की खुराक के लिए एक शानदार विकल्प व्यायाम करने के लिए, जो आमतौर पर रंगों और कृत्रिम मिठास, और कैफीन के कभी कभी उच्च खुराक है, जो कुछ लोगों को यह मुश्किल सहन करने के लिए मिल सकता है की बड़ी मात्रा में होते हैं पूर्व सेवन किया जाना चाहिए। सामान्य रूप से, कॉफी एक अच्छी तरह से शरीर द्वारा समर्थित पेय है।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 8 चुनें
    3
    स्पोर्ट्स ड्रिंक से बचें पीने का पानी शरीर के लिए उचित जलयोजन सुनिश्चित करने के लिए इससे पहले कि आप व्यायाम करने के लिए निश्चित रूप से उपयोगी है शुरू, लेकिन यह खिलाड़ियों के लिए तैयार की आम पेय पदार्थों से बदलने के लिए उचित नहीं है। इसका कारण यह है कि बाद में कई कैलोरी लाए जाते हैं, वैसे ही आप अभ्यास के माध्यम से जलाने की कोशिश कर रहे हैं। जब तक आप समय की एक बहुत ही लंबी अवधि के लिए ट्रेन या इलेक्ट्रोलाइट्स की उचित स्तर को बहाल करने की जरूरत है करना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा है अतिरिक्त कैलोरी का एक बहुत लेने के लिए नहीं प्रशिक्षण के लाभों को बेअसर नहीं करने के लिए।
  • सबसे लोकप्रिय कम कैलोरी स्पोर्ट्स ड्रिंक में से कुछ 350 मिलीलीटर के करीब 30 कैलोरी लाते हैं और एक लीटर की बोतलों में विपणन किया जाता है। अपने कसरत के दौरान उन्हें पूरी तरह से पीने से लगभग 90 अतिरिक्त कैलोरी मिलेगी, आपके प्रयासों द्वारा गारंटीकृत लाभों के एक हिस्से को निष्क्रिय करना (उदाहरण के लिए, जो लगभग 1.5 किमी तक चलने के परिणामस्वरूप)
  • भाग 3

    प्रशिक्षण से पहले कैलोरी की सही मात्रा ले लो
    एक प्री कसरत भोजन चुनें
    1
    अपना वजन कम करने के लिए आपको कम कैलोरी लेना चाहिए, जितना कि आप जला करना चाहते हैं। यदि संभव हो तो, भोजन से रोजाना रोजाना खाने से 500 कैलोरी अधिक जलाएं। इस तरीके से आपको प्रति सप्ताह 0.5-1 किलोग्राम कम करने में सक्षम होना चाहिए।
    • एक अध्ययन से पता चला है कि एक मील चल (1.6 किमी) पुरुषों और महिलाओं के बारे में 100 जब की गणना कितनी कैलोरी आप 500 से अधिक वे हर दिन मान अनुसार बांटना करने में जला चाहिए मन में इस तथ्य कैलोरी रखने जला।
    • मानव शरीर कैलोरी जलता है, जबकि यह बाकी है यह ऊर्जा खर्च तथाकथित बेसल चयापचय दर (एमबी या बीएमआर, अंग्रेजी से) के द्वारा व्यक्त किया जाता है "बेसल मेटाबोलिक दर")। इसे गणना करने के बाद, आप यह निर्धारित करने के लिए उठाए गए कैलोरी से संबंधित आंकड़ों की तुलना कर सकते हैं कि 500 ​​कैलोरी जलाने के लिए आपको कितना व्यायाम करना है।
    • उदाहरण के लिए, अपने बेसल चयापचय दर 2500 कैलोरी से मेल खाती है और अब 3000 खाने पर कब्जा करना चाहते हैं, यह आप अपना वजन कम करने के लिए शारीरिक व्यायाम के माध्यम से 1000 कैलोरी जलाने के लिए की जरूरत का मतलब है।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सलाह के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से पूछें यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या आप व्यायाम से इसे अनुकूलित करने के लिए सही तरीके से अपने आहार की योजना बना सकते हैं, तो एक योग्य चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें सामान्य चिकित्सक आपको बताएंगे कि क्या आपका स्वास्थ्य आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की अनुमति देता है, और आपको स्वस्थ और संतुलित खाने में मदद करने के लिए सुझाव भी देगा वह खुद भी पता होना चाहिए कि आप एक विशेषज्ञ पोषण, जो आप अपने बेसल चयापचय दर गणना करने में मदद और एक आहार है कि आप शारीरिक गतिविधि के माध्यम से उच्चतम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है के लिए दिशा निर्देश प्रदान कर सकते हैं की सिफारिश कर रहे हैं।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें शीर्षक से छवि चरण 11
    3
    अपने शरीर की जरूरतों पर ध्यान दें अपने प्रशिक्षण परिणामों को अनुकूलित करने का प्रयास करने के लिए आप अपने आहार में किए गए परिवर्तनों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, यह देखें। यदि आप किसी भी अवांछित दुष्प्रभावों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें कि आप अपने शरीर के विटामिन और खनिज पदार्थ को वंचित न करें। याद रखें कि पोषक तत्वों और / या कैलोरी के अपर्याप्त स्तर आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने और दीर्घकालिक परिणामों को बनाए रखने से बचा सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हैं, तो आप व्यायाम करने से पहले 30-60 मिनट खाने से बच सकते हैं, अन्यथा आपके खून में शर्करा की मात्रा थकान को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं होगी।
    • ग्लाइकोजन स्टोर को बहाल करने और मांसपेशियों की वसूली को बढ़ावा देने के प्रशिक्षण के अंत के दो घंटे के भीतर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध भोजन करें। प्रसिद्ध "मैराथनर की दीवार" यह संकट है कि कई मैराथन धावक तीन-तीसरे और ग्लाइकोज स्टोरों की कमी के कारण तीस-तीसरे किलोमीटर के बीच का सामना करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com