एक एथलेटिक भौतिक विज्ञानी कैसे है

अपनी शारीरिक स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने का निर्णय करना एक महत्वपूर्ण विकल्प है जो आपके जीवन को बदल देगा। नियमित शारीरिक गतिविधि स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला को रोकने या इलाज में मदद कर सकती है, जिसमें कुछ प्रकार के कैंसर, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और कई अन्य शामिल हैं आंदोलन ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है क्योंकि यह ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व भेजता है और दिल और फेफड़ों के बेहतर कामकाज को बढ़ावा देता है। एंडोर्फिन की रिहाई के लिए ज़िम्मेदार होने के नाते, खुशी की भावनाओं को उत्तेजित करने में सक्षम रसायनों, और सेरोटोनिन, अवसाद से मुक्त करने में सक्षम एक पदार्थ, शारीरिक व्यायाम न केवल शरीर को लाभ देता है, बल्कि मन को भी देता है कम से कम, अपने भौतिक स्वरूप को फिर से पता न चलेगा आपको अधिक आत्मविश्वास और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में अधिक सक्षम महसूस करने की अनुमति मिलेगी। जल्द ही आपको एहसास होगा कि आप अपनी सीमाओं से परे, शारीरिक और मानसिक दोनों को आगे बढ़ा सकते हैं एक एथलेटिक शरीर के लिए धन्यवाद आप अधिक कैलोरी जला देंगे, आप अधिक स्थिर जोड़ों और मजबूत हड्डियों और स्नायुबंधन होगा

कदम

भाग 1

व्यायाम
1
शारीरिक गतिविधि को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाओ यह हर रोज कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने योग्य है यदि आप लगातार 30 मिनट तक व्यायाम नहीं कर सकते, तो अपनी कसरत को 2 15 मिनट के सत्र या 3 3 सत्र सत्रों में विभाजित करने का प्रयास करें।
  • सप्ताह में कम से कम 150 मिनट का व्यायाम करें। आप इस समय सीमा को अपनी पसंद के अनुसार विभाजित कर सकते हैं, शायद गहन व्यायाम और मध्यम व्यायाम के बीच बारी-बारी से। तेज चलना, तैराकी या लॉन घास काटने से आपको एक अच्छा मध्यम शारीरिक गतिविधि करने की अनुमति मिल जाएगी एक तीव्र शारीरिक गतिविधि के लिए, आप उदाहरण के लिए चुन सकते हैं कि बास्केटबॉल चलाने, नृत्य या खेलें।
  • एक बार जब आप अपनी शारीरिक गतिविधि की नियमितता स्थापित कर लेते हैं, तो आपको कुछ एथलेटिक गुणों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा, उदाहरण के लिए गति, शक्ति, चपलता और संतुलन
  • 2
    अपनी शक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए याद रखें। आपको एक हफ्ते में कम से कम दो बार मांसपेशियों की कसरत करना चाहिए। शक्ति विकसित करने के लिए व्यायाम का एक अच्छा उदाहरण वेटलिफ्टिंग है।
  • विशेष रूप से, अभ्यास कि आप अपनी मांसपेशियों की ताकत प्रशिक्षण दिनचर्या में शामिल करना चाहिए रहे हैं: squats, लोहे का दंड के साथ deadlifts, बिजली साफ, फ्लैट बेंच प्रेस, पंक्ति पर तुला, बार कर्षण, सैन्य प्रेस और डुबकी
  • भारोत्तोलन, मुफ्त भार या मशीन का उपयोग करना, संभव ताकत प्रशिक्षण में से एक है। आप अपने आप को एक अलग खेल अनुशासन के लिए भी समर्पित कर सकते हैं, जैसे कि चढ़ाई करना, या एक गहन बागवानी सत्र।
  • 3
    अपनी साप्ताहिक शारीरिक गतिविधि की नियमितता में उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) जोड़ें प्रशिक्षण का यह उन्नत रूप एक कार्डियो प्रशिक्षण तरीका है जो आपको अपनी गति विकसित करने और अपना वजन तेजी से खोने की अनुमति देगा।
  • एक सप्ताह में एक या दो बार HIIT के 15-20 मिनट से आरंभ करें। परेशान शॉट्स, स्लेज पुश अभ्यास, और ट्रेडमिल या रोइंग मशीन पर अंतराल शॉट्स आपके कसरत में शामिल करने के लिए सभी उत्कृष्ट अभ्यास हैं।
  • 4
    अपनी शक्ति का विकास करें पावर वजन में तेजी लाने की क्षमता है एक अभ्यास जो पहले से ही परिचित है, आप अपनी मांसपेशियों को पढ़ाने के लिए वजन तेजी से आगे बढ़ सकते हैं
  • एक उठाने वाला व्यायाम चुनें, जैसे कि लोहे का दंड के साथ स्क्वाट या डेडलीफ्ट। सामान्य रूप से उस राशि की तुलना में वजन की मात्रा को थोड़ा कम करें जिससे आप सामान्य रूप से उठा सकते हैं वजन जितनी जल्दी हो सके लिफ्ट करें, लेकिन इसे बहुत धीमा कर लें, जितना संभव हो उतना आंदोलन को नियंत्रित करें और इसे 3 या 4 सेकंड तक बढ़ा दें। 1 सेकंड का ब्रेक लें, फिर जितनी जल्दी संभव हो उतना वजन बढ़ाएं।
  • भाग 2

    शक्ति
    1
    पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट को खत्म नहीं करें ठीक से कार्य करने के लिए, हमारे दिमाग और हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। उन्हें आहार से पूरी तरह से समाप्त करना समाप्त हो जाएगा थका हुआ, सुस्त और खराब मूड में। जैसे ही आप जागते हैं और शारीरिक गतिविधि के परिणामस्वरूप आपको कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा में निगलना चाहिए। यह पूरे अनाज, फलियां, फलों और सब्जियों को खाने से अपने दैनिक कार्बोहाइड्रेट आवश्यकताओं के 45-65% के साथ शरीर प्रदान करता है।
  • 2
    पर्याप्त मात्रा में फाइबर लें घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर में कमी का समर्थन करता है। फाइबर के सर्वोत्तम स्रोतों में हम जई का आटा, सूखे सेम, सेब और संतरे शामिल कर सकते हैं। अघुलनशील फाइबर कब्ज को रोकने में मदद करते हैं, उन्हें सब्जियों और बहुतायत में साबुत अनाज खाने से अपने आहार में डालें। अघुलनशील फाइबर के लिए औसत दैनिक जरूरत 22-28 ग्राम महिलाओं के लिए और पुरुषों के लिए 28-34 ग्राम है।
  • 3
    प्रोटीन ले लो बढ़ने और विकसित करने के लिए, शरीर को प्रोटीन से कैलोरी और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। आपकी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं में से 10-35% प्रोटीन द्वारा पूरा किया जाना चाहिए दोनों पशु और सब्जी विश्व उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत प्रदान करते हैं - प्रोटीन में समृद्ध पौधों में शामिल हैं: सेम, दाल, अनसाल्टेड सूखे फल और सोया डेरिवेटिव। जानवरों के राज्य में, बीफ़, चिकन और डेयरी उत्पाद प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं और उनके दुबले या कम वसा वाले वेरिएंट में चुना जाना चाहिए।
  • 4



    वसा को मत भूलना वसा कैलोरी में उच्च होता है और शरीर के वजन में वृद्धि हो सकती है। कुछ प्रकार की वसा आपको विशेष रूप से हृदय वाले रोगों सहित, बीमारियों के अधिक से अधिक जोखिम के लिए उजागर करती है। बहरहाल, वसा शरीर को विटामिन को अवशोषित करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है और सेल के झिल्ली के उचित कार्य और संगठन में योगदान देता है। सावधान रहें, हालांकि, आपके दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं के 20-35% से अधिक नहीं वसा से संतुष्ट होना चाहिए। यह केवल जरूरी है कि केवल असंतृप्त खाद्य वसा जैसे पोल्ट्री, मछली और अपरिष्कृत गुणवत्ता वाली वनस्पति तेलों में निहित, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और फल और बीज से बने भोजन शामिल हैं।
  • 5
    अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें अपने शरीर को ठीक से काम करने के लिए आपको सही तरीके से पानी की सामग्री को पुनर्स्थापित करना होगा। पुरुषों को एक दिन में लगभग 3 लीटर पानी पीना चाहिए, जबकि महिलाओं के लिए 2.2 लीटर पानी रोजाना पर्याप्त है।
  • शारीरिक गतिविधि से पहले, दौरान और बाद में पीने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपको पसीने की तरफ बढ़ने वाले तरल पदार्थ को बहाल करने के लिए अतिरिक्त मात्रा में पानी पीने की जरूरत है एक घंटे से कम टिकाऊ कसरत के लिए, एक और 400-600 मिलीलीटर पर्याप्त होना चाहिए। पसीने के स्तर, कसरत की अवधि और शारीरिक गतिविधि के प्रकार के आधार पर आपके लिए आवश्यक द्रव की सटीक मात्रा भिन्न होती है, इसलिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे समायोजित करें।
  • 6
    पूरक आहार लेने के लिए मुद्रा। पूरक आहार आपकी आहार को बेहतर संतुलन बनाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • सबसे पहले, आपको अपने आहार को सही ढंग से ढांचा बनाने की आवश्यकता होगी एक एथलेटिक काया विकसित करने के इच्छुक लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय पूरकों में क्रिएटिन, ग्लिसरॉल और ग्लूकोसमैन सल्फेट हैं। क्रिएटिन एक पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से शरीर में मौजूद है, जो एक पूरक के रूप में लिया जाता है, उसकी शक्ति और शक्ति बढ़ जाती है ग्लिसरॉल एक पूरक है जो शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है, बेहतर प्रदर्शन को बढ़ावा देता है। ग्लूकोसामाइन सल्फेट उपास्थि को पुनर्निर्माण में मदद करता है और संयुक्त समस्याओं को रोकता है।
  • मांसपेशियों को विकसित करने और सुधारने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता का बेहतर समर्थन करने के लिए, आपको पूरे दिन में थोड़ी मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए। एक भोजन और दूसरा, शक्कर और प्रोटीन सलाखों के बीच प्रोटीन का एक वैध स्रोत हो सकता है अमीनो एसिड का अनुकूलन करने के लिए, कसरत के बाद 30 मिनट के दौरान एक उच्च प्रोटीन नाश्ते लें।
  • भाग 3

    प्रेरित रहें
    1
    सकारात्मक रहें जिम एक डरावना जगह लग सकता है, खासकर पहले कुछ समय नकारात्मक विचारों को मन में प्रवेश करने में आसान है, लेकिन अपने आप को प्रेरित रखने के लिए आपको सकारात्मक होने में सक्षम होना चाहिए।
    • सोच "मैं यह कर सकता हूँ", "मैं उन भार उठा सकता हूँ", "मैं मैदान के दूसरे दौर को पूरा कर सकता हूं"।
    • बदलें "मैं ऐसा नहीं कर सकता" साथ "मैं ऐसा करूँगा, मैं एक और 5 पुनरावृत्ति करूँगा", "मैं एक और श्रृंखला पूरी करूँगा"।
  • 2
    बहाने नहीं ढूंढें माफी द्वारा बाधित होना आसान है, सबसे आम लोगों में शामिल हैं:
  • "बारिश हो रही है"। खराब मौसम को आपको प्रशिक्षण से रोकना न दें। अपने शारीरिक गतिविधि शासन को बनाए रखने के लिए घर के भीतर काम करें
  • "मैं बहुत थक गया हूँ"। शरीर को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय देना महत्वपूर्ण है। अक्सर, हालांकि, आपकी थकान आसानी से आलस्य हो सकती है नियमित व्यायाम करने की अच्छी आदत न खोएं, जिम तक पहुंचें और यदि आवश्यक हो तो 100% देने से बचें। केवल वास्तव में अनुत्पादक कसरत है जो आप पूरी तरह से छोड़ने का निर्णय लेते हैं।
  • 3
    ध्यान केंद्रित रहें अपने साथ एक सौदा करें और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने का प्रयास करें।
  • एक स्वस्थ जीवन शैली का अर्थ है एक ही समय में हर दिन शारीरिक व्यायाम करना, अच्छे भोजन के फैसले करना और अपने आप से धैर्य रखना। परिणाम समय लेते हैं और हार नहीं छोड़ना महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • अपनी प्रगति को देखें, देखें कि आप प्रेरित रहने के लिए कहां आए हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है, तो एक नया प्रशिक्षण आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com