पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो उपजाऊ महिलाओं को प्रभावित कर सकता है। मासिक धर्म असंतुलन और संभावित बांझपन समस्याओं का कारण बनता है इसके अलावा, यह एण्ड्रोजन का एक अत्यधिक उत्पादन (एक पुरुष हार्मोन) का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप असामान्य बाल और मुँहासे होते हैं जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, प्रभावित महिलाओं को संक्रमित प्रकार 2 मधुमेह और हृदय संबंधी विकार से पीड़ित होने का अधिक जोखिम होता है। कोई निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों को महत्वपूर्ण रूप से कम करने के लिए विभिन्न उपचारों का प्रयास करना संभव है।

कदम

भाग 1
जीवनशैली में बदलाव

ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 1 छवि का चित्र
1
वजन कम करने की कोशिश करो पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के साथ महिलाओं के लिए फिट होने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स पहले से ही सामान्य या स्वस्थ माना जाता है, तो आपको वज़न कम करने की आवश्यकता नहीं है - हालांकि, अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो थोड़े वजन घटाने से आपको हार्मोन संतुलन में मदद मिल सकती है।
  • 6 महीने की अवधि में अपने वजन का कम से कम 5-7% खोना पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम की वजह से असामान्य रूप से उच्च एण्ड्रोजन स्तर को कम कर सकता है। 75% से अधिक महिलाओं के लिए, प्रभाव ओवुलेशन और प्रजनन क्षमता को पुन: विकसित करने के लिए पर्याप्त अनुकूल है।
  • इंसुलिन प्रतिरोध पर विचार करने के लिए एक और समस्या है, और मोटापा इसे और भी बदतर बना सकता है।
  • यदि आपको अपना वजन कम करना है, तो आपको पल के आहार की कोशिश करने या थकाऊ शारीरिक गतिविधि की ज़रूरत नहीं है। यह आपके लिए अच्छे परिणाम पाने के लिए कैलोरी की जांच करने के लिए अक्सर पर्याप्त होता है। अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए प्रति दिन 1200-1600 से ज्यादा नहीं खर्च करना पर्याप्त है
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने खाने की आदतों में सुधार फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में अधिक समृद्ध आहार का पालन करें। आपको अपने आहार में परिवर्तन करने पर विचार करना चाहिए ताकि आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जा सके।
  • क्योंकि पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम इंसुलिन प्रतिरोध से संबंधित है, क्योंकि रक्त शर्करा के स्तर स्थिर रखने और इंसुलिन महत्वपूर्ण है। कम कार्बोहाइड्रेट आहार का पालन करें, केवल उन परिसरों का सेवन करें, आहार फाइबर में समृद्ध।
  • कम मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाली कार्बोहाइड्रेट खाएं, जिसमें सब्जियां, फल, फलियां और साबुत अनाज शामिल हैं। कम गुणवत्ता वाले लोगों से बचें, सरल शर्करा से भरपूर भोजन, परिष्कृत आटा पर आधारित फलों के रस में और बेक किए गए सामानों में मौजूद खाद्य पदार्थों में मौजूद रहें।
  • दुबला प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खायें: अंडा, मछली, मांस या दुबला पोर्क, अंडे, डेयरी उत्पाद कम वसा, नट और इस integrale- सोया से बने खाद्य पदार्थों में मदद मिलेगी रक्त शर्करा में वृद्धि पर अंकुश लगाने के , जो कार्बोहाइड्रेट लेने के बाद ही प्रकट होता है
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    सक्रिय होने का प्रयास करें नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको फिट रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसके अतिरिक्त, व्यायाम ही शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और लक्षणों को कम करने की अनुमति देता है।
  • बस बेहतर महसूस करने के लिए थोड़ा सा आंदोलन बनाओ यदि आपको शारीरिक गतिविधि को अपने कार्यक्रम में लाने में समस्या हो रही है, तो प्रति दिन 30 मिनट, सप्ताह में 4-7 बार चलना शुरू करें
  • ताकत अभ्यास के बजाय कार्डियोवास्कुलर व्यायाम पर ध्यान दें। कार्डियो सामान्य रूप से हृदय, फेफड़े और संचार प्रणाली के स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह वजन कम करने और स्थिर रखने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। सभी व्यायाम जो हृदय पंप को बनाने में कार्डियो माना जा सकता है हम हल्के लोगों को शामिल करते हैं, जैसे चलना, और अधिक जोरदार, जैसे तैराकी या साइकिल चलाना
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं या अन्य तंबाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके रोकें। इसे एक दिन से अगले, एक बार में करो, यह आदर्श है अगर आप इसे प्रबंधित कर सकते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि यह मुश्किल है। इस मामले में, निकोटीन चबाने वाली गम या पैच के लिए चुनते हैं जो आपको धीरे-धीरे लत को हल्का करने की इजाजत देते हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों धूम्रपान न करने वालों की तुलना में एस्ट्रोजेन के उच्च स्तर का उत्पादन करते हैं। क्योंकि असामान्य रूप से उच्च एण्ड्रोजन का स्तर पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के समान है, धूम्रपान केवल समस्या को बढ़ा देता है।
  • भाग 2
    उपचार और सर्जरी

    ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 5 के शीर्षक चित्र
    1
    माहवारी चक्र समायोजित करता है प्रचुर और अनियमित माहवारी पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम का एक सामान्य लक्षण है, इसलिए कई उपचार का लक्ष्य उन्हें नियमित करना है। ये उपचार आम तौर पर ड्रग्स लेने में शामिल होते हैं जो प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ा सकते हैं, एण्ड्रोजन का उत्पादन कम कर सकते हैं।
    • यह मानते हुए कि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक एक कम खुराक गर्भनिरोधक गोली लेने के लिए सलाह दी जा सकती है, खासकर अगर यह सिंथेटिक एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन का एक संयोजन शामिल है। महिला हार्मोन के अलावा, एण्ड्रोजन घटते हैं इसके अलावा, शरीर एस्ट्रोजेन के उत्पादन से एक ब्रेक लेता है, जिससे असामान्य खून बह रहा हो और एंडोमेट्रियल कैंसर के अनुबंध के जोखिम को कम किया जा सके। गर्भनिरोधक गोली भी पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम की वजह से मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप गोली नहीं ले सकते, तो आपका डॉक्टर प्रोजेस्टेरोन के उपचार का सुझाव दे सकता है, जिसे आप महीने में 10 से 14 दिनों के लिए लेंगे। यह उपचार आपके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित कर सकता है और आपको एंडोमेट्रियल कैंसर से बचा सकता है, लेकिन यह आपके शरीर के एण्ड्रोजन स्तर को प्रभावित नहीं करेगा।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) शीर्षक से चित्र चरण 6



    2
    ओवुलेशन को बढ़ावा देना पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम अक्सर गर्भावस्था के लिए खोज को उलझाव करते हुए, महिलाओं में प्रजनन क्षमता कम कर देता है। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन आपको इस विकार है, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ शायद ओवुलेशन सुधारने के लिए उपचार सुझाएंगे।
  • क्लॉम्पेनी साइट्रेट एक एंटी-एस्ट्रोजन दवा है जिसमें मौखिक सेवन होता है। शरीर द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजेन की मात्रा को सीमित करने के लिए आप इसे मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में ले सकते हैं। स्तर कम करने के लिए अक्सर ovulation को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त है
  • Gonadotropins हार्मोन (luteinizing हार्मोन, कूप-उत्तेजक हार्मोन, कोरियोनिक gonadotropin) का एक परिवार है जो रोगी के शरीर में इंजेक्शन होते हैं। वे उतने ही प्रभावी हैं, लेकिन क्योंकि वे क्लॉम्फेनी साइट्रेट से ज्यादा महंगे हैं, वे अक्सर कम इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, इंजेक्शन कई गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है
  • यदि मानक उपचार आपके लिए नहीं हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ इन विट्रो निषेचन के बारे में आपसे बात कर सकते हैं।
  • 3
    Myo-inositol के साथ एकीकरण का मूल्यांकन करें कई वैज्ञानिक अध्ययन myo-इनोसिटोल के उपयोग पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग के साथ ovulation महिलाओं सुधार करने के लिए और इस सिंड्रोम के साथ जुड़े हार्मोनल परिवर्तन, जिसके कारण मुँहासे, खालित्य, मोटापा और hypertrichosis सही करने के लिए समर्थन करते हैं।
  • पीसीओएस के लिए मायो इनॉसिटॉल एकीकरण के उपयोग के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें
  • यह सबसे अच्छा चिकित्सा का मूल्यांकन करता है: अधिक वजन वाली महिलाओं को माओ-इनॉसिटोल + डी-शिरो- संयुक्त रक्तचाप की शारीरिक चिकित्सा में 40: 1 में संयुक्त चिकित्सा की आवश्यकता है।
  • मायो-इनॉसिटोल ऊसैट की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक उत्कृष्ट सहयोगी है और इसलिए उर्वरता
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    मधुमेह दवाओं पर विचार करें मेटफोर्मिन आमतौर पर टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन कई परीक्षण हैं जो पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के लिए इसके प्रभाव का सुझाव देते हैं।
  • किसी भी मामले में, आपको सबसे पहले इस इलाज के बारे में अपने आप को सूचित करना होगा और समझना चाहिए कि यह आपके लिए सही है या नहीं।
  • यह दवा इंसुलिन का उपयोग करने के तरीके को सुधार सकती है, इस प्रकार रक्त में चीनी के स्तर को नियंत्रित कर सकता है।
  • यह शरीर में पुरुष हार्मोन की उपस्थिति भी कम कर सकता है। नतीजतन, अधिक बाल और मुँहासे की कमी के कारण असामान्यताएं, मासिक धर्म चक्र अधिक नियमित और सामान्य हो सकता है ovulation पुन: स्थापित हो सकता है।
  • इसके अलावा, कुछ शोध के अनुसार, मेटफोर्मिन, आहार और व्यायाम के मिश्रण के आधार पर वजन घटाने कार्यक्रम के संयोजन में, बेहतर परिणाम उत्पन्न कर सकता है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5
    नर हार्मोन की जड़ें लड़ो यदि आप पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के लक्षणों को अपने शरीर में एण्ड्रोजेन्स की अधिकता से जुड़ा होना चाहते हैं, तो आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक एंटीन्द्रोजेन दवा लिख ​​सकता है। यह आमतौर पर पॉलीसिस्टिक अंडाशय और अतिरिक्त बाल की वजह से मुँहासे को खत्म करने वाली दवा है।
  • स्पिरोनोलैक्टोन, मूल रूप से उच्च रक्तचाप के लिए उपचार के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले मूत्रवर्धक, एण्ड्रोजन स्तर को कम कर सकते हैं। यदि आप इसे लेते हैं, तो आपको ब्लड पोटाशियम के स्तरों और गुर्दा समारोह की निगरानी के लिए रक्त परीक्षण करना पड़ता है।
  • फाइनस्टेराइड एक पुरुष है जिसे आमतौर पर बालों के झड़ने से मुकाबला करने के लिए लिया जाता है, जबकि महिलाएं एण्ड्रोजन स्तर कम करती हैं और अधिक बाल कम करती हैं।
  • इन दवाओं का अक्सर गर्भ निरोधकों के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है, क्योंकि वे भ्रूण को भ्रम पैदा कर सकते हैं।
  • इफ्लेनोथीन सामयिक चिकित्सा के लिए एक क्रीम है जो त्वचा पर एण्ड्रोजन के प्रभाव को रोक सकता है, जो चेहरे के क्षेत्र में अधिक बाल की वृद्धि को धीमा कर सकता है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) शीर्षक से चित्र चरण 9
    6
    अनचाहे बालों को सीधे निकालें घटाएँ एण्ड्रोजन के स्तर को धीमी या जरूरत से ज्यादा हालांकि बालों की समस्याओं को रोकने, तो आप इस इलाज से पहले अनचाहे बालों को हटाने के लिए प्रभावी करने के लिए चाहते हैं, तो करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, यहां लक्षित कार्रवाई कर रहे हैं।
  • लेजर हटाने के बारे में जानें, जिनकी किरणें बालों के फूलों की दिशा में इंगित की जाती हैं उन्हें नष्ट करने के लिए।
  • इलेक्ट्रोलिसिस पर विचार करें विद्युत प्रवाह बालों की जड़ों की ओर निर्देशित होता है, जिन्हें आप समाप्त करना चाहते हैं उन्हें नष्ट कर दिया जाता है।
  • लापरवाह क्रीम के बारे में जानें, जो नुस्खे हो सकती है या नहीं बाल प्रभावित करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर उनका उपयोग किया जाता है।
  • घर पर, आप अवांछित बालों को नियंत्रण में रखने के लिए एपिलेशन, रेजर, चिमटी और ब्लीच का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) शीर्षक शीर्षक छवि 10
    7
    लैप्रोस्कोपिक डिम्बग्रंथि छिद्र पर स्पष्टीकरण के लिए पूछें यदि आप पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से पीड़ित हैं और गर्भावस्था की तलाश कर रहे हैं लेकिन पारंपरिक उर्वरता उपचार का जवाब नहीं देते, तो आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ इस बाहरी रोगी प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है
  • सर्जन पेट में एक छोटा चीरा बनायेगा, जिसके माध्यम से वह लैप्रोस्कोप (छिद्र से जुड़ा एक माइक्रोकैमरा वाला एक छोटा सा ट्यूब) सम्मिलित करेगा। यह उपकरण विस्तृत चित्र लेता है जो अंडाशय और श्रोणि अंगों को दर्शाती है।
  • अन्य छोटे चीरों का प्रदर्शन करके, सर्जन अंडाशय की सतह पर रोमों को छेड़ने के उद्देश्य से विद्युत या लेजर आधारित साधन पेश करेगा। अंडाशय का एक छोटा सा हिस्सा नष्ट हो जाएगा, यह निशान के रूप का कारण हो सकता है। किसी भी मामले में, यह प्रक्रिया पुरुष हार्मोन के स्तर को कम कर सकती है और कुछ महीनों तक ओव्यूलेशन कर सकती है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    बेरिएट्रिक सर्जरी के बारे में जानें अगर आपको गंभीर मोटापे से ग्रस्त हैं और शास्त्रीय साधनों का उपयोग करके वजन कम नहीं किया जा सकता है, तो आपका डॉक्टर बेरिएट्रिक सर्जरी की सिफारिश कर सकता है, जिसे "वजन घटाने सर्जरी" के नाम से जाना जाता है।
  • मोटापा गंभीर माना जाता है यदि बीएमआई 40 या 35 (एक बीमारी की वजह से मोटापे के मामले में) से ऊपर है।
  • सर्जरी के बाद, आपको अपनी जीवनशैली को बदलना होगा ताकि वजन को कम करने और इसे कम करने के लिए स्वस्थ हो जाए। इसमें आहार को शामिल करना और शारीरिक गतिविधि करना शामिल है, संक्षेप में, उन प्रकार के परिवर्तन जो आमतौर पर वजन कम करने की कोशिश में लागू होते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com