कैसे एक एकेरा सतह के क्षेत्र की गणना करने के लिए

एकड़ जमीन में एक भूखंड के क्षेत्र की गणना प्लॉट की चौड़ाई और लंबाई को मापकर की जा सकती है, फिर कुल क्षेत्रफल प्राप्त करने के बाद चौड़ाई के एकड़ से एकड़ की लंबाई गुणा करें। एकड़ में व्यक्त किए गए बहुत से इलाके के मूल्य को प्राप्त करने के लिए 43560 वर्ग फुट या 4046 वर्ग मीटर के लिए क्रमशः माप प्रणाली के अनुसार इस परिणाम को विभाजित करना आवश्यक होगा। यह आलेख आपको एकड़ में मापा भूखंड के क्षेत्र की गणना करने में मदद करेगा।

कदम

एकड़ क्षेत्र की गणना

1
भूमि की भूखंड की लंबाई और चौड़ाई निर्धारित करती है जिसे आप भूमि रजिस्ट्री का उपयोग कर क्षेत्र की गणना करना चाहते हैं या एक क्षेत्र सर्वेक्षण कर रहे हैं।
  • 2
    दो मूल्य प्राप्त करें, या तो खड़े या मीटर में प्राप्त करें इस तरह से आप माप प्रणाली को अपनाया अनुसार, पैर या वर्ग मीटर में व्यक्त कुल क्षेत्र प्राप्त करेंगे।
  • 3



    43560 से प्राप्त परिणामों को विभाजित करें यदि वे वर्ग फुट हैं, या 4046 अगर वे वर्ग मीटर हैं। इस तरह आप एकड़ में व्यक्त भूमि भूखंड क्षेत्र प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास 1200 फीट लंबाई और 1000 फीट चौड़ाई की माप वाली भूखंड है। वर्ग फुट का कुल क्षेत्रफल 12 लाख होगा। इस मूल्य को 43.560 तक बांटकर 27,548 एकड़ जमीन मिल जाएगी।
  • टिप्स

    • मिलों को अक्सर `एकड़` में समान या विभाज्य आयामों में बेचा जाता है, एक एकड़ लगभग 63.6 मीटर की रैखिक लंबाई के बराबर होता है 63.6 मीटर या 208.7 फुट चौड़ा जमीन की एक भूखंड `एक एकड़` की चौड़ाई होगी, और प्रत्येक 63.6 मीटर या 208.7 फीट लंबाई में एक एकड़ होगा। इसलिए 63.6 मीटर या 208.7 फुट लंबा और 636 मीटर लम्बी या 2087 फीट का इलाका बिल्कुल `एक एकड़` होगा और 10 वर्ग एकड़ के कुल क्षेत्रफल के लिए 10 एकड़ लंबा होगा।
    • कुल क्षेत्रफल की गणना के बाद एक अनियमित आकार के साथ भूमि के भूखंडों का क्षेत्रफल का आकलन किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, ज्यामिति का उपयोग करें या क्षेत्र को कई छोटे आयताकारों में विभाजित करें
    • सरल चीजें काम नहीं करेगा यह सरल है पहला उदाहरण के नंबर का उपयोग कर 500 और 700 सूत्र सही परिणाम के बजाय 360000 का एक परिणाम दे देंगे को समझने के लिए, अर्थात् 350000. परिणाम प्राप्त नहीं वास्तविकता से बहुत दूर है क्योंकि जांच की ज्यामितीय आकार बहुत एक वर्ग के समान है , लेकिन अनियमित आकृतियों के मामले में, जो अलग-अलग कोण होते हैं, परिणाम वास्तविकता से बहुत ज्यादा विचलित हो सकता है तुम्हें पता है, पक्षों के केवल माप का उपयोग कर एकड़ जमीन में क्षेत्रफल की गणना नहीं कर सकते जब तक कि यह 90 डिग्री के कोण के साथ नियमित आकार (आयताकार या वर्ग) की एक साजिश है।
    • सादगी। विलेख के दस्तावेज के संदर्भ में, विवरण को समर्पित अनुभाग में, आप प्रत्येक पक्ष के बीच मौजूद दूरी (आमतौर पर मीटर में व्यक्त) की पहचान करने में सक्षम होंगे। पक्षों के माप को जोड़ने के लिए, फिर कुल मिलाकर 4 से विभाजित करें। फिर अपने द्वारा प्राप्त मान को गुणा करें, अर्थात, इसे वर्ग में बढ़ाएं। आखिर में 4046 से प्राप्त मान को विभाजित करें यदि आप मीटर में माप बनाते हैं, अगर आपका माप दूसरी तरफ किया गया है, तो इसे 43560 तक विभाजित करें।

    चेतावनी

    • भूमि अक्सर `एक्सएक्स` एकड़ में बेची जाती है आम तौर पर, खरीदार को पता चलता है कि वह वास्तव में विज्ञापित किसी एक छोटी साजिश के मालिक है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    • बहुत लंबा लचीला मीटर
    • कागज और पेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com