कैसे एक अच्छा सामान्य शारीरिक फार्म को प्राप्त करने के लिए

कई रोगों के जोखिम को कम करने और जीवन प्रत्याशा में सुधार करने के लिए, विशेष रूप से वयस्कता में, फिटनेस के स्वस्थ स्तरों को प्राप्त करना बेहद महत्वपूर्ण है। "भौतिक रूप" यह एक बहुत ही सामान्य शब्द है, लेकिन आम तौर पर आदर्श में वजन, एक पोषक तत्व समृद्ध आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि का संदर्भ देता है। हालांकि, औद्योगिक देशों में कई लोगों के लिए यह अभी भी एक अस्पष्ट अवधारणा है। सिर्फ एक उदाहरण देने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, 80 लाख वयस्कों मोटापे से ग्रस्त, पोषण संबंधी कमियों सामान्य हैं और आधे से अधिक एक घंटे के एक दिन के लिए आबादी शारीरिक गतिविधि के 5% से कम कर रहे हैं। इस सब में, अच्छी खबर यह है कि फिटनेस के स्तर में सुधार करना काफी आसान और सस्ती है, लेकिन जीवनशैली में थोड़ा प्रयास और बदलाव की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

जीवनशैली में बदलाव
एक स्केल चरण 23 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
1
आदर्श में वजन रखें यह जानने के लिए कि आपका वजन अपेक्षाकृत स्वस्थ रेंज के भीतर है, तो आपको अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करना होगा। यह निर्धारित करने के लिए एक उपयोगी जानकारी है कि क्या आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं अपनी बीएमआई प्राप्त करने के लिए, आपको ऊँचाई के वर्ग (मीटर में) से शरीर के वजन (किलोग्राम में व्यक्त) को बांटना होगा। उच्च मूल्य और अधिक हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और अन्य स्थितियों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। हालांकि आनुवंशिक कारक और हार्मोनल परिवर्तन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, स्वस्थ वजन उचित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि (नीचे देखें) के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।
  • माना जाता स्वस्थ बीएमआई मूल्यों और एक अपेक्षाकृत सही अंतराल के भीतर कि गिरावट, 18.5 और 24,9- 25 और 29.9 के बीच एक बीएमआई के साथ एक व्यक्ति अधिक वजन माना जाता है के बीच हैं, जब यह के मूल्य से अधिक है, जबकि यह मोटापे का शिकार है 30।
  • यह मूल्यांकन कसौटी है, तथापि, सीमाएँ हैं: यह एथलीटों और अन्य जो एक पेशी जन sviluppata- एक ही समय है में शरीर में वसा जिआदा को, बुजुर्ग और अन्य लोग हैं, जो थोड़ा मांसपेशी है में वसा बहुत मूल्यवान समझना जाता है।
  • 5 काटो डायट चरण 2 पर फास्ट लॉज़ नामक छवि
    2
    बेहतर खाओ मानक भोजन में आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट, हानिकारक वसा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और नमक का अत्यधिक सेवन होता है। यदि आप यह भी सोचते हैं कि आप इस तरह से खा रहे हैं, तो आपको वजन कम करने और फिटनेस के स्तर में वृद्धि करने के लिए परिवर्तन करने की आवश्यकता है। कुछ संतृप्त वसा (जानवरों से व्युत्पन्न) खाने के लिए आवश्यक है, क्योंकि शरीर को कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है - फिर भी आपको मोनोअनस्यूटेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वाले लोगों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। प्रारंभ करने के लिए, ट्रान्स वसा, फ्रुक्टोज सिरप और सोडियम युक्त उत्पादों से बचने के लिए भोजन पैकेजिंग पर लेबल पढ़ें। पेय और ऊर्जा पेय को कम करें, उन्हें अधिक पानी से जगह दें अपने आहार (फलों और सब्जियों) में अधिक ताजे सब्जी उत्पादों को दर्ज करें और उन्हें अधिक बार कच्चे खाने पर विचार करें। पूरे अनाज अनाज और रोटी के साथ चीनी-युक्त बेकरी उत्पादों की जगह।
  • बहुअसंतृप्त वसा युक्त खाद्य पदार्थों के अलावा कुसुम, तिल और सूरजमुखी, मक्का तेल और soia- बीज के बीज, जबकि मोनो-असंतृप्त मुख्य सबसे अमीर स्रोतों avocados, कनोला तेल शामिल हैं, जैतून और मूंगफली
  • अगर आप एक बड़ा आदमी और नहीं 2000 से अधिक कर रहे हैं कोई 2500 की तुलना में अधिक कैलोरी, यदि आप एक छोटे महिला हैं - - यह भी करने के लिए नियमित रूप से हृदय व्यायाम का एक नियमित सम्मिलित करता है कुंजी के लिए वजन कम या मानक में रखने के लिए अपने दैनिक कैलोरी सेवन कम करना है वसा जला
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम अक्सर अच्छी शारीरिक फिटनेस का पर्याय बन गया है और आप को स्थानांतरित करना चाहिए, क्योंकि कुछ शारीरिक प्रयास करने की क्षमता सामान्य फिटनेस स्तर का प्रत्यक्ष सूचक है। हालांकि, औद्योगिक देशों में वयस्कों में 80% वयस्क दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं, जो बताते हैं कि वे दोनों एरोबिक और ताकत वाली गतिविधियां कर रहे हैं, क्योंकि 80% किशोर अपने लिए उचित स्तर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं età.Fare नियमित हृदय व्यायाम (एक 30-60 मिनट तेजी से की तरह) हर दिन चलना न केवल वजन घटाने को बढ़ावा क्योंकि यह आप और अधिक कैलोरी जला करने की अनुमति देता है, लेकिन ऊतकों dell`organismo- भी बाध्य करने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के सेवन में वृद्धि हुई है की अनुमति देता है दिल और फेफड़े और अधिक प्रभावी ढंग से काम करने के लिए, जो शारीरिक कल्याण के लिए आवश्यक है
  • शाम को ब्लॉक के चारों ओर घूमने से प्रारंभ करें (यदि यह सुरक्षित है), तो अधिक कठिन मार्गों के साथ आगे बढ़ें, जिसमें ढलान शामिल हैं
  • चलने के अलावा, अन्य उत्कृष्ट कार्डियोवस्कुलर व्यायाम जो आप सोच सकते हैं कि तैराकी, साइकिल चलाना और ट्रेडमिल पर चल रहा है।
  • एक दिन का प्रशिक्षण का आधा घंटे दिल पर और भौतिक रूप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक घंटे भी बेहतर है, लेकिन इस स्तर से ज्यादा आपको अधिक लाभ नहीं मिलेगा।
  • शुरुआत में आप अत्यधिक जोरदार गतिविधियों से बचते हैं, खासकर यदि आप कुछ हृदय रोग से ग्रस्त हैं अपनी नई व्यायाम की शुरुआत धीरे-धीरे करें और धीरे-धीरे कई हफ्तों के दौरान अधिक या अधिक कठिनाई जोड़ें।
  • मॉर्निंग चरण 15 में स्लीप एंड फेल रिफ्रेश प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    नींद अच्छी तरह से एक अच्छा शारीरिक आकार पाने के लिए, शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है एक स्वस्थ आहार (ऊपर वर्णित) के अतिरिक्त, एक आरामदायक नींद सुनिश्चित करने के लिए, आकार में रहने के लिए ऊर्जावान और प्रेरित महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है। आप अच्छी तरह से सो नहीं है (नहीं काफी गहरी) और पर्याप्त नहीं (घंटे के संदर्भ में) आप लंबे समय से थका हुआ महसूस करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं, तो आप वजन, मांसपेशी शोष, आप उदास लग रहा है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हासिल करने के लिए शुरू करते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, सबसे स्वस्थ वयस्कों को प्रति रात आठ घंटे की औसत ही सोना चाहिए और आराम से महसूस होता है - इसलिए अपने नींद के घंटे तदनुसार योजना करें। आप भाग्यशाली लोगों में से एक हो सकते हैं जिन्हें रात में केवल छह घंटे नींद की ज़रूरत होती है या जिन लोगों को 10 घंटे तक अच्छा लगता है, उन्हें सोना पड़ता है। आपके द्वारा आवश्यक घंटे की मात्रा आनुवांशिक कारकों पर निर्भर करती है
  • बिस्तर पर जाने से कम से कम आठ बार उत्तेजक (कैफीन, निकोटीन, शराब) न लें। कैफीन मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाता है और सोता है कि यह अधिक मुश्किल होता है - जबकि शराब और निकोटीन आपको गहराई से सोते रहने से रोकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि बेडरूम एक शांत, अंधेरे और आरामदायक स्थान है, जो कि सबसे अच्छी गुणवत्ता और नींद की मात्रा को बढ़ावा देने के लिए संभव है।
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 10



    5
    बुरी आदतों को बंद करो यह आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। इनमें से हैं धूम्रपान और का दुरुपयोग शराब. तंबाकू का धुआं विशेष रूप से हानिकारक होता है, क्योंकि यह शरीर के लगभग सभी अंगों को नुकसान पहुंचाता है और कई प्रकार के रोगों का कारण बनता है, जिनमें हृदय संबंधी विकार और यहां तक ​​कि कैंसर भी शामिल है। इसी प्रकार, इथेनॉल (आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला शराब का प्रकार) मनुष्य के लिए एक कैंसरजन माना जाता है और नाटकीय रूप से किसी भी प्रकार का कार्सिनोमा को संक्रमित करने का जोखिम बढ़ जाता है। यह पोषण संबंधी कमियों, संज्ञानात्मक गिरावट (उन्मत्तता) और अवसाद के साथ भी जुड़ा हुआ है। इसलिए आपको पीने से रोकना चाहिए या कम से कम शराब की खपत को एक दिन में एक से अधिक पेय नहीं लेना चाहिए।
  • धूम्रपान करने और धूम्रपान छोड़ने के लिए निकोटीन आधारित पैच या मसूड़ों का उपयोग करें अकस्मात दखल से, ज्यादातर लोग अक्सर कई दुष्प्रभावों (धूम्रपान, अवसाद, सिरदर्द, वजन बढ़ाने की अत्यधिक आवश्यकता) का अनुभव करते हैं।
  • शराब रक्त के पतले, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है, लेकिन स्वास्थ्य और फिटनेस पर इथेनॉल का समग्र प्रभाव निस्संदेह नकारात्मक है।
  • शौकीन शौकीन धूम्रपान करने वालों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नियमित रूप से शराब की खपत करता है, इसलिए ये बुरी आदतों अक्सर जाते हैं "हाथ में हाथ"।
  • भाग 2

    व्यावसायिक सहायता
    छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 8
    1
    शारीरिक परीक्षा के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अपने फिटनेस स्तर का एक उद्देश्य मूल्यांकन करने के लिए, फ़ैमिली डॉक्टर पर जाएं और रक्त परीक्षण करें। डॉक्टर आपका बीएमआई निर्धारित करने में सक्षम है, लेकिन यह आपके महत्वपूर्ण मापदंडों जैसे कि हृदय की धड़कन, रक्तचाप और श्वसन दर की जांच करना चाहेंगे। धीमी साँस लेने और कम आराम करने वाला हृदय गति अच्छी शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ कम रक्तचाप (130/80 से कम) अच्छे समग्र हृदय-स्वास्थ्य के लक्षण हैं। रक्त परीक्षण में कोलेस्ट्रॉल और हीमोग्लोबिन के स्तर (लोहा आधारित परिसर जो रक्त में ऑक्सीजन पहुंचाता है) का पता लगाना चाहिए। अच्छी शारीरिक फिटनेस वाले लोग हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर के होते हैं
    • कुल सामान्य कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए - एलडीएल (कोलेस्ट्रॉल के रूप में परिभाषित) "बुरा") 100 मिलीग्राम / डीएल से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि उस एचडीएल के स्तर (कोलेस्ट्रॉल "अच्छा") हृदय रोग से इष्टतम संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए, 60 मिलीग्राम / डीएल से अधिक होना चाहिए।
    • वयस्कों में हीमोग्लोबिन की मानक स्तरों में भिन्नता है, लेकिन आम तौर पर पुरुषों में और 12.1 और महिलाओं में 15.1 g / dl के बीच के बीच 13.8 और 17.2 ग्राम / डीएल (लिटर का दशमांश प्रति ग्राम) होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित व्यक्तिगत ट्रेनर चरण 11
    2
    एक भौतिक चिकित्सक या व्यक्तिगत ट्रेनर से संपर्क करें यदि आपके पास एथलीट की पृष्ठभूमि नहीं है या बस एक अधिक संरचित शारीरिक गतिविधि के कार्यक्रम स्थापित करना चाहते हैं, तो आप एक फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क कर सकते हैं या अपने क्षेत्र में जिम प्रशिक्षक से बात कर सकते हैं। दोनों आपको वजन कम करने और / या हृदय संबंधी धीरज में सुधार के लिए कुछ विशिष्ट और व्यक्तिगत व्यायाम दिखा सकते हैं। उन्होंने यह भी प्रशिक्षित और चार प्रमुख कारकों के आधार पर फिटनेस के स्तर का आकलन करने के शिक्षित हैं: एरोबिक, मांसपेशियों को मजबूत बनाने और सहनशक्ति, लचीलापन और शरीर की संरचना (बीएमआई)। समय-समय पर अपने आप को फिटनेस परिणामों की प्रगति का मूल्यांकन करना हमेशा बेहतर होता है, न कि दोस्तों या जिम में भाग लेने वाले अन्य लोगों के साथ तुलना करना। आपको कई हफ्तों में लगातार सुधार दिखना चाहिए।
  • निश्चित अवधि के भीतर विशिष्ट दूरी की यात्रा एरोबिक प्रदर्शन को मापने का एक अच्छा तरीका है।
  • किसी निश्चित मात्रा में पुश-अप के एक निश्चित संख्या करने में सक्षम होने के नाते शक्ति और मांसपेशियों की धीरज को परिभाषित करने का एक शानदार तरीका है
  • का परीक्षण "बैठो और पहुंचें" यह लचीलेपन की डिग्री को मापने के लिए महान है, जबकि बीएमआई वसा के मामले में शरीर संरचना का एक अच्छा सूचक है।
  • छवि का शीर्षक, एक कैरोप्रैक्टर, चरण 5
    3
    किसी चाइरोप्रैक्टर या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें वे दोनों मसकोकोस्केलेटल सिस्टम में विशेषज्ञ हैं, जो मुख्य रूप से अंगों के रीढ़ की परिधि और परिधीय जोड़ों की गतिशीलता और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यदि आप अधिक सक्रिय होने के बारे में गंभीर हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि मस्कुलोकैक्टल प्रणाली अच्छी स्थिति में है। अगर हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ किसी भी misalignments और / या कार्यात्मक असामान्यताओं का पता लगाता है, वह / जोड़ों को रिहा करने या पुनर्स्थापित करने के लिए एक हेरफेर के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। इन स्वास्थ्य पेशेवरों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए नरम ऊतकों (मांसपेशियों, टण्डन्स और स्नायुबंधन) का इलाज करने में सक्षम हैं, जो शरीर सामान्य रूप से चलता है
  • यद्यपि केवल एक हैंडलिंग सत्र के साथ उचित कार्यक्षमता को बहाल करना संभव है, यह संभावना है कि महत्वपूर्ण परिणामों पर ध्यान देने के लिए कम से कम तीन या पांच उपचार आवश्यक हैं
  • कई चाइरोप्रैक्टर्स भी चाल की चाल और बायोमैकेनिक्स में दिलचस्पी रखते हैं, इसलिए उन्हें पता चल जाएगा कि सर्वश्रेष्ठ जूते या insoles कैसे सुझाव देते हैं, अगर उन्हें उपयोगी माना जाता है।
  • इसके अलावा, दोनों हाड वैद्य और ओस्टियोपैथ अक्सर पोषण, पूरक (विटामिन, खनिज और हर्बल उपचार), ताकत और पुनर्वास अभ्यासों के बारे में जानकारी के उत्कृष्ट स्रोत हैं - सभी कारक जो आपको स्तरों में सुधार करने की अनुमति देते हैं सामान्य भलाई
  • टिप्स

    • अच्छे सामाजिक संबंध भौतिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं - तनावों को सीमित करने और विभिन्न रोगों और विकारों के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा प्रदान करने की अनुमति देते हैं।
    • अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 25 से अधिक है, तो आपको अपने डॉक्टर से कुछ सलाह और रणनीति को वजन कम करने के लिए पूछना चाहिए - ऐसा करके, हृदय रोग के जोखिम को कम करें।
    • मित्रों के साथ प्रशिक्षित करने की कोशिश करें - एक समूह में शारीरिक गतिविधि अधिक मज़ेदार है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com