इंसुलिन प्रतिरोध को रोकना

इंसुलिन प्रतिरोध, जिसे एक मेटाबोलिक सिंड्रोम भी कहा जाता है, तब होता है जब शरीर की कोशिकाओं में इंसुलिन की कार्रवाई में उनकी संवेदनशीलता कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप हार्मोन की रिहाई से अपेक्षा से कम प्रभाव पैदा होता है। इंसुलिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा में बदलने के लिए अनुमति देता है। जब इस तंत्र को बदल दिया जाता है, तो रक्त ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, जिससे कुछ बीमारियों की शुरुआत होती है जैसे टाइप 2 मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याएं। इंसुलिन प्रतिरोध एक आनुवंशिक घटक होता है, लेकिन इसे एक की जीवनशैली बदलकर रोका जा सकता है या कम किया जा सकता है, अर्थात् एक संतुलित आहार का पालन करके और शारीरिक गतिविधि का अभ्यास कर सकते हैं। आप दवा लेने का भी सहारा ले सकते हैं निम्नलिखित टिप्स और उपाय इंसुलिन प्रतिरोध से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने आहार की जांच करें
प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सब्जियों और फलों के आधार पर आहार का पालन करें रंगीन, जैसे खरबूजे, गाजर और टमाटर चुनें, क्योंकि यह पोषण गुणों में अमीर है। ऐसे सब्जियों से बचें जो कि स्टार्च होते हैं, जैसे कि गेहूं, और हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकोली या मटर का चयन करें।
  • प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 2 नामक छवि
    2
    जटिल कार्बोहाइड्रेट को समाप्त करता है पूरी तरह से खाद्य पदार्थ चुनें, प्रसंस्कृत वाले, जैसे कि आटे के रूप में, और जो कि उच्च मात्रा में चीनी होते हैं जौ, जई और भूरे रंग के चावल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ होते हैं और रक्त शर्करा की निरंतरता रखने की अनुमति देते हैं।
  • प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम ग्लिसेमिक सूचकांक स्नैक्स चुनें, जैसे पागल और सूखे फल। चिप्स या तारली जैसे संसाधित लोगों से बचें
  • विधि 2

    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से अभ्यास करें
    प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 4 नामक छवि
    1



    इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करने के लिए हफ्ते में कम से कम साढ़े दो घंटे तक शारीरिक व्यायाम के लिए समर्पित। जॉगिंग या घूमना जैसे एरोबिक खेल का अभ्यास करें और भार उठाना जैसे एनारोबिक गतिविधियों को सम्मिलित करें। आप इन अभ्यासों की तीव्रता और अवधि को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

    विधि 3

    बॉडी मास इंडेक्स की गणना करें
    प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को किसी व्यक्ति के वजन और ऊंचाई के बीच अनुपात के रूप में व्यक्त किया जाता है। आप टेबल ऑनलाइन पा सकते हैं और यह निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं कि क्या आप अधिक वजन या मोटापे हैं, और इसलिए यदि आप इंसुलिन प्रतिरोध या प्रीबिटाइटी के खतरे में एक विषय हैं तालिकाओं को पढ़ने के लिए आसान कर रहे हैं। अपनी ऊँचाई और अपना वजन ढूंढें और आपके शरीर द्रव्यमान के सूचक की खोज करें यदि संख्या आपको बताती है कि अगर आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं, तो आहार और सलाह कार्यक्रम के बारे में सलाह लेने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

    विधि 4

    दबाव और कोलेस्ट्रॉल की जांच करें
    प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    नियमित रूप से दबाव की जांच करें यदि आपके मूल्य 130/85 से अधिक हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, ताकि वह दबाव कम करने के लिए एक विशिष्ट आहार कार्यक्रम और संभवतः कुछ दवाइयां सुझा सके।
  • प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए रक्त परीक्षण के अधीन। अच्छा कोलेस्ट्रॉल (या एचडीएल) 40-50 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर होना चाहिए। कुल कोलेस्ट्रॉल 200 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए। स्वस्थ भोजन, शारीरिक गतिविधि और उपयुक्त दवाएं आपको इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए अपने मूल्यों को सामान्य बनाने में मदद कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • उच्च रक्तचाप या बॉडी मास के मामले में अपने डॉक्टर से परामर्श करें आप किसी भी जोखिम को कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने के लिए दवाइयां लिखने के लिए उपयुक्त कार्यक्रम सुझा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com