हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और शारीरिक गतिविधि के साथ पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को कम कैसे करें

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस संक्षेप, अंग्रेजी से "पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम") एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो प्रसव उम्र के 5-10% महिलाओं को प्रभावित करता है। रोग का सबसे आम लक्षण हैं: मोटापा / मुसीबत वजन, मुँहासे, अनियमित मासिक धर्म चक्र या अनुपस्थित (रजोरोध), अतिरोमता (शरीर के बालों को असामान्य वृद्धि), इंसुलिन प्रतिरोध और उच्च कोलेस्ट्रॉल खोने। पीसीओ के खिलाफ संभावित नशीली दवाओं के उपचार में से एक मेटफार्मिन (एक दवा जो लोग से टाइप 2 से पीड़ित के लिए निर्धारित) मधुमेह, जो इंसुलिन सिंड्रोम की वजह से प्रतिरोध प्रतिक्रिया करने में सक्षम है के गुणों पर आधारित है। इसके अतिरिक्त, पीसीओ के साथ कई महिलाओं ने अपनी स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार के लिए वैकल्पिक चिकित्सा की पेशकश के समाधान का उपयोग करना चुन लिया है। प्राकृतिक पूरक के अलावा, संतुलित पोषण और व्यायाम पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

शारीरिक गतिविधि के साथ पीसीओएस लक्षणों को कम करें
हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
फिट हो जाओ. एरोबिक व्यायाम करना नियमित रूप से रोग के लक्षणों को कम करने का एक शानदार तरीका है। शारीरिक गतिविधि आपको अपना वजन कम करने में मदद करती है, इंसुलिन प्रतिरोध और मध्यम मिजाज झेलने में मदद करता है।
  • प्रति सप्ताह एरोबिक प्रशिक्षण के 150 मिनट का अनुसूची करें। ध्यान दें कि यह एक संकेत है जो अच्छे स्वास्थ्य में वयस्क महिलाओं के लिए उपयुक्त है, लेकिन पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के लिए उतना ही उचित है
  • कम से कम 20 से 30 मिनट की व्यायाम सत्र की सिफारिश की जाती है। इस तरह आप दिल की धड़कन की ताल को बढ़ाने और प्रशिक्षण के अंत के बाद भी लंबे समय तक उच्च रह सकते हैं।
  • शारीरिक गतिविधि आपको पीसीओएस के साथ जुड़े इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करती है। एरोबिक व्यायाम शरीर को अधिक कुशलता से ग्लूकोज और इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करता है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम चरण 2 के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को छोटा करें।
    2
    यह मांसपेशियों की ताकत भी गाड़ता है अनुसंधान ने यह दिखाया है कि, नियमित एरोबिक व्यायाम के अतिरिक्त, सामान्य शक्ति प्रशिक्षण के तरीकों में पीसीओएस के कारण इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में भी मदद मिलती है।
  • वजन या शारीरिक वजन के 2 साप्ताहिक सत्र शामिल करें। प्रत्येक सत्र में कम से कम 20-30 मिनट रहना चाहिए और सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को शामिल करना चाहिए।
  • सबसे आम अभ्यास शक्ति भारोत्तोलन, व्यायाम मशीनों और शरीर repetitions के उपयोग (पुश-अप, डिप, खींच-अप, आदि) को बढ़ाने के लिए।
  • योग और pilates भी मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है साथ ही, तनाव से आपको प्रभावी रूप से राहत देने में भी वे आपकी सहायता कर सकते हैं
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    निजी ट्रेनर से मदद पाने के लिए मुद्रा अपने अनुभव और व्यावसायिकता के लिए धन्यवाद, आपको लगातार रहने के बारे में पता चलेगा, आपको सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना होगा।
  • कई जिम सभी नए सदस्यों को निःशुल्क निजी प्रशिक्षक सलाह प्रदान करते हैं इसके अलावा, वे अक्सर लाभकारी दरों की पेशकश करते हैं
  • आप एक शक्ति प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए साइन अप भी कर सकते हैं। ज्यादातर जिम एक व्यावहारिक और सैद्धांतिक स्तर पर मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए बुनियादी अभ्यासों को पढ़ाने के उद्देश्य से समूह पाठ्यक्रमों का आयोजन करते हैं।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    रोज़मर्रा की जिंदगी में और भी बढ़ो। यह अधिक कैलोरी जला और फिट रखने के लिए समान रूप से प्रभावी तरीका है
  • सामान्य दिन के दौरान भी अपने आप को सक्रिय रखने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, काम से कुछ ब्लाकों को पार्क करें और लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों पर चलने या कार्यालय का उपयोग करके कार्यालय तक पहुंचें। यहां तक ​​कि अगर व्यक्तिगत गतिविधियां आपको बड़ी संख्या में कैलोरी जलाए नहीं देती हैं, तो दिन के दौरान किए गए सभी आंदोलनों को जोड़ने से काफी मात्रा तक पहुंच जाएगा।
  • नियमित क्रियाकलापों में अपने आप को सक्रिय रखने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, या यह सुनिश्चित कर लें कि यह स्वस्थ रहता है।
  • अपने सामान्य दिन का विश्लेषण करने के लिए समझें कि आप कैसे चल सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
  • विधि 2

    आहार के साथ पीसीओ के लक्षणों को कम करें
    हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक योग्य आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें पीसीओ के स्वस्थ भोजन के माध्यम से इलाज करने की संभावना पर प्रचुर साहित्य है एक पोषण विशेषज्ञ से बात करने में आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कौन-से प्रथाओं का पालन करें, कौन सा पदार्थ खाने और किस मात्रा में हैं
    • किसी भी व्यक्ति के लिए बीमारियों के लक्षणों को कम करने और / या अपना आहार बदलकर वजन कम करने के लिए खाद्य पेशेवरों का एक उत्कृष्ट संसाधन है। अपने चिकित्सकीय रिकॉर्ड को डायटिशिअन में बताएं, भविष्य के लिए आपके लक्षण और आपके लक्ष्यों को एक ही समय में बताएं।
    • यह अपने मेडिकल रिपोर्ट, दवाओं और ले लिया की खुराक की एक सूची है और एक योजना है कि अपने वजन परिवर्तनों का सारांश दिया, ताकि यह आपके स्वास्थ्य की पूरी तस्वीर हो सकता है दिखाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • कुछ आहार विशेषज्ञ महिलाओं की देखभाल करने में विशेष रूप से चुनते हैं, कभी-कभी विशेष रूप से पीसीओएस से प्रभावित होते हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वह एक की सिफारिश कर सकता है
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    ली गई कैलोरी की संख्या कम करें यद्यपि पीओएस अनुभव वजन समस्याओं के साथ सभी महिलाओं, मरीजों का एक उच्च प्रतिशत अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं। इसलिए कैलोरी का सेवन करने के लिए वजन कम होने का खतरा नहीं चलाने या यदि आवश्यक हो तो अपना वजन कम करने में सक्षम होना उपयोगी है।
  • पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम इंसुलिन का उत्पादन करने और उसे ठीक से उपयोग करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करता है, कभी-कभी यह वजन कम करने के कारण होता है यह वही स्थिति वजन कम करने में मुश्किल कर सकती है।
  • यदि आपको अपना वजन कम करना है, तो इसे एक स्वस्थ तरीके से करना सुनिश्चित करें प्रति सप्ताह 0.5-1 किलोग्राम से अधिक नहीं खोना चाहिए यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि धीमी और स्थिर गति से वजन कम करना आकार में वापस आना और समय के साथ परिणाम हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • प्रति सप्ताह 0.5-1 किलोग्राम कम करने के लिए आपको दैनिक कैलोरी की संख्या को कम करना होगा - प्रति दिन 550 कैलोरी कम एक स्वस्थ और स्थायी लक्ष्य है कम खाने के अलावा, आप कैलोरी की संख्या को व्यायाम से जलाकर कम कर सकते हैं।
  • यदि आप अपना वर्तमान वजन बनाए रखना चाहते हैं और / या वसा लेने से बचें, तो आपको कैलोरी की संख्या को दैनिक आधार पर रखना चाहिए। व्यक्तिगत दैनिक कैलोरी की आवश्यकता कारक जैसे आयु, वजन और शारीरिक गतिविधि के स्तर पर आधारित होती है।
  • एक ऑनलाइन खोज करें: आपके वर्तमान शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए कैलोरी की संख्या की गणना करने के लिए कई फ़ार्मुले उपलब्ध हैं।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    आप जटिल कार्बोहाइड्रेट पसंद करते हैं जैसा कि इंसुलिन प्रतिरोध पीसीओ के साथ दृढ़ता से जुड़ा है, यह महत्वपूर्ण है कि इस सिंड्रोम से प्रभावित सभी महिलाओं को दैनिक आधार पर लिया जाने वाले कार्बोहाइड्रेट की संख्या पर विशेष ध्यान दिया जाए।
  • सभी कार्बोहाइड्रेट प्रकार रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। समृद्ध और तथाकथित सरल कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ रक्त ग्लूकोज की चोटी का कारण बन सकते हैं, जो पीसीओ से ग्रस्त हैं
  • कार्बोहाइड्रेट विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल हैं, जिनमें फल, स्टार्च वाली सब्जियां, अनाज, फलियां, और डेयरी उत्पादों शामिल हैं। उन खाद्य पदार्थों के उच्च प्रतिशत को देखते हुए, जो आहार का पालन करना उचित नहीं है, जो कि या तो कमी है या बहुत कमी है - इसका मतलब यह होगा कि बहुत अधिक खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सिर्फ उन सामग्रियों में लेने की कोशिश करो, उन तत्वों को पसंद करते हैं जिनमें एक ही समय में अन्य पोषक तत्व होते हैं।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान केंद्रित करें। ये ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें अधिक मात्रा में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो रक्त ग्लूकोज सूचकांक और इंसुलिन के स्तर में वृद्धि नहीं करते हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट के कुछ उदाहरण पूरे अनाज, स्टार्च सब्जियां, डेयरी उत्पाद और फलियां हैं।
  • , सरल कार्बोहाइड्रेट सीमा के रूप में वे आम तौर पर रक्त में फाइबर और कारण रक्त शर्करा और इंसुलिन spikes में कम कर रहे हैं .. शर्करा और परिष्कृत अनाज, सफेद रोटी और चावल, मिठाई और मीठा पेय सभी सरल कार्बोहाइड्रेट के वर्ग में आते हैं। उनसे बचने या उन्हें सीमित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    शरीर को स्वस्थ वसा की पर्याप्त मात्रा प्रदान करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि कुछ प्रकार के वसा शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड पीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए उपयोगी साबित हुए हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड विभिन्न खाद्य किस्मों में निहित हैं, जिसमें तेल की मछली (जैसे सैल्मन, टूना और मैकेरल), जैतून का तेल, एवोकैडो, सूखे फल और बीज शामिल हैं।
  • अन्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले, जो स्वस्थ वसा वाले होते हैं, वे आपको अधिक समय तक महसूस करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, वे भोजन के पाचन को धीमा कर सकते हैं, जिससे अस्थिर असंतुलन होने से रक्त में चीनी और इंसुलिन के स्तर को रोकने में मदद मिलती है।
  • स्वास्थ्य के लिए हानिकारक वसा से बचने की कोशिश करें, जैसे संतृप्त और ट्रांस वसा, आमतौर पर तले हुए खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, फैटी मांस के कटौती और औद्योगिक रूप से इलाज किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    अधिक फल और सब्जियां खाएं सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं और आहार के दौरान भी प्रचुर मात्रा में मात्रा में खपत की जानी चाहिए। कम कैलोरी होने पर, पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ आपको स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने और स्वास्थ्य के लिए एक स्थायी और सुरक्षित तरीके से अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • यह सलाह दी जाती है कि 5 से 9 सर्विंग्स फलों या सब्जियों को रोजाना लेना चाहिए। सामान्य तौर पर, 1-2 सर्विंग फलों से बने होते हैं, जबकि शेष सब्जियों से बनाया जाना चाहिए।
  • यदि आपके पास पीसीओएस और इंसुलिन प्रतिरोध है, तो आपको कम शक्कर फल किस्मों (जैसे कि सेब और बेरी) और गैर स्टार्च वाली सब्जियां पसंद करना पड़ सकता है, जबकि चीनी और कार्बोहाइड्रेट में सभी सब्जियों की खपत को सीमित करना पड़ सकता है। इस तरह आप इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर को और अधिक स्थिर रखने में सक्षम होंगे।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि भोजन और स्नैक्स भी कैलोरी नहीं हैं, यह सुनिश्चित करें कि आपके व्यंजनों का आधा फल या सब्जियों से बना होता है। यह कैलोरी की संख्या की निगरानी के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    भूमध्य आहार के सिद्धांतों का पालन करें कुछ डॉक्टर का दावा है कि पीसीओ के साथ महिलाओं को इस तरह के पोषण से फायदा हो सकता है कई लाभ दिए गए हैं, जिसमें स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में सक्षम हैं।
  • भूमध्य आहार ज्यादातर फल, सब्जियां, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा और पशु प्रोटीन की एक सामान्य राशि से बना है।
  • हर दिन स्वस्थ वसा वाले भोजन के 1 या 2 भाग का उपभोग करें आम तौर पर, भूमध्यसागरों के लोग जैतून, तेल की मछली और अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल के साथ व्यंजन खाते हैं, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद वसा के सभी स्रोत हैं।



  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    बहुत पानी पी लो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, इसे ठीक से हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है। यदि आप पीसीओ से पीड़ित हैं, तो पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लेने से आप अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं, इस बीमारी से होने वाली थकावट की भावना को हरा सकते हैं।
  • निर्जलीकरण के कारण कई प्रकार के दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं, जिसमें निम्न स्तर की जीवन शक्ति शामिल है। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो बीमारी से होने वाली थकान खराब हो जाती है।
  • कई डॉक्टरों का सुझाव है कि कम से कम 8 गिलास पानी पीने से, आंशिक रूप से बिना किसी अलग तरल पदार्थ के साथ चीनी और कैफीन (उदाहरण के लिए फलों के रस या हर्बल चाय) को पीने के लिए। याद रखें कि व्यक्तिगत द्रव की आवश्यकताओं को शरीर के वजन और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • हमेशा पानी की एक बोतल रखो, भले ही आप घर से दूर हों ऐसा करने से, आप अपने दैनिक ज़रूरतों को पूरा करने के लक्ष्य से कितना पानी पी सकते हैं, इसका आसानी से पता लगा सकते हैं।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 12
    8
    खाना न छोड़ें अनियमित भोजन से रोग के लक्षण बढ़ सकते हैं।
  • जब आप भोजन छोड़ते हैं, तो आप थका हुआ महसूस करने, मूड के झूलों के लिए और निम्न घंटों में ज्यादा खाने के लिए अधिक इच्छुक हैं। ये वही लक्षण पीसीओएस से जुड़े हैं, इसलिए चर और अनियमित समय पर खाने से उन्हें खराब हो सकता है
  • भोजन छोड़ने से शरीर द्वारा संचालित करने के लिए चीनी और रक्त इंसुलिन के स्तर में असंतुलन भी हो सकता है।
  • एक दिन कम से कम तीन भोजन करें। जब आप एक नाश्ता के बीच 4-5 घंटे से अधिक खर्च करते हैं, तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    खाद्य पूरक आहार के साथ पीसीओएस लक्षणों को कम करें
    हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    सलाह के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें अपना आहार बदलने से पहले या कोई आहार अनुपूरक लेना शुरू करने से पहले, भले ही प्राकृतिक हो, अपने डॉक्टर से बात करें कि वह सुरक्षित और प्रभावी है
    • कुछ पूरक दवाओं या बोझ को रोग के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं शरीर के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले कुछ भी करने या लेने से बचने के लिए चिकित्सक की स्वीकृति प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
    • प्रत्येक पूरक के लिए आप लेना चाहते हैं, सटीक नाम और सिफारिश की खुराक ध्यान दें। यह जानकारी डॉक्टर के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।
    • विस्तार से अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें और सभी निर्धारित दवाएं लें। यह उचित तरीके से कैसे करना है इसके बिना दवाई लेने से रोकें
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    लेबल पढ़ें विटामिन, खनिज या जड़ी बूटियों के पूरक खरीदने से पहले याद रखें कि पैकेज पर हर संकेत को ध्यान से पढ़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि यह पता चले कि यह क्या है।
  • खुराक के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, साथ ही कभी-कभी कुछ बीमारियों के लक्षण बढ़ सकते हैं। इसलिए इसे लेने से पहले अपने ज्ञान को व्यापक बनाने के लिए आवश्यक है। विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करके अनुसंधान करना
  • सामग्री, निर्देश और पोषण संबंधी जानकारी की सूची पढ़ें इस तरीके से आपको पता चलेगा कि पूरक में क्या शामिल है और इसे सुरक्षित रूप से कैसे लें सूक्ष्म तरीके से पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
  • चेतावनी और संभावित साइड इफेक्ट्स के लिए समर्पित अनुभाग को भी पढ़ना याद रखें। किसी भी लक्षण या परिवर्तन के कारण ध्यान दें
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    एक दालचीनी पूरक ले लो कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्राकृतिक रूप में या पूरक के रूप में दालचीनी, पीसीओएस की वजह से समस्याओं को कम करने में सक्षम है। विशेष रूप से, यह इंसुलिन संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है
  • सामान्य तौर पर, सिफारिश की दैनिक खुराक कैप्सूल की खुराक के लिए 500-1000 मिलीग्राम या दालचीनी पाउडर के 2 चम्मच होते हैं।
  • हालांकि दालचीनी सभी अध्ययनों में इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करने में सक्षम नहीं था, लेकिन यह पीसीओएस के साथ महिलाओं में विशेष रूप से प्रभावी रहा है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 16
    4
    क्रोम के पूरक का उपयोग करें क्रोमियम एक अन्य पदार्थ है जो पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से जुड़े इंसुलिन प्रतिरोध के उपचार में प्रभावी साबित हुआ है।
  • क्रोमियम आधारित खाद्य पूरक रक्त शर्करा के स्तर में कमी को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे इंसुलिन की शरीर की मांग कम हो सकती है।
  • इंसुलिन प्रतिरोध और पीसीओएस के साथ महिलाओं को क्रोमियम पिकोलाइनेट पूरक दैनिक लेना चाहिए। सिफारिश की दैनिक खुराक 200 माइक्रोग्राम है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    ऑक्टोपस के लाभकारी गुणों पर भरोसा करें। इस औषधीय झाड़ी के आधार पर खाद्यान्न की खुराक अधिक नियमित मासिक धर्म के लिए अनुकूल है, चक्र के कारण स्तन की बीमारी को कम करता है और मादा प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।
  • अधिकतम तीन महीनों के लिए प्रति दिन 20 से 40 मिलीग्राम प्रतिदिन की खुराक में शुद्ध वृक्ष ले लो।
  • ऑक्टोपस की प्रभावकारिता का परीक्षण करने वाले अध्ययन ने परस्पर विरोधी परिणाम दिए हैं, लेकिन कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं बताया गया है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 18
    6
    Serenoa repenses निकालने लो। यह बौना हथेली के उत्पादन में कमी को प्रेरित करने वाले विरोधी बौद्धिक प्रभाव वाले विभिन्न प्रकार के बौना हथेली हैं। यह नोट करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, पीसीओएस के साथ महिलाओं में, सेरोना शरीर के बालों में वृद्धि कर सकती है।
  • सेरेनो को 160 और 320 मिलीग्राम, एक या दो बार एक दिन के बीच खुराक में निकालें।
  • सेरेनो के अध्ययन में केवल कुछ गंभीर दुष्प्रभाव दिखाए गए हैं
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, आहार और व्यायाम के साथ पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों को न्यूनतम शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    7
    मेथी का प्रयोग करें यह आमतौर पर एशियाई व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला मसाला है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में कमी को बढ़ावा दे सकता है।
  • अनुशंसित दैनिक खुराक मेथी के बीज का 5 ग्राम या उसके निकालने का 1 ग्राम है।
  • मेथी के कारण अवांछित प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें फुफ्फुस, पेट की सूजन और पेचिश शामिल है।
  • टिप्स

    • पीसीओ के लक्षणों को कम करने के लिए, डॉक्टर की सलाह का विस्तार से पालन करें, स्वास्थ्य सेवन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें।
    • हालांकि यह मुश्किल और निराशाजनक साबित हो सकता है, वज़न कम करने में सक्षम होने के कारण कुछ भी बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
    • भोजन की खुराक लेने के बारे में सावधान रहें हमेशा अपने चिकित्सक से पहले चर्चा करें
    • पीसीओएस के लक्षणों का सामना करने का सबसे अच्छा तरीका है स्वास्थ्य, व्यायाम और तनाव को नियंत्रित करना।

    चेतावनी

    • अपने आहार योजना या दैनिक शारीरिक गतिविधि में कोई महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक और एक आहार विशेषज्ञ से बात करें उसी तरह, इस लेख में अनुशंसित समेत, किसी भी भोजन के पूरक लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इनमें से कई अवांछित प्रभाव पैदा कर सकते हैं और लिया जाने वाली दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com