बॉडी मास इंडेक्स की गणना कैसे करें

अपने खुद के बारे में जानें "बॉडी मास इंडेक्स", या आईएमसी, अपने शरीर के वजन को बदलने के तरीके को समझने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि शरीर में शरीर की वसा की मात्रा का आकलन करने के लिए सबसे सटीक संकेतक नहीं है, यह अभी भी एक सरल और सस्ती उपकरण है जो आपको इस जानकारी के साथ प्रदान कर सकता है। बीएमआई की गणना करने के लिए कई अलग-अलग विधियां हैं, जो उपयोग की जाने वाली माप प्रणाली के अनुसार भिन्न होती हैं शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी उंगलियों पर अपनी वर्तमान ऊंचाई और वजन के बारे में डेटा है।

अपने आईएमसी की सही व्याख्या कैसे करें यह जानने के लिए लेख के इस खंड से परामर्श करें।

कदम

विधि 1

मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करें
1
मीटर में अपनी ऊंचाई को मापें, फिर वर्ग की गणना करें। ऐसा करने के लिए, अपने द्वारा अपनी ऊंचाई का मूल्य मीटर में व्यक्त किया गया उदाहरण के लिए, यदि आप 1.75 मीटर लंबा हैं, तो आपको निम्नलिखित गुणा करना होगा: 1.75 x 1.75, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 3.06 परिणाम होंगे।
  • 2
    आपकी ऊंचाई के वर्ग के द्वारा आपके वजन को किलोग्राम में विभाजित करें अगले चरण के लिए किलोग्राम में अपना वजन खोजना और मीटर में आपकी ऊँचाई के वर्ग द्वारा इसे विभाजित करना है। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 75 किग्रा है, और आपकी ऊंचाई का वर्ग 3.06 है, तो गणना से आपको 75 / 3.06 = 24.5 मिलेगा। तो आपका बीएमआई 24.5 के बराबर है
  • 3
    यदि आपकी ऊंचाई सेंटीमीटर में व्यक्त की जाती है, तो एक अलग समीकरण का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आपकी ऊंचाई सेंटीमीटर में व्यक्त की जाती है, तो आप अभी भी अपनी बीएमआई की गणना कर सकते हैं, लेकिन आपको थोड़ा समीकरण बदलना होगा। इस मामले में सूत्र को आपके वजन को किलोग्राम में व्यक्त किया गया है जो आपकी ऊँचाई सेंटीमीटर में व्यक्त की गई है। प्राप्त परिणाम को फिर से अपनी ऊंचाई से सेंटीमीटर में विभाजित किया जाना चाहिए और 10,000 से गुणा किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके वजन का वजन 60 किलोग्राम है और आप 152 सेंटीमीटर लंबा हैं, तो आपको निम्नलिखित गणना करने की आवश्यकता होगी: (60/152) / 152, जिसके परिणामस्वरूप 0.002596। इस बिंदु पर आपको इस अंतिम आंकड़ा को 10,000 गुणांक से गुणा करना होगा, 25.96 प्राप्त करना, एक मान जिसे 26 तक गोल किया जा सकता है।
  • विधि 2

    उपाय के एंग्लो-सैक्सन इकाइयों का उपयोग करें
    1
    इंच की अपनी ऊंचाई के वर्ग की गणना करें ऐसा करने के लिए, अपनी ऊंचाई के मूल्य को अपने लिए बढ़ाएं उदाहरण के लिए, यदि आप 70 इंच लंबा हैं, तो निम्न करें: 70 x 70, जिसके परिणामस्वरूप 4 9 00
  • 2
    अपनी ऊंचाई से अपने वजन को विभाजित करें अगले चरण के लिए अपनी ऊंचाई के वर्ग के द्वारा अपना वजन (पाउंड में व्यक्त) विभाजित करना है उदाहरण के लिए, यदि आप 180 पाउंड का वजन करते हैं, तो गणना की जायेगी गणना निम्नानुसार होगी: 180/4900, जिसके परिणामस्वरूप 0.03673 हो।
  • 3
    गुणांक 703 द्वारा पिछले चरण में प्राप्त मूल्य को गुणा करें। अपने बीएमआई की गणना के लिए, आपको 703 से पिछले परिणाम को गुणा करना होगा। हमारे उदाहरण के बाद, आपको 0.03673 x 703 गुणा करना होगा, 25.82 प्राप्त करना। गोल किए, उदाहरण आईएमसी 25.8 है।
  • विधि 3

    मीट्रिक रूपांतरण फैक्टर का उपयोग करें
    1
    0.025 गुणांक द्वारा इंच में अपनी ऊंचाई गुणा करें यह मीटर में इंच परिवर्तित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मानक रूपांतरण कारक है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी ऊंचाई 60 इंच है, तो इसे मीटर में बदलने के लिए आपको गुणांक 0.025 से इस वैल्यू को गुणा करना होगा, ठीक से 1.5 मीटर प्राप्त करना होगा।
  • 2
    पिछले चरण में प्राप्त परिणामों के वर्ग की गणना करता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने लिए गणना की गई अंतिम संख्या को भी गुणा करना होगा। ऊपर दिए गए उदाहरण के बाद आपको 1.5 x 1.5 मिलेगा, जो 2.25 देता है।
  • 3



    गुणांक 0.45 द्वारा पाउंड में व्यक्त आपका वजन गुणा करें। किलोग्राम में पाउंड कन्वर्ट करने के लिए यह मानक रूपांतरण कारक है। इस ऑपरेशन के साथ, आप अपना वजन मेट्रिक समकक्ष में बदल देंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप 150 पाउंड वजन करते हैं, तो किलोग्राम में आपका वजन 150 x 0.45 = 67.5 होता है।
  • 4
    छोटी से छोटी के लिए सबसे बड़ी संख्या को विभाजित करें अगले कदम के लिए किल्ट में अपने परिवर्तित वजन और मीटर में परिवर्तित अपनी ऊंचाई का वर्ग के बीच के अनुपात की गणना करना है। पिछले उदाहरण के बाद हमारे पास 67.5 / 2.25 होगा। इस मामले में आईएमसी 30 के बराबर है
  • विधि 4

    परिणामों की व्याख्या करें
    1
    यह निर्धारित करने के लिए कि आपके शरीर का वजन स्वस्थ है, बीएमआई की गणना करें। आईएमसी एक महत्वपूर्ण बायोमेट्रिक पैरामीटर है क्योंकि यह आपकी यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आप कम वजन, सामान्य, अधिक वजन या मोटापे हैं
    • 18.5 से कम के आईएमसी ने एक वजन वाले राज्य का संकेत दिया है।
    • 18.5 और 24.9 के बीच बीएमआई एक आदर्श शरीर का वजन इंगित करता है।
    • बीएमआई 25 और 29.9 के बीच एक अधिक वजन वाले राज्य को इंगित करता है
    • 30 से अधिक की बीएमआई में मोटापे का संकेत मिलता है
  • 2
    यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप बेरिएट्रिक सर्जरी के संभावित उम्मीदवार हैं, अपनी बीएमआई का उपयोग करें। कुछ स्थितियों में बीआरआई बीरिएट्रिक सर्जरी द्वारा प्रदान किए गए समाधानों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक निश्चित मूल्य के ऊपर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, इटली में, इस तरह की देखभाल तक पहुंच पाने के लिए, मोटापे से संबंधित बीमारियों से जुड़े होने पर, बीएमआई 40 से अधिक या 35 से 39.9 के बीच होना आवश्यक है। यूनाइटेड किंगडम में, दूसरी तरफ, आपको 35 से अधिक बीएमआई की जरूरत है, अगर आपको मधुमेह नहीं है, या कम से कम 30 अगर आपको मधुमेह है
  • 3
    अपने बीएमआई में मॉनिटर परिवर्तन आईएमसी आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि समय के साथ आपके शरीर का वजन कैसे बदलता है उदाहरण के लिए, यदि आप ग्राफ़िक रूप से दर्शाते हैं कि आहार के दौरान आपकी वज़न कम हो जाती है, तो नियमित बीमारियों पर अपनी बीएमआई की गणना करें। उसी तरह, यदि आपको किसी बच्चे के विकास को देखने की आवश्यकता है, या आपका, बीएमआई एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है
  • 4
    अधिक महंगी और आक्रामक विकल्पों का मूल्यांकन करने से पहले, अपने बीएमआई की गणना करें यदि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके शरीर का वजन स्वस्थ माना जाने वाला मूल्यों के भीतर है, तो आप आगे बढ़ने पर विचार नहीं कर सकते हालांकि, यदि आप एक एथलीट या एक व्यक्ति हैं जो खेल पर बहुत समय बिताते हैं, और आपको लगता है कि बीएमआई शरीर के वसा को निर्धारित करने के लिए एक अच्छा संकेतक नहीं है, तो आप अन्य तरीकों का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • पोलीमेट्रिक्स, हाइड्रोस्टेटिक वजन, डीएक्सए (अंग्रेजी ड्यूल-एनर्जी एक्स-रे ऐब्सॉक्सीटीमेट्री से) और जैव-प्रतिबाधा संतुलन शरीर के वसा द्रव्यमान को मापने के लिए उपलब्ध विकल्पों में से कुछ हैं। हालांकि, याद रखें कि वे आईएमसी की सरल गणना की तुलना में बहुत महंगा और आक्रामक तकनीक हैं।
  • टिप्स

    • एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना संभवतः सबसे महत्वपूर्ण कदम है जो आप लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए ले सकते हैं। बीएमआई बस एक बॉयोमेट्रिक डेटा है जो कि किसी व्यक्ति की सामान्य शारीरिक और स्वास्थ्य स्थितियों का अनुमान लगाता है।
    • यह निर्धारित करने के लिए एक और बहुत आसान तरीका है कि आपके पास स्वस्थ शरीर का वजन है अपनी कमर-हिप अनुपात की गणना करें.

    चेतावनी

    • बीएमआई 25 से 65 वर्ष की आयु के लोगों के लिए आम तौर पर विश्वसनीय संकेतक है हालांकि, इसमें कुछ सीमाएं हैं, उदाहरण के तौर पर यह खाते की मांसपेशियों या विभिन्न भौतिक विन्यासों (उदाहरण के लिए, एक तथाकथित "नाशपाती" या एक "hourglass", आदि।)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तुला
    • ऊंचाई मापने के लिए साधन (माप प्रणाली पर आधारित)
    • कागज और पेन
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com