वर्ग अंगूठे की गणना कैसे करें

वर्ग इंच की गणना करें (इसमें भी लिखा गया है2

) किसी भी दो आयामी क्षेत्र की आमतौर पर एक बल्कि प्राथमिक ऑपरेशन है। सरलतम मामलों में, जब प्रश्न में क्षेत्र एक वर्ग या आयताकार होता है, तो वर्ग इंच का क्षेत्र समीकरण द्वारा दिया जाता है चौड़ाई x लंबाई. विभिन्न भौगोलिक आकृति (सर्कल, त्रिकोण, आदि) का क्षेत्र विभिन्न गणितीय सूत्रों की एक किस्म का उपयोग करके गणना किया जा सकता है। विभिन्न ज्यामितीय आकृतियों के वर्ग इंच में क्षेत्र का निर्धारण कैसे करें पर विस्तृत निर्देशों के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

एक वर्ग या आयताकार में स्क्वायर इंच की गणना करें
1
निर्धारित करें लंबाई क्षेत्र का मापा जाना वर्ग और आयत चार सीधा पक्षों है - आयतों के मामले में, विपरीत दिशा में, बराबर लंबाई है, जबकि वर्ग के मामले और चारों तरफ में बराबर हैं। इसकी लंबाई खोजने के लिए वर्ग या आयत के किसी भी हिस्से को मापें।
  • 2
    निर्धारित करें चौड़ाई क्षेत्र का मापा जाना इसके बाद, उस पक्ष के एक उपाय को मापें जो 90 डिग्री कोण के किनारे होते हैं, जिसकी लंबाई आपने मापा है। यह दूसरा उपाय आंकड़ा की चौड़ाई को दर्शाता है।
  • चूंकि एक चौकोर के सभी चार पक्ष बराबर होते हैं, "लंबाई" प्राप्त उसकी के रूप में ही हो जाएगा "चौड़ाई"। इस मामले में, यह केवल एक तरफ मापने के लिए पर्याप्त है।
  • 3
    यदि आवश्यक हो, माप को इंच से परिवर्तित करें वर्ग इंच में अंतिम माप प्राप्त करने के लिए, दोनों लंबाई और चौड़ाई माप इंच में होना चाहिए। माप के सबसे सामान्य इकाइयों के लिए रूपांतरण कारक निम्नलिखित हैं:
  • 1 फुट = 12 इंच
  • 1 यार्ड = 36 इंच
  • 1 सेंटीमीटर = 0.3 9 37 इंच
  • 1 मीटर = 39.3701 इंच
  • 1 मिमी = 0.0394 इंच
  • 4
    लंबाई की चौड़ाई से गुणा करें। वर्ग इंच में आंकड़े के क्षेत्र को निर्धारित करने के लिए बस लंबाई और चौड़ाई मापें।
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि एक आयताकार क्षेत्र के लिए हमने 4 इंच की लंबाई और 3 इंच की चौड़ाई मापा। इस मामले में, हमारे आयत का क्षेत्र 4 x 3 = होगा 12 वर्ग इंच.
  • वर्गों के मामले में, क्योंकि सभी चार पक्ष बराबर हैं, आप केवल एक तरफ़ को माप सकते हैं और इसे अपने द्वारा गुणा कर सकते हैं (प्रक्रिया भी कहा जाता है) "बराबरी", ओ "दूसरी तरफ बढ़ोतरी") वर्ग इंच में क्षेत्र पाने के लिए
  • विधि 2

    अन्य ज्यामितीय आंकड़ों में स्क्वायर इंच की गणना करें


    1
    समीकरण का उपयोग करते हुए एक मंडली के क्षेत्र की गणना करें "क्षेत्र = π एक्स आर2"। स्क्वायर इंच में एक सर्कल के क्षेत्र को खोजने के लिए, सर्कल के केंद्र से उसके परिधि तक की दूरी के इंच के माप को मापने के लिए पर्याप्त है। यह दूरी कहा जाता है किरण सर्कल का एक बार जब आप यह मान पाते हैं, तो इसे बस के साथ बदलें "आर" ऊपर के समीकरण में अब, इस वैल्यू को स्वयं से गुणा करें, फिर इसे गणितीय स्थिरांक से गुणा करें π (3.1415 9 26 ...) सर्कल एरिया के वर्ग इंच निर्धारित करने के लिए।
  • 2
    समीकरण का उपयोग करते हुए त्रिकोण के क्षेत्र की गणना करें "क्षेत्र = 1/2 बी एक्स एच"। वर्ग इंच में त्रिकोण का क्षेत्र आधार गुणा करके प्राप्त होता है ("ख") इसकी ऊंचाई के लिए ("ज"), इंच के दोनों उपायों के साथ एक त्रिकोण के आधार, बस इसके पक्ष में से एक की लंबाई द्वारा दिए गए, जबकि ऊंचाई आधार और दूसरे कोने, आधार से 90 डिग्री के कोण पर मापा के बीच की दूरी है। त्रिकोण का क्षेत्र आधार के माप का उपयोग करके और उसके तीनों ओर से किसी भी एक से शुरू होने वाली ऊंचाई और संबंधित विपरीत कोने से गणना की जा सकती है।
  • 3
    समीकरण का उपयोग करके एक समांतरभूमिका के क्षेत्र की गणना करें "क्षेत्र = बी एक्स एच"। Parallelograms आयताकार के समान हैं, केवल फर्क के साथ कि उनके कोणों को आवश्यक रूप से 90 डिग्री के कोण पर नहीं मिलना चाहिए। या बस इंच में दोनों उपायों के साथ, उसकी ऊंचाई के लिए एक समानांतर चतुर्भुज के आधार गुणा - वर्ग इंच में एक समानांतर चतुर्भुज क्षेत्रफल की गणना करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका की गणना एक आयत के उस के रास्ते के समान है। आधार अपने पक्षों में से एक की लंबाई के आधार पर दिया जाता है, जबकि ऊंचाई को विपरीत दिशा में मापा जाता है और आकृति का आधार, सही कोण पर मापा जाता है।
  • 4
    समीकरण का उपयोग कर एक ट्रैपोज़ाइड के क्षेत्र की गणना करें "1/2 x एच एक्स (बी + बी)"। एक ट्रेपोजॉइड एक चार-पक्षीय ज्यामितीय आकार है जो समानांतर पक्षों की एक जोड़ी और गैर-समानांतर पक्षों की एक जोड़ी है। अपने क्षेत्र की गणना वर्ग इंच में करने के लिए, तीन उपायों (इंच में) ले लो: सबसे लंबे समय तक समानांतर पक्ष की लंबाई ("बी"), छोटी समांतर पक्ष की लंबाई ("ख"), और ट्रैपेज़ की ऊंचाई ("ज"), या दो समानांतर पक्षों के बीच की दूरी, सही कोण पर मापा इन तीन उपायों को एक साथ गुणा करें, फिर दो में परिणाम दो वर्गों में trapezoid क्षेत्र खोजने के लिए विभाजित।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com