वज़न फास्ट कैसे बढ़ाएं (पुरुषों के लिए)

यदि आपके पास तेजी से चयापचय है और आप अपने आप को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो जिस तरह से आप खाने और व्यायाम बदलते हैं, वज़न तेजी से बढ़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जंक फूड खाने और थोड़ा आंदोलन करने से वजन कम कर सकते हैं, तो यह करने के लिए सबसे तेज़ तरीका है पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों के आधार पर आहार का पालन करना और मांसपेशियों के निर्माण के लिए वजन प्रशिक्षण देना। पता है कि आपको रात भर परिणाम नहीं मिलेगा, लेकिन यदि आप तुरंत शुरू करते हैं, तो आपको कुछ हफ्तों के भीतर परिवर्तन दिखाई देंगे।

कदम

भाग 1

वजन हासिल करने के लिए खाएं
1
दिन में तीन से अधिक भोजन करें यदि आपके पास स्वभाव से बहुत तेजी से चयापचय है, तो दिन में सिर्फ तीन बार खा लो - चाहे आप क्या खाते हैं - वजन बढ़ाने में आपकी मदद नहीं करता है आपका शरीर कैलोरी को तेज़ी से जलता है, इसलिए आपको अपने से ज्यादा खाने के लिए खुद को खाना खिलाना पड़ता है। इसका अर्थ यह है कि न केवल जब आप भूखे रहते हैं, लेकिन पूरे दिन में खाना खाते हैं। यदि आप वजन हासिल करना चाहते हैं तो पांच भोजन बनाने का प्रयास करें
  • खाने के लिए भूख की चक्कर महसूस करने के लिए इंतजार मत करो पांच भोजन शेड्यूल करें ताकि आप इसे करने की कोशिश न करें।
  • बहुत अधिक भोजन काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि आपको अधिक बार अपने आप को खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन का भंडारण करना पड़ता है कैलोरी युक्त समृद्ध स्नैक्स तैयार करें जो कि आप ले जाने पर भी खपत कर सकते हैं, जैसे केले और मूंगफली का मक्खन या अनाज सलाखों।
  • 2
    हर भोजन में कई कैलोरी दर्ज करें अगर वे कम-कैलोरी हैं तो पांच छोटे भोजन करने के लिए पर्याप्त नहीं है - इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि वे भरपूर और कैलोरी युक्त हैं अपना भोजन हर बार तैयार करें जैसे कि यह रेस्तरां था, जिसमें मांस, सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट के बड़े हिस्से होते थे। इस तरह से भोजन करना विशेष रूप से व्यावहारिक नहीं हो सकता है, लेकिन यह तेजी से वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है
  • आपकी ज़रूरतों के लिए पर्याप्त हार्दिक नाश्ते में तीन अंडे, बेकन या सॉसेज के दो स्लाइस, भुना हुआ आलू की एक प्लेट और संतरे का रस गिलास हो सकता है।
  • दोपहर के भोजन के लिए, टर्की और पूरी तरह से अनुभवी, दो केले और सलाद के साथ पूरी तरह से ब्रेड की एक सैंडविच की कोशिश करें।
  • डिनर एक ग्रील्ड स्टेक, अनुभवी बेक किए गए आलू और बहुत से ग्रील्ड सब्जियां हो सकती हैं
  • 3
    अप्रचलित पोषक तत्वों में समृद्ध खाद्य पदार्थ स्वस्थ तरीके से वजन हासिल करने के लिए, आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने चाहिए जो पोषक तत्वों में समृद्ध हैं यद्यपि शक्कर पेय पीने और रोज़ाना बड़े पिज़्ज़ा खाने से वजन हासिल करना संभव है, हालांकि यह चयापचय को लूटता है और केवल मांसपेशियों के बजाय वसा में वृद्धि करता है जब आपको खाने के लिए चुनना है, तो अगले सुझावों का पालन करने का प्रयास करें:
  • उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जो खराब संसाधित होते हैं। उदाहरण के लिए, तत्काल एक के बजाय पुराने जमाने दलिया का चयन करें और दोपहर के भोजन के लिए सॉसेज के बजाय ताजे चिकन का विकल्प चुनें।
  • कुक भोजन जितना संभव हो सके खरोंच से। जमे हुए रात्रिभोज, फास्ट फूड फूड और स्नैक्स से बचें, जो कि नमक, चीनी और अन्य एडिटिव्स का अतिरंजित मात्रा है जो बिल्कुल पौष्टिक नहीं हैं।
  • 4
    प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान केंद्रित करें। ये तीन तत्व हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप स्वस्थ रहने के लिए चाहते हैं कि उनमें से बहुत से हैं उन्हें हर भोजन में शामिल करने की कोशिश करें, ताकि आप एक संतुलित आहार की गारंटी ले सकें। इनमें से प्रत्येक पोषक तत्वों के लिए यहां कुछ अच्छे उदाहरण दिए गए हैं:
  • प्रोटीन: अंडे, सामन, टूना और अन्य मछली-रोटी, सूअर का मांस चॉप, हैम और पोर्क - चिकन स्तन और जांघों - दुबला गोमांस बर्गर और स्टेक्स
  • वसा: जैतून का तेल, कुसुम, नारियल और ग्रेपसीड-एवोकैडो, अखरोट, बादाम, अलसी
  • कार्बोहाइड्रेट: फलों और सब्जियां- सेम, मसूर, मटर-चावल, सब्जी की रोटी, पास्ता और अन्य पूरे अनाज- शहद और फलों का रस।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीते हैं जल शरीर की प्रोटीन और आपके द्वारा उठाए जा रहे अतिरिक्त कैलोरी में मदद करता है। निर्जलीकरण से बचने के लिए प्रत्येक भोजन के साथ बहुत से पीयें। चूंकि आप शायद मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए अधिक शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, इसलिए आपको प्रत्येक दिन 10 गिलास पानी पीने चाहिए।
  • आप चाय, फलों के रस और अन्य असंतुष्ट स्वस्थ पेय भी पी सकते हैं।
  • गेटोरेड जैसी अत्यधिक मात्रा में स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने से बचें, क्योंकि इसमें बहुत अधिक चीनी है
  • भाग 2

    इमारत स्नायु मास
    1
    वजन प्रशिक्षण पर ध्यान दें शारीरिक बिल्डरों को पता है कि वज़न हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका ठीक इसी प्रकार का व्यायाम है, क्योंकि यह मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत बनाता है आप इसे जिम में अभ्यास कर सकते हैं या आवश्यक उपकरण प्राप्त कर सकते हैं और इसे घर पर कर सकते हैं। चूंकि यह आपके वजन के लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण घटक है, इसलिए आप एक सप्ताह में कई बार प्रशिक्षित करने की योजना बना रहे हैं।
    • यदि आप जिम में दाखिला लेने के लिए पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो अपने आप को एक लोहे का दंड और वजन का एक सेट लेने पर विचार करें ताकि आप घर पर व्यायाम कर सकें।
    • आप प्रतिरोध व्यायाम भी कर सकते हैं जो वजन का उपयोग किए बिना मांसपेशियों को ले जाते हैं। पुश-अप तुरंत ही आरंभ करने का एक आसान तरीका है आप दरवाजे पर एक पुल-अप बार भी स्थापित कर सकते हैं, ताकि आप अपने हथियार और छाती का इस्तेमाल कर सकें।
  • 2
    विभिन्न मांसपेशी समूहों पर कार्य करें शरीर का एक हिस्सा हो सकता है जिसे आप अधिक मजबूत करना चाहते हैं, लेकिन सिर्फ एक क्षेत्र की बजाय, सभी मांसपेशी समूहों को मजबूत करना बेहतर है। एक ही समय के लिए हथियार, पीछे, छाती, पेट और पैरों को शामिल करने के लिए ट्रेन। उसी दिन सभी मांसपेशी समूहों के लिए अभ्यास मत करो, लेकिन उन्हें वैकल्पिक रूप से इतना है कि सभी को सत्रों के बीच आराम करने का अवसर मिला।
  • व्यायाम साप्ताहिक अनुसूची, ताकि आप एक संतुलित तरीके से प्रत्येक मांसपेशी समूह पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, आप एक दिन अपने हथियार और छाती को प्रशिक्षित करने का निर्णय ले सकते हैं और अगले दिन अपने पैरों और पेट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, फिर तीसरे दिन अपनी पीठ और छाती का उपयोग करें, और इसी तरह।
  • एक निजी ट्रेनर के साथ काम करना एक अच्छा विचार है जो एक कार्यक्रम और एक व्यायाम योजना तैयार कर सकता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • 3



    चोट पहुंचाने के बिना खुद को मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए प्रशिक्षित करें मांसपेशियों का निर्माण तब होता है जब आप मांसपेशियों के ऊतकों के फाइबर पर तनाव डालते हैं, हर दिन उन्हें अपनी सीमा से परे धकेलते हैं। आप इस परिणाम को पर्याप्त वजन उठाने और मांसपेशियों को टायर करने और दर्द महसूस करने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण दोहरा कर प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने आप को चोट पहुंचाने के बिंदु पर ज़्यादा ज़्यादा नहीं करना पड़ता है प्रत्येक व्यायाम के लिए सही वजन जानने के लिए आपको यह समझने की जरूरत है कि आपको रोकने की आवश्यकता महसूस करने से पहले आप 8-10 प्रतिनिधि के लिए कितना उठा सकते हैं यदि आप आसानी से 10 से अधिक पुनरावृत्ति कर सकते हैं, तो अधिक वजन जोड़ें। यदि आप इसके बजाय देखते हैं कि आपको 5 के बाद बंद करना है, तो थोड़ा सा टॉगल करें
  • यौगिक प्रशिक्षण आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम है जटिल मिश्रित अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करें, जिनमें सबसे अधिक संभव मांसपेशियों की सगाई की आवश्यकता होती है: लोहे का दंड और डंबल्स, स्क्वेट्स, डेडलीफ्ट्स, पट्टी पर ट्रेकर्स, ठोड़ी और फेफड़ों के साथ बेंच प्रेस।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप केवल 5 किलो डंबल्स के साथ बेंच प्रेस कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत में ही हैं, तो हर बार जब आप व्यायाम करते हैं तो अधिक से अधिक ताकत लगाते रहें। हमेशा थोड़ा अधिक `धक्का`, यह मजबूत हो जाता है, यह अधिक से अधिक वजन उठाता है, लेकिन एक मांसपेशी आँसू भड़काने के लिए जोखिम से पहले हमेशा बंद करो
  • प्रशिक्षण के दौरान, प्रत्येक सेट के बीच एक मिनट या उससे कम समय तक आराम करना सुनिश्चित करें और प्रत्येक सेट के लिए 12 से अधिक पुनरावृत्ति न करें।
  • 4
    प्रत्येक कसरत के तुरंत बाद एक प्रोटीन शेक लीजिए बर्मिंघम विश्वविद्यालय में आयोजित एक अध्ययन के मुताबिक, एक ऊर्जा शेक शारीरिक गतिविधि के दौरान धीरज को बेहतर बनाने में मदद करता है। शारीरिक क्रियाकलाप के बाद एक केला, एक मुट्ठी भर सूखे फल या ऊर्जा स्नैक ले लो।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आप आराम करते हैं आपको प्रशिक्षण सत्रों के दौरान मांसपेशियों को आराम देना चाहिए यह उन्हें बड़ा और मजबूत बनाने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है बाकी हिस्सों में मांसपेशियों को फिर से बनाया जाता है, इससे पहले कि आप तैयार होने से पहले आपको एक ही मांसपेशी का प्रयोग न करें और आपको लगातार दो दिनों तक एक ही मांसपेशी समूह को तनाव में नहीं डालना पड़े। एक ही मांसपेशियों को व्यायाम करने से पहले कम से कम 48 घंटे पहले प्रतीक्षा करें
  • इसके अलावा, आपको प्रत्येक रात अधिकतम परिणाम के लिए प्रत्येक रात 8- 9 घंटे निश्चिंत करना होगा। यदि आप आमतौर पर केवल 6 घंटे या उससे कम सोते हैं, तो आपको अपने व्यायाम और आहार के सभी लाभ नहीं मिलेगा।
  • भाग 3

    पता है कि क्या बचने के लिए
    1
    हमेशा एक ही प्रकार की प्रशिक्षण ही नहीं रखें शरीर में तेजी से अनुकूलन करने की क्षमता है, इसलिए यदि आप समय-समय पर अपना प्रशिक्षण नियमानुसार नहीं बदलते हैं, तो शरीर इसका इस्तेमाल कर लेगा और आपको कोई सुधार नहीं मिलेगा। सप्ताह में एक बार व्यायाम पैटर्न बदल जाता है आप दोहराव या श्रृंखला की संख्या को बढ़ा या घटा सकते हैं या बस उस क्रम को बदल सकते हैं जिसमें आप आमतौर पर व्यायाम करते हैं।
  • 2
    कार्डियो व्यायाम सत्रों को सीमित करें जब आप चलाते हैं, पेडल करते हैं, तैरते हैं और अन्य हृदय व्यायाम करते हैं, तो आप उस ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं जो कि मांसपेशियों के विकास के लिए किया जा सकता है इसलिए अपने कार्डियो गतिविधियों को एक सप्ताह में एक बार सीमित करें या जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें पूरी तरह समाप्त करें। लेकिन अगर आप इन अभ्यासों को पसंद करते हैं और उन्हें रोकना नहीं चाहते हैं, तो कम से कम उन लोगों को चुनिये जो थोड़ा सा ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जैसे कि चलना, लंबी पैदल यात्रा या फ्लैट सायक्लिंग पर साइकिल चलाना
  • 3
    सक्रिय रहें और आसीन नहीं रहें। तेजी से वजन हासिल करने का एक और तरीका है: आप जितना चाहे उतना खाना खाएं और जितना संभव हो उतना कमजोर कर लें। हालांकि, इस तरह से वजन बढ़ाना शायद आपको वह चीज नहीं देता जो आपको चाहिए, इसके अलावा तथ्य यह है कि यह शरीर को पुनर्जागरणीय बनाने की बजाय कमजोर बनाता है। मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए ज़ोरदार गतिविधि में शामिल होने से स्वास्थ्य और निश्चित रूप से बेहतर उपस्थिति होगी।
  • ध्यान रखें कि जब आप एक दिन में पांच भोजन खाते हैं, तो आप एक छोटे वसा वाले मांसपेशियों को भी जमा करते हैं। यह ठीक है! आपको यह समझना होगा कि वजन लक्ष्य क्या है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं और फिर इस पर एक और 2-5 किलोग्राम की गणना करें। एक बार जब आप उस वजन पर पहुंच जाते हैं, तो आप अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट को कम करना शुरू कर सकते हैं, अधिक तीव्र अभ्यास कर सकते हैं और अपना प्रशिक्षण बना सकते हैं: इस समय आप वसा खो देंगे और आप एक आदर्श शरीर बने रहेंगे!
  • 4
    संकेतों को नज़रअंदाज़ न करें जो आप अपने शरीर पर ध्यान दे सकते हैं यदि आप वजन बहुत तेजी से प्राप्त कर रहे हैं या यदि आप बहुत तीव्र प्रशिक्षण कर रहे हैं कम से कम संभव समय में वजन हासिल करने की इच्छा में, आप शरीर को अत्यधिक तनाव में डाल सकते हैं। आपको थका हुआ और दर्द में महसूस नहीं करना चाहिए। वास्तव में, यदि आप एक अच्छे आहार का पालन कर रहे हैं और नियमित व्यायाम कर रहे हैं, तो आपको पहले से कहीं अधिक ऊर्जावान महसूस करना चाहिए। अगर शरीर को कुछ कहना गलत लगता है, तो इसे सुनो।
  • आप व्यक्तिगत ट्रेनर से संपर्क करने के विचार पर विचार कर सकते हैं कुछ सत्रों के भीतर आप आप प्रोग्रामिंग, आकार, तीव्रता और प्रशिक्षण की अवधि है, साथ ही सुधार और आहार को दूर करने के कुछ सलाह के लिए कुछ अच्छे सुझाव दे देंगे।
  • किसी भी खुराक लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें और कसरत के दौरान चोट लगने पर जाएँ।
  • चेतावनी

    • अपने आहार या प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण परिवर्तन शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com